Wednesday, January 12th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: January 12, 2022

राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 के अवसर पर मानव रचना में राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद 2022 का आयोजन

– मानव रचना के 40 छात्रों ने फिनाले में लिया हिस्सा

– ‘वायु प्रदूषण और इसके शमन’ विषय पर समूह चर्चा

12 जनवरी, 2022, बुधवार: स्वामी विवेकानंद जी की जयंती- राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण गतिविधि ने भारत के विश्वविद्यालयों के सहयोग से राष्ट्रीय पर्यावरण युवा संसद (एनईवाईपी) 2022 का आयोजन किया। इस वर्ष मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च और स्टडीज़ को नेशनल होस्ट यूनिवर्सिटी के रूप में चुना गया था। एनईवाईपी का समापन आज विश्वविद्यालय में ऑनलाइन मोड में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर मानव रचना के लगभग 40 छात्रों ने हिस्सा लिया। इन छात्रों का चयन यूनिवर्सिटी में आयोजित स्क्रीनिंग राउंड के बाद किया गया था। प्रतियोगिता के एक भाग के रूप में, छात्रों ने ‘वायु प्रदूषण और इसके शमन’ विषय पर समूह चर्चा में सक्रिय रूप से भाग लिया।

डॉ. एन. सी. वाधवा, सेवानिवृत्त आईएएस, महानिदेशक, मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीटूशन, ने अपने बहुमूल्य विचार साझा किए। उन्होंने आज के युवाओं के लिए इस तरह के विचार-विमर्श का महत्व बताया। उन्होंने छात्र समुदाय से पर्यावरण के प्रति अधिक सतर्क रहने का आग्रह किया, और बताया कि कैसे युवा स्थिति को संवेदनशील बना सकते हैं और पर्यावरण संरक्षण के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित लक्ष्यों की दिशा में काम कर सकते हैं।

डॉ. पूजा खुराना, सदस्य, मैनेजिंग टीम एनईवाईपी 2022, एमआरआईआईआरएस ने एनईवाईपी 2022 पर रिपोर्ट प्रस्तुत की और छात्रों के साथ फिनाले की आचार संहिता साझा की।

ज्यूरी में श्री समर्थ खन्ना, एक प्रकृतिवादी, पारिस्थितिकीविद्, वन्यजीव शिक्षक; श्री रोहित चावला, ZReO.in और ‘वी द वंडर एक्सप्लोरर्स’ के संस्थापक; श्री रामवीर तंवर, ‘से अर्थ’ के संस्थापक तथा एक TEDx स्पीकर और सुश्री पूजा गुप्ता, मास्टर ट्रेनर वार्ड 31 और स्वच्छ बनेगा फरीदाबाद, आदि शामिल थे।

चर्चा के दौरान, भाग लेने वाले छात्रों ने वायु प्रदूषण के कारणों और सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कदमों और नागरिकों को स्थिति को बिगड़ने से रोकने की बात की। चर्चा के माध्यम से कई समाधान और सिफारिशें सामने आईं।

कुल 31 छात्र फिनाले का हिस्सा थे, जिसमें 12 छात्रों को इस दौर में विजेताओं के रूप में चुना गया है, जो कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में क्षेत्रीय स्तर पर भाग लेंगे।

Posted by: | Posted on: January 12, 2022

सतयुग दर्शन विद्यालय में 15 से 18 वर्ष तक के छात्रों को लगी मुफ्त कोविड रोधी वैक्सीन।

सतयुग दर्शन विद्यालय के कैम्पस में कोविड रोधी टीकाकरण अभियान के तहत 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सभी किशोर छात्र-छात्राओं को कोविड की वैक्सीन के टीके लगाए गए। इस टीकाकरण अभियान में इसी आयु वर्ग के आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को भी वैक्सीन लगाई गई। यह टीकाकरण कार्यक्रम छात्रवर्ग के स्वास्थ्य का खयाल रखते हुए सतयुग दर्शन विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री नीरज मोहन पुरी व स्वास्थ्य विभाग की टीम के आपसी तालमेल से सम्पन्न हो पाया।

Posted by: | Posted on: January 12, 2022

पढ़ाई करते ही खुले नौकरी के द्वार, लिंग्याज विद्यापीठ के 39 स्टूडेंट्स का विभिन्न कंपनियों में चयन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) :- लिंग्याज विद्यापीठ में पढ़ाई के दौरान ही 39 स्टूडेंट का विभिन्न कंपनियों में नौकरी के लिए चयन हो गया। संस्थान की ओर से आयोजित ऑनलाइन प्लेसमेंट में करीब दर्जनभर से अधिक नामचीन कंपनियों ने भाग लिया। प्लेसमेंट में 40 से अधिक स्टूडेंट्स ने भाग लिया। इनमें से 39 का कंपनियों ने लिखित परीक्षा, साक्षात्कार व समूह चर्चा के बाद चयन किया। कुलपति डा. पिचेश्वर गड्‌डे ने सभी चयनित स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं देते हुए कहाकि कोरोना काल में जब नौकरियों के लिए मारामारी मची हो ऐसे समय में इन स्टूडेंट्स का नौकरी के लिए चयन होना एक बड़ी उपलब्धि है।

प्लेसमेंट में 3 से 8 लाख तक का पैकेज स्टू़डेंट्स को मिला है। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग से अमरजीत चौरसिया व विदिशा अत्री, ईसीई से गायत्री सुब्रमण्यम, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग से बिरपाहुल सिंह, मैकेनिकल इंजीनियरिंग से प्रभाकर अग्रवाल को 8 लाख सीटीसी के साथ सनस्टोन एडुवर्सिटी में चुना गया। जबकि 5 लाख सीटीसी के साथ स्कॉलर एडटेक में एमबीए, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग विभाग के 17 स्टूडेंट का चयन हुआ। इंफोसिस में 3.6 लाख पैकेज के साथ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग एंड मैकेनिकल इंजीनियरिंग के 8 स्टूडेंट का चयन हुआ। इसी तरह फार्मेसी विभाग के 7 स्टूडेंट का हिन्दुस्तान वेलनेस में 3 लाख सीटीसी के साथ चयन हुआ। मदरसन सुमी इंफोटेक में 3.5 लाख सीटीसी के साथ कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग के 7 छात्रों का चयन हुआ। इसके अलावा कुछ छात्रों को विभिन्न कंपनियों से नौकरी के लिए कई प्रस्ताव मिले हैं।

इसमें कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग की 7वें सेमेस्टर की छात्रा विदिशा अत्री को प्लेनेट स्पार्क, स्कालर एडटेक, सनस्टोन एडुवर्सिटी से 3 ऑफर मिले। जबकि 7 इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की 7वें सेमेस्टर की छात्रा गायत्री सुब्रमण्यम को सनस्टोन एडुवर्सिटी, विप्रो, कोयो इलेक्ट्रॉनिक्स, स्कॉलर एडटेक से 4 ऑफर मिले। कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के सातवें सेमेस्टर के छात्र प्रणव दुग्गल इन्फोसिस एंड मदरसन सुमी इन्फोटेक में चयनित हुए। इसके अलावा मैकेनिकल इंजीनियरिंग के सातवें सेमेस्टर के छात्र प्रभाकर अग्रवाल का सनस्टोन एडुवर्सिटी, इंफोसिस लिमिटिड, स्कालर एडटेक में चयन हुआ है।