Monday, April 25th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 25, 2022

स्कूल बैग व लंच बॉक्स पाकर खिले बच्चों के चेहरे

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी द्वारा आज सेक्टर-15 स्थित कम्युनिटी सेंटर में स्कूली बच्चों को स्कूल बैग और लंच बॉक्स वितरित किए गए। स्कूल बैग एवं लंचबॉक्स राघव मेहता की ओर से स्पॉन्सर किए गए। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में फरीदाबाद के विधायक नरेंद्र गुप्ता एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी एवं शहर के अनेक गणमान्य जनों ने भाग लिया। बैग व लंच बॉक्स पाकर बच्चे खुशी से चहक उठे। कार्यक्रम का आयोजन भाजपा अजरौंदा मंडल अध्यक्ष कुलदीप सिंह साहनी की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर विधायक नरेंद्र गुप्ता व डीईओ रितु चौधरी का आयोजकों द्वारा कार्यक्रम में भाग लेने पर फूलमालाओं से स्वागत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक नरेंद्र गुप्ता ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए रोटरी क्लब फरीदाबाद एनआईटी की इस पहल की सराहना की और बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में हरसंभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि आज के बच्चे ही कल का भविष्य है, इसलिए हर बच्चे को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाना हम सभी का नैतिक कर्तव्य है तथा इस प्रकार के आयोजनों से मेधावी व गरीब छात्रों को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।


वहीं जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने कहा कि उनका विभाग बच्चों के शैक्षिक विकास को लेकर प्रतिबद्ध है और इनके सर्वांगीण विकास के लिए हम प्रयासरत रहेंगे। इस मौके पर मुख्य रूप से प्रेसिडेंट विपिन चंदा, सचिव वीरेंद्र मेहता, सुनील खंडूजा, दिनेश छाबड़ा, प्रेम पसरीचा, डी.पी. जैन, चुन्नीलाल चौपड़ा, रविन्द्र मंगला, राजेश भाटिया, नवीन पसरीचा, प्रतीक चंदा, केशव जुनेजा, टोनी पहलवान, सुनील कुमार, अमित आर्य, सर्वजीत चौहान, अनिल अरोड़ा व राजन गेरा आदि गणमान्य जन उपस्थित रहे। रोटरी क्लब के सचिव वीरेंद्र मेहता ने कार्यक्रम में भाग लेने पर सभी का आभार व्यक्त किया।

Posted by: | Posted on: April 25, 2022

एमवीएन विश्वविद्यालय में दो दिवसीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। एमवीएन विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस डिपार्टमेंट के तत्वाधान में चलने वाले दो दिवसीय फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का समापन हो गया। यह फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम इंटरनेट ऑफ थिंग्स की अटूट कनेक्टिविटी और सुरक्षा के विषय पर केंद्रित था। इस फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में देश-विदेश के कई विषय विशेषज्ञ जुड़े । कार्यक्रम की शुरुआत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ जे वी देसाई जी ने की। उन्होंने आई ओ टी के विश्व में बढ़ते प्रभाव और इस क्षेत्र में विभिन्न चुनौतियों के विषय में बताया । डॉ धनंजय वी गदरे ने विभिन्न आईसी उनके आई ओ टी में उपयोग पर प्रकाश डाला। विप्रो लिमिटेड कंपनी में जनरल मैनेजर और आई ओ टी के ग्लोबल हेड श्री आशीष खरे ने स्मार्ट सिटी में आई ओ टी के प्रभाव और कैसे इसका उपयोग करके स्मार्ट सिटी को बनाया जा रहा है, के बारे बताया। डॉ सचिन गुप्ता (डीन रिसर्च एम वी एन यूनिवर्सिटी) ने आई ओ टी के क्षेत्र में उपलब्ध वेब टूल्स के बारे में बताया। कोर्टेवा आई ओ टी डाटा साइंटिस्ट श्री हर्षित कुमार लोहनी ने खेती में आई ओ टी में इस्तेमाल और उसके प्रभाव पर प्रकाश डाला। श्री सचिन पाटिल जो की यश टेक्नोलॉजी के वाइस प्रेसीडेंट और ग्लोबल हेड है, ने विभिन्न क्षेत्रों में आई ओ टी के उपयोग पर प्रकाश डाला। दूसरे दिन की शुरुआत में डॉ आलोक श्रीवास्तव और श्री जोगिंदर ने अपने केन्द्रीयकृत वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट

Posted by: | Posted on: April 25, 2022

लिंग्याज विद्यापीठ के स्टूडेंट्स व टीचर्स ने मेट्रो स्टेशन व कांवरा गांव में पौधरोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी की टीम ने सोमवार को पौधरोपण अभियान का शुभारंभ किया। इसके तहत बाटा चौक मेट्रो स्टेशन व कांवरा गांव में स्टूडेंट्स व टीचर्स ने पौधे लगाए। इस दौरान लोगों को पौधे उपहार में भी दिए गए। पौधे सही जगह लगाए जाए, इसके लिए एसओएचएसएस की टीम ने पहले बाटा मेट्रो स्टेशन का दौरा किया। इसके बाद पौधे लगाए गए। इस दौरान स्टेशन प्रबंधक सुनील कुमार, स्टेशन नियंत्रक रिंकू चौधरी, प्रधान नियंत्रक ने संस्थान की इस पहल का स्वागत करते हुए कहाकि फरीदाबाद जैसे शहर के लिए इस तरह के अभियानों की सख्त जरूरत है। उन्होंने कहा पाल्यूशन के मामले में फरीदाबाद की स्थिति बहुत खराब है। ऐसे में शहर के लोगों को स्वच्छ हवा मिल सके, इसके लिए पौधरोपण बहुत जरूरी हैं। उन्होंने शहर के लोगों व सामाजिक, धामिक व शिक्षण संस्थानों से आह्वान किया कि वे इस तरह के अभियानों के लिए आगे आएं, जिससे शहर हरा-भरा होने के साथ ही पाल्यूशन से राहत मिल सके। एसोसिएट डीन व एसओएचएसएस प्रो. आनंद पाठकने संकाय छात्रों के साथ गेट नंबर दो पर पौधे लगाएं। प्रकृति प्रेमी सुनील कुमार अपने पड़ोस में करीब 200 पौधे लगाकर उनका संरक्षण कर रहे हैं। इसलिए लोगों को इनसे प्रेरणा लेकर पौधरोपण के लिए आगे आना चाहिए। प्रो. पाठक ने डीएमआरसी के सीनियर अधिकारी किशन दत्त का धन्यवाद करते हुए कहा कि इनके सहयोग से ही यहा अभियान सफल हो पाया है। इस दौरान छात्रों ने अपने दोस्तों व परिजनों के जन्मदिन पर एक पौधा उपहार में देने का फैसला लिया। कांवरा गांव के सरपंच केशव शर्मा ने कहाकि यह एक अच्छी पहल है। इससे पर्यावरण संरक्षण में निश्चित रूप से सुधार आएगा। इस दौरान गांव के राजकीय प्राथमिक स्कूल में पौधरोपण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों ने एक अच्छी पहल करते हुए प्राथमिक स्कूल में फलदार पौधे लगाने का वादा किया। डॉ. रश्मि मनियार ने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे एक-एक पौधे को गोद लेकर बड़े होने तक उनका संरक्षण करें। लिंग्याज विद्यापीठ के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्‌डे ने कहाकि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सभी को सामूहिक रूप से इस तरह के अभियान चलाने होंगे। तभी इसके सार्थक परिणाम आएंगे। बढ़ते पाल्यूशन को देखते हुए सभी को अधिक से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लेना होगा, तभी हमें स्वच्छ हवा मिल सकेगी।