Tuesday, February 1st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 1, 2022

मोदी सरकार के 10वें बजट में 25 साल के विकास का खाका: बिजेंद्र नेहरा

आम बजट को भाजपा प्रवक्ता ने बताया आत्मनिर्भर भारत का बजट

फरीदाबाद 1 फरवरी
मोदी सरकार द्वारा प्रस्तुत 10वें आम बजट को भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा ने आगामी 25 साल के विकास का बजट बताया है। उन्होंने इसे आत्मनिर्भर भारत का बजट बताते हुए कहा कि यह बजट किसानों की आय बढ़ाने, गरीबों को विकास की धारा में लाने, बेरोजगारों को रोजगार देने और बेघरों को छत देने वाला है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा ने बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर वाले इस बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मलासीता रमन का आभार जताते हुए कहा कि यह बजट देश की व्यवस्था को और मजबूत करने वाला बजट साबित होगा। इस बजट से साफ है कि गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए मोदी जी संकल्पित हैं।
बिजेंद्र नेहरा ने कहा कि वर्ष 2022-2023 के इस बजट में किसानों को एमएसपी के माध्यम से 2.7 लाख करोड़ रुपये देने का फैसला एतिहासिक है। एमएसपी पर किसानों की फसलों की रिकार्ड तोड़ खरीद हो सकेगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी के नेतृत्व में हरियाणा सरकार देश में सबसे ज्यादा 14 फसलों को एमएसपी पर खरीद रही है वर्तमान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ जी ने कृषि मंत्री रहते हुए हरियाणा के अंदर जो सुधार किए थे उनका परिणाम वर्तमान समय में भी सामने आ रहा है। रसायन मुक्त आर्गेनिक खेती पर जोर, तिलहन खेती को बढ़ावा, खेती में ड्रोन को बढ़ावा देने से किसानों को बड़ा फायदा होगा। भाजपा फरीदाबाद जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा जी ने भी बजट की सराहना की है। बिजेंद्र नेहरा ने कहा कि पांच बड़ी नदियों को जोड़ने से सिंचाई व्यवस्था मजबूत होगी और हर घर जल योजना के तहत 60 हजार करोड़ की लागत से 3.83 करोड़ घरों तक पेयजल पहुंचाकर उन क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था सुगम की जाएगी, जिन ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या रहती है। भुगतान में देरी को कम करने के लिए एक ऑनलाइन बिल प्रणाली शुरू करने और एग्रीकल्चर युनिवर्सिटी को बढ़ावा देने से भी कृषि क्षेत्र में विकास होगा।
भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि 60 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य और 48 हजार करोड़ रुपये खर्च कर 80 लाख गरीब लोगों को घर देने का संकल्प, 3 साल में 400 नई रेल, 200 डिजिटल चैनल, 100 कार्गो स्टेशन और 8 रोपवे इस बजट को समावेशी और आत्मनिर्भर भारत का बजट बनाते हैं। नेहरा ने कहा कि राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये की सहायता और राज्यों को 50 साल तक बिना ब्याज कर्ज देने की घोषणा स्वागत योग्य है। राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करने और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की कर कटौती की सीमा 10% से बढ़ाकर 14% करना बेहद ही प्रभावित करने वाला कदम है। इसके अलावा 5जी सेवा शुरू करना, दिव्यांगों को टैक्स छूट देना, डिजिटल करेंसी लांच करने की बात करना, पोस्ट आफिस और बैंक जोड़कर डाकघरों में कौर बैंकिंग शुरू करना आम लोगों को राहत देने वाले कदम होंगे।
बिजेंद्र नेहरा ने वित्त मंत्री निर्मलासीता रमन द्वारा प्रस्तुत बजट की मुख्य बातों का जिक्र करते हुए बताया कि रेलवे द्वारा छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार किया जाएगा, पीएम ई विद्या के ‘वन क्लास, वन टीवी चैनल’ कार्यक्रम को 12 से 200 टीवी चैनलों तक बढ़ाया जाएगा। यह सभी राज्यों को कक्षा 1 से 12 तक क्षेत्रीय भाषाओं में सप्लीमेंट्री शिक्षा प्रदान करने में सक्षम बनाएगा। महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0 जैसी योजनाओं को व्यापक रूप से नया रूप दिया है। नागरिकों की सुविधा बढ़ाने के लिए 2022-23 में ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि इस आम बजट से देश का इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा और हर वर्ग के विकास का रास्ता सुगम होगा। बजट में वर्चुअल करेंसी से कमाई पर 30% टैक्स लगाकर क्रिप्टो करेंसी को मान्यता देने की तरफ एक कदम है। इससे इसमें निवेश करने वालों को राहत मिलेगी। हरियाणा भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने वर्ष 2022-2023 के इस बजट को विकासशील से विकसित होते भारत के लिए महत्वपूर्ण और ज़रुरी करार

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

वित्त मंत्री ने जो बजट पेश किया है, उसमें शिक्षा के क्षेत्र में कोई विशेष प्रावधान नहीं किए गए हैं :-रोहित जैनेंद्र जैन, प्रो. वीसी डीपीएस ग्रेटर फरीदाबाद

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| वित्त मंत्री ने जो बजट पेश किया है, उसमें शिक्षा के क्षेत्र में कोई विशेष प्रावधान नहीं किए गए हैं। जबकि इस साल लगभग शिक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन 10 फीसदी तक बढ़ाने की आवश्यकता थी ताकि शिक्षा का क्षेत्र कोरोना में हुए नुक्सान से उबर सके परंतु एजुकेशन सेक्टर को बूस्ट देने के लिए इस बजट में की गई घोषणाएं नाकाफी साबित होंगी। हालांकि ई-विद्या को बढ़ावा देने के लिए जो घोषणाएं की गई हैं उससे ग्रामीण क्षेत्र लाभांवित होंगे तथा सरकारी शिक्षा तंत्र को मजबूूती मिलेगी परंतु प्राइवेट एजुकेशन सैक्टर भी बड़े स्तर पर राहत की उम्मीद लगाए बैठा था जोकि निराश हुआ है। देश में शिक्षा का इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत अधिक मजबूत नहीं है और कोरोना ने इसे और अधिक कमजोर कर दिया है। शिक्षा किसी भी देश का मजबूत स्तंभ होती है परंतु वित्त बजट में शिक्षा पर बहुत अधिक जोर नहीं दिया गया। हालांकि क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा देने केे निर्णय का हम स्वागत करते हैं। इसके अलावा डिजीटल युनिवर्सिटी भी एक अच्छी शुरुआत साबित होगी परंतु मैं सिर्फ इतना ही कहना चाहुंगा कि शिक्षा के लिए यह बजट थोड़ा है जबकि ज्यादा की जरूरत थी।

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

स्कूलों में 7वीं से 12वीं कक्षाओं तक के विद्यार्थियों को सौ फिसदी वैक्शीनेशन हो सुनिश्चित : डीसी जितेन्द्र यादव

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि जिला के सभी स्कूलों में 15 से अधिक आयु के सातवीं से बारवीं कक्षाओं के विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमण के बचाव का कोविड वैक्शीनेशन करवाना सुनिश्चित हो। यह वैक्शीनेशन सरकार द्वारा जारी कोविड-19 वैश्विक महामारी के संक्रमण के बचाव के लिए जरुरी है। जिला शिक्षा अधिकारी ऋतु चौधरी ने सभी सीआरसी को वैक्सीनेशन कक्षा सातवीं से 12वीं तक 100 फीसदी बच्चों को करवाने के लिए दिशानिर्देश भी दिए हैं।

इसी कड़ी में खंड कार्यालय बल्लभगढ़ में सीआरसी बैठक का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता खंड शिक्षा अधिकारी बलवीर कौर ने की। इस बैठक में सभी सीआरसी को वैक्सीनेशन कक्षा सातवीं से 12वीं तक 100 प्रतिशत करवाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा स्कूलों में विद्यार्थियों की वैरीफिकेशन की यूसी भिजवाने, स्कूल मुखिया अपनी सीआरसी में आने वाले सभी विद्यालयों में विजिट के लिए अवश्य जाएं।

एमआईएस पर सेट 3 के मार्क्स100 फिसदी अपलोड करवाएं। विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए स्मार्ट बोर्ड का प्रयोग किया जाए एवम् विद्यार्थियों को बाहर धूप में न बिठाया जाए , कक्षा कक्ष का प्रयोग किया जाए। इन कार्यो में किसी भी प्रकार की देरी के लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

बजट 2022 में केंद्रीय वित्त मंत्री ने शिक्षा के अभिन्न अंग के रूप में डिजिटल तरीकों पर जोर दिया है :-डॉ. प्रशांत भल्ला

बजट 2022 में केंद्रीय वित्त मंत्री ने शिक्षा के अभिन्न अंग के रूप में डिजिटल तरीकों पर जोर दिया है। सभी भारतीय भाषाओं में ई-कंटेंट विकसित करने के साथ-साथ ‘डिजिटल यूनिवर्सिटी’ के शुभारंभ के प्रस्ताव की हम सराहना करते हैं। दिए गए प्रस्तावों पर अमल करके देश भर के छात्रों के पास “व्यक्तिगत अनुभव के साथ सार्वभौमिक शिक्षा” तक की पहुंच होगी। ‘वन क्लास वन चैनल’ की पहल से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में मदद मिलेगी जिसके वर्तमान संख्या 12 की तुलना में 200 चैनल होंगे। जबकि समग्र शिक्षा बजट में वृद्धि हुई है, हालांकि, सेक्टर की उम्मीदों को ध्यान में रखते हुए कुछ हद तक पूरा नहीं किया गया है।

डॉ. प्रशांत भल्ला
प्रधान, मानव रचना शैक्षिक संस्थान

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

डिजिटल यूनिवर्सिटी देश में शिक्षा ढांचा करेगी मजबूत : नवीन गोयल

गुरुग्राम (दीपक शर्मा) : पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने पेश किए गए आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि देश में शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की है। डिजिटल यूनिवर्सिटी बनाने की यह घोषणा देश के शिक्षा ढांचे को मजबूत करेगी। अब छात्र शिक्षण संस्थानों तक नहीं बल्कि संस्थान छात्रों तक पहुंचेंगे। इसके साथ ही अन्य कई बड़ी घोषणाएं करके देशवासियों को राहत देने का काम किया गया है।

नवीन गोयल ने कहा कि कोरोना महामारी के समय में जिस तरह से शिक्षा प्रभावित हुई, सभी जानते हैं। इसी दौर में डिजिटल शिक्षा की शुरुआत हुई। वर्चुअल शिक्षा का चलन शुरू हुई। यह आपदा में अवसर रहा। इसी अवसर को अब केंद्र सरकार द्वारा विस्तार दिया जा रहा है। डिजिटल यूनिवर्सिटी कीशुरुआत हो चुकी है। मंगलवार को ही केरल में इसके पहले कुलपति साजी गोपीनाथ बनाए गए हैं। नवीन गोयल ने कहा कि बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए भी बड़ा ऐलान किया गया है। अब इस क्षेत्र में काम का बड़ा हिस्सा यानी 68 फीसदी हिस्सा भारतीय कंपनियों को दिया जाएगा। रक्षा का सामान भारतीय कंपनियां तैयार करेंगी। यह भी आत्मनिर्भर भारत की ओर बड़ा कदम है।

वहीं शिक्षा के क्षेत्र में ही पीएम-ई विद्या के वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा। इससे सभी राज्यों में पहली कक्षा से 12वीं कक्षा तक क्षेत्रीय भाषाओं में पूरक शिक्षा देने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही कृषि क्षेत्र को भी बढ़ावा दिया गया है। राज्यों को कृषि विश्वविद्यालयों का पाठ्यक्रम संशोधित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, ताकि प्राकृतिक, जीरो-बजट और ऑर्गेनिक फार्मिंग के साथ आधुनिक दौर की खेती की जरूरतों को पूरा किया जा सके।

सुगम यातायात की दिशा में 100 वंदे मातरम ट्रेनें चलाने की भी घोषणा की गई है। गतिशक्ति योजना के तहत वित्त मंत्री ने घोषणा की कि अगले 3 सालों में नई-पीढ़ी की 100 वंदे भारत ट्रेनें विकसित की जाएंगी। इस दौरान 100 नए कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे। लोकल कारोबार को बढ़ावा देने के लिए एक स्टेशन, एक उत्पाद को बढ़ावा देने की बात कही गई है। पीपीपी मॉडल से रेलवे का विस्तार करके देश को रेल सुविधाओं में इजाफा मिलेगा।

रोजगार बढ़ाने पर भी सरकार का पूरा फोकस है। लघु एवं मध्यम उद्योग सेक्टर में रोजगार क्षमता, ई-कौशल, रोजगार सृजन और भर्ती पर अधिक ध्यान देने की बात बजट में कही गई है। इसके अलावा पीएम आवास योजना में 80 लाख नए मकान बनाने को नवीन गोयल ने बड़ा कदम बताया। इसके लिए 48000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

बहुजन समाज पार्टी के मथुरा-वृंदावन से विधानसभा प्रत्याशी एसके शर्मा ने गांव – राजपुर,शक्कर सिन्धी,गौतम पाडा,किशोरपुरा, वाल्मीकि बस्ती , विघापीठ चौराहा,बनखंडी,अठखम्बा,लोई बाजार,नगला बिहारी,नगला सकराया आदि क्षेत्र में जनसंपर्क कर वोट मांगे

मथुरा (विनोद वैष्णव ) | बहुजन समाज पार्टी के मथुरा-वृंदावन से विधानसभा प्रत्याशी एसके शर्मा ने गांव – राजपुर,शक्कर सिन्धी,गौतम पाडा,किशोरपुरा, वाल्मीकि बस्ती , विघापीठ चौराहा,बनखंडी,अठखम्बा,लोई बाजार,नगला बिहारी,नगला सकराया आदि क्षेत्र में जनसंपर्क कर वोट मांगे। बसपा प्रत्याशी एसके शर्मा ने बताया कि यमुना मैया का शुद्धिकरण कराना, मथुरा वृंदावन का चौमुंखी विकास कराना एवं विघुत सम्बन्धी समस्याओं से निजात दिलाना उनकी प्राथमिकता है,एसके शर्मा ने अपने समर्थन में आशीर्वाद के रूप में वोट मांगे। पूर्व में देवतुल्य सरदारी द्वारा चांदी का मुकुट ,माला पहनाकर एवं स्वाफा बांध का जोरदार स्वागत किया | सत्यप्रकाश कर्दम,बिरजों निषाद प्रधान,मयंक शर्मा, नाहर सिंह बघेल, ब्रजेश सिंह,भानू प्रताप,केसी पंकज, कैलाश चौहान, कुलदीप लवानिया आदि मौजूद रहे।।

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

बजट में हरियाणा फिर खाली हाथ, प्रदेश की ऐसी उपेक्षा बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण: मनोज अग्रवाल

हरियाणा कांग्रेस के स्टेट सोशल मीडिया इंचार्ज और बल्लभगढ़ विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनोज अग्रवाल ने केंद्र सरकार के बजट को दिशाहीन और निराशाजनक करार देते हुए कहा कि गरीबों, महिलाओं, किसानों, नौजवानों और मध्यम वर्ग के लोगों को राहत के नाम पर इस बजट में कुछ नहीं मिला है। यह बजट चंद बड़ी कंपनियों को फायदा पहुंचाने हेतु सुनियोजित तरीके से बनाया गया है। बजट में रोजगार सृजन की दिशा में कोई ठोस पहल नहीं की गई है। गरीब, किसान व मध्यमवर्गीय लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया गया है। इस बजट से लोगों को काफी उम्मीदें थी कि कुछ खास कदम उठाए जाएंगे, पर अति साधारण व निजीकरण वाले इस बजट से लोगों को निराशा ही हाथ लगी है। मोदी सरकार की अनर्थनीति ने देश पर ऋण बढ़ाने का ही काम किया है, मोदीनॉमिक्स ने अर्थव्यवस्था को तबाह किया है। देश के लिए मोदी सरकार की अनर्थनीति हानिकारक साबित हुई है।

टैक्स स्लैब में बदलाव न करके इस सरकार ने अपनी जनविरोधी मानसिकता का प्रमाण देने का काम किया है। इसके साथ ही आर्थिक मंदी झेल रहे व्यापारी वर्ग की भी इस बजट में भरपूर उपेक्षा की गई है। विगत दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के प्रकोप के कारण देश के छोटे व मंझोले उद्योगों के सामने अपना अस्तित्व बचाने का संकट खड़ा हो गया है लेकिन केंद्रीय बजट में इन उद्योगों को बचाने के लिए किसी प्रावधान का न होना निश्चित तौर पर एक चिंतनीय विषय है। कांग्रेस पार्टी भाजपा सरकार की इन कुनीतियों का हमेशा से विरोध करती आई है और आगामी विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की करारी हार से यह साबित हो जाएगा की भाजपा सरकार देश की जनता का भरोसा पूरी तरह से खो चुकी है।

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

विश्वविद्यालय कैलेंडर से चौधरी चरण सिंह की फोटो हटाना निंदनीय, 48 घंटे में गलती हो दुरुस्त – प्रदीप देशवाल

चंडीगढ़/हिसार(विनोद वैष्णव )| चौधरी चरण सिंह हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हिसार के वार्षिक कैलेंडर में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की फोटो न लगाने को जेजेपी की छात्र ईकाई के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रदीप देशवाल ने निंदनीय बताया है और यूनिवर्सिटी प्रशासन को गलती दुरुस्त करने के लिए 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। प्रदीप देशवाल ने कहा कि 48 घंटे के अंदर जाने या अनजाने में हुई गलती दुरुस्त कर विश्वविद्यालय कैलेंडर में चौधरी चरण सिंह जी की फोटो लगाई जाए और इस गलती के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई हो। उन्होंने कहा कि 48 घंटे में यह गलती दुरुस्त ना होने की सूरत में इनसो विश्वविद्यालय के कुलपति का घेराव करेगी। उन्होंने कहा कि इस घटना के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति को छात्रों व आम जनसमानस से माफी मांगनी चाहिए व वितरित हो चुके कैलेंडरों को वापिस मंगवाना चाहिए।


प्रदीप देशवाल ने कहा कि चौधरी चरण सिंह देश के महान किसान नेता थे, जिनके देश के किसानों के प्रति योगदान को हमेशा याद रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी के नाम से स्थापित विश्वविद्यालय में ऐसा होना बिल्कुल भी स्वीकार नहीं है। इनसो राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि अगर यह जान बूझ कर किया गया है तो यह ओछी मानसिकता का प्रतीक है, और ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के लोगों व छात्र वर्ग में चौधरी चरण सिंह के प्रति गहरी आस्था है और इस प्रकार की घटना नहीं होनी चाहिए थी।

Posted by: | Posted on: February 1, 2022

जिसपर है पूरे देश को नाज़ अब हिमाचल में भी धूम मचाएगी वही आवाज़

मितुल कौशिक जो कि पूरे देश में अपनी आवाज का जादू बिखेर चुके हैं, अब वो हिमाचल वासियों को भी 1 फरवरी को अपनी आवाज के जादू से मोहित करने जा रहे हैं। वह देश के अलग-अलग राज्यों में अपनी प्रतिभा दिखा चुके हैं।

गौरव इवेंट्स के आयोजक गौरव द्वारा मितुल कौशिक जी को हिमाचल वासियों का मनोरंजन करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

गौरव इवेंट्स के आयोजक गौरव ने बताया के यह मितुल कौशिक के साथ उनका तीसरा कार्यक्रम है।

मितुल कौशिक की उपलब्धियों के बारे में बात की जाए तो वह बहुत सारे रियलिटी शो का हिस्सा भी रह चुके हैं, जिनमे से रॉकस्टार की खोज और सारेगामापा जैसे बहुत बड़े मंच भी शामिल हैं। पिछले दिनों 26 दिसम्बर 2021 को उन्हें सबसे श्रेष्ठ पुरुष गायक पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

आशा करते हैं कि वे आने वाले दिनों में ऐसे ही सबका मनोरंजन करते रहेंगे और एक दिन पूरे भारत का नाम रोशन करेंगे।