Monday, July 13th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 13, 2020

पौधारोपण अभियान से रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टॉउन कर रहा है प्रकृति की सेवा : राजेश नागर

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टॉउन द्वारा चलाए चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान के तहत विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तिगांव के विधायक राजेश नगर ने पौधारोपण करते हुए इस अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर नागर ने कहा कि पौधारोपण का अभियान चला कर रोटरी क्लब ऑफ फरीदबाद इंडस्ट्रियल टॉउन प्रकृति की सेवा कर रहा है जोकि एक सराहनीय कार्य कर रहा है। जब से दुनिया शुरू हुई है, तभी से इंसान और कुदरत के बीच गहरा रिश्ता रहा है। पेड़ों से पेट भरने के लिए फल-सब्जियां और अनाज के साथ-साथ्ज्ञ जीवनदायिनी ऑक्सीज़न भी मिलती है, जिसके बिना कोई एक पल भी जिंदा नहीं रह सकता। इसलिए पौधारोपण कर उसका संरक्षण करना हम सबका दायित्व है। इस अवसर पर क्लब के प्रेजिडेंट विनय रस्तोगी, कोषाध्यक्ष दीपक यादव, पूर्व प्रधान नरेन्द्र परमार, मोहेन्द्र सर्राफ, संजय गर्ग, एसपी सिंह, विक्रम सिंह एडवोकेट, जिला पार्षद, देवेन्द्र भाटी, अशोक सरपंच रायपुर व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे। कोषाध्यक्ष दीपक यादव ने बताया कि इस अभियान के तहत 125 के करीब फल और छायादार वृक्ष लगाए गए जिसमें नीम, जामुन, गुलमोहर, अशोक व बोतल पॉम पेड़ शामिल हैं।

Posted by: | Posted on: July 13, 2020

यंग फॉर इंडिया के स्वच्छ जल हमारी मांग अभियान की शुरुआत :-एडवोकेट राजेश खटाना

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।समाजसेवी एडवोकेट राजेश खटाना ने यंग फॉर इंडिया के बैनर तले आज स्वच्छ जल हमारी मांग अभियान की शुरुआत कर दी। इसके तहत फरीदाबाद के आमजन के लिए स्वच्छ जल की शासन प्रशासन से मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज सात आठ हजार रुपये महीना कमाने वाला व्यक्ति भी पीने के पानी पर एक से दो हजार रुपये खर्च करने के लिए मजबूर है। यह बहुत निराशाजनक स्थिति है। इस अवसर पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में एडवोकेट राजेश खटाना ने बताया कि फरीदाबाद में स्वच्छ जल एक बड़ी और पुरानी समस्या है, लेकिन इस कोरोना काल में यह और बढ़ गई है। गर्मी और कोरोना दोनों ने पानी के रेट और उसकी उपलब्धता पर भी प्रभाव डाला है। आज एक आम आदमी के लिए पीने का स्वच्छ जल सपना ही है। कॉलोनियों और स्लम क्षेत्रों में पानी उपलब्ध ही नहीं है। उन्होंने बताया कि यंग फॉर इंडिया के माध्यम से चलाए जाने वाला यह अभियान पूरी तरह से गैर राजनैतिक होगा।अभियान के तहत सोमवार को नगर निगम के तीनों जोनों के जांइट कमिश्नर को एक मांग पत्र सौंपा जाएगा, जिसमें पानी की सही व्यवस्था होने तक कॉलोनियों और स्लम क्षेत्रों में वाटर एटीएम की व्यवस्था करने की मांग की जाएगी। इसके बाद नगर निगम के सभी 40 पार्षदों और पांचों विधायकों सहित केंद्रीय राज्यमंत्री को भी ज्ञापन सौंपा जाएगा।एडवोकेट राजेश खटाना ने बताया कि हम सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों एवं मीडिया के जरिए भी लोगों के साथ पानी की समस्या को लेकर संवाद करेंगे और स्वच्छ जल हमारी मांग को हर उस स्तर तक ले जाएंगे, जहां से हमें इसका हल मिल सकता है। खटाना ने बताया कि संपन्न व्यक्ति फिर भी पानी का इंतजाम कर लेता है लेकिन गरीब आदमी के लिए पानी स्टेटस सिंबल न बन जाए, इसके लिए हम संघर्ष के लिए उतर रहे हैं। जिसको किसी भी प्रकार से राजनीति के चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिए।इस अवसर पर यंग फॉर इंडिया के स्वच्छ जल हमारी मांग अभियान के समर्थन में नंदकिशोर ठाकुर, गुलशन कुमार, अरविंद कौशिक, चरण सिंह आदि भी प्रमुखता से मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: July 13, 2020

दसवीं की टॉपर ऋषिता को विधायक नैना चौटाला ने लैपटॉप देकर किया सम्मानित

जींद/चंडीगढ़ (विनोद वैष्णव )। ऋषिता बेटी आपको बहुत-बहुत बधाई हो और मेरी इच्छा है कि जिस तरह से आपने दसवीं की कक्षा में पूरे हरियाणा में टॉप किया है, उसी तरह एक दिन आईएएस में भी टॉप कर हरियाणा का नाम रोशन करना। ऋषिता बेटी मेरा यह सपना जरूर पूरा करना, मैं तुझे आईएएस देखना चाहती हूं। ये बातें जननायक जनता पार्टी की वरिष्ठ नेत्री एवं बाढ़डा से विधायक नैना सिंह चौटाला ने कही। वे जींद स्थित पार्टी कार्यालय में हरियाणा की दसवीं कक्षा की टॉपर रही नारनौंद की ऋषिता को सम्मानित कर रही थी। विधायक नैना चौटाला ने ऋषिता को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला द्वारा भेजा गया एक लैपटॉप दिया और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की। उन्होंने ऋषिता के माता-पिता को भी बधाई देते हुए कहा कि इसी तरह बेटी की परवरिश करते रहना और एक दिन यह होनहार लड़की प्रदेश का नाम रोशन करेगी। वहीं हौसला अफजाई के लिए ऋषिता ने खुशी जताते हुए विधायक नैना चौटाला का धन्यवाद किया।

Posted by: | Posted on: July 13, 2020

एमवीएन विश्वविद्यालय में ई लर्निंग इग्नाइटिंग माइंड्स कारपोरेट सीरीज को क्रम में आगे बढ़ाते हुए एम्स दिल्ली के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ हरप्रीत सिंह द्वारा भारत एवं विदेशों में फिजियो थेरेपी के स्कोप एवं ग्रोथ के बारे में आभासी सत्र का आयोजन किया गया

पलवल (विनोद वैष्णव )।एमवीएन विश्वविद्यालय में ई लर्निंग इग्नाइटिंग माइंड्स कारपोरेट सीरीज को क्रम में आगे बढ़ाते हुए एम्स दिल्ली के सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट डॉ हरप्रीत सिंह द्वारा भारत एवं विदेशों में फिजियो थेरेपी के स्कोप एवं ग्रोथ के बारे में आभासी सत्र का आयोजन किया गया जिसका श्रेय सीआरसी विभाग के महाप्रबंधक गौरव सैनी को जाता हैI डॉ हरप्रीत सिंह ने बताया कि फिजियो थेरेपी विज्ञान की एक शाखा है जो शारीरिक रूप से लोगों को सही करने के साथ-साथ मानसिक तौर पर भी रोगों से लड़ने के लिए सशक्त बनाती है I उन्होंने बताया कि फिटनेस के प्रति लोगों की बढ़ती जागरूकता ने इस चिकित्सा विज्ञान की मांग बढ़ा दी है और इस चिकित्सा विज्ञान को अब काफी लाइलाज बीमारियों के लिए कारगर इलाज के रूप में भी देखा जा रहा हैI उन्होंने बताया कि अब फिजियोथैरेपिस्ट केवल अस्पतालों तक ही सीमित नहीं है बल्कि आर्मी एवं खेल जगत जैसे क्षेत्र में भी फिजियोथैरेपिस्ट बेहद जरूरी हैI विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जे वी देसाई ने इस सत्र की सराहना की और कहा कि फिजियोथैरेपी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है इसलिए इसकी मांग लगातार बढ़ रही है और इसे आने वाले समय में अच्छी संभावना के रूप में देखा जा सकता हैI विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ राजीव रतन एवं अकादमिक समन्वयक देवेश भटनागर ने कहा कि इस प्रकार के सत्र हर कोर्स के लिए हम कराते रहेंगे जो विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्ञानवर्धक एवं लाभप्रद होते हैंI फार्मेसी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ तरुण विरमानी ने मध्यस्थ की भूमिका निभाई एवं विद्यार्थियों की रुचि के काफी प्रश्न पूछे जिनके बहुत ही अच्छे एवं सरल तरीके से उत्तर दिए गएI फिजियोथैरेपी विभाग के विभागाध्यक्ष महेश धानु एवं सह अध्यापक स्वेता और यासुदास उपस्थित रहेI

Posted by: | Posted on: July 13, 2020

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में शत प्रतिशत रिजल्ट

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन को जारी रखते हुए इस वर्ष भी सीबीएसई की कक्षा 12वीं में शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम हासिल किया। परीक्षा में स्कूल के तीनों स्ट्रीमस् के कुल 64 छात्रों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा में रशिका त्यागी ने ८७.8 प्रतिशत, जहानवी ने ८५ प्रतिशत, तन्नु भाटी ने ८२.२ प्रतिशत, गरिमा ने ८०.४ एवं धनिशा ने ७९.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव, डॉयरेक्टर दीपक यादव, शमी यादव, अकेडमिक डॉयरेक्टर सीएल गोयल एवं प्रधानाचार्य कुलविंदर कौर, योगेश चौहान एवं सभी अध्यापक-अध्यापिकाओं ने खुशी जाहिर करते हुए सभी विद्यार्थियों को उनके बेहतर और सुनहरे भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। खुशी जाहिर करते हुए चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि स्कूल के द्वारा शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम प्राप्त करना उनके लिए बड़े गर्व की बात है और इसके लिए स्कूल का मेहनती, कुशल और अनुभवी अध्यापक और स्टॉफ मेंबर बधाई के पात्र हैं।यादव ने छात्रों के अभिभावकों द्वारा मिलने वाले सहयोग के लिए भी उनका धन्यवाद किया। इस अवसर पर स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है छात्रों ने अपनी मेहनत और लगन से परीक्षा पास की और शत प्रतिशत रिजल्ट हासिल किया। वे सभी छात्रों के बेहतर भविष्य की कामना करते हैं। इस अवसर पर दीपक ने इस सफलता का श्रेय अध्यापकों और स्कूल स्टॉफ को देते हुए यह आश्वासन दिया कि आगे भी स्कूल के परीक्षा परिणामों को शत-प्रतिशत पर सुनिश्चित किया जाएगा।यादव ने कहा कि उनका हमेशा से ही यह लक्ष्य रहा है कि छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए एक बेहतर वातावरण उपलब्ध हो जिससे छात्रों की प्रतिभा का संपूर्ण सृजन हो सके। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते अभी स्कूल चालू नहीं हैं लेकिन छात्रों को ऑनलाइन क्लॉस के जरिए इस आपदा से निपटा जा रहा है। स्कूल पूरी तरह से नए सत्र के लिए तैयार है और उन्हें आशा है कि जल्द ही कुछ गाइडलाइन्स के साथ स्कूल अपने पूरे पोटेंशियल के साथ शुरू होंगे।यादव ने कहा कि इसके साथ ही पिछले अन्य वर्षों की भांति भी छात्राओं के शिक्षा स्तर को सुधारने के लिए छात्रवृति और मुफ्त एडमीशन की सुविधा रखी गई है, इसके अतिरिक्त भी स्कूल मैनेजमेंट कुछ अन्य योजनाओं पर भी काम कर रही है। साथ ही मेरिट प्राप्त छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप को भी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है, ताकि कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक रूप से प्रभावित हुए अभिभावकों को कुछ और राहत मिल सके।यादव ने कहा कि इस अवसर पर वे सभी स्कूल अध्यापकों, स्टॉफ व अन्य सदस्यों को हार्दिक धन्यवाद करते हैं और छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।