Tuesday, November 17th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: November 17, 2020

गांवों में शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने के लिए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की अधिकारियों के साथ बैठक

गांवों में शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने के लिए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की अधिकारियों के साथ बैठक

पॉजिटिव न्यूज़ चंडीगढ़(विनोद वैष्णव) । प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब व मध्यम वर्ग के लिए शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने का निर्णय लिया है। ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ द्वारा सर्वप्रथम पानीपत जिला के गांव इसराना में एक मॉडल कॉलोनी विकसित की जाएगी। इसको लेकर मंगलवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ की पांचवी बैठक हुई।बैठक के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र से लोगों का शहरों की तरफ पलायन रोकने के लिए राज्य सरकार देहात में पंचायती जमीन पर कॉलोनियां विकसित करने की योजना बना रही है। इससे गांव के मध्यम व गरीब श्रेणी के लोगों को किफायती दरों पर अपने गांव में ही शहरों की तरह योजनाबद्ध ढंग से बनाए गए मकान व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इन कॉलोनियों की प्लान जहां टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग तैयार करेगा, वहीं आधारभूत ढ़ांचा ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ द्वारा बनाया जाएगा।दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सर्वप्रथम पानीपत जिला के गांव इसराना में एक मॉडल कॉलोनी विकसित की जाएगी, उसके बाद राज्य के अन्य गांवों में भी इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कॉलोनी में जहां 60 प्रतिशत मकान इसराना के निवासियों को दिए जाएंगे वहीं 40 प्रतिशत मकान खुली बोली से दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस आशय का एक प्रस्ताव ग्राम पंचायत द्वारा पास करके राज्य सरकार को भेजा गया है।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसराना में बनने वाली कॉलोनी का सबसे अधिक फायदा पानीपत के औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों व कर्मचारियों को होगा। क्योंकि पानीपत में मकानों की कीमत तुलनात्मक रूप से ग्रामीण क्षेत्र से अधिक है, ऐसे में पानीपत में नौकरी करने वाले मजदूर व कर्मचारी इसराना की कॉलोनी में मकान लेकर प्रतिदिन आवागमन कर सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह में इस मॉडल कॉलोनी का नक्शा तैयार करने के निर्देश दिए।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक नयनपाल रावत ने गांव जुन्हेड़ा में सरपंच की मेहनत से दो करोड़ की लागत से बनी ब्राह्मण चौपाल एवं बारात घर का उद्घाटन कर ग्रामीणों को समर्पित किया

पॉजिटिव न्यूज़ फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) । पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं हरियाणा भंडारण निगम के चेयरमैन नयनपाल रावत ने रविवार को गांव जुन्हेड़ा में दो करोड़ की लागत से बनी ब्राह्मण चौपाल एवं बारात घर का उद्घाटन कर ग्रामीणों को समर्पित किया। इस मौके पर मुख्य रूप से भाजपा नेता टिपरचंद शर्मा भी उपस्थित थे। विधायक नयनपाल ने ग्रामीणों की मांग पर गांव के विकास के लिए एक करोड़ की राशि देने की भी घोषणा की। विधायक ने कहा कि इस गांवों में होने वाले विकास कार्याे की सूची बनाकर तैयार कर लें ताकि इस राशि से उन कार्याे को पूरा करवाया जा सके। उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीणों द्वारा ब्राह्मण चौपाल व बारात घर बनने की मांग लंबे समय से की जा रही थी, जिसे अब पूरा कर दिया गया है। इससे ग्रामीणों को सुख-दुख में किसी भी तरह से आयोजन के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि मनोहर सरकार में गांवों का विकास शहरी तर्ज पर हो रहा है। पृथला क्षेत्र में आने वाले दिनों में विकास कार्याे में और तेजी आएगी। उन्होंने ग्रामीणों का आह्वान किया कि कोरोना महामारी में अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए सुरक्षा नियमों का पालन करें। इस अवसर पर जिला परिषद के वार्ड नंबर-9 की सदस्य पुष्पा डागर, सरपंच रमेश कौशिक, पूर्व सरपंच भगवतदयाल कौशिक, मोहन डागर, शिव नारायण थानेदार, गोकुल कौशिक, परमानंद, भजनलाल, ब्रह्मदत्त, बाबूलाल, ज्ञान कौशिक, जगदीश कौशिक, एडवोकेट लक्ष्मण तंवर, सियाराम, पंकज कुमार मौजूद थे। वहीं पृथला क्षेत्र के पूर्व विधायक टेकचंद शर्मा ने आरोप लगाया कि विधायक ने गांव जुन्हेड़ा में जिस ब्राह्मण चौपाल व बारात घर का उद्घाटन किया है, उसे तीन साल पहले ही मुख्यमंत्री से उन्होंने मंजूरी दिलाकर इसका कार्य शुरू करवाया था। विधायक अपने प्रयासों से क्षेत्र का विकास करवाने पर ही श्रेय लें।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का हिसार में अभिनंदन करेंगे बीसी-ए वर्ग के लोग : रणबीर गंगवा

पॉजिटिव न्यूज़ फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) ।। हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा ने कहा कि विधानसभा के पिछले सत्र में बीसी-ए वर्ग के लोगों को पंचायती राज चुनावों में आठ प्रतिशत आरक्षण देने का कानून पारित किया गया है। मुक्चयमंत्री मनोहर लाल ने यह सौगात बीसी-ए वर्ग के उन लोगों को दी है जो छोटी मशीनें लगाकर, नाई की दुकान जैसे कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को यह सौगात देने पर 29 नवंबर को हिसार में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अभिनंदन समारोह आयोजित किया जाएगा। वह मंगलवार को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में पिछड़ा वर्ग समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करने के उपरांत पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर ने कहा कि बीसी-ए वर्ग में शामिल इन जातियों के लोगों के लिए पंचायती राज संस्थाओं में यह आठ प्रतिशत आरक्षण वरदान साबित होगा। समाज के लोगों को राजनीति में आगे आने का मौका मिलेगा और पंचायती राज संस्थाओं में उचित प्रतिनिधित्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस आरक्षण के तहत प्रत्येक जिला में जिला परिषद में कम से कम दो सदस्य निर्वाचित होंगे और ब्लॉक समिति में भी प्रतिनिधत्व बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि गांवों में सरपंचों के पदों पर भी बीसी-ए वर्ग के लोगों को बड़ी संक्चया में प्रतिनिधित्व मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 10 जिले ऐसे हैं जहां जनसंख्या कम है तो वहां दो सीटें निश्चित तौर पर बीसी-ए वर्ग के लोगों को जिला परिषद में मिलेंगी। इससे पिछड़ा वर्ग को कम से कम 11 से 12 प्रतिशत आरक्षण मिल रहा है।
उन्होंने कहा कि यह मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बीसी-ए वर्ग के लोगों को आगे बढ़ाने की सोच है। ऐसे में समाज के लोग 29 नवंबर को हिसार के पुराना राजकीय कालेज मैदान मे उनका अभिनंदन समारोह आयोजित करेंगे। उन्होंने कहा कि वह स्वयं जाकर समाज के लोगों को इस समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। पत्रकारों से सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आज तक किसी भी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के लोगों के हितों का ध्यान नहीं रखा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज प्रदेश में जहां सभी वर्गों को साथ लेकर कार्य हो रहे हैं। इस अवसर पर भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश सचिव रामेश्वर सिंह प्रजापति, एडवोकेट आरसी गोला, धर्मवीर, चंद्रपाल, कृष्णपाल आर्य, जीवन लाल आर्य, रामशरण बडख़ल, नंदकिशोर कंडेरा, रामस्वरूप सैनी, किरण पाल सैनी और नानक चंद सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

श्री चित्रगुप्त पूजन महोत्सव का आयोजन बड़े ही धूम धाम से कायस्थ महासभा, विनय नगर, फरीदाबाद, हरियाणा में किया गया

श्री चित्रगुप्त पूजन महोत्सव का आयोजन बड़े ही धूम धाम से कायस्थ महासभा, विनय नगर, फरीदाबाद, हरियाणा में किया गया

पॉजिटिव न्यूज़ फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) । श्री चित्रगुप्त पूजन महोत्सव का आयोजन बड़े ही धूम धाम से कायस्थ महासभा, विनय नगर, फरीदाबाद, हरियाणा में किया गया। विशिष्ठ अतिथि के रूप में मेघना श्रीवास्तव,( राष्ट्रीय उपाध्यक्ष) अखिल भारतीय कायस्थ महासभा,अतिथि के रूप में राघवेन्द्र मिश्रा (राष्ट्रीय महासचिव स्वावलंबन ट्रस्ट) आर. के. श्रीवास्तव (अधिवक्ता लीगल सेल स्वावलंबन ट्रस्ट) ने कार्यक्रम में भाग लिए तथा कायस्थ महासभा विनय नगर के सभी सम्मानित सदस्यों में श्रवण लाल , अतुल श्रीवास्तव ( राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष स्वावलंबन ट्रस्ट), राममनोहर भूषण (जिला अध्यक्ष फरीदाबाद स्वावलंबन ट्रस्ट), प्रमोद , शिव कुमार, राजेश चन्द्र , सुनील वर्मा , राजीव, राकेश वर्मा , अमन , नलिन विलोचन कर्ण संजय श्रीवास्तव एवम् अन्य सम्मानित सदस्यो ने तन, मन और धन से सहयोग कर असीम श्रद्धा भक्ति के साथ के साथ कार्यक्रम को सफल बनाया

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

डा. पुरूषोत्तम लाल ने किया फरीदाबाद मेट्रो अस्पताल को पूर्ण रूप से टेकओवर

पॉजिटिव न्यूज़ फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) । विश्व विख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ पद्म भूषण, पदम विभूषण एवं डा. बी.सी. रॉय नेशनल अवार्ड से सम्मानित तथा मेट्रो अस्पताल समूह के चेयरमैन डॉ. पुरूषोत्तम लाल ने फरीदाबाद मेट्रो अस्पताल को पूर्ण रूप से टेकओवर करने के बाद कहा कि अब फरीदाबाद के लोगों को हृदय एवं उससे संबंधित रोगों के इलाज के लिए दूरदराज नहीं जाना पड़ेगा, उन्हें उचित दरों पर मेट्रो अस्पताल में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। डा. लाल ने बताया कि जल्द ही मेट्रो कैंसर सेंटर का निर्माण भी शीघ्र पूरा हो जाएगा, जिसमें फरीदाबाद व आसपास के क्षेत्रों के कैंसर पीडि़त मरीजों को विश्वस्तरीय कैंसर से संबंधित चिकित्सा सेवाएं मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो अस्पताल समूह के देशभर में 12 अस्पताल मरीजों की सेवा में समर्पित है और उन्हें बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उचित दामों पर देने के लिए कृतसंकल्पित है। मेट्रो समूह का पहला अस्पताल मेट्रो हृदय संस्थान नोएडा में 1997 में स्थापित किया गया था। पदम भूषण डा. पुरूषोत्तम लाल ने पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि मेट्रो अस्पताल एवं हृदय संस्थान फरीदाबाद का एक आधुनिक एवं अग्रिम अस्पताल है, जहां विदेशी मरीजों के साथ-साथ फरीदाबाद दिल्ली एनसीआर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा सहित अन्य राज्यों से आने वाले मरीजों को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाए। उन्होंने कहा कि हृदय रोग एवं किसी भी रोग से बचाव एवं रोकथाम का एक ही उपाय है कि हम अनुशासित जीवन जीये, सुबह जल्दी उठे, सैर एवं व्यायाम करें, पौष्टिक भोजन करें तथा मोटापे को न बढऩे दें और समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच करवाए। वहीं उन्होंने कोरोना महामारी के इस दौर में लोगों से मास्क लगाने, सेनिटाईजर का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेसिंग की सख्ती से पालना करने की भी अपील की।डा. पुरूषोत्तम लाल ने चिंता व्यक्त करते हुए बताया कि आज व्यस्त जीवन शैली में हम जीवन के मूलभूत सिद्धांतों को भूल गए है, जिसके फलस्वरूप हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज, मोटापा एवं अन्य नॉन कम्यूनिकेबल बीमारियां बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयत्न रहेगा कि हम फरीदाबाद की रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस, इंडस्ट्रीज एसो. स्कूल, सीनियर सिटीजनस, बार एसो., मार्किट एसो., गुरूद्वारा एवं अन्य सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों के साथ मिलकर इन बीमारियों की रोकथाम की जागरूकता को बढ़ाएं ताकि एक स्वस्थ्य समाज का निर्माण हो सके। उन्होंने कहा कि मेट्रो अस्पताल सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी अग्रिण भूमिका निभा रहा है और समय-समय पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर लोगों को जागरूक भी करता है। गौरतलब है कि डा. पुरूषोत्तम लाल ने हृदय रोगों की तकनीकों जैसे रोटाब्लेटर, स्लो रोटेशनल एंजियोप्लास्टी, कोरोनरी ऐथेरेक्टमी, तावी जैसी विश्वस्तरीय तकनीकों को भारत में पहली बार आरंभ किया था, जिसके चलते उन्हें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है।पत्रकार वार्ता के दौरान मेट्रो अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर एवं डायरेक्टर कार्डियोलॉजी डा. नीरज जैन ने कहा कि डा. पुरूषोत्तम लाल के कुशल नेतृत्व में अस्पताल में आने वाले सभी प्रकार के मरीजों को अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से वाजिब दामों पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवा रहे है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में हृदय से संंबंधित सभी प्रकार के रोगों, किडनी, पेट एवं लीवर, गुर्दा प्रत्यारोपण, घुटना एवं जोड़ प्रत्यारोपण, ब्रेन व स्पाइन सर्जरी, महिला एवं बाल रोग, एडवांस लोप्रोस्क्रोपिक एवं जनरल सर्जरी तथा अत्याधुनिक गहन चिकित्सा सेवाएं 24 घण्टे उपलब्ध रहती हंै वहीं आने वाले समय में नई तकनीकों के माध्यम से लीवर प्रत्यारोपण जैसी जटिल सर्जरी भी लोगों को अस्पताल में उपलब्ध हो इसके लिए अस्पताल प्रबंधन प्रयासरत है।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

फिरोजपुर झिरका ब्लॉक समिति की चेयरपर्सन-वाइस चेयरमैन समेत कईयों ने ज्वाइन की जेजेपी

फिरोजपुर झिरका ब्लॉक समिति की चेयरपर्सन-वाइस चेयरमैन समेत कईयों ने ज्वाइन की जेजेपी

नई दिल्ली/चंडीगढ़(विनोद वैष्णव )। जननायक जनता पार्टी की नीतियों और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की कार्यशैली से प्रभावित होकर राजनीतिक व समाजिक रूप से मौजिज लोगों का जेजेपी में शामिल होने का सिलसिला लगातार जारी है। रविवार को मेवात से फिरोजपुर झिरका की ब्लॉक समिति की चेयरपर्सन मुमताज बेगम, वाइस चेयरमैन इरसाद खान सहित अन्य कई मौजिज लोगों ने अपनी पूरी टीम सहित जेजेपी में शामिल होने की घोषणा की। दिल्ली स्थित जेजेपी के केंद्रीय कार्यालय पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला ने पार्टी में शामिल हुए मुमताज बेगम व अन्य सभी साथियों का पार्टी में स्वागत किया और कहा कि पार्टी में उन्हें पूरा मान-सम्मान मिलेगा। इस अवसर पर जेजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य दिनेश डागर, राष्ट्रीय प्रचार सचिव दलबीर धनकड़, सुबे सिंह बोहरा आदि मौजूद रहे।पार्टी में शामिल हुए नेताओं ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल की कल्याणकारी नीतियों पर गठित जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की व्यवहार कुशलता व कार्यशैली से प्रभावित होकर जेजेपी के साथ जुड़ने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा उन्हें जो जिम्मेदारियां दी जाएगी उसे वे बखूबी निभाते हुए पार्टी को और मजबूत करने का कार्य करेंगे। उन्होंने गठबंधन सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियां का बिल व पंचायतों में ग्रामीण महिलाओं के लिए 50 फीसदी पद आरक्षित करने को ऐतिहासिक बताते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का आभार प्रकट किया।डॉ अजय चौटाला की मौजूदगी में जेजेपी ज्वाइन करने वालों में आरिफ, फिरोजपुर ब्लॉक समिति सदस्य सराफत अली, मंजूर आलम, हरीस, मो. इरशाद, सोहन लाल, समीम, आसिफ, चरणजीत, सालिम, जुम्मे खां, चौधरी समी, एडवोकेट इरशाद, अब्दुल, सद्दीक, इरशाद, महिराब, समाजसेवी जफरुद्दीन, समाजसेवी अल्ताफ, समाजसेवी महबूब, समाजसेवी इकबाल आदि है।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

ब्रह्मकुमारी केंद्र में दीपावली मिलन समारोह में मौजूद विधायक राजेश नागर का सम्मान करती साधिकाएं

ब्रह्मकुमारी केंद्र में दीपावली मिलन समारोह में मौजूद विधायक राजेश नागर का सम्मान करती साधिकाएं

फरीदाबाद (एस पी सिंह/बिजेंदर सिंह)।दीवाली का त्यौहार खुशियां लेकर आता है और इस बार की दीवाली कोरोना महामारी के बीच मनाने के बावजूद यह समस्त देशवासियों के लिए फिर से खुशियां लेकर आएगी। यह बात तिगांव के विधायक राजेश नागर ने सेक्टर-87 रेडवुड रेसिडेंसी स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित दीपावली महोत्सव में कहीं।इस मौके पर राजेश नागर ने कहा कि जिस समय पूरा संसार कोरोना जैसी भयंकर महामारी से जूझ रहा है। ऐसे समय में भी भारत देश में दीपों का त्यौहार दीवाली मनाई जाएगी। इसी के साथ बाजार में भी तेजी देखने में आएगी। उन्होंने कहा कि इस दीवाली को लोग थोड़ा सा सावधानी के साथ खुशियां बांटकर मनाएं। ताकि कोरोना के बीच में यह दीवाली सभी के लिए शुभ और लाभमय रहें।राजेश नागर ने कहा कि उन्हें प्रजापिता ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय में आकर रूहानी सुकून महसूस होता है। ब्रह्माकुमारीज लोगों को जीवन जीना सिखा रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर सभी को दीवाली सभी के साथ मिलकर सावधानी से बनाने के लिए कहा।इस अवसर पर राजयोगिनी ब्रह्माकुमारीज मुन्नी दीदी, बीके राधेश्याम, बीके हेमलता, बीके निरूपम, बीके सीमा, बीके नीलू, बीके पूजा द्वारा राजयोग का अभ्यास तथा दीपावली का आध्यात्मिक रहस्य बताया गया।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

Coronavirus: कोरोना संक्रमित बढ़ने से एक्‍शन मोड में गुजरात सरकार

अहमदाबाद(जयप्रकाश उर्फ़ विक्की)। Coronavirus: कोरोना संक्रमितों की संख्‍या अचानक बढ़ने से गुजरात सरकार एक्‍शन मोड में आ गई है। अहमदाबाद सिविल हॉस्‍पिटल के किडनी व कैंसर विभाग में स्‍पेशल कोरोना वार्ड फिर खोले गए। साथ ही, मरीजों को शहर के दूसरे अस्‍पताल में जाने को कहा है, लेकिन हाल राज्‍य में लॉकडाउन से साफ इनकार किया है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने दीपावली के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ने की आशंका जताते हुए सचेत रहने को कहा है। हालांकि सरकार ने किसी भी तरह के लॉकडाउन से इनकार किया है, लेकिन जरूरत पड़ने पर अनलॉक-5 की गाइडलाइन के मुताबिक, नए दिशा निर्देश जारी कर सकती है। आगामी 23 नवंबर से स्‍कूल, कॉलेज व विश्‍वविद्यालय भी खोले जाने हैं, इसलिए सरकार कोरोना को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरती रही है।

उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल सोमवार को अहमदाबाद में 1200 बेड के स्‍पेशल कोरोना सिविल अस्‍पताल पहुंचकर कोरोना महामारी की समीक्षा बैठक में शामिल हुए। उन्‍होंने बताया कि अहमदाबाद के सिविल अस्‍पताल में कोरोना संक्रमण से ग्रस्‍त 587 मरीज भर्ती हैं। इनमें से करीब 170 लोगों को आइसीयू व विशेष वार्डों में रखा गया है। त्‍योहारों के दौरान बाजार व सोसा‍यटियों में लोगों के एकत्र होने के कारण प्रदेशभर में कोरोना केस बढ़ सकते हैं। बीते रविवार अब तक सबसे अधिक 1070 केस सामने आए, इसके बाद सरकार एक्‍शन मोड में आ गई। नितिन पटेल ने 108 एंबुलेंस सेवा को इस मौके पर अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए कहा कि नए कोरोना संक्रमित अब अहमदाबाद के सोला हॉस्‍पिटल में भर्ती हों। उन्‍होंने बताया कि सिविल अस्‍पताल में किडनी व कैंसर अस्‍पताल के वार्ड फिर से कोरोना संक्रमितों के लिए खोल दिए गए हैं। अब यहां पर भी कोरोना संक्रमित जांच व उपचार करा सकेंगे।

विजय रूपाणी ने मांगी कोरोना से मुक्ति की मन्‍नत

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी गुजराती नव वर्ष पर सुबह गांधीनगर स्थित पंचदेव मंदिर में पत्‍नी अंजली के साथ पहुंचे। यहां रूपाणी दंपत्‍ति ने पूजा-अर्चना की तथा गुजरात की सुरक्षा, खुशहाली तथा कोरोना से मुक्ति दिलाने की मन्‍नत मांगी। इसके बाद रूपाणी अहमदबाद के भद्रकाली माता मंदिर पहुंचे। यहां रूपाणी आरती में शामिल हुए तथा बताया कि त्‍योहारों के दौरान शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया, इसलिए कोरोना के केसों में बढ़ोतरी होने की आशंका है। रूपाणी ने उम्मीद जताई कि नववर्ष में छह करोड़ गुजराती सुरक्षित व संपन्‍न बनेंगे तथा कोरोना महामारी से भी जल्‍द मुक्ति मिलेगी। 

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

राजेश बैसोया बने अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के फरीदाबाद जिले के अध्यक्ष

राजेश बैसोया बने अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के फरीदाबाद जिले के अध्यक्ष

फरीदाबाद (एस पी सिंह/ब्रजेश भदौरिया)।अखिल भारतीय गुर्जर महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रेमकृष्ण आर्य ने बीते शनिवार को प्रदेश तथा जिले की कार्यकारणी की घोषणा की हैं जिसमें प्रदेश कार्यकारिणी का अध्यक्ष फिरे पोसवाल तथा अलीपुर के राजेश बैसोया को जिले फरीदाबाद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया हैं। इस नियुक्ति पर राजेश बैसोया ने प्रदेश अध्यक्ष प्रेमकृष्ण आर्य का धन्यवाद करते हुए कहा कि जो जिम्मेदारी मुझे अध्यक्ष जी द्वारा दी गई हैं उसे मैं बखूबी निभाउंगा तथा गुर्जर समाज के उत्थान के लिए हर संभव प्रयास करूँगा। उन्होंने कहा कि आज हमारे समाज का युवा नेतृत्वहीन हो चुका हैं जिसके लिए गुर्जर महासभा एक बहुत ही सही कदम उठा रहीं हैं तथा जो युवा समाजहित में काम कर रहे हैं उन्हें जिम्मेदारी सौंप कर राजनीति एवं समाज की मुख्य धारा से जोड़ रही हैं। इस मौके पर विकास खटाना, संदीप गुर्जर, बलजीत चौधरी, रवि चौधरी ने मिठाई खिलाकर राजेश बैसोया को बंधाई दी।

Posted by: | Posted on: November 17, 2020

यूनिवर्सल मल्टीपल अस्पताल में आई एक महिला मरीज जिसके हृदय का एक वाल्व खराब था, एक लीक कर रहा था उसका सफल उपचार कर उसे नया जीवनदान दिया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव/अनिल कुमार)।बाइपास रोड स्थित यूनिवर्सल मल्टीपल अस्पताल में आई एक महिला मरीज जिसके हृदय का एक वाल्व खराब था, एक लीक कर रहा था उसका सफल उपचार कर उसे नया जीवनदान दिया गया।उक्त जानकारी देते हुए अस्पताल के हृदय, नस व फेफड़े रोग विशेषज्ञ डा. शैलेष जैन ने बताया कि मोल्डबंद एक्सटेंशन बदरपुर की रहने वाली 32 वर्षीय मीना नामक महिला मरीज उनके अस्पताल में दिल की तेज गति की समस्या से पीडि़त होने पर इलाज के लिए आई, साथ में उसका ब्लड प्रेशर बहुत कम था तथा ऊपरवाला ब्लड प्रेशर 60 के आसपास चल रहा था और हृदय की गति अनियमित थी जिसे एरीदीमिया कहते हैं। मरीज को तुरंत उसको शॉक दिया गया तथा शॉक देने के बाद उसे आईसीयू में भर्ती किया गया। आईसीयू में जब निरीक्षण किया तो उसके हृदय के अंदर रक्त का काफी बड़ा थक्का जमा हुआ था, साथ में एक वॉल्व खराब थी। महिला मरीज के रिश्तेदार को बताया गया कि इलाज में खतरा बहुत है क्योंकि उसके हृदय का एक वाल्व खराब था, एक लीक कर रहा था। मरीज के परिजनों ने ऑपरेशन की सहमति जताने पर उसका उपचार किया गया। चूंकि मरीज दिल्ली राज्य का रहने वाली थी तो दिल्ली आरोग्य कोष के तहत उसका ऑपरेशन किया गया, जिसका सारा खर्चा दिल्ली सरकार ने उठाया। मरीज के हृदय का पूरा वॉल्व बदला गया, हृदय की गति नियमित करने की सर्जरी की गई और दिल के अंदर खून का जो थक्का जमा हुआ था उसे साफ किया गया। अब मरीज पूर्णत: स्वस्थ है। मरीज की सर्जरी में हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जन डा. रौनक जैन, डा. राहुल चंदीला, डा. पवन, डा. अशोक की भूमिका अहम रही। मरीज की जान बचाने के लिए आर्थिक मदद देने पर अस्पताल के निदेशक डा. शैलेष जैन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी सरकार का आभार व्यक्त किया। वहीं मरीज के रिश्तेदारों ने भी इसके लिए तहेदिल से दिल्ली सरकार को धन्यवाद दिया।
इस मौके पर अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. रीति अग्रवाल, फिजिशयन डा. मिश्रा, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. तनवीर मकबूल, डा. मनीष, डा. सर्वराज पाशा, डा. जहांगीर, डा. सौरभ, डा. जहीर तथा डा. वहीम उपस्थित रहे।