Saturday, October 9th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: October 9, 2021

बल्लभगढ़ में शुरू हुआ हरियाणा का पहला ई-व्हीलर्स फुलफिलमेंट सेंटर

इलैक्ट्रिक वाहनों को जीवन का हिस्सा बनाना जरूरी- वासु देवा रेड्डी बीराला

हरियाणा सरकार अपने बेड़े में शामिल कर रही है इलैक्ट्रिक वाहन

फरीदाबाद। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में इलैक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिए जाने के चलते अब इलैक्ट्रिक वाहनों का कारोबार करने वाली कंपनियों ने भी हरियाणा का रुख कर लिया है।
हैदराबाद स्थित ई-व्हीलर्स मोबिलिटी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने बल्लभगढ़ (फरीदाबाद) में ई-व्हीलर्स फुलफिलमेंट सेंटर शुरू किया है।
ईवी फुलफिलमेंट सेंटर के संचालक प्रशांत मित्तल और ई-व्हीलर्स के सीईओ वासु देवा रेड्डी बीराला ने कहा कि वर्तमान हालातों में पैट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों व कम होती उपलब्धता के दौर में इलैक्ट्रिक वाहनों को अपने जीवन मे शामिल करना जरूरी है। यह बढ़ रहे प्रदूषण को कम करके पर्यावरण संतुलन में भी सहायक है।
हरियाणा सरकार ने भविष्य में जहां सरकारी वाहनों की खरीद में इलैक्ट्रिक वाहनों को शामिल करने का फैसला किया है वहीं चंडीगढ़-दिल्ली मार्ग इलैक्ट्रोनिक वाहन चार्जर स्थापित किए जा रहे हैं।
प्रशांत मित्तल ने कहा कि इलैक्ट्रिक मोबिलिटी को सामान्य करने की दिशा में एक नया विचार है। वासु देवा रेड्डी बीराला ने कहा की ई-व्हीलर्स को एक सर्व-चैनल मोबिलिटी मार्केटप्लेस माना जाता है जो ईवी ओएमई, सेवाओं और ग्राहकों के बीच के अंतर को कम करते हुए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह के व्यापार को कवर करता है।
यह अपनी तरह का एक अनूठा मंच है जो ग्राहकों को ऑनलाइन वाहन बुक करने और नजदीकी ई-व्हीलर्स स्टूडियो से उठाने में मदद करता है।
होवरबोर्ड्स, ई-स्केटबोर्ड्स, ई-साइकिल, ई-स्कूटर से लेकर ई-मोटरसाइकिल तक, यह प्लेटफॉर्म चार्जिंग स्टेशनों और ग्राहक सहायता हेतु डिजिटल पहुंच के साथ-साथ आवागमन स्पोर्ट की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराता है।

Posted by: | Posted on: October 9, 2021

एमवीएन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन

पलवल (विनोद वैष्णव )| एमवीएन विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के नव प्रवेशित विद्यार्थियो का साप्ताहिक ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आरंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ऑस्ट्रेलियन कंपनी एनबीएन के विपुल ज़ारो रहे। उन्होंने कंप्यूटर साइंस के वैश्विक मार्केट में नई दिशाएं व रोजगार के अवसर के बारे में बताया। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए एमवीएन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जे वी देसाई ने समाज में कंप्यूटर के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इंटरनेट ने पूरे विश्व को बदल दिया है। आज कोई ऐसी जगह नही है जहाँ कंप्यूटर और इंटरनेट न हो। विश्विद्यालय के कुलसचिव डॉ राजीव रतन ने डाटा और उसके महत्व पर प्रकाश डाला। समारोह में मेजर सौरभ कुमार सिंह ने आर्मी में कंप्यूटर इंजीनियर के महत्व के बारे में बताया। पूरे सप्ताह चलने वाले इस ओरिएंटेशन समारोह में छात्रों को कंप्यूटर में विभिन्न विशेषज्ञताओ और उनमें रोजगार के अवसर के बारे में देश विदेश के विशेषज्ञ जानकारी देंगे।विभागाध्यक्ष बबिता यादव ने छात्र-छात्राओं को एमवीएन विश्वविद्यालय परिवार का हिस्सा होने के लिए शुभकामनाएँ दी।कार्यक्रम के अंत में डीन डॉ सचिन गुप्ता द्वारा पधारे हुए सभी अतिथियों, विभागाध्यक्षों, शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं का कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आभार जताया।समारोह में डॉ आलोक श्रीवास्तव, हरेंदर सिंह, चारु शर्मा और सुधा रानी आदि शिक्षकगण उपस्थित रहे ।

Posted by: | Posted on: October 9, 2021

लिंग्याज में हुआ लैंप लाइटिंग और शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) : नर्स एक ऐसा पेशा है जिसे करने का मौका हर किसी को नहीं मिलता। पिछले जन्म में जिन्होंने पुण्य कार्य किये उन्हें इस जन्म में मानव और पिड़ित सेवा करने का मौका मिलता है। यह बात IAS डीसी फरीदाबाद जितेंद्र यादव ने कही। (LIHS) लिंग्याज इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ साइंसिस द्वारा लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी में लैम्प लाइटिंग कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम को संचालन बाएससी फाइनल ईयर की छात्रायें वर्षा और प्रिया ने किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ IAS डीसी फरीदाबाद जितेंद्र यादव, CHC खेड़ी कलां, SMO डॉ. हरजिंदर सिंह व यूनिवर्सिटी के कमेटी अध्यक्षों द्वारा दीप प्रजवलन से किया गया। जिसके उपरांत फ्लोरेंस नाइंटिगेल की तसवीर के आगे वहां उपस्थित सभी ने लैम्प लाइटिंग की गई। जिसके पश्चात बीएससी नर्सिंग फस्ट ईयर छात्र-छात्राओं ने नर्सिंग पेशे को अपनाने के साथ मानव और पिड़ित सेवा की शपथ ली। इस दौरान छात्रों ने कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी।

इस दौरान CHC (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) खेड़ी कलां, SMO डॉ. हरजिंदर सिंह ने अपने विचार प्रस्तुत किए सिलेबस से शिक्षित होते हैं लेकिन संकल्प और शपथ के साथ ली गई शिक्षा दीक्षा में परिवर्तित हो जाती है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मतलब ही दूसरो के जीवन में उजियारा फैलाना होता है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में जाने वाले मरीज की बीमारी दवा से ठीक होती है लेकिन अगर नर्स का व्यवहार अच्छा हो तो उसकी आधी बीमारी वैसे ही ठीक हो जाती है। नर्स का पेशा एक सेवा भाव को दर्शाता है। जिसे पूरी शिद्धत से करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी ने सबको हिला कर रख दिया था। ऐसे में हमारे डॉक्टरों व नर्सों ने पूरी लग्न और शिद्धत के साथ जो काम किया वो काबिले-तारीफ था।

लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे ने कहा कि हमारा काम हैं जो बच्चों को निखारना उसे अच्छी शिक्षा देना, उसे हर तरह से निपुण बनाना। नर्सिंग एक ऐसा पेशा है जिसमें हमारे अंदर ऐसी सेवा भावना होनी चाहिए कि हम हर परिस्थिती में हम तैयार रहे। उन्होंने कहां कि हमें दिन में कम से कम एक अच्छा काम या किसी की मदद जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे अंदर सेवा की भावना उजागर होती है। अंत में स्कूल की प्रिंसिपल प्रोफेसर पदमावती सामी ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि सभी के अंदर फ्लोरेंस नाइंटिगेल जैसी बनने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि उनके जैसे सेवा भावना वाले गुण हमारे अंदर भी आ सके। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ किया गया।

Posted by: | Posted on: October 9, 2021

NGF कॉलेज में हवन के साथ किया गया नए सत्र का शुभारंभ

पलवल (विनोद वैष्णव) : NGF कॉलेज में हवन के साथ नए सत्र का शुभारंभ किया गया। सभी छात्रों ने हवन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। उनके साथ आए उनके परिवार वालों ने भी हवन में आहुति डालकर संस्थान के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस मौके पर एनजीएफ ग्रुप के सी.ई.ओ अश्विनी प्रभाकर ने सभी विद्यार्थियों को नई शैक्षणिक यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी तथा कॉलेज की तरफ से सभी को हर संभव मदद जिसमें कॉलेज में स्थित सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लैब के बारे में बताया। जहां विद्यार्थियों को रोजगारपरक शिक्षा दी जाती है, साथ ही रोजगार प्रदान किया जाता है।

सभी बच्चों ने कॉलेज में अलग-अलग भागों में जाकर अनेक प्रकार की गतिविधियों जैसे – सांस्कृतिक कार्यक्रम , खेलकूद में भाग लिया। बच्चो ने अपने आपको एक अच्छे वातावरण में पाकर बहुत अच्छा महसूस किया। इसके बाद सभी विद्यार्थियों ने प्रसाद ग्रहण किया। विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना हो इसके लिए संपूर्ण व्यवस्था की गई। इस मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ शरद कौशिक ने कॉलेज के सभी विभागों के बारे में विस्तार से चर्चा करी। संपूर्ण कार्यक्रम में स्टाफ के सभी लोग शामिल रहे। इस मौके पर डॉ मनप्रीत , डॉ कुलदीप ने बच्चों को धन्यवाद दिया।