Monday, February 21st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 21, 2022

लिंग्याज विद्यापीठ में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )| लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी में सोमवार को “लिंगग्विस्टिक्स डाइवर्सिटी” विषय पर ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस दिवस को मनाने के पीछे का मकसद है कि दुनियाभर की हमारी भाषाओं और सांस्कृतिक का सम्मान हो। इस अवसर पर हिन्दी व संस्कृत भाषा के विशेषज्ञ डीपीएस के एचओडी डॉ. दिलीप कुमार शर्मा, ओड़िया साहित्य अकादमिक से संगीत सम्मान से नवाजे गए पीयूष प्रकाश बहेरा जोकि एक सिंगर, म्यूजिशन और कम्पोजर है। साथ ही रूपम एहलावत दूरदर्शन की सीनियर न्यूज रिपोर्टर ने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को हमारी मातृभाषा के महत्व के बारे में बताया। छात्र-छात्राओं के अलावा इस खास मौके पर लिंग्याज परिवार के सभी सदस्य मौजूद थे। इस महत्पूर्ण दिवस का कार्यभार कल्चरल कोऑडिनेटर निशि कालरा ने संभाला। प्रो वाइस चांसलर प्रो. जसकिरण कौर ने सभी को संबोधित करते हुए कहां कि हमारा भारत विविध संस्कृति और भाषा का देश रहा है। जहां हर देश की भाषा व बोली की अपनी एक अलग पहचान है। हमारी मातृभाषा हिन्दी बेहद ही मीठी भाषा है। जिसपर हमें गर्व है।


क्यों मनाया जाता है दिवस

विश्व भर में 21 फरवरी को “अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस” मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में अपनी मातृ भाषा और संस्कृति के प्रति लोगों में रुझान पैदा करना व जागरुकता फैलाना है। अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाने का विचार सबसे पहले बांग्लादेश से आया। संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के सामान्य सम्मेलन ने 17 नवंबर 1999 में मातृभाषा दिवस मनाने की घोषणा की। जिसमें फैसला लिया गया कि 21 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

Posted by: | Posted on: February 21, 2022

नेहरू युवा केंद्र की तरफ से गांव छांयसा में दो दिवसीय जिला स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता संपन्न

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव) : जिला नेहरू युवा केंद्र की तरफ से गांव छांयसा में नेहरू कल्याण शिक्षा समिति छांयसा के माध्यम से दो दिवसीय  जिला स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस खेल कूद प्रतियोगिता में दो ब्लॉक के खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में ऊँची कूद, लम्बी कूद, रस्सी कूद, लड़कियों की 400 मीटर दौड़, लड़को की 400 व 1600 मीटर दौड़ का आयोजन किया गया। इसके साथ कुश्ती 32 किलोग्राम, 36 किलोग्राम, 40 किलोग्राम, 45 किलोग्राम, 50 किलोग्राम, 55 किलोग्राम भारवर्ग के खिलाड़ियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में लगभग 140 खिलाड़ियों ने भाग लिया।

खेल कूद प्रतियोगिता की अध्यक्षता रविंद्र मोहन जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केंद्र ने की। इसमें मुख्य अतिथि ओमप्रकाश ऐडवोकेट (वरिष्ठ समाज सेवी), अजित भाटी ऐडवोकेट (वरिष्ठ समाज सेवी), जगदीश धनवंतरी मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त आयोजन में डॉ रमेश, धरम सिंह भाटी, शोभा राम खलीफा, शेरा कोच, बृजेश, विशाल, संकेत भाटी रूरल यूनिक संस्था, सतबीर युवा सोच संस्था, शिवम भी मौजूद रहे।

इस आयोजन का संचालन नेहरू कल्याण शिक्षा समिति के अध्यक्ष भीम सैन व सतपाल भाटी (राज्य पुरुस्कार विजेता) ने किया तथा नेत्रपाल सिंह (स्टार वायर इंडिया लिमिटेड छांयसा) ने कंपनी की तरफ से योगदान दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में गोविन्द गाँधी अध्यक्ष युवा सेवा संगठन शाखा छांयसा ने पूरा सहयोग दिया। सभी विजेता खिलाड़ियों को अतिथियों द्वारा इनाम वितरित किए गए।

मंच संचालन सागर मल्होत्रा ने किया। सभी अतिथियों ने बच्चो को खेलो में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी गई तथा बच्चो ने भी नेहरू युवा केंद्र का धन्यवाद किया। राजेश सरपंच जी ने अतिथियों का धन्यवाद किया। दोनों ब्लॉक के बहुत से लोगो ने इस कार्यक्रम का आनंद लिया।

प्रथम दिन 19 फरवरी को सीनियर सेकेंडरी स्कूल छांयसा की मुख्याद्यापिका श्रीमती शशि यादव ने खेल कूद प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। डी.पी यशवीर तेवतिया ने बच्चो को खेल करवाए। दूसरे दिन सुबह 8 बजे सीनियर सेकेंडरी स्कूल में 400 मीटर तथा 1600 मीटर दौड़ आयोजन किया गया। रेस्ट हाउस छांयसा में कुश्ती का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में लम्बी कूद में मोहित ने प्रथम व कपिल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। ऊँची कूद में आकाश ने प्रथम व बंटी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार रस्सी कूद में ऋतू ने प्रथम व लक्की भाटी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 400 मीटर लड़कियों की दौड़ में लक्की ने प्रथम व बरखा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार 400 मीटर लड़कों की दौड़ में कपिल ने प्रथम व मोहित अलावलपुर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

1600 मीटर दौड़ में भी कपिल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया व विष्णु अट्टाली ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। कुश्ती 32 किलोग्राम में हितेश प्रथम व देवा द्वितीय रहा, 36 किलोग्राम वजन में प्राइस प्रथम व द्वितीय स्थान मयंक ने प्राप्त किया, 40 किलोग्राम में विनय प्रथम व करन द्वितीय स्थान पर रहा। 45 किलोग्राम वजन में रुपेश ने प्रथम व हर्ष ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 50 किलोग्राम वजन में देव मोहना ने प्रथम व नितिन ने द्वितीय प्राप्त किया। 55 किलोग्राम वजन में बंटी ने प्रथम व नरेंदर ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।