Friday, March 5th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 5, 2021

विद्या सागर इंटरनेशनल स्कूल की ब्रांच बल्लबगढ़ एवँ घरौंडा में क्यों अपने बच्चो का एड्मिसन कराने से फायदा होगा जानना चाहेंगे

विद्या सागर इंटरनेशनल स्कूल की ब्रांच बल्लबगढ़ एवँ घरौंडा में क्यों अपने बच्चो का एड्मिसन कराने से फायदा होगा जानना चाहेंगे

नोट :-यह विज्ञापन है
Posted by: | Posted on: March 5, 2021

महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ :-ग्रेस पिंटो, प्रबंध निदेशक, रायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस – लेटस ड्रीम बिग, अचीव बिग

इस वर्ष, 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की संयुक्त राष्ट्र की थीम है, महिला नेतृत्व : COVID-19 के समय विश्व की एक उम्मीद ।” हालाँकि यह थीम महिलाओं द्वारा COVID-19 से उबरने के लिए किए गए जबरदस्त प्रयासों को उजागर करती है, जो बहुत स्पष्ट और अनुकरणीय था । संयुक्त राष्ट्र ’महिलाओं और लड़कियों के सशक्तीकरण के माध्यम से जीवन के सभी क्षेत्रों में महिलाओं के लिए प्रभावी भागीदारी और निर्णय लेने का प्रयास करती है। सदियों से कई सामाजिक-आर्थिक बाधाओं के बावजूद, महिलाओं ने जीवन के लगभग हर क्षेत्र में विजेता और योगदानकर्ता के रूप में उभरने के लिए अपनी लड़ाई लड़ी है। वे अपनी विशाल क्षमता का लाभ उठाने के लिए सभी क्षेत्रों में प्रभार लेने और नेतृत्व करने के लिए धीरे-धीरे और लगातार सीलिंग की छत को तोड़ रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं और उनके परिवारों, समाज, राष्ट्र और दुनिया में उनके बहुमूल्य योगदान को दर्शाता है और बड़े पैमाने पर उनका आभार मनाता है।

महिलाएं समाज का एक महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। उन्हें माँ, पत्नी, बहन, बेटी, दोस्त और काम की जगह पर अपनी भूमिका में एक पेशेवर जैसी कई भूमिकाएँ निभाने की क्षमता के लिए सम्मानित किया गया है। अपने स्वयं के व्यक्तिगत अनुभव से बोलते हुए, मेरा मानना है कि प्रत्येक महिला में समाज को बदलने की शक्ति है। ईश्वर ने एक विशेष योजना और उद्देश्य के साथ महिलाओं को बनाया है और हमारे राष्ट्र के बच्चों और समाज के गरीब और जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुँचाने के लिए और उनकी निरंतर कृपा के लिए हम प्रभु यीशु मसीह के आभारी हैं।
यद्यपि महिलाएं आवश्यक ज्ञान, कौशल, संसाधन और अनुभव लेकर आती हैं, लेकिन उन्हें सशक्त और प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। स्टीव मारबोली ने आश्चर्यजनक रूप से कहा, “सशक्त महिला माप से परे शक्तिशाली है और वर्णन से परे सुंदर है।” दरअसल, क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर उद्यमशीलता, प्रशासन, शिक्षा, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य आदि में महिला नेतृत्व की उपस्थिति धीरे-धीरे परिलक्षित होती है। हमारे पास एक भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक डॉ स्वाति मोहन का हालिया उदाहरण है, जिन्होंने ऐतिहासिक मंगल गृह पर रोवर की लैंडिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। नए मील के पत्थर हासिल करने वाली महिलाओं को देखना काफी आकर्षक है। सशक्त महिलाएं परिवर्तन निर्माता और सामाजिक ट्रांसफार्मर बन रही हैं।

सदियों से, महिलाओं ने हर क्षेत्र में मानव ज्ञान और कौशल को जोड़ा है। हालांकि यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस हमें दुनिया भर में उन लाखों महिलाओं के बारे में याद दिलाता है, जिनके पास शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और समान अवसरों तक उचित पहुंच नहीं है। हर महिलाअपने में अनेक भूमिकाएँ प्रभावी रूप से निभाती है।आइए हम अपने समाज की बेहतरी के लिए अपने जीवन में सहयोग, जुड़ाव, सहानुभूति, सुनने, पोषण करने और अपने जीवन में बड़ा हासिल करने के लिए संवाद करने की अपनी क्षमताओं का सर्वोत्तम उपयोग करें।

आपको महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!

ग्रेस पिंटो, प्रबंध निदेशक, रायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस