Friday, October 8th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: October 8, 2021

डीपीएस ग्रेफा के छात्रों ने जीता राष्ट्रीय इंस्पायर मानक अवार्ड

विनोद वैष्णव(फरीदाबाद ) | डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के छात्रों ने बेहतरीन प्रोजैक्ट प्रदर्शित कर राष्ट्रीय स्तर के इंस्पायर मानक अवार्ड जीतकर न केवल अपने स्कूल का बल्कि जिले और हरियाणा का नाम भी रोशन किया है। डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद के बारहवीं कक्षा के छात्र  कविश सरदाना और आठवीं कक्षा के छात्र प्रियम दास ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया और अपशिष्ट प्रबंधन और ऊर्जा संकट की समस्या को हल करने को लेकर उत्कृष्ट प्रोजैक्ट तैयार किया। इस मौके पर स्कूल के प्रो. वाइस चेयरमैन रोहित जैनेंद्र जैन व प्रिंसिपल सुरजीत खन्ना ने विजेता विद्यार्थियों को बधाई देते हुए बताया कि डीपीएस ग्रेफा की अटल टिंकरिंग लैब में छात्रों द्वारा यह प्रोजैक्ट विकसित किए गए तथा सरकार का अटल टिकरिंग लैब का निर्णय सार्थक साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनके स्कूल का मकसद बच्चों के अंदर छिपी प्रतिभा को उजागर करना है। विजेता बच्चों ने प्रिंसीपल सुरजीत खन्ना सहित अपने सभी एटीएल सलाहकारों गीतिका, मुकेश,  मंजीत, दिनेश, नीलम के प्रति आभार व्यक्त किया है, जिन्होंने उन्हें हमेशा नया करने के लिए प्रेरित किया है। साथ ही अजय शर्मा, डीएसएस फरीदाबाद ने बच्चों को अपनी बहुमूल्य प्रतिक्रिया दी जिससे बच्चों को अपनी परियोजनाओं को सुधारने में मदद मिली है।  छात्र कविश सरदाना द्वारा तैयार प्रोजेक्ट इंटेलिजेंट गार्बिन सामुदायिक स्तर पर कचरे के निपटान के लिए एक स्मार्ट समाधान प्रस्तुत किया गया। प्रोजैक्ट मेें सेंसर और वाईफाई मॉड्यूल को शामिल किया जोकि समुदाय के लोगों द्वारा उचित कचरा निपटान और इसके प्रबंधन में मदद करता है। इस प्रोजैक्ट में दर्शाया गया कि किस तरह यह स्वचालित रूप से कचरे को अलग करता है और इसके साथ एक मिनी सॉर्टर इकाई भी जुड़ी होती है जो सर्वोत्तम प्रबंधन समाधान प्रदान करती है। इसके अलावा एक अन्य प्रोजेक्ट  ई शूज़ प्रस्तुत किया गया जिसमें इस्तेमाल होते समय ऊर्जा का दोहन करके उसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करके ऊर्जा संकट की समस्या का समाधान दर्शाया गया। प्रोजैक्ट में दर्शाया गया कि ऊर्जा का उपयोग फोन को चार्ज करने के लिए ऐसे समय में किया जा सकता है जब फोन पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाता है या व्यायाम या पैदल चलने के बाद वापस आ जाता है।

Posted by: | Posted on: October 8, 2021

साईं सेवक मोतीलाल गुप्ता महात्मा अवार्ड से सम्मानित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : शिरडी साईं बाबा मंदिर सोसायटी के नेतृत्व में कार्य कर रहे साईं धाम फरीदाबाद के संस्थापक व साईं सेवक डा. मोतीलाल गुप्ता को महात्मा अवार्ड से सम्मानित किया गया है। डा. गुप्ता को यह सम्मान गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने तथा समाजसेवा में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दिया गया। इस मौके पर शिरडी साईं बाबा मंदिर सोसायटी की ओर से डा. मोतीलाल गुप्ता के साथ संदीप गुप्ता, पूनम गुप्ता व प्रिंसीपल वीनू शर्मा भी मौजूद रहीं। दिल्ली में आयोजित समारोह में रिटायर्ड आईपीएस किरण बेदी समेत अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस अवार्ड से उन संस्थाओं या लोगों को नवाजा जाता है, जिन्होंने खुद का जीवन समाज की सेवा को समर्पित कर दिया है। इस मौके पर डा. मोतीलाल गुप्ता ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह फरीदाबाद के लिए गर्व का विषय है कि इतने अहम अवार्ड से शिरडी साईं बाबा मंदिर सोसायटी को नवाजा गया है। उन्होंने कहा कि उनके जीवन का एक मकसद रहा है कि जितना अधिक से अधिक हो, वे समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति की सेवा करें और गरीब, होनहार व जरूरतमंद बच्चे आर्थिक तंगी के चलते शिक्षा से वंचित न रहें।

साईं सेवक डा. मोतीलाल गुप्ता ने अपना पूरा जीवन समाज के लिए समर्पित कर दिया है और उम्र के इस पड़ाव पर आकर भी समाज के लिए काम करने के उनके जुनून में कोई कमी नहीं है। मोतीलाल गुप्ता आज की युवा पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं कि यदि व्यक्ति ठान लें तो कोई काम मुश्किल नहीं होता। कोरोना काल में भी मोतीलाल गुप्ता का समाजसेवा का जज्बा कम नहीं हुआ बल्कि वे बढ़चढ़ कर समाज के हर वर्ग की मदद के लिए आगे आए। फिर चाहे मास्क वितरण हो या जरूरतमंद महिलाओं को रोजगार देना, गरीब बच्चों को निशुल्क मोबाइल वितरण ताकि वे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकें, कोविड पीडि़तों को रोजाना दो समय का संतुलित भोजन, ऑक्सीमटर वितरण, इम्युनिटी बूस्टर होम्योपैथिक दवाओं का वितरण, राशन वितरण सहित तमाम ऐसे कार्य हैं, जो डा. मोतीलाल गुप्ता के निर्देशन में शिरडी साईं बाबा मंदिर सोसायटी के नेतृत्व में किए गए। डा. मोतीलाल गुप्ता को महात्मा अवार्ड से नवाजे जाने पर शहर के सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए उन्हें बधाई दी।

Posted by: | Posted on: October 8, 2021

एमवीएन विश्वविद्यालय के कृषि संकाय विभाग में मशरूम की खेती एवं व्यवसाय पर इंटरएक्टिव सत्र का आयोजन

पलवल (विनोद वैष्णव )| एमवीएन विश्वविद्यालय के कृषि संकाय विभाग के द्वारा किसान और विद्यार्थियों को समय समय पर कृषि की उन्नत तकनीकों से रूबरू कराया जाता है इन सभी चीजों के मद्देनजर बीएससी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए मशरूम की खेती पर इंटरएक्टिव सत्र का आज सफल आयोजन कराया गया।विश्वविद्यालय के कृषि संकाय विभाग के डॉ सतीश चौधरी (पादप रोग विशेषज्ञ) ने स्वागत सम्वोधन में बताया कि अगर पलवल जिले का किसान गेहूं, धान, ज्वार, कपास की खेती के साथ-साथ मशरूम उत्पादन करता है तो उसकी आमदनी में तो इजाफा होगा साथ-साथ उसके स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।मुख्य अतिथी वी एन ऑर्गेनिक कंपनी की डायरेक्टर निशा निरंजन और विकास पटैया ने मशरूम की खेती के बारे में बताया कि मशरूम की खेती देश में निम्न स्तर पर की जा रही है जबकि यह फसल पोषक तत्वों से भरपूर हैं गेहूं और चावल की अपेक्षा इससे अधिक पोषक तत्व प्राप्त होते हैं और किसकी खेती करने में लागत भी कम आती है फसलों का आपसिस्ट बच जाता है उस पर इसको आसानी से उगाया जा सकता है और इसके उगाने से किसान की आमदनी तो बढ़ती है साथ साथ इसके चिकित्सीय फायदे भी बहुत हैं क्योंकि बहुत सारी मशरूम आज अनेकों प्रकार की बीमारियों का निदान करने के लिए उपयोग में लाई जा रही है और विभिन्न प्रकार के उत्पाद जैसे मशरूम चाय, चॉकलेट ,सूप ,पास्ता, कैप्सूल, अचार, मुरब्बा, आदि उत्पाद तैयार किए जाते हैं। विकास पटैया ने बताया कि वी एन ऑर्गेनिक कंपनी ऑर्गेनिक क्षेत्र में काम कर रही है जोकि कृषि के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देती है जैसे फसल प्रबंधन, जैविक खेती, मशरूम उत्पादन, मशरूम बीज उत्पादन आदि ताकि सफल प्रशिक्षण के बाद बीएससी कृषि के विद्यार्थी हमारे देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाने में अहम योगदान निभाए।इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जे बी देसाई ने बताया कि आधुनिक युग में उन्नत तकनीकें किस तरीके से सहायक सिद्ध हो सकती हैं और विद्यार्थी अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद अगर उसको प्रैक्टिकल ज्ञान है तो वे अपना स्टार्टअप खड़ा कर सकता है और हजारों लोगों को रोजगार प्रदान कर सकता है श्री देसाई ने बताया कि विद्यार्थियों को स्किलफुल बनना चाहिए और शिक्षा के बाद दूसरे लोगों के लिए रोजगार का अवसर प्रदान करना चाहिए एक कुशल विद्यार्थी की समाज और देश को विकसित करने के लिए भूमिका होती हैIविश्वविद्यालय के कुलसचिव महोदय डॉ राजीव रतन ने सभी विद्यार्थियों को बधाई दी और साथ-साथ उनका उत्साहवर्धन किया और विद्यार्थियों को बताया कि किस तरीके से एक एक विद्यार्थी सफल और विकसित स्टार्टअप की शुरुआत कर सकता है और उसके लिए एमवीएन विश्वविद्यालय समय-समय पर विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल ज्ञान के माध्यम से एक सफल उद्यमी बनाने की पुरजोर कोशिश कर रहा है| कृषि संकाय के अधिष्ठाता डॉक्टर मयंक चतुर्वेदी ने इस अवसर पर वी एन ऑर्गेनिक कंपनी के डायरेक्टर्स को गुलदस्ता भेंट करके उनका अभिवादन किया। इस अवसर पर कृषि विभाग के योगेश कुमार, आदित्य गिरी, आशीष पालीवाल, आकांक्षा शर्मा, फार्म इंचार्ज योगेश शर्मा, लैब इंचार्ज बिहारी सिंह आदि उपस्थित रहे और सभी ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी I