Saturday, November 13th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: November 13, 2021

गांव खाम्बी स्थित बी वी एन स्कूल के छात्र ऋषभ ने इस बार नीट परीक्षा में 661 अंक लेकर ऑल इंडिया 2555 व ईडब्ल्यूएस मात्र 277 रैंक हासिल कर समस्त क्षेत्र के लिए इतिहास रच दिया है।


पलवल (विनोद वैष्णव) / गांव खाम्बी स्थित बी वी एन स्कूल के छात्र ऋषभ ने इस बार नीट परीक्षा में 661 अंक लेकर ऑल इंडिया 2555 व ईडब्ल्यूएस मात्र 277 रैंक हासिल कर समस्त क्षेत्र के लिए इतिहास रच दिया है। बाल दिवस के अवसर पर विद्यालय प्रबंधन ने उसके लिए एक सम्मान समारोह का आयोजन किया जहां ऋषभ को पढ़ाने वाले सभी अध्यापकों ने उसकी भूरी भूरी प्रशंसा की। छात्र ऋषभ ने बताया कि मेरी कक्षा एक से 12वीं तक की शिक्षा इसी विद्यालय से हुई। यहां पर जो शिक्षा का माहौल मुझे मिला वह इस परीक्षा में बहुत सहायक साबित हुआ। मैं अपनी सफलता का श्रेय विद्यालय परिवार व अपने माता पिता को देना चाहूंगा जिन्होंने मेरी पग पग पर बहुत सहायता की। ऋषभ के पिता शिव कुमार ने बताया कि यह सफलता हमारे लिए एक सपने का साकार रूप है और मैं इसका श्रेय ऋषभ को पढ़ाने वाले सभी अध्यापकों को देना चाहूंगा जिन्होंने ग्रामीण आंचल में भी उसके साथ अथक प्रयास कर उसे इस काबिल बनाया। विद्यालय के चेयरमैन मोहन शर्मा ने बताया कि यह छात्र पढ़ने में बहुत प्रतिभाशाली था। नवीं कक्षा से ही इसने अपने अध्यापकों के साथ मिलकर नीट परीक्षा पास करने का लक्ष्य निर्धारित किया और उसे प्राप्त कर लिया है जोकि समस्त विद्यालय परिवार के लिए एक हर्ष का विषय है। यह अन्य छात्रों के लिए प्रेरणा स्रोत का काम करेगा और भविष्य में हमारे क्षेत्र से अधिक से अधिक संख्या में विद्यार्थी ऐसी परीक्षाएं पास करेंगे। कुछ ग्रामीणों के माध्यम से पता चला कि ऋषभ की सफलता से समस्त गांव में हर्षोल्लास का माहौल है और उसे एक भव्य समारोह में भी सम्मान दिया गया।

Posted by: | Posted on: November 13, 2021

कुल्टी पुलिस के नाक के नीचे बड़े पैमाने पर हो रही अवैध रूप से कोयला खनन (वसीम की खास रिपोर्ट)

कुल्टी—कुल्टी थाना अंतर्गत बोर्डरा कोलयरी खदान से बड़े पैमाने पर अवैध रूप से कोयला खनन एवं ढुलाई खूलेआम की जा रही है।एक ओर सीबीआई की ओर से शिल्पांचल के कोयला माफियाओं के खिलाफ गिरफ्तारी की जा रही है।वहीं बीसीसीएल एरिया 12 प्रबंधन एवं दामागोड़िया कोलयरी प्रबंधक एवं सीआईएसएफ की मिलीभगत से खुलेआम कोयला खदान से अवैध रूप से कोयला खनन किया जा रहा है।सत्ताधारी पार्टी के सरंक्षन में स्थानीय नेताओं के छत्रछाया में कोयला तस्करों ने स्थानीय पुलिस की मिलीभगत से अवैध कोयला खनन करते है।दामागोड़िया कोलयरी अंतर्गत बोर्डरा खदान से दिनभर खुलेमाम कोयला खनन की जा रही है।जिसे साइकिल एवं स्कूटर द्दारा चौरंगी फांडी के आस पास के फैक्टरी एवं रिफैक्टरी और धेमोमेन के आगे भी फैक्ट्री में भेजा जाता है।इसके अलावा इस खदान से कोयला निकाल कर स्कूटर द्दारा कॉलेज मोड़ के समीप एकत्रित किया जाता है।जहाँ से बड़ी वाहनों पर लोड कर कुल्टी से बाहर भेजा जाता है।हालांकि पुलिस का कहना है कि अवैध कोयला खनन एवं ढुलाई बंद है।पुलिस की ओर से कभी कभी साइकिल कोयला की ढुलाई करने वाले की गिरफ्तारी कर खानापूर्ति का काम करती है।कुल्टी से बोर्डरा होते हुये नेशनल हाईवे जाने वाले मार्ग पर स्थित बोर्डरा खदान से प्रतिदिन भारी मात्रा में अवैध रूप से कोयला की निकासी की जाती है।यदि किसी ने भी कोयला खदान की ओर नजर दिया तो उसे मारने की धमकी दी जाती है।कोयला निकासी को लेकर कई गुट आपस मे मारपीट करते है।यदि इस पर प्रतिबंध नही लगाया गया तो आने वाले दिनों में कभी भी कोई बड़ी अनहोनी घटना घट सकती है।

Posted by: | Posted on: November 13, 2021

लिंग्याज ने दिया बाल दिवस पर मैसेज- रेफ्यूज़, रिड्यूस, रीयूस- बैन सिंगल यूज प्लास्टिक

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी में बड़े ही उत्साह के साथ बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल ऑफ ह्यूमैनिटीज़ एंड सोशल साइंसिस डिपार्टमेंट के छात्र-छात्राओं ने खेड़ी मार्केट में जाकर लोगों को रेफ्यूज़, रिड्यूस, रीयूस..बैन सिंगल यूज प्लास्टिक का मैसेज दिया व दुकानदारों से अपील कि वे पॉलीथीन में सामान न बेचें। 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से अपील की थी कि वे देश को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त बनाएं और इस दिशा में सरकार के अभियान में पूरे मन से हिस्सा लें। लिंग्याज ने भी इस मुहिम में अपना एक योगदान दिया व लोगों को जागरूक कर उनसे अनुरोध किया कि पॉलीथीन का इस्तेमाल न करें। इस खास मौके पर डीन अकेडमिक प्रो. डॉ. जसकिरन कौर ने कहां कि बच्चे आने वाले कल का भविष्य हैं जो आगे चलकर हमारे कॉलेज व हमारे देश का नाम रोशन करेंगे। आज के बच्चें कल का भारत बनायेंगे। जिस तरह से हम उन्हें बनाएगें वह देश का भविष्य को निर्धारित करेगा।

इसके अतिरिक्त इस अवसर पर पोस्टर मेकिंग, डिबेट कॉम्पिटिशन व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। जिसमें छात्रों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। मंच का कार्यभार अविनाश, श्रेया, नयन, मोनी और रिविका जैन ने संभाला। 14 नवंबर को स्वतंत्र भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन पूरे भारत में बड़े ही उत्साह के साथ बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बच्चों के अधिकार, देखभाल और शिक्षा के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है। नेहरू का मानना था कि बच्चे देश का भविष्य हैं, इसलिए ये ज़रूरी है कि उन्हें प्यार दिया जाए। जिससे वे अपने पैरों पर खड़े हो सकें।