Tuesday, February 22nd, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 22, 2022

ठाकुर कमल सिंह तंवर एडवोकेट को ” विश्व क्षत्रिय परिषद ” का हरियाणा प्रदेश का विधि प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त करने पर राजपूत समाज व फरीदाबाद शहर के अनेक सामाजिक संगठनों ने खुशी व्यक्त की है

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | ठाकुर कमल सिंह तंवर एडवोकेट को ” विश्व क्षत्रिय परिषद ” का हरियाणा प्रदेश का विधि प्रकोष्ठ का अध्यक्ष नियुक्त करने पर राजपूत समाज व फरीदाबाद शहर के अनेक सामाजिक संगठनों ने खुशी व्यक्त की है । विश्व क्षत्रिय परिषद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजपूत समाज के सम्मान और विकास के लिए 15 सूत्रीय कार्यक्रम पर कार्य कर रहा है , जिससे ना केवल राजपूत समाज अपितु संपूर्ण समाज और भारत देश का भला होगा । ठाकुर कमल सिंह तंवर एडवोकेट ने अपनी नियुक्ति के लिए विश्व क्षत्रिय परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एडवोकेट पदम सिंह चौहान अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राज शेखावत और अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री हरि सिंह चौहान का विशेष आभार प्रकट किया तथा भरोसा दिलाया की उन्होंने विश्वास करके जो संगठन की जिम्मेदारी दी है , उस पर वह पूरी तरह से खरा उतरेंगे और विश्व क्षत्रिय परिषद के सामाजिक कार्यों में सकारात्मकता के साथ सहयोग करेंगे ।
ठाकुर कमल सिंह तंवर एडवोकेट की विश्व क्षत्रिय परिषद में इस नियुक्ति पर महाराणा प्रताप भवन सेक्टर 8 फरीदाबाद के अध्यक्ष नारायण सिंह शेखावत , अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व प्रसिद्ध इतिहासकार श्री रोहताश सिंह चौहान , अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश रावत , कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेत्री श्रीमती रेनू चौहान , बल्लभगढ़ क्षत्रिय सभा के अध्यक्ष प्रताप भाटी , युवा राजपूताना संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष दीपक भाटी , क्षत्रिय एकता मंच के अध्यक्ष ठाकुर संजीव चौहान व ठाकुर खैमी सरपंच , श्री नरेंद्र सिंह उर्फ मुन्ना एडवोकेट , जय प्रकाश भाटी एडवोकेट , कल्याण सिंह भाटी एडवोकेट , सेव फरीदाबाद एनजीओ के संस्थापक पारस भारद्वाज आदि अनेक गणमान्य लोगों ने इस नियुक्ति पर ठाकुर कमल सिंह तंवर एडवोकेट को बधाई दी और खुशी जाहिर की ।

Posted by: | Posted on: February 22, 2022

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता होगी आयोजित : उपायुक्त जितेंद्र यादव

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जितेंद्र यादव ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकतंत्र में हर एक वोट के महत्व बारे लोगों को जागरूक करते हुए लोकतंत्र में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए राष्टीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। इसके लिए प्रतिभागी 15 मार्च, 2022 तक अपनी प्रविष्टियों को विवरण के साथ मतदाता प्रतियोगिता contest@eci.gov.in पर ईमेल कर सकते हैं। यह प्रतियोगिता ‘मेरा वोट मेरा भविष्य-एक वोट की शक्ति’ विषय पर आयोजित की जायेगी तथा विजेताओं को नगद राशि दी जायेगी।

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के ‘स्वीप’ (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) कार्यक्रम की यह राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता लोगों की प्रतिभा और रचनात्मकता को उजागर करने के साथ-साथ उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को भी मजबूत करती है।  उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में पांच श्रेणियां हैं, जिनमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्लोगन लेखन, गीत, वीडियो निर्माण और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता शामिल हैं। प्रतियोगिता के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/ देखें।

Posted by: | Posted on: February 22, 2022

जल्द ही अवैध कॉलोनियां नियमित होने के दायरे में आएंगी : निगमायुक्त यशपाल

फरीदाबाद (दीपक शर्मा) : नगर निगम के आयुक्त यशपाल (आई0 ए0 एस0) ने कहा कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा सरकार द्वारा दिनांक 14.02.2022 के द्वारा अवैध कालोनियों को अपूर्ण नागरिक सुख सुविधाएं तथा अवसंरचना क्षेत्रों के रूप में घोषित करने बारे पालिसी में संशोधन किया है जिससे कि अधिक से अधिक अवैध कॉलोनियां  नियमित होने के दायरे में आ जांएगीं। इन कालोनियों के नियमित/ अपूर्ण  नागरिक सुख सुविधाएं तथा अवसंरचना क्षेत्रों के रूप में घोषित होने से इनमें रह रहे लाखों लोगों को मूलभूत सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगीं। संशोधित पालिसी में 14.02.2022 से पहले विकसित अवैध कालोनियों को शामिल किया गया है इसके बाद जो कालोनियां विकसित होगी उन पर यह संशोधित पालिसी लागू नहीं होगी।

विभाग की तरफ से अंडर सेक्शन 3 के तहत उपरोक्त एक्ट 2016 द्वारा इस पॉलिसी में संशोधित किया गया है जिसकी प्रतिलिपि नगर निगम द्वारा अपनी वेबसाइट पर जनसाधारण के अवलोकनार्थ  व सूचनार्थ अपलोड कर दी गई है। सरकार द्वारा इस बारे नये मापदंड भी तय किए गए हैं जिनका अवलोकन नगर निगम की वेबसाइट से किया जा सकता है। कालोनियों में सड़के चौड़ी, पार्क, जनसुविधाओं के लिए जगह और सामुदायिक भवन की व्यवस्था होनी चाहिए, वहीं कालोनी में बने भूखण्डों का सही तरीके से नामांकन होना चाहिए। व्यवसायिक गतिविधियों के लिए 2 फीसदी आरक्षित जगह होनी चाहिए। आर.डब्ल्यू.ए. के पास फायर एन.ओ.सी. होनी चाहिए।

सर्वसाधारण को यह सूचित किया जाता है कि आर.डब्ल्यू.ए. व कालोनीवासी सरकार द्वारा घोषित संशोधित पॉलिसी का लाभ लें तथा मापदंड पूरे करने वाली कालोनियों के प्लान नगर निगम में आवेदन सहित जमा करवाएं। जिससे कि पॉलिसी के मापदण्डों को पूरा करने वाली कालोनियों की सूची तैयार कर सरकार के पास उचित कार्यवाही हेतु प्रेषित की जा सके।

Posted by: | Posted on: February 22, 2022

महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने किया महिलाओं से सम्बंधित केसों का निपटारा

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव): हरियाणा राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने फरीदाबाद सेक्टर-16 स्थित सर्किट हाउस में महिलाओं से सम्बंधित केसों की सुनवाई की। महिला आयोग की चैरपर्सन रेनू भाटिया ने बताया की आज हम महिलाओं से संबंधित 17 केसो को रजिस्टर्ड करके लाये थे जिनमें पहले से कुछ मामले दर्ज थे। कुछ मुक़दमे कोर्ट में चल रहे थे कुछ री-ओपन हुए थे। उसके बावजूद हमने यह बात भी कही की अगर किसी को भी अपना केस आज दर्ज करना है तो वो लिखित में एप्लीकेशन से सकता है। ऐसे करके हमारे पास 15 मामले और आये जिसमे हमने कुछ केसों को सुना और अगली बार के लिए समय दिया। हम पहले केस को खुद स्टडी करते है फिर केस से सम्बंधित थानों के अधिकारियों से बात करते है। उसके बाद हम प्रार्थी को बुलाते है। अलग-अलग तरह के केसों से सम्बंधित अधिकारियों से राय लेकर ही मामलों का निपटारा किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2014-15 में प्रदेश में महिला थाने खुलवाए ताकि महिलाएं अपनी बात को खुलकर कह सके। महिला आयोग का उद्देश्य है की महिलाओ से सम्बंधित केसों का निपटारा शांतिपूर्ण तरीके से किया जा सके।

रेनू भाटिया ने कहा कि हम समय-समय पर हर ज़िला में जाकर केसों के निपटारे का कार्यक्रम रखते है। इनमें जितने भी केस उस जगह के चौकी, थाने, महिला थाने  में महिलाओं से सम्बंधित दर्ज  होते हैं उनमें मामलो के लिए लोगो को बुलवाते है। उन्होंने कहा कि हम दोनों पार्टियों को समन करते है और थानों के अधिकारियों को बुलाते है। दोनों पार्टियों को आमने सामने बैठाकर दोनों पक्षों की बातों को सुनकर केस का निपटारा कराते है।  यदि कोई एक पार्टी बुलाने के बाद भी नहीं आती तो दूसरी बार हम उनके खिलाफ कार्यवाही के आदेश दे देते है। उन्होंने कहा कि आयोग का पहला उद्देश्य यही है की दो पार्टियों को आमने सामने बैठाकर उनकी सुलह कराई जाये। चाहे वो पति पत्नी का मामला, जमीन का मामला चाहे किसी भी तरीके का मामला हो और इसके अलावा अपहरण या रेप के मामले में हम बिलकुल भी कोताही नहीं बरतते।

उन्होंने कहा कि हम प्रयास कर रहे है की महिलाओ को न्याय के लिए धक्के न खाने पड़े। जो महिलाये अपनी बात नहीं रख पाती हम अपनी पूरी कोशिश करते है की हम उनकी बात को सामने ला सके। उन्होंने वहां मौजूद महिलाओं से आह्वान किया कि महिलाओं को डरने की बिलकुल भी जरुरत नहीं उनके मन में जो बात है। उन्होंने जो शिकायत रखी है वह खुलकर कहे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महिला थाने इसी लिए बनवाए थे की महिलाएं अपनी बात बिना किसी दर के रख सके।

इस अवसर पर पुलिस विभाग से डीसीपी क्राइम नरेंद्र कादियान, एसीपी मुनीश सहगल बल्लभगढ़, एसीपी सैफ़ुद्दीन आदर्श नगर, एसीपी महेंद्र वर्मा ओल्ड फरीदाबाद, महिला थानों से एसएचओ नेहा राठी, एसएचओ गीता, एसएचओ माया, हेमा कौशिक प्रोटेक्शन ऑफिसर, वन स्टाप सेंटर से मीनू, सोशल वर्कर ऋचा मल्होत्रा, अधिवक्ता भानुप्रिया, अधिवक्ता पूजा, पुष्पा व हितेश स्टाफ के सदस्य मौजूद रहे।