Monday, September 27th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 27, 2021

आरडी सिटी सोसायटी का भी नगर निगम करेगा टेक ओवर

गुरुग्राम ( दीपक शर्मा ) : मूलभूत सुविधाओं की कमी का दंश झेल रहे आरडी सिटी सोसायटी वासियों को जल्द ही परेशानियों से राहत मिलने वाली है। बिल्डर द्वारा करोड़ों कमाई के बाद भी सुविधाएं नहीं दिए जाने को लेकर लोगों ने नगर निगम की ओर से सोसायटी के टेक ओवर करने का मुद्दा उठाया। जिस पर नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा ने इसके समाधान की बात कही है।

पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल आरडी सिटी सोसायटी के लोगों की समस्याओं को सरकार तक पहुंचा रहे हैं। उन्होंने सोसायटी के निवासी संदीप गुप्ता, रिषी अग्रवाल, राकेश गुप्ता, अशोक बंसल व दिनेश गर्ग को साथ लेकर नगर निगम आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा से मुलाकात की और मांग पत्र सौंपा। इसमें सोसायटी के लोगों की ओर से कहा गया है कि यह सोसायटी वर्ष 2003 में अस्तित्व में आई थी। अब 20 साल हो गये हैं, लेकिन इन वर्षों में कालोनी में बिल्डर की ओर से मूलभूत सुविधाओं की पूर्ति नहीं की गई। यहां बिजली, पानी, सड़कों का बुरा हाल है। लोग बहुत परेशान रहते हैं। बिल्डर की ओर से यहां पर किसी समस्या का हल नहीं किया जाता। अब तो हाल यह हो गया है कि यहां नए मकानों की ना तो रजिस्ट्री हो पा रही है और ना ही बिजली के मीटर लगाए जा रहे हैं। डीटीपी की ओर से कह दिया गया है कि कंपलीशन सर्टिफिकेट नहीं देने की वजह से इसका लाइसेंस कैंसिल कर दिया गया है। पीडि़त लोगों का कहना है कि यहां रहने वालों की क्या गलती है। उन्होंने अपनी जीवनभर की कमाई यहां खर्च की है, ताकि सुकून से रह सकें। लेकिन कोई सुकून नहीं मिल पा रहा।

नवीन गोयल ने सभी निवासियों की तरफ से निगमायुक्त से आग्रह किया कि आरडी सिटी का नगर निगम टेक ओवर करके वहां पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए। इससे नगर निगम का भी राजस्व बढ़ेगा और परेशान जनता को राहत मिल सकेगी। निगमायुक्त ने इस पर सहमति जताई है। साथ ही कहा है कि जल्द ही इस पर कार्यवाही शुरू करेंगे।

Posted by: | Posted on: September 27, 2021

एफआईए के वार्षिक आम सभा में कृष्णपाल गुर्जर ने कहा अगर फ्री बिजली-पानी देने लगेंगे तो होगा दुरुपयोग

फरीदाबाद ( पिंकी जोशी ) : केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सरकार बिजली-पानी फ्री में देने लगेगी तो उसका कितना दुरुपयोग होगा इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है। जब किसी चीज के लिए हमें भुगतान ही नहीं करना होगा तो उसका उपयोग कम और दुरुपयोग ज्यादा होगा। केंद्रीय राज्यमंत्री शनिवार शाम सूरजकुंड स्थित एक होटल में फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एफआईए) की 68वीं वार्षिक आम सभा में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद थे। समारोह में उद्योगपति सुनील गुलाटी को लाइफ टाइम एचीवमेंट सम्मान से नवाजा गया।

समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। एफआईए प्रधान बीआर भाटिया ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए उनको उद्योगों के समक्ष आने वाली समस्याओं के बारे में बताया। खासकर पानी और आधारभूत ढांचे की कमी के कारण उद्योगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। बीआर भाटिया ने कहा कि उद्योगों में पानी की किल्लत है। उन्होंने सुझाव दिया कि फरीदाबाद मैट्रोपोलेटियन डेवलेपमेंट एथोरिटी द्वारा उपलब्ध करवाए जा रहे पानी को नगर निगम की लाइनों के माध्यम से उद्योगों को आपूर्ति की जाए तो इससे काफी हद तक समस्या का समाधान हो सकता है। श्री भाटिया ने पिछले सप्ताह औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों के निर्माण कार्य के शुभारंभ के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए सेक्टर-चार औद्योगिक क्षेत्र की सड़कों को भी बनवाने की मांग की।

उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि अगर हमें अच्छी सड़कें, साफ पानी और भरपूर बिजली चाहिए तो उसके लिए भुगतान करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि पिछले सात-आठ सालों में शहर में आपूर्ति के क्या हालात थे, उद्यमियों से बेहतर कौन जान सकता है।बिजली निगम घाटे में चल रहे थे, मगर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से न केवल बिजली निगम घाटे से उबरकर लाभ में आए हैं, बल्कि प्रदेश के अधिकतम गांवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति हो रही है, जहां कभी 8 घंटे बिजली आती थी। कृष्णपाल गुर्जर ने बताया कि पूरे देश में बिजली व्यवस्था में सुधार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन लाख करोड़ का बजट दिया है, मगर इसका लाभ उन्हीं राज्यों को दिया जाएगा जो अपने सिस्टम में सुधार करेंगे। लोगों को फ्री में बिजली देने के लिए तो राज्यों को पैसा नहीं दिया जा सकता।

प्रदेश के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार भविष्य में आने वाली समस्याओं के लिए अभी से समाधान ढूंढ रही है। फरीदाबाद में पानी की किल्लत है, हालांकि रैनीवेल की एक और नई लाइन की टेस्टिंग हो चुकी है और जल्द ही ओल्ड फरीदाबाद जोन में रैनीवेल से आपूर्ति शुरू हो जाएगी। भविष्य में आबादी बढ़ने के साथ ही पानी की मांग भी बढ़ेगी। फरीदाबाद में सुचारू रूप से जलापूर्ति के लिए यमुना पर बैराज बनाने की जरुरत है। पानी के लिए रैनीवेल पर और काम करना पड़ेगा। फरीदाबाद विधानसभा से विधायक नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि दीपावली से पहले शहर की सभी सड़कों की मरम्मत कर दी जाएगी। इस मौके पर मुख्य रूप से मंडलायुक्त संजय जून, जिला उपायुक्त जितेंद्र यादव सहित प्रसिद्ध उद्योगपति केसी लखानी, एफआईए के महासचिव जसमीत सिंह, कोषाध्यक्ष एससी भाटिया, नरेंद्र अग्रवाल, एचएल भूटानी, प्रदीप मोहंती, शम्मी कपूर, एसएस बांगा, वीके मलिक, विजय जिंदल, रमणीक प्रभाकर, जीएस त्यागी, एचके बतरा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: September 27, 2021

लिंग्याज में मनाया गया वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) : हर साल की तरह इस साल भी लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी में वर्ल्‍ड फार्मासिस्ट डे मनाया गया। इस खास अवसर को फार्मेसी ब्लॉक में मनाया गया। जिसके अंतर्गत रंगोली, पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग, डिबेट व फार्मा क्विज जैसी प्रतिस्प्रधा रखी गई। जिसमें फार्मेसी डिपार्टमेंट के छात्र-छात्राओं ने बड़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के छोटे-छोटे समूह बनाकर कोविड एडवाइजरी को ध्यान में रखकर प्रतियोगिता कराई गई। रंगोली में प्रथम स्थान पर यश, सिमरन, सागर व द्वतीय स्थान पर प्राची, कुलदीप, सोनम को पुरस्कृत किया गया। पोस्टर मेकिंग में निधि, ऐकता, जया को प्रथम स्थान व मानस, लवी, रोहित को द्वतीय स्थान प्राप्त हुआ। स्लोगन राइटिंग में इरफान को पहला, सोनम को दूसरा, प्रीती को तीसरा स्थान मिला। डिबेट में प्रिंस को पहला, फिजा दूसरा, निशा को तीसरा स्थान वहीं फार्मा क्विज में प्रिती को पहला, सोनम को दूसरा व लवी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। इन सभी विजेताओं को जूरी के सदस्यों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

स्कूल ऑफ फार्मेसी के डीन डॉ. मुजाहिद का कहना है कि इस प्रतिस्प्रधा के लिए करीब 45 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था। उन सभी छात्रों से पहले डबल वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लिया गया है। उसके बाद उन छात्रों को इस प्रतिस्पर्धा में भाग लेने का अवसर दिया गया। कोरोना के चलते बच्चों में हताश ना होने के साथ ही उन्हें प्रोत्साहन के साथ कोरोना से सतर्क रहने की जानकारी भी दी गई। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम को अंजाम देने के लिए हमारे डिपार्टमेंट के सभी फैकल्टीज ने अपना पूरा योगदान दिया। फार्मासिस्ट के योगदान को हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इस कोरोना काल के दौरान ये बात हर कोई समझ गया है कि इसके बिना मानव जीवन की कल्पना करना कितना मुश्किल है। इसलिए यह हमारा कर्तव्य है हम फार्मासिस्ट से जुड़े सभी लोगों का सम्मान करें, उन्हें बढ़ावा दें और प्रोत्साहित करें।