Tuesday, March 17th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 17, 2020

गठबंधन करते समय वधू के पल्लू और वर के दुपट्टे या धोती में सिक्का (पैसा), पुष्प, हल्दी, दूर्वा और अक्षत, पांच चीजें क्यों बांधी जाती है:- जानिए पंडित दलीप शर्मा से

गठबंधन करते समय वधू के पल्लू और वर के दुपट्टे या धोती में सिक्का (पैसा), पुष्प, हल्दी, दूर्वा और अक्षत, पांच चीजें बांधी जाती हैं, जिनका अपना-अपना महत्व है——-पण्डित दिलीप शर्मा

1सिक्का:- यह इस बात का प्रतीक है कि धन पर किसी एक का पूर्ण अधिकार नहीं होगा, बल्कि समान अधिकार रहेगा।

2-पुष्प:-प्रतीक है, प्रसन्नता और शुभकामनाओं का। दोनों सदैव हंसते-खिलखिलाते रहें। एक-दूसरे को देखकर प्रसन्न हों, एक-दूसरे की प्रशंसा करें।

3-हल्दी:-आरोग्य और गुरू का प्रतीक है। एक-दूसरे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए प्रयत्नशील रहें। मन में कभी हीनता न आने दें। हल्दी छूने से रंग व सुगंध छूने वाले को चढ़ता है। अतः ज़रूरी निर्णय में आपसी परामर्श करें।

4-दूर्वा:-प्रतीक है कि कभी प्रेम भावना न मुरझाने देना। दूर्वा का जीवन तत्व कभी नष्ट नहीं होता। सूखी दिखने पर भी यह पानी में डालने पर हरी हो जाती है। ठीक इसी तरह दोनों के मन में एक-दूसरे के लिए अटूट प्रेम और आत्मीयता बनी रहे।

5-अक्षत (चावल):-अन्नपूर्णा का प्रतीक है। जो अन्न कमाएं, उसे अकेले नहीं, बल्कि मिल-जुलकर खाएं। परिवार के प्रति सेवा और उत्तरदायित्व का लक्ष्य भी ध्यान में रखें।

Posted by: | Posted on: March 17, 2020

कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि लड़ने की जरूरत है

आज दिनांक 17-03-2020 को स्वास्थ्य विभाग पलवल की टीम द्वारा जिला न्यायालय व लघु सचिवालय में कोरोना वायरस के बचाव से सम्बंधित एक ट्रेनिंग का आयोजन किया गया I जिसमे स्वयं सिविल सर्जन पलवल डॉ. ब्रह्म दीप द्वारा सभी जज व वकीलों को कोरोना वायरस से बचाव के तरीके समझाये व किस प्रकार हम अपने साथ साथ अपने करीबे लोगो को इस वायरस से बचायें यह भी समझाया गया I स्वास्थ्य विभाग की टीम जिसमे की डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. सुनीता शर्मा , डॉ. मंजीत व डॉ. अंजली द्वारा अपने हाथों को किस प्रकार धोया जाये जिससे की संक्रमण से बचाव हो सके बताया गया I टीम द्वारा बताया गया की न केवल अपने हाथो की सफाई रकें बल्कि जिस जिस वास्तु का प्रयोग कार्यालय में किया जाता है उसे भी संक्रमण मुक्त कैसे करना है यह भी समझाया गया I अंत में डॉ. ब्रह्म दीप ने बताया की हमें कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि लड़ने की जरूरत है I इसका सिर्फ एक ही इलाज है सावधानी और बचाव।

Posted by: | Posted on: March 17, 2020

जानिए अब तक भारत वर्ष के किन- किन राज्यो में कितने लोग हुए कोरोना वायरस से प्रभावित।

कोरोना वायरस के कहर के कारण अब श्रीकृष्ण जन्मभूमि में नहीं बंटेगा बालभोग-भंडारा
11 मार्च को, WHO ने नोवेल कोरोनावायरस रोग घोषित किया।(COVID-19) एक महामारी के रूप में फैल गया है (एक महामारी जो फैल गई है
दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हुए)। उसी दिन, भारत के प्रधान मंत्री के निर्देशानुसार,समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) का गठन किया गया था।तैयारियों और किए गए उपायों की निगरानी और मूल्यांकन करें देश में COVID-19 के प्रबंधन के बारे में। भारत सरकार ने महामारी के तहत शक्तियों का आह्वान किया है। वायरस और COVID-19 को ‘अधिसूचित आपदा’ के तहत घोषित किया।रोग अधिनियम, तैयारियों और युक्तियों को बढ़ाने के लिए वायरस और COVID-19 को ‘अधिसूचित आपदा’ के तहत घोषित किया।आईये जानते है भारत में कितने देशो में कितने लोग इस वायरस से प्रभावित हूँ चुके हैं। पूजा सोलंकी इस खास रिपोर्ट में। ….

14 मार्च (05:00 बजे) तक, के कुल 84 मामले -भारत में COVID-19 की सूचना मिली है (67 भारतीय राष्ट्रीय और 17 विदेशी नागरिक प्रभावित हुए और कुल 10 ठीक हो गए और 2 की मौत हो गई)।

13 राज्य / केंद्र शासित प्रदेश – आंध्र प्रदेश (1 मामला), दिल्ली (7) ,मामले), हरियाणा (14 मामले), जम्मू और कश्मीर (2) ,मामले), कर्नाटक (6 मामले), केरल (19 मामले), लद्दाख (3 मामले), महाराष्ट्र (14 मामले), पंजाब (1) मामला), राजस्थान (3 मामले), तेलंगाना (1 मामला), तमिलनाडु (1 मामला) और उत्तर प्रदेश (12 मामले)

https://www.who.int/docs/default-source/wrindia/situation-report/india-situation-report-7.pdf?sfvrsn=cf4a7312_2 यह सारी जानकारी यह से ली गयी है .

Posted by: | Posted on: March 17, 2020

कोरोना वायरस के कहर के कारण अब श्रीकृष्ण जन्मभूमि में नहीं बंटेगा बालभोग-भंडारा

मथुरा (मनोज शर्मा ) | श्रीकृष्ण जन्मभूमि में नहीं बंटेगा बालभोग-भंडारा, कोरोना वायरस के चलते जारी हुई कई पाबंदियां।कोरोना वायरस के भारत में मरीजों के मिलने के बीच श्रीकृष्ण जन्मभूमि में बालभोग वितरण एवं भंडारा, केशवदेव मंदिर में सुबह और शाम का कीर्तन स्थगित कर दिया गया है। अखंड संकीर्तन कक्ष में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। गुफा झांकी भी बंद कर दी गई है। यह गाइडलाइन मंगलवार को श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवासंस्थान ने जारी की हैं। मंदिर के पुजारियों और कर्मचारियों से सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि गाइडलाइन के अनुसार मंदिर के पुजारी और कर्मचारी अग्रिम निर्देश तक मंदिर परिसर से बाहर अतिआवश्यक होने पर ही जाएंगे। श्रद्धालुओं से एक मीटर की दूरी बना कर रखने और किसी भी व्यक्तिगत पूजा कथा आदि में सम्मिलित न होने को कहा है। किसी भी भक्त से सीधे माला या अन्य कोई सामग्री स्वीकार न करने तथा इसके लिए एक टोकरी रखने एवं भक्तों से पुष्प टोकरी में अर्पित करने का आग्रह करने के निर्देश हैं। मंदिर परिसर में कीटाणु नाशक द्रव्य से पोंछा और साफ-सफाई करने, गेस्ट हाउस में कमरे देते समय विशेष सावधानी बरतने, किसी का स्वास्थ खराब होने पर तुरंत अधिकृत डॉक्टर के पास जाने का आग्रह करने के निर्देश हैं। बालभोग वितरण एवं भंडारा आदि अग्रिम निर्देश तक स्थगित कर दिए गए हैं। केशव देव मंदिर में साउंड सिस्टम पर भजन कीर्तन चलते रहेंगे। अखंड संकीर्तन कक्ष में दर्शनर्थियों का प्रवेश तत्काल बंद कर दिया गया है।मंदिर में सभी पुजारी और कर्मचारी मास्क का प्रयोग करेंगे और भीड़ से यथासंभव बचेंगे। किसी भी कर्मचारी, उनके परिजन एवं परिसर के निवासी पूर्ण सावधानी बरतेंगे। यदि किसी को कोरोना का लक्षण दिखे तो तुरंत मुख्य अधिशासी, जनसम्पर्क अधिकारी/ कार्यालय को सूचित करेंगे। सभी दुकानदार एवं उनके कर्मचारी मास्क का प्रयोग करेंगे। श्रद्धालुओं, कर्मचारियों के हाथ साफ करने के लिए कीटाणुनाशक साबुन पर्याप्त स्थानों पर रखने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित किया जाएगा। कोरोना वायरस से बचाव के लिए मंदिर कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों, श्रद्धालुओं को जागरूक करने के लिए जन्मस्थान परिसर में बैनर लगवाए जाएंगे।

Posted by: | Posted on: March 17, 2020

वैष्णव ब्राह्मण कल्याण समिति मथुरा का भव्य होली मिलन समारोह सफल रहा

मथुरा (मनोज शर्मा ) | वैष्णव ब्राह्मण कल्याण समिति मथुरा द्वारा कोसीकला के बठेंन गेट पर नई वाली बगीची में होली मिलन समारोह व संगीत कार्यक्रम के साथ भोजन प्रसाद का कार्यक्रम संपन्न हुआ जिसमें कार्यक्रम की अध्यक्षता हुकुम ने की और संचालन रामजीत पैगांव वालों ने किया अपने विचार व्यक्त करते हुए चेयरमैन कोसीकला नरेंद्र कुमार गुर्जर ने सभी समाज बंधुओं को होली मिलन समारोह की शुभकामनाएं दी और समाज ऐसे ही तरक्की करें ऐसी भगवान से प्रार्थना की इसके साथ ही समाज के अन्य वक्ताओं ने अपने अपने विचार व्यक्त किए और सभी ने समाज को एकजुटता आपसी भाईचारा वह समाज आगे तरक्की करें इस तरह से विचार व्यक्त किए कार्यक्रम की शोभा संगीत कार्यक्रम में हेमंत बृजवासी ने अपने संगीत से जादू चला कर की हेमंत बृजवासी का संगीत उपस्थित सभी समाज बंधुओं को काफी पसंद आया होली मिलन समारोह में मथुरा कोसीकलां नंदगांव बरसाना मांट गोवर्धन व अन्य क्षेत्रों से काफी अधिक संख्या में समाज बंधु आए इसके अलावा यतीश कुमार शर्मा ,जिला अध्यक्ष रमेश चंद शर्मा, जिला महामंत्री डालचंद शर्मा,कोषाध्यक्ष कन्हैयालाल ,दाऊ दयाल हाकिम ,राधेश्याम ,रामजीत , संरक्षण मंडल महेंद्र प्रताप ,जगदीश प्रसाद ,दामोदर , मुकेश कुमार शर्मा फतेह राम शर्मा ,देवेंद्र शर्मा,मनोज कुमार शर्मा,राजू शर्मा,वेदप्रकाश शर्मा व समस्त युवा कार्यकारिणी व समस्त वैष्णव ब्राह्मण समाज उपस्थित रहे |