Wednesday, October 6th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: October 6, 2021

लिंग्याज विद्यापीठ में ऑनलाइन ओरिएंटेशन डे मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) : लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन ओरिएंटेशन डे मनाया गया। जिसमें बढ़-चढ़कर प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं की मौजूदगी ने अपने उत्साह को दर्ज कराया। मंच का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर ऑफ मैनेजमेंट प्रियंका चौहान ने किया। कार्यक्रम की शुरूआत में लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे, प्रो वाइस चांसलर प्रो. डॉ. जी.जी. शास्त्री, डाइरेक्टर अकादमिक प्रो. जसकिरण कौर, जॉइंट रजिस्ट्रार महेश लाल नौटियाल एवं डीन आर.एन.डी डॉ. विश्वजीत जितुरी, द्वारा दीप प्रजवलन किया गया।

जिसके बाद छात्रों को लिंगयाज एंथम सुनाकर छात्रों का कॉलेज के प्रति उत्साह को बढ़ाया गया। इस दौरान प्रो वाइस चांसलर प्रो. डॉ. जी.जी. शास्त्री ने पीपीटी के जरीए छात्रों को स्टडी स्किल्स के बारे में बताया कि हमारे लिए लर्निंग स्किल कितना जरूरी है। उसके बिना हम कोई काम नहीं कर सकते है। उन्होंने छात्रों से कहां कि हमेशा अपने प्रोफसरों के साथ इंटरेक्शन बनाकर रखे। उनसे हमेशा सवाल-जवाब कर ताकि आपकी स्किल आइडिया मिलते रहे। हमेशा हर चीज का टाइम टेबल बनाकर चले। ताकि आगे चलकर आपको कोई परेशानी ना हो। इस अवसर पर डाइरेक्टर अकादमिक प्रो. जसकिरण कौर ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड गाइड लाइन के साथ जल्द ही प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कॉलेज ऑफलाइन मौड़ पर आऐगा। तब तक आप ऑनलाइन क्लासिस ले। हमारी तरफ से आपकी पढ़ाई में कोई कोतहाई नहीं बरती जाएगी और मैनेजमेंट हमेशा आपकी मदद के लिए रहेगा। इस खास अवसर पर लिंग्याज के पासआऊट छात्रों को भी बुलाया गया था जो आज एक अच्छे मुकाम पर है। रविशंकर बैरा, करिश्मा राना, श्रुति तपसवी ने वहां उपस्थित होकर अपने अनुभवों को सांझा किया। इतना ही नहीं लिंग्याज के सबसे पहले बैच के पासआऊट सिद्धार्थ शर्मा के साथ विडियों कॉनफ्रेंसिंग के जरिए छात्रों को रूबरू कराया गया।

इसके अलावा छात्रों को विडियों कॉनफ्रेंसिंग के जरिए आईएएस ऑफिसर यशिका से बात करने का भी मौका मिला। छात्रों को कॉलेज में मौजूदगी तो खली लेकिन ऑनलाइन अनुभव भी कम यादगार नहीं था। छात्रों ने जी भरकर प्रोफेसरों से बात की व उनसे कॉलेज और पाठयक्रमों के बारे में जानकारी भी हासिल की। छात्रों को कॉलेज की विभिन्न कमेटियों के गठन की प्रक्रिया भी समझायी गई। इतना ही नहीं छात्रों का वाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। जिसमें नोटिस जारी कर प्रथम वर्ष के छात्रों को गूगल मीट, गूगल क्लासरुम, माइक्रोसाफ्ट टीम, जूम सरीखे ऐप इंस्टाल करने को कहा गया है। इस दौरान सभी डिपार्टमेंट के एचओडी ने अपनी-अपनी पीपीटी के जरीए अपने सभी पाठ्यक्रमों की जानकारी छात्रों को दी। अब इन्हीं ऐप की माध्यम से छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे ने कहां कि आप सभी पैरेंटस हमारे पास एक भरोसे के साथ ही अपने बच्चों को हमें सौंप रहें है। ये हमारे जिम्मेंदारी है कि अब इन बच्चों का भविष्य हमारे हाथ में है। उन्होंने कहां कि ये नई जनरेशन हैं जितना हम पढ़ाए उससे कही ज्यादा पढ़कर जाएं। इस अवसर पर जॉइंट रजिस्ट्रार महेश लाल नौटियाल ने एजुकेशन ग्रुप की विकास यात्रा, विजन, मिशन, वेल्यू, ऑवार्ड, रेंकिग, इंफ्रास्ट्रकचर , फेसेलिटी, स्टूडेंट एचिवमेंट, इंटरनेशनल कोलेब्रेशन्स, स्पोर्टस एक्टिविटी आदी के बारे में जानकारी दी व सभी काधन्यवाद किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।