Sunday, August 15th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: August 15, 2021

संतोष हॉस्पिटल के सहयोग से रवि कालरा एंड बैडमिंटन फैमिली एनआईटी-3 द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रथम जयहिंद बैडमिंटन मास्टर्स टूर्नामेंट का आयोजन किया गया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव)।संतोष हॉस्पिटल के सहयोग से रवि कालरा एंड बैडमिंटन फैमिली एनआईटी-3 द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रथम जयहिंद बैडमिंटन मास्टर्स टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स एनआईटी-3 में खेले गये इस टूर्नामेंट का शुभारंभ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन फरीदाबाद की प्रधान डा. पुनीता हसीजा द्वारा किया गया। इस मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में डा. सुरेश अरोड़ा, संतोष हॉस्पिटल के मेनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संदीप मल्होत्रा व डायरेक्टर डॉ. पीयूष मल्होत्रा, कालरा एंड बैडमिंटन फैमिली के प्रधान रवि कालरा, हैंडबॉल एसोसिशन के प्रधान कमलजीत व मुकेश उपस्थित रहे। आयोजकों ने खिलाडिय़ों का मुख्यातिथि से परिचय कराया, जिन्हें मुख्यातिथि ने खेल को खेल भावना से खेलने का आह्वान किया। टूर्नामेंट में कई आयु वर्गों के प्रतिभागियों ने भाग लिया।


मुख्य अतिथि डॉ. पुनीता हसीजा ने आयोजकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन न केवल शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं, बल्कि व्यक्ति में सकारात्मक सोच लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि सकारात्मकता से स्वस्थ विचार पैदा होते हैं, जबकि नकारात्मक सोच अनेक बुराइयों की जननी है।  इससे उनकी दिनचर्या में पड़ने वाले मानसिक दबाव को दूर करने में निश्चित तौर पर सहायता मिलेगी।
वहीं डा. संदीप मल्होत्रा ने  दैनिक जीवनचर्या में बदलाव लाने की सलाह दी तथा अपने जीवन में उच्च परम्पराओं को शामिल करने को कहा, जो भारतीय संस्कृति में विद्यमान हैं।  इसके लिए खेल बेहतर भूमिका निभाते हैं। हर मनुष्य को कोई न कोई खेल अवश्य खेलना चाहिए चाहे वह इंडोर हो या आउटडोर।

Posted by: | Posted on: August 15, 2021

शुभम विद्या मंदिर स्कूल में राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रा दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) : शुभम विद्या मंदिर स्कूल में इस वर्ष 15 अगस्त 2021 को देश का 75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह अत्यंत उत्साह उमंग एवं हर्षोल्लास के साथ विद्यालय के प्रांगण में धूमधाम से मनाया गया। इस पावन पर्व पर विद्यालय के विभिन्न वर्गों एवं आयु वर्ग के बच्चों ने विद्यालय के रंगारंग कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सर्वप्रथम विद्यालय के चेयरमैन ललित कुमार गुप्ता , प्रिंसिपल शुभम गुप्ता तथा रेखा गुप्ता द्वारा विद्यालय के प्रांगण में झंडारोहण किया गया तथा वहां उपस्थित गुरुजनों एवं छात्रों द्वारा समवेत स्वर में राष्ट्रगान का गायन किया गया। इस पावन पर्व के रंगारंग कार्यक्रम का प्रारंभ छात्र विदित के भाषण से किया गया। तत्पश्चात नर्सरी , यू केजी , एल केजी के छोटे-छोटे बच्चों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, शहीद चंद्रशेखर आजाद व नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे क्रांतिकारियों का वेश धर उपस्थित लोगों से उनके आदर्शों पर चलने का आग्रह किया तथा देश हित के लिए सर्वस्व बलिदान करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत भाषण, कविताएं तथा नृत्य देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत थे । पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री एवं कवि अटल बिहारी बाजपेई द्वारा रचित कविता ,” कदम मिलाकर चलना होगा” का जोश के साथ पाठन विद्यालय के आठवीं कक्षा के छात्रों द्वारा किया गया । प्रस्तुत किए गए सभी कार्यक्रमों को उपस्थित श्रोताओं द्वारा तालियां बजाकर सराहा गया तथा उभरते कलाकारों का उत्साहवर्धन किया गया । इस उत्साह को और आगे बढ़ाते हुए, पूर्व में तीज के अवसर पर आयोजित की गई अंतरकक्षीय “पतंग बनाओ प्रतियोगिता” तथा ” मेहंदी लगाओ प्रतियोगिता” का परिणाम घोषित करने के साथ विजयी छात्र-छात्राओं को पारितोषिक भी वितरित किए गए। सभा के अंत में मुख्या ध्यापक शुभम गुप्ता ने प्रेरणादायी भाषण दिया, जिसमें उन्होंने छात्रों से इतिहास से सबक लेते हुए , अतीत में की गई गलतियों को दोबारा ना दोहराए जाने के प्रति सचेत किया। इसी के साथ कार्यक्रम का समापन प्रतिभागियों को स्वल्पाहार तथा सभी अतिथियों को बूंदी वितरण के साथ किया गया!

Posted by: | Posted on: August 15, 2021

रायन इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद द्वारा स्वतंत्र भारत की 75 वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर देश के वीर सपूतों तथा राष्ट्र को सलाम करते हुए आजादी की पावन बेला पर विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं के छात्रोंद्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए अनेक गतिविधियों में भाग लिया गया। देश की अखंडता एवं एकता को दर्शाते हुए अनेक सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया।

रायन इंटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद द्वारा स्वतंत्र भारत की 75 वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर देश के वीर सपूतों तथा राष्ट्र को सलाम करते हुए आजादी की पावन बेला पर विद्यालय की विभिन्न कक्षाओं के छात्रोंद्वारा स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए अनेक गतिविधियों में भाग लिया गया। देश की अखंडता एवं एकता को दर्शाते हुए अनेक सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। कक्षा 6 के छात्रों द्वारा स्वतंत्रता से संबंधित महत्वपूर्ण घटनाओं के महत्व को दर्शाते हुए ‘हमारा अतीत हमारा अनमोल खजाना है’ यह सुंदर संदेश अनोखे अंदाज में दिया। कक्षा 7 के छात्रों द्वारा ‘मेरा भारत मेरा अभिमान है’ विषय पर भारत के अविश्वसनीय मूल्यों को मूल्यों को दर्शाते हुए सुंदर वीडियो बनाई गई ।कक्षा आठ के छात्रों ने स्वतंत्रता के बाद के भारत की सुंदर तस्वीर को प्रस्तुत करते हुए सुंदर कोलाज बनाएं जिसमें स्वतंत्रता के बाद देश में हुइ प्रगति तथा विकास को सुंदर ढंग से प्रदर्शित किया गया। विजेता छात्र -छात्राओं को सभा में सम्मानित किया गया। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर विद्यालय द्वारा ऑनलाइन विशेष सभा का भी आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि एयर मार्शल श्री एल. के वर्मा जी को आमंत्रित किया गया ।

इस अवसर को यादगार बनाते हुए छात्रों द्वारा कई सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत बाइबल वाचन से की गई ।विद्यालय के छात्रों ने अतिथि का स्वागत अंग्रेजी, हिंदी ,संस्कृत ,जर्मन व फ्रेंच भाषा में बड़े ही प्रभावी पूर्ण ढंग से करके एकता , अखंडता व पारस्परिक प्रेम का परिचय दिया। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए छात्रों ने देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत कविता वाचन प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। छात्रों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों के अपूर्व बलिदान का वर्णन करते हुए उनके बलिदान को व्यर्थ न जाने देने का खूबसूरत संदेश दिया। मातृभूमि के प्रति प्रेम को दर्शाते हुए छात्रों ने खूबसूरत नृत्य का प्रदर्शन किया इस अवसर पर माननीय अतिथि तथा विद्यालय की प्राचार्या ने अपने प्रेरणादायक शब्दों से छात्रों का उत्साह वर्धन किया ।तथा कार्यक्रम का समापन अतिथि का धन्यवाद ज्ञापन तथा राष्ट्रगान के द्वारा किया गया।