Tuesday, March 1st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 1, 2022

फाल्गुन मास की शिवरात्रि सबसे प्रमुख एवं महत्वपूर्ण : विजय प्रताप

महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शहर में अलग-अलग स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में की शिरकत

फरीदाबाद, 1 मार्च। वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं बडख़ल विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रहे विजय प्रताप सिंह ने मंगलवार को महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर शहर में अलग-अलग स्थानों पर आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की और भोले शंकर का आशीर्वाद ग्रहण किया। विजय प्रताप ने शिव महिमा का गुणगान करते हुए कहा कि हमारे शास्त्रनुसार सर्वप्रथम ब्रह्मा व विष्णु ने महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पूजन किया था और सृष्टि की कल्पना की थी। शिव पुराण के ईशान संहिता में फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी की रात्रि में आदिदेव भगवान शिव करोड़ों सूर्य के समान प्रभाव वाले लिंग के रुप में प्रकट हुए थे। हिन्दू समाज में भगवान शिव की अलौकिक महिमा है पूरे ब्राह्मण का संहारक शिव को माना जाता है। इस दिन भगवान शिव का विवाह माता पार्वती के साथ हुआ था। वर्ष भर में 12 शिवरात्रियां आती हैं लेकिन फाल्गुन माह की शिवरात्रि को सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण माना जाता है, इसी कारण से इसे महाशिवरात्रि भी कहा जाता है। इस दिन भगवान शिव की उपासना जल और बेल पत्रों के द्वारा की जाती है। हम सभी को भगवान शिव की अराधना करनी चाहिए और विधि विधानपूर्वक पूजा करके व्रत रखना चाहिए। विजय प्रताप सिंह एन.एच. 5 स्थित श्री तत्कालेश्वर मंदिर से निकाली गई शिव बारात में शामिल हुए और भोले बाबा के चरणों में शीश झुकाया। इसके अतिरिक्त भोजपुरी अवधि धर्मशाला में महाशिवरात्रि के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित होकर भोले बाबा का आशीर्वाद ग्रहण किया तथा नहरपाल गांव तिलपत में आयोंजित भंडारे में भी शिरकत की। विजय प्रताप ने आज अलग-अलग स्थानों पर किए जाने वाले कार्यक्रमों में शिरकत की और एस एस ग्लोबल स्कूल, गुरुकुल इंद्रप्रस्थ में जाकर आचार्यों के प्रवचन सुने तथा 21 हजार रुपए की सहयोग राशि भी प्रदान की। उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत पवित्र है और हम यही कामना करते हैं कि भगवान शिव शंकर का आशीर्वाद एवं कृपा सभी पर बनी रहे। इस मौके पर उनके मंदिर के प्रधान ललित गोंसाई, कांग्रेस के पूर्व जिला अध्यक्ष गुलशन बग्गा, राकेश कोहली, महेश बजाज प्रधान, पदम सिंह भडाना उपप्रधान, संजय शर्मा महासचिव, ओमप्रकाश कोषाध्यक्ष एवं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल सरदाना मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: March 1, 2022

महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को खुद मजबूत होकर खड़ा होना पड़ेगा,तभी वे रोजगार, शिक्षाए आर्थिक तरक्की में बराबरी का मुकाम हासिल कर सकेंगी

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। महिला सशक्तिकरण और बैंकिंग योजनाएं विषय पर लिंग्याज विद्यापीठ ने सोमवार को कामरा गांव में जागरुकता कार्यकऱ्म का आयोजन किया। इस दौरान मुख्य वक्ता स्कूल ऑफ ह्यूमिनिटीज की असिस्टेंड प्रोफेसर डाण् रश्मि मनियार ने कहा कि आज स्त्री को सृजन की शक्ति माना जाता है। अर्थात स्त्री से ही मानव जाति का अस्तित्व है। महिला सशक्तिकरण का अर्थ महिलाओं की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाना हैए जिससे उन्हें रोजगारए शिक्षाए आर्थिक तरक्की के बराबरी के मौके मिल सकें। जिससे वे सामाजिक स्वतंत्रता और तरक्की प्राप्त कर सकें। उन्होंने आह्वान किया कि महिला सशक्तिकरण के लिए महिलाओं को खुद मजबूत होकर खड़ा होना पड़ेगाए तभी वे रोजगारए शिक्षाए आर्थिक तरक्की को लेकर बराबरी के मौके हासिल कर सकेंगी। इस दौरान महिलाओं सहित गांव के पुरुषों को बैंकिंग योजनाओं की जानकारी भी दी गई। जिससे वे इनका लाभ लेकर आर्थिक रूप से मजबूत बन सकें। बैंक ऑफ इंडिया की अधिकारी कीर्ति ने कहाकि बैंक की योजनाओं का लाभ लेकर महिलाएं भी स्वरोज अपना सकती हैं। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजनाए अटल पेंशन योजनाए जीवन ज्योति आदि योजनाएं सरकार ने चला रखी हैंए जिनका महिलाओं को लाभ लेना चाहिए। इस दौरान ग्रामीणों ने बैंक की विभिन्न योजनाओं के बारे में सवाल किए। जिनका बैंक अधिकारी ने जवाब दिया। इस दौरान गांव के सरपंच केशव व अन्य बुजुर्गों को भगवद गीता भेंट देकर उनका सम्मान किया गया। गर्ल अप.लिंग्याज क्लब की ओर से स्कूल ऑफ ह्यूमिनिटीज एंड सोशल साइंस की छात्रा निकी और श्रेया ने महिलाओं के लिए स्वच्छता के विषय पर इंटरेक्टिव टॉक शो आयोजित किया। इस खास अवसर पर लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डाण् पिचेश्वर गड्डे जी ने सभी को बधाईयां देते हुए कहा कि हम आगे आने वाले समय में भी इसी तरह से और ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे ही जागरूकता फैलाते रहेंगे ताकि ग्रामीण महिलाओं को महिला सशक्तिकरण व सरकार द्वारा चल रही योजनाओं का उन्हें पता रह सके और उसका वो लाभ उठा सके।

Posted by: | Posted on: March 1, 2022

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में सूरज स्कूल, सेक्टर 56,गुरुग्राम में विज्ञान से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए :-प्रधानाचार्या कनिका घई

गुरुग्राम (विनोद वैष्णव ) | राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में सूरज स्कूल, सेक्टर 56, गुरुग्राम में विज्ञान से संबंधित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। कक्षा नवीं से बारवीं तक के सभी विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लिया। बच्चों ने मॉडल, पोस्टर मेकिंग, क्विज, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आदि के द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों ने भारत के प्रमुख वैज्ञानिक व नॉबल पुरस्कार विजेता डॉ.सी.वी रमन और उनके रमन प्रभाव के बारे में जाना। विद्यालय की प्रधानाचार्या कनिका घई और आज के कार्यक्रम की विशेष अतिथि डॉ दीपिका अग्रवाल (स्त्री रोग विशेषज्ञ- सी.के बिरला हॉस्पिटल) द्वारा विद्यार्थियों को ट्रॉफी व प्रमाण पत्र भी दिए गए। स्कूल के विज्ञान विभाग के प्रमुख अंकित मल्होत्रा और नितेश कुमार को भी उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया।


दिनांक 26/02/2022 को विद्यालय के नवीं से बारवीं तक के सभी विद्यार्थी विज्ञान विभाग के अध्यापक और अध्यापिकाओं के साथ दिल्ली राष्ट्रीय विज्ञान विभाग केंद्र गए और कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त की।