Tuesday, February 8th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 8, 2022

जिंदगी में सफल होने का केवल एक ही मूल मंत्र है , सही समय पर सही करियर का चुनना

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : कोरोना के कारण देश में आर्थिक हालात तो खराब हुए ही हैं, लेकिन इस दौरान सबसे ज्यादा क्षति छात्रों को हुई है। शिक्षा पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गई है। ऐसे में लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टू-बी) यूनिवर्सिटी ने ग्रामीण क्षेत्रों के सरपंचों के साथ मिलकर स्कूलों में जाकर 12वीं कक्षा के छात्रों के उज्ज्वल भविष्य के लिए करियर काउंसलिंग जागरुकता अभियान शुरू किया है। जिससे छात्र-छात्राएं अपने भविष्य को सवार सकें।

यूनिवर्सिटी की प्रो वाइस चांसलर प्रो. जसकिरण कौर ने कहा कि कोरोना के इस महामारी के दौर में छात्रों को अपने भविष्य को लेकर चिंता सता रही है। कोरोना के दौरान नौकरियों के आप्शन तो कम हुए ही हैं। पढ़ाई भी दो साल से सुचारू रूप से नहीं चल पा रही है। ऐसे में छात्र करियर को लेकर काफी पसोपेश में हैं। कौर ने कहा कि जिंदगी में सफल होने का केवल एक ही मूल मंत्र है वह है सही समय पर सही करियर का चुनना। इसी उद्देश्य को लेकर यूनिवर्सिटी ने ग्रामीण क्षेत्रों में सरपंचों के साथ मिलकर सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में जाकर करियर काउंसलिंग जागरुकता अभियान शुरू किया है। मंगलवार को तिलपत के गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से इस जागरुकता अभियान का आगाज हुआ।

कौर ने कहा कि यूनिवसिटी की इस मुहिम से छात्रों को करियर चुनने में काफी मदद मिलेगी। प्लेसमेंट एंड कॉपोरेट रिलेशन के डिप्टी डायरेक्टर विक्रांत अग्रवाल ने छात्रों को अपने लक्ष्य को तय करने के बारे में कई बारीकियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि करियर को लेकर कंफ्यूज है तो इसका एक ही समाधान है वक्त रहते करियर काउंसलर की मदद लेना। करियर काउंसलिंग आपको अपनी योग्यता और इंट्रेस्ट के आधार पर करियर फील्ड का चुनाव करने में मदद करती है। एक सही करियर का चुनाव न सिर्फ आपके सभी सपने पूरे कर सकता है बल्कि जिंदगी में जो बनना चाहते हैं वह भी बन सकते हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को मेंटल हेल्थ इश्यू, पर्सनालिटी डेवलपमेंट के साथ-साथ रोबोटिक गेम्स के जरिए उन्हें टीम स्पिरिट, लिसनिंग, लर्निंग, स्पीकिंग के गुर भी सिखाए गए।

Posted by: | Posted on: February 8, 2022

त्रुटियों के आधार पर एनआईटी केन्द्र के 2 डिपो धारकों के लाईसैंस किए निलम्बित : उपायुक्त जितेन्द्र यादव

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि खाद्य सामग्री वितरण की राशन डिपुओं के त्रुटियों के आधार पर एनआईटी केन्द्र के 2 डिपो धारकों के लाईसैंस निलम्बित किए गए। इसी क्रम में ओल्ड फरीदाबाद केन्द्र के 4 डिपो धारकों को कारण बताओं नोटिस जारी किए गए है। साथ ही 5 डिपो धारको की समस्त प्रतिभूति जब्त की गई।

निदेशालय खाद्य एवं पूर्ति हरियाणा चण्डीगढ के निर्देशानुसार वर्तमान में जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियन्त्रक विन्शेल सहरावत ने डिपोओं पर मास फरवरी चैकिंग अभियान चलाया। जिला नियन्त्रक ने संबंधित क्षेत्रिय अमला को साथ लेकर डिपोओं की राशन वितरण जांच की तो जांच के दौरान पाई गई त्रुटियों के आधार पर एनआईटी केन्द्र के 2 डिपो धारकों के लाईसैंस निलम्बित किए गए। इसी क्रम में ओल्ड फरीदाबाद केन्द्र के 4 डिपो धारकों को कारण बताओं नोटिस जारी किए गए हैं। साथ ही 5 डिपो धारको की समस्त प्रतिभूति जब्त की गई। जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नियन्त्रक विन्शेल सहरावत ने आगे बताया कि आगे भी चैकिंग अभियान जारी रहेगा। निदेशालय खाद्य एवं पूर्ति हरियाणा, चण्डीगढ के निर्देशानुसार वर्तमान में गेहूं, ओेपीएच व बीपीएल राशन कार्ड पर 5 किलोग्राम गेहूं प्रति व्यक्ति 2/-रूपये प्रति किलोग्राम तथा एएवाई राशन कार्ड पर 35 किलोग्राम गेहूं प्रति कार्ड 2/-रूपये प्रति किलोग्राम और गेहूं बीपीएल, एएवाई व ओपीएच कार्ड पर 5 किलोग्राम गेंहू प्रति व्यक्ति मुफ्त (फ्री) में तथा बीपीएल व एएवाई कार्डो पर चीनी व नमक 1 किलोग्राम प्रति कार्ड वितरित किये जा रहे है। सरकार की हिदायतों के अनुसार गेहूं मास मार्च 2022 तक लाभार्थियों को वितरित किया जायेगा।

Posted by: | Posted on: February 8, 2022

शीतला माता मेडिकल कालेज के निर्माण पर स्वास्थ्य मंत्री से मिले नवीन गोयल

गुरुग्राम (दीपक शर्मा) : प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सरकार हर स्तर पर प्रयासरत है। चाहे मरीजों को सुविधा देने की बात या चिकित्सकों को। हर तरह से मुख्यमंत्री मनोहर लाल, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा कार्य किए जा रहे हैं। गुरुग्राम में स्वास्थ्य सेवाओं में और इजाफा हो, इसके लिए भी सरकार ने यहां मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की है।

इसे लेकर पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से मुलाकात की। इस दौरान उनके साथ प्रदेश प्रवक्ता सूरजपाल अम्मू, दिनेश चौहान व जोगेंद्र मौजूर हे। नवीन गोयल ने खेड़की माजरा में प्रस्तावित शीतला माता मेडिकल कालेज बनाने पर चर्चा की। साथ ही एक पत्र उन्हें सौंपा। नवीन गोयल ने पत्र में कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्ष 2017 में गुरुग्राम के सेक्टर-102ए खेड़की माजरा में मेडिकल कालेज बनाने की घोषणा की थी। जिसका निर्माण वर्ष 2022 तक पूरा करने का निर्णय लिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2018 को इसका शिलान्यास किया था। इसके निर्माण के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए), नगर निगम गुरुग्राम तथा श्रीशीतला माता श्राइन बोर्ड के फंड से करवाने की घोषणा की गई थी। लेकिन इस मेडिकल कालेज व अस्पताल के निर्माण कार्य को अधिकारियों द्वारा अभी तक अमलीजामा नहीं पहनाया गया। मेडिकल हब के रूप में विश्व में पहचान बना चके गुरुग्राम शहर में रहने वाले लोगों को निजी अस्पतालों में महंगी दर पर इलाज करवाना पड़ता है। नवीन गोयल ने स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया कि इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाकर गुरुग्राम के लोगों को सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं दें।

पटेल नगर में डिस्पेंसरी फिर से बनाने की मांग :-

नवीन गोयल ने शहर के बीच की कालोनी पटेल नगर में डिस्पेंसरी की मांग भी स्वास्थ्य मंत्री के समक्ष रखी। उन्होंने बताया कि पटेल नगर क्षेत्र में करीब 6000 परिवार हैं, जिनकी आबादी करीब 25000 है। जिसमें आधी से ज्यादा आबादी गरीब परिवारों की है। इन्हें अगर किसी तरह से स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती है तो सरकारी अस्पताल जाना पड़ता है। इस क्षेत्र में एक डिस्पेंसरी बनी हुई थी, जो यूपीएचसी के रेंटल एरिया में थी। उसे अब प्रताप नगर में शिफ्ट कर दिया गया है। प्रताप नगर पटेल नगर से दूर पड़ता है। जनसंख्या की दृष्टि से भी इस क्षेत्र में एक डिस्पेंसरी जरूरी है। क्षेत्रवासियों की ओर से उनका अनुरोध है कि इस डिस्पेंसरी को पुन: पटेल नगर में ही स्थापित करवाएं, ताकि लोगों को उनके घर के निकट स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें।

Posted by: | Posted on: February 8, 2022

यूपी की जनता दूसरी बार कमल खिलाने को है तैयार : नवीन गोयल

गुरुग्राम (विनोद वैष्णव) : उत्तरप्रदेश (यूपी) चुनाव में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल का राजनीतिक कद बढ़ा है। प्रवासी कार्यकर्ता के रूप में वे पश्चिमी उत्तरप्रदेश में चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं। पार्टी के बड़े नेताओं के साथ नवीन गोयल को चुनाव प्रचार का दायित्व पार्टी की ओर से दिया गया है। बागपत के सम्राट पृथ्वीराज चौहान डिग्री कालेज के मैदान पर अमित शाह की चुनावी जनसभा में नवीन गोयल ने मंच सांझा किया। स्वयं अमित शाह ने नवीन गोयल समेत अन्य नेताओं की पीठ थपथपाई।
भारतीय जनता पार्टी की ओर से नवीन गोयल को चुनाव की घोषणा होने से पहले ही प्रवासी कार्यकर्ता के रूप में ड्यूटी लगाई थी। वहां कई दिन तक प्रवास करके उन्होंने क्षेत्र के नेताओं से जमीनी सर्वे करके मतदाताओं की नब्ज टटोली। नवीन गोयल लगातार पश्चिमी उत्तरप्रदेश में पार्टी के प्रचार के लिए सक्रिय हैं। गृह मंत्री अमित शाह की जनसभाओं में उत्तर प्रदेश सहप्रभारी कैप्टन अभिमन्यु, सांसद डा. सतपाल सिंह, प्रत्याशी सूरजपाल, राजीव जैन, रणबीर ढाका, क्षेत्रीय अध्यक्ष मोहित बैनीवाल, जिला प्रभारी हिमांशु मित्तल, जिला अध्यक्ष सुगनपाल सिंह, प्रदेश प्रवक्ता आनंद अवस्थी आदि वरिष्ठ नेताओं के साथ वे लगातार चुनावी जनसभाओं की जिम्मेदारी संभाले हुए हैं।

नवीन गोयल ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का धन्यवाद भी किया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पार्टी को मजबूत बनाने के साथ अधिक से अधिक वोट भाजपा प्रत्याशी को मिलें, यही प्रयास हैं। इसके लिए मतदाताओं को पार्टी की नीतियों, प्रदेश में पिछले पांच साल में किए गए कार्यों से अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दी गई जानकारी सांझा करते हुए कहा कि अकेले बागपत क्षेत्र में पिछले पांच साल में 3400 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य हुए हैं। नवीन गोयल ने चुनाव प्रचार की फीडबैक के आधार पर दावा किया है कि यूपी की जनता फिर से कमल खिलाने को तैयार है।