Saturday, December 11th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 11, 2021

अगर सर्दियों में रूखी स्किन से आप भी है परेशान तो प्रयोग करे ये 5 उपाए

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : अक्सर कई लोगो को ड्राई किन की समस्या हो जाती है और ये समस्या सर्दियों में और ज्यादा बढ़ने लगती है। रूखी त्वचा ऑयली स्किन से कही ज्यादा नाजुक होती है । मौसम चाहे कोई भी हो हमे अपनी स्किन का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है। अगर हम अपनी सूखी त्वचा की देखभाल न करें तो इसकी वजह से हमारे चेहरे पर झुर्रियां और रैशेज होने लगते हैं । तो अगर आप अपनी स्किन को सॉफ्ट बनाना चाहते है तो आप ये ५ चीज़ो का प्रयोग करे इससे आपकी स्किन काफी सॉफ्ट और सुन्दर लगेगी।

ये है वो 5 चीज़े जिसके प्रयोग से आप अपनी ड्राई स्किन की समस्या को कर सकते है दूर :-

  • स्किन को ना रगड़े
  • मॉइश्चराइज़ करें
  • शहद
  • एलोवेरा
  • पानी

ये है वो पांच चीज़े जिसकी मदद से आप अपनी स्किन को रख सकते है सॉफ्ट और हैल्थी। आपको ये सब चीज़ो का प्रयोग किस तरीके से करना है चलिए एक बार इसके बारे मई जान लेते है :

  • जब भी आप स्नान करके ए या मुह धोए तो ध्यान रखे की टॉवल से आपने अपनी स्किन को रगडना नहीं है। नहाने के बाद स्किन को रगड़कर ना सुखाये इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है और स्किन ड्राई हो सकती है इसलिए हमेशा शरीर को हल्के हाथों से किसी नरम तौलिये की मदद से ही सूखाये या फिर आप हलके हाथो से टॉवल की मदद से टैब तब करके अपने फेस को साफ़ कर सकते है।
  • सर्दियों मई मॉइश्चराइज़ का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इससे स्किन सॉफ्ट रहती है। अक्सर लोग मॉइश्चराइज़ अपने फेस को तब करते है जब वह सुख जाता है लेकिन आपने ऐसा नहीं करना है। जब आपकी स्किन हलकी गीली हो तब उसे मॉइश्चराइज़ करे। यह त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने का सबसे बेस्ट टाइम माना जाता है क्योंकि नहाने के बाद शरीर के साफ पोर्स खुल जाते हैं और मॉइश्चराइज़र आसानी से स्किन में मिक्स जाता है यह रूखी त्वचा के लिए बहुत बढ़िया नुस्खा है।
  • शहद हम काफी चीज़ो मई प्रयोग करते है। खासी के समय भी द्वदवाई के रूप में शहद का प्रयोग किया जाता है लेकिन क्या आपको पता है की ये स्किन के लिए व् काफी फायदेमंद माना जाता है। ड्राय स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है क्योकि ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है जो त्वचा को आसानी से मुलायम बनाता है इसके प्रयोग से झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस की समस्या भी ख़तम हो जाती है। इसे आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए सीधे इस्तेमाल कर चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें।
  • एलोवेरा को खाने में भी प्रयोग किआ जाता है साथ ही स्किन के लिए यह काफी लाभदायक माना जाता है। एलोवेरा का प्रयोग करने से स्किन में चमक आती है और स्किन आपको सॉफ्ट होने लगती है। एलोवेरा को काटकर उसका जेल त्वचा और चेहरे पर लगाए और तब तक मालिश करें जब तक ये त्वचा में अच्छे से घुल ना जाए । बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाने पर ड्राई स्किन की समस्या से आप जल्दी छुटकारा पा सकते है।
  • त्वचा के लिए पानी बेहद अहम् होता है। खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों को भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी पूर्ण मात्रा में पीने से आपके चेहरे पर ग्लो आता है और साथ है जिन लोगो के फेस पे पिम्पल्स आदि की समस्या होती है वो भी दूर होने लगती है। पानी स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज़्ड करता है जिससे स्किन सॉफ्ट रहती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिएं ।

नोट : सभी जानकारी सोशल मीडिया द्वारा ली गई है।