Thursday, March 5th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 5, 2020

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित किया गया।

पलवल (योगेश शर्मा \दीपक शर्मा )- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद अल्लिका पर अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया I कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डॉ ब्रह्मदीप संधू द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढाओ का सन्देश देते हुए सभी का आवाहन किया कि वो कन्या भूर्णहत्या को रोकने में पूरी ईमानदारी से काम करें I सिविल सर्जन द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद अल्लिका द्वारा प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की सहारना करते हुए कहा कि अल्लिका अस्पताल में राष्ट्रीय स्तर पर पलवल जिले का नाम रोशन किया है I इसके साथ ही उन्होंने यह कहा की पलवल के अस्पताल का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होक रहेगा I यहाँ के डॉ संजय सिंह व उनकी पूरी टीम द्वारा बहुत ही समर्पित होकर समुदाय के 20 गाँव को बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सेवाए प्रदान की जा रही है I पूरी टीम पूरी जिम्मेदारी से काम करती है I इस अवसर पर सिविल सर्जन के साथ डॉ सुनीता शर्मा उप सिविल सर्जन, से संजय शर्मा उप सिविल सर्जन, सर संतोष SMO दुधोला भी उपस्थित रही I सिविल सर्जन द्वारा उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिए डॉ संतोष शर्मा को डॉ अनामिका को व स्टाफ नर्स भावना, ज्योती डागर, ज्योती आर्य व मोहनवती को ट्रॉफी व प्रशंसापत्र देकर सम्मानित किया I साथ ही 13 की आशाओं को भी सम्मानित किया गया I कार्यक्रम में 8 गाँव के सरपंचो ने भी भाग लिया जिसमे जेंदापुर के सरपंच ममता तथा देह्लाका व स्यरोली के सरपंच भी मौजूद रहे I अल्लिका से श्री धीर सिंह व बाबू बदनसिंह की उपस्थिति सराहनीय रही I यह कार्यक्रम अल्लिका के डॉ संजय सिंह के नेतृत्व व देखरेख में किया गया I आशाओं द्वारा नारी सम्मान व कन्या भूर्णहत्या पर गाने व कविता सुनाई I मंच का सञ्चालन ब्लाक कोर्दिनाटर महाबीर सिंघल द्वारा किया गया I

Posted by: | Posted on: March 5, 2020

क्रोरोना वायरस के बचाव एवम् जागरूकता से सम्बंधित मीटिंग जिला उपायुक्त पलवल की अध्यक्षता में किया गया

पलवल (योगेश शर्मा \दीपक शर्मा )- जिला पलवल में क्रोरोना वायरस के बचाव एवम् जागरूकता से सम्बंधित मीटिंग जिला उपायुक्त पलवल की अध्यक्षता में किया गया | जिसमे जिला पलवल के सभी विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया I सरकारी अधिकारियों के साथ साथ सारे प्राइवेट डॉक्टर्स भी मौजूद रहे I डॉ ब्रह्मदीप, सिविल सर्जन, पलवल ने वहां सभी उपस्थित सभी लोगो को क्रोरोना(covid-19) के Symptoms व बचाव के तरीको से अवगत कराया Iआज की मीटिंग में डॉ ब्रह्मदीप, सिविल सर्जन, पलवल ने बताया कि फरीदाबाद में भी 1 क्रोरोना वायरस से ग्रसित मरीज रजिस्टर हुआ है I इसलिए स्वास्थ्य विभाग कमर कस के क्रोरोना वायरस को हराने के लिए जुट गया है I पलवल जिले में विदेश से 8 यात्री आये है I जिनकी जाँच की जा चुकी है I जिनमे क्रोरोना वायरस के कोई भी लक्षण नही पाए गए है जोकि पूर्णतया स्वस्थ है I जोकि विभाग के मुताबिक इनने से 6 लोग चीन से आए है, 1 जापान और 1 सिंगापुर से आया है I इन सभी लोगो को 30 दिन की निगरानी में रखा जा रहा है I सिविल सर्जन ने सभी विभागों के अधिकारीयों को बताया की यह वायरस चीन से फेलकर अन्य देशो में भी पैर पसार चुका है I उससे देखते हुए चीन के आलावा अन्य देशो से आने वाले लोगो की भी जाँच की जा रही है I जिले में तक़रीबन 200 लोगो की टीम शहर- शहर गाव गाव जा कर लोगो को क्रोरोना वायरस के लक्षण एवम् बचाव जानकारी दे रहे है I सिविल सर्जन ने बताया की क्रोरोना वायरस से घबराने की जरुरत नहीं है I अगर आप चीन देश की यात्रा करके आये है या किसी क्रोरोना वायरस से पीडित मरीज के सम्पंक में आये है तो और आपमें कोई भी लक्षण जैसे की (खांसी, जुकाम और साँस लेने परेशानी ) तो बिना देर किये अपने नजदीक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टर से संपर्क करे I वायरस से बचने के लिए हाथों को नियमित साबुन से धोते रहे और खांसते और छिकते हुए रुमाल का प्रयोग करे I क्रोरोना वायरस से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए सहायता नंबर 01275-240022 पर फ़ोन करे I इस मीटिंग में स्वास्थ्य विभाग से उप सिविल सर्जन डॉ. सुनीता शर्मा, डॉ अजय माम SMO GH पलवल, डॉ संजय शर्मा उप सिविल सर्जन, जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. मंजीत कुमार गौतम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. योगेश मालिक भी उपस्थित रहे I क्रोरोना वायरस के साथ साथ सिविल सर्जन ने आयुष्मान भारत, टीबी, मिशन इन्द्रधनुष व फॅमिली प्लानिंग के प्रोग्राम के बारे में भी वहां सभी उपस्थित लोगो को अवगत कराया I

Posted by: | Posted on: March 5, 2020

‘राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस’ के अवसर पर दमकल कर्मियों के लिए * प्रभात ट्रस्ट * द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया

नवी मुंबई (रूबी सिंह/अस्वनी ) | ‘राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस’ के अवसर पर दमकल कर्मियों के लिए * प्रभात ट्रस्ट * द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया | जैसा कि हम सभी जानते हैं, बचाव कार्यों में चालक दल को आग लगने की चोटों, आग की चोटों के कारण कभी-कभी गंभीर समस्याएं होती हैं | इसे ध्यान में रखते हुए, आंखों की सुरक्षा अभियान के तहत आंखों का महत्व, आंखों की संरचना और कार्य, और आंखों की गति की दक्षता, नेत्र रोग विशेषज्ञ * डॉ। प्रशांत थोरात * ने आघात के बाद होने वाली प्राथमिक चिकित्सा पर विस्तृत मार्गदर्शन दिया। डॉ। प्रशांत थोरात ने अभियान के बाद अग्निशामकों को आई वॉश * प्रदान करने के लिए हर केंद्र पर ऐसी सुविधाओं की उपस्थिति पर ध्यान आकर्षित किया।कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, पूर्व सांसद संजीवजी नाइक साहब ने अधिकारियों को तत्काल उपाय करने के निर्देश दिए।इसके अलावा, सौर ऊर्जा पर दुनिया की पहली घूर्णन आंख द्वारा * नि: शुल्क नेत्र परीक्षण * का आयोजन करके वाशी के फायर स्टेशन में कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर पूर्व सांसद संजीव नाइक मुख्य अतिथि थे।कार्यक्रम का आयोजन संभागीय अग्निशमन अधिकारी पुरुषोत्तम जाधव साहब, फायर स्टेशन अधिकारी जगदीश पाटिल, फायर स्टेशन अधिकारी गजेंद्र सुसवीरकर, सहायक अग्निशमन अधिकारी विवेक म्हात्रे और प्रशांत गोले और दमकल विभाग के कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: March 5, 2020

श्री बाला जी कंप्यूटर एवं भाटिया समाज सेवा संगठन के संयुक्त तत्वाधान में एक निशुल्क नेत्र जाँच शिविर का आयोजन किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सरूरपुर में श्री बाला जी कंप्यूटर एवं भाटिया समाज सेवा संगठन के संयुक्त तत्वाधान में एक निशुल्क नेत्र जाँच शिविर का आयोजन किया गया इस शिविर में उपस्थित डॉक्टरों कि टीम ने शिविर में आये मरीजो कि जांच कि और आवश्यकता अनुसार उन्हें परामर्श भी दिया इस शिविर में ओ पी डी में 350 लोगों ने अपनी आँखों कि जाँच करवाई वही श्री बाला जी कंप्यूटर एवं भाटिया समाज सेवा संगठन ने शिविर में जाँच कराने आये मरीजो को निशुल्क चश्में भी वितरित किये गए और 15 लोगों को ऑपरेशन के लिए चयनित किया इस शिविर को सफल बनाने में कुलदीप शर्मा एवं डब्ल्यू एच ओ के नवीन ग्रोवर, पुनीत, जीतेन्द्र व् अन्य गणमान्य लोगों का सहयोग रहा

Posted by: | Posted on: March 5, 2020

फरीदाबाद के प्रमुख पर्यटन स्थल।

फ़रीदाबाद भारत के उतरी प्रांत हरियाणा प्रदेश का प्रमुख शहर है। यह फ़रीदाबाद जिले में आता है। इसे 1804
में , जहांगीर के खजांची ने बनवाया था। उनका मकसद यहां से गुजरने वाले राजमार्ग की रक्षा करना था। यह दिल्ली से 25 किलोमीटर दक्षिण मे स्थित है।

15 अगस्त 1979 में यह हरियाणा का 12वां जिला बना। आज फ़रीदाबाद अपने उद्यॉगों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्थापना 1607 ई. में सूफी संत शेख फरीद ने की थी। उन्होंने यहां किले और मस्जिद का निर्माण भी कराया था। समय के साथ यहां की आबादी बढ़ती गई और इसका औद्योगिकरण होता गया। अब यहां पर अनेक औद्योगिक इकाईयों की स्थापना हो चुकी है। हरियाणा की आय का 60 प्रतिशत हिस्सा फरीदाबाद से ही आता है।
यह दिल्ली से मात्र 10किमी. की दूरी पर स्थित है। सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजधानी घोषित कर दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग 2 से पर्यटक आसानी से फरीदाबाद तक पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग के अलावा रेल मार्ग से भी आसानी से फरीदाबाद तक पहुंचा जा सकता है। दिल्ली-मथुरा रेल लाइन पर फरीदाबाद में रेलवे स्टेशन भी बनाया गया है। यहां आने वाले पर्यटक कहीं भी नीरसता या बोरियत महसूस नहीं करते। वह यहां पर शानदार छुट्टियां मना सकते हैं और अनेक पर्यटक स्थलों की यात्रा भी कर सकते हैं।जानिए हमारी पत्रकार सुनैना सिंह की इस खास रिपोर्ट में।

1.बाबा फरीद की कब्र –फरीदाबाद के पर्यटक स्थलो सुमार बाबा फरीद की कब्र यहां के प्रमुख लौकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक हैं। ऐसा माना जाता है कि फरीद एक लोकप्रिय सूफी संत बाबा थे और उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम फरीदाबाद रखा गया हैं। विभिन्न क्षेत्रों से इस स्थान पर आने वाले पर्यटकों की लम्बी कतार लगी रहती हैं।

2.कैम्प धौज झील-फरीदाबाद में घूमने लायक जगहों में कैम्प धौज झील एक प्रमुख आकर्षण हैं। इकोलॉज और सफारी टेंट के साथ यह शानदार कैम्प धौज झील गुड़गांव से थोड़ी ही दूरी पर स्थित हैं। पर्यटक इस झील पर आकर विभिन्न प्रकार की क्रियाकलापों के जरिए अपना मनोरंजन करते हैं।

3. श्री शिरडी साईं बाबा मंदिर –फरीदाबाद के दर्शनीय स्थलो में श्री शिरडी साईं बाबा मंदिर की अलग ही पहचान हैं। फरीदाबाद के सेक्टर 16 ए में स्थित यह मंदिर हिंदू धर्म से सम्बंधित भगवान श्री साईं बाबा को समर्पित है। साईं बाबा को बहुत ही दयालु और शक्तिशाली माना जाता था। यह मंदिर लगभग 3 एकड़ भूमि में फैला हुआ है।

4.नाहर सिंह महल हरियाणा- के फरीदाबाद जिले में बल्लभ गढ़ में स्थित है। यह किला 1739 ईस्वी के आसपास जाट राजा नहर सिंह के पूर्वजों द्वारा बनाया गया था, और जिसके बाद बल्लभ गढ़ का नाम रखा गया था, निर्माण हालांकि 1850 तक भागों में जारी रहा। यह किला राजा नाहर सिंह पैलेस के रूप में भी जाना जाता है।

यह महल अब हरियाणा पर्यटन द्वारा प्रबंधित एक विरासत संपत्ति है। इसे पुनर्निर्मित किया गया है और एक मोटल-सह-रेस्तरां में परिवर्तित किया गया है। महल विशेषज्ञों की टीम के साथ वास्तुशिल्प डिजाइन के एक उत्कृष्ट नमूने में नवीनीकृत किया गया है।

5. सूरजकुंड –हरियाणा की पर्यटन विभाग ने 1987 में शुरू किया था। तब से हर साल इन्ही दिनों ये मेला लगता है। इस मेले का मुख्य आकर्षण है कि भारत के सभी राज्यों में से सबसे अच्छा शिल्प उत्पादों को एक ही स्थान पर जहाँ आप न देख सकते बल्कि उन्हें महसूस कर सकते हैं और उन्हें खरीद भी सकते है। इस शिल्प मेले में आप सबसे अच्छे हथकरघा और देश के सभी हस्तशिल्प पा सकते हैं। साथ ही मेला मैदान के ग्रामीण परिवेश की अद्भुत रेंज आगंतुकों को आकर्षित कर रही है। ये मेला 16 फ़रवरी तक चलेगा। सूरजकुंड मेले में इस गांव के माहौल को न केवल शहर की सुविधा-निवासी गांव जीवन की एक स्वाद पाने के लिए, लेकिन यह भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीददारों के लिए पहुँच प्राप्त करने के शिल्पकारों में मदद करता है।

6. ब्रु एन बैरल –फरीदाबाद में ब्रु एन बैरल ऐसे लौगो के लिए एक शानदार स्थान हैं जो अपने दोस्तों और साथियों के साथ कुछ समय एकांत में बिताना चाहते हैं। इसके आसपास ठंडी बियर का आनंद लेना चाहते हैं।

7. इस्कॉन मंदिर –फरीदाबाद का दर्शनीय स्थल इस्कॉन मंदिर सेक्टर 37 में अशोक एन्क्लेव 2 में स्थित है। फरीदाबाद का यह इस्कॉन मंदिर इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस का एक हिस्सा है। जो भक्तों और पर्यटकों को जीवन के विभिन्न पहलुओं और भगवान श्री कृष्ण के बारे में शिक्षित करता है। पूरे भारत वर्ष में इस्कॉन के 20 से अधिक मंदिर बने हुए हैं। इन मंदिरों में हिन्दू धर्म के सभी त्यौहार बड़ी ही धूम धाम से मनाए जाते हैं। विशेष कर जन्माष्टमी का त्यौहार का नजारा देखने लायक होता हैं।

8. सूरजकुंड मेला- हरियाणा की पर्यटन विभाग ने 1987 में शुरू किया था। तब से हर साल इन्ही दिनों ये मेला लगता है। इस मेले का मुख्य आकर्षण है कि भारत के सभी राज्यों में से सबसे अच्छा शिल्प उत्पादों को एक ही स्थान पर जहाँ आप न देख सकते बल्कि उन्हें महसूस कर सकते हैं और उन्हें खरीद भी सकते है। इस शिल्प मेले में आप सबसे अच्छे हथकरघा और देश के सभी हस्तशिल्प पा सकते हैं। साथ ही मेला मैदान के ग्रामीण परिवेश की अद्भुत रेंज आगंतुकों को आकर्षित कर रही है। ये मेला 16 फ़रवरी तक चलेगा। सूरजकुंड मेले में इस गांव के माहौल को न केवल शहर की सुविधा-निवासी गांव जीवन की एक स्वाद पाने के लिए, लेकिन यह भी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खरीददारों के लिए पहुँच प्राप्त करने के शिल्पकारों में मदद करता है।

9-अरावली गोल्फ कोर्स-की स्थापना वर्ष 1966 में की गई थी। यह फरीदाबाद का पहला गोल्फ कोर्स है और दिल्ली से 30 किमी की दूरी पर स्थित है। गोल्फ कोर्स की इमारत का डिज़ाइन मशहूर वास्तुविज्ञ जोस़फ ऐलन स्टीन ने तैयार किया था और मैदानी भाग का डिज़ाइन अमरीका के स्टीफन के ने बनाया था।

10. पारसन मंदिर महर्षि –फरीदाबाद के दर्शनीय स्थलों में सुमार पारसन मंदिर महर्षि पराशर तपोभूमि के रूप में भी जाना जाता है। महर्षि पराशर को समर्पित यह पारसन मंदिर एक प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर यहां की खूबसूरत अरावली पहाड़ियों में स्थित है।

11. सीआईटीएम झील –फरीदाबाद में घूमने लायक जगह में शामिल सीआईटीएम झील पत्थर की खदानों में एकत्रित हुए जल से बनाई गई एक सुन्दर जल धारा हैं। यह झील यहां के स्थानीय और बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है। झील के आसपास शांत स्थान, प्राकृतिक परिदृश्य और झील का शानदार कल्कलाता हुआ नीला पानी, प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए खूबसूरत नजारा प्रस्तुत करता हैं।

यह सभी जानकारी सोशल मीडिया से ली गयी है.