Saturday, May 21st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 21, 2022

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने मानव रचना को हरियाणा में शिक्षा में योगदान के लिए मान्यता पुरस्कार से ZEE दिल्ली-एनसीआर हरियाणा के इवेंट में सम्मानित किया

फरीदाबाद (दीपक शर्मा ) : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान को हाल ही में ज़ी दिल्ली-एनसीआर हरियाणा के ‘शिक्षा पर संवाद’ कार्यक्रम के दौरान हरियाणा में शिक्षा में योगदान के लिए मान्यता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। डॉ. एन.सी. वाधवा, डायरेक्टर जनरल, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने यह अवार्ड हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर से प्राप्त किया।

डॉ. एन.सी. वाधवा इसी कार्यक्रम के दौरान ‘हरियाणा में प्रदान की जाने वाली शिक्षा सेवाओं में उत्कृष्टता’ पर पैनल चर्चा के एक सम्मानित पैनलिस्ट भी थे। उन्होंने हरियाणा में तकनीकी शिक्षा में सुधार के तरीकों, स्कूल के बुनियादी ढांचे को कैसे बढ़ावा दिया जा सकता है, साथ ही शिक्षा से संबंधित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने साझा किया, “एनईपी 2020 काफी व्यापक है और इसकी मुख्य विशेषताएं उभरते वैश्विक परिदृश्य में प्रासंगिक हैं- हमारे छात्र वैश्विक शिक्षा मानकों के अनुसार कुशल होंगे। उन्होंने यह भी साझा किया कि मानव रचना कैसे हरियाणा में शिक्षा के क्षेत्र में योगदान दे रहा है- स्कूल और उच्च शिक्षा प्रदान करके, डॉ ओपी भल्ला फाउंडेशन के तहत गांवों को गोद लेकर और उसके स्कूलों में शिक्षा प्रदान करके, विभिन्न सरकारी स्कूलों में केडमैन वोकेशनल स्किलिंग लैब की स्थापना करके, कौशल विकास कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन करके जिससे हरियाणा के प्रत्येक बच्चे को अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है।

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

आज राजीव गांधी जैसे प्रधानमंत्री की देश को सख्त जरूरत: जगजीत शर्मा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : 21वीं सदी के भारत के शिल्पकार रहे बेहद दूरदर्शी जमीनी नेता, सच्चे देशभक्त एवं भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बलिदान को हिन्दुस्तान हमेशा याद रखेगा। वो देश में सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार क्रांति के जनक थे। आज का कम्प्यूटर, मोबाईल व तकनीक वाला भारत उन्हीं की देन है। उक्त वक्तव्य आरपीजीएस कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं हिमाचल प्रदेश प्रभारी जगजीत शर्मा ने फरीदाबाद कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के ३१वें बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देने बाद उपस्थित कार्यकर्ताओं के समक्ष प्रकट किए। जगजीत शर्मा ने कहा कि हालांकि विपक्षी दलों खासकर भाजपा ने उस वक़्त कंप्यूटर का भारी विरोध किया था जो आज गलत साबित हुआ है।

अपने सम्बोधन में जगजीत शर्मा ने कहा कि इंदिरा गांधी की शहादत के बाद राजीव गांधी ने न केवल जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की राजनीतिक विरासत को संभाला, बल्कि देश को तकनीक व वैश्विक बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए अभूतपूर्व कार्य किए। राजीव गांधी, जिनके सपनों में आधुनिक भारत तो बसता था ही, साथ साथ ग्रामीण भारत भी दिल में धड़कता था। वे हर वर्ग की जरूरत को पहचानते थे, चाहे युवा हों, महिला हो, किसान हो, गरीब हो, मजदूर हो, गांव हो, शहर हो सबकी फिक्र रखते थे।

प्रवक्ता जगजीत शर्मा ने कहा कि महिलओं के लिए राजीव गांधी ने महिला शसक्तीकरण का सबसे बड़ा उदहारण पेश किया था। उन्होंने स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत रिजर्वेशन देने का काम किया था जिससेे महिलाओं को ताकत मिली। वहीं देश के युवाओं के लिए राजीव गांधी ने वो ताकत दी जिससे वो अपनी सरकार चुनें और 18 वर्ष के युवाओं को चुनाव में वोट देने का अभूतपूर्व काम किया। जगजीत शर्मा ने कहा कि उन्होंने गांवों को विकास के रास्ते पर चलाने के लिए पंचायती राज कायम किया ताकि असली भारत विकसित हो, गांव विकसित हो, गांवों के लोग विकसित हों। किसानों के लिए उनका योगदान किसी से छुपा नहीं है। वहीं राजीव गांधी ने शिक्षा के क्षेत्र में भी बड़े-बड़े काम किए। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति दी,  देश के हर जिले में नवोदय विद्यालय देने का काम किया था, विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए साइंस एंड टेक्नोलॉजी के लिए अलग से बजट देने की शुरुआत पहली बार किसी प्रधानमंत्री ने की थी। जगजीत शर्मा ने कहा कि भारत को शक्ति संपन्न करने के लिए भारत के परमाणु कार्यक्रम को उन्होंने रफ्तार देने का काम किया था। राजीव गांधी ने ही भारत को बीएसएनएल-एमटीएनएल देने का काम किया। हालांकि आज की सरकार की नाकामी के वजह से बीएसएनएल- एमटीएनएल तबाह कर दी गई हैं। राजीव गांधी ने विदेशों में भी खूब सम्मान पाया भी और देश को दिलाया भी, उस वक्त अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश के राष्ट्रपति  भी राजीव गांधी के लिए बहुत सम्मान रखते थे बल्कि अमेरिका से भारत के रिश्तों को मजबूत करने में सबसे अहम योगदान राजीव गांधी ने ही दिया था। जगजीत शर्मा ने कहा कि भारत को उन्होंने खूब विकास तो  दिया ही बल्कि उससे भी बढ़कर अपने जीवन का सर्वोच्च बलिदान भी दिया, देश हमेशा उनका एहसानमंद रहेगा। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी व इंदिरा गांधी ने देश की एकता एवं अखंडता को बरकरार रखने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया जो देश के इतिहास में त्याग और बलिदान की सबसे बड़ी मिशाल है।

इस अवसर पर आरपीजीएस कांग्रेस के फरीदाबाद जिला अध्यक्ष पवन पंडित, उपाध्यक्ष दिनेश इमलानिया, युवा नेता सौरभ आर्य, सोनू कौशिक, आयुष खुराना, रितू यादव प्रज्जवल सिंह, पुनीत कुमार, आकाश आर्य, यश शर्मा, समशेर शाङ्क्षडल्य, टेकचंद लाम्बा, डालचंद शर्मा एवं कमल चंदावली आदि लोग उपस्थित थे। उपरोक्त सभी ने भी स्वर्गीय राजीव गांधी के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

पलवल में बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों के खिलाफ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने सौंपा ज्ञापन

पलवल/होडल (विनोद वैष्णव) : बिना मान्यता के जिले में चल रहे के स्कूलों के खिलाफ प्राइवेट स्कूल प्रमोशन एसोसिएशन ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से बंद कराने की मांग की है । इस अवसर पर संस्था के स्टेट प्रेसिडेंट हरद्वारी लाल , उपाध्यक्ष कुसुम चौधरी सहित संस्था के अन्य पदाधिकारियों ने मौलिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए 19 ऐसे स्कूलों की सूची दी जो जिले में बिना मान्यता के चल रहे हैं । उन्होंने बताया कहां कि एक तरफ सरकार नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा क्षेत्र में बड़े बदलावों के दावे कर रही है , वहीं दूसरी तरफ ठीक प्रशासन के नाक के नीचे जिले भर में सैकड़ों स्कूल चल रहे हैं , जिनके पास शिक्षा विभाग से कोई मान्यता नहीं है व सुरक्षा , स्वास्थ्य सहित सभी नियम ताक पर रखे हुए हैं ।

संस्था की उपाध्यक्ष कुसुम चौधरी ने कहा कि गैर कानूनी रूप से चल रहे स्कूलों में लाखों बच्चों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ हो रहा है । शिक्षा के नाम पर स्कूलों में 10 वी और 12 वी पास टीचर्स रखे गए हैं । ऐसी परिस्थिति में उन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य क्या होगा इस बात की चिंता शिक्षा विभाग को भी करनी चाहिए और तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करते हुए ऐसे स्कूलों को बंद करवाना चाहिए । जानकारी मिली है जल्द ही ऐसे स्कूलों पर कार्रवाई करते हुए इन्हें बंद कराया जा सकता है । गौतम कुमार , जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी , पलवल ।

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

राष्ट्र निर्माण में राजीव गांधी का योगदान सदैव अविस्मरणीय रहेगा: मनोज अग्रवाल

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार आज बल्लभगढ़ के मोहना रोड स्थित कांग्रेस कार्यालय में सैंकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ बल्लभगढ़ के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता एवं हरियाणा कांग्रेस के स्टेट सोशल मीडिया इंचार्ज मनोज अग्रवाल ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओं व आमजनों को संबोधित करते हुए मनोज अग्रवाल ने कहा की देश के पूर्व प्रधानमंत्री, हमारे प्रेरणापुंज स्व. श्री राजीव गांधी सहमति और समझौते, भागीदारी और समझाने-बुझाने के जरिए सार्वजनिक जीवन में राजनीति, अर्थव्यवस्था और नैतिकता के क्षेत्र में बदलाव के प्रतीक थे। वे दृढ़ संकल्पित शांतिदूत थे और उन्होंने शांति एवं लोकतंत्र की बहाली के लिए पंजाब, असम, मिजोरम, नागालैंड और कश्मीर में विरोध-प्रदर्शन और हिंसा समाप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की। उनका दृढ़ विश्वास था कि ‘भारत लोकतंत्र के बिना एकजुट नहीं रह सकता’। उन्होंने जोशीले देशभक्त और लोकतंत्रवादी के तौर पर राष्ट्रीय जीवन में लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं, प्रतीकों और मूल्यों को बचाने, मजबूत करने और उनके प्रसार के लिए सब कुछ किया।

अपने स्वभाव से बेहद धीर गंभीर राजीव गांधी जी आधुनिक सोच और निर्णय लेने की अद्भुत क्षमता वाले असाधारण व्यक्तित्व के व्यक्ति थे, वो भारत को विश्व की अत्याधुनिक तकनीकों से लैस करके भारत को ताकतवर विकसित देशों की श्रेणी में जल्द से जल्द लाना चाहते थे। राजीव अक्सर कहा करते थे कि भारत की एकता और अखंडता को बनाए रखते हुए उनका सबसे बड़ा सपना इक्कीसवीं सदी के आधुनिक विकसित भारत का निर्माण करने का है।

राजीव जी ने देश भर में उच्च शिक्षा कार्यक्रमों के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए 1985 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय की स्थापना की। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाशाली लड़कों और लड़कियों को सामाजिक न्याय और संस्कृति के साथ-साथ उत्कृष्ट गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए मुफ्त आवासीय जवाहर नवोदय विद्यालयों की अवधारणा को साकार किया। राजीव जी ने भारत को हमेशा के लिए बदल दिया। उनका दिल भारत के लिए धड़कता था, उन्होंने हर भारतीय को गर्व से ‘मेरा भारत महान’ कहने के लिए प्रोत्साहित किया। राजीव गांधी की यादें भारत के लोगों के दिलो-दिमाग में हमेशा के लिए अंकित रहेंगी।

इस मौके पर मुख्य रूप से महिला कांग्रेस की प्रदेश सचिव प्रियंका अग्रवाल, कांग्रेस सेवादल के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय त्यागी, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष सोनू चौधरी, सेवादल सचिव सगीरन खान, महिला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष अनिता शर्मा, वार्ड नं 41 के शुभम कसाना, प्रताप शर्मा, ओबीसी विभाग की राष्ट्रीय सचिव रंजना सिंह, राजेश शर्मा, जयकिशन पंडित, शशांक जैन एडवोकेट, डी. पी चहल, एनएसयूआई के सन्नी बादल, ललित, राहुल गुप्ता, योगेश बंसल सहित अन्य कांग्रेसजन उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

उद्योगपति मीनू बांगा के जन्मदिन के अवसर पर थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए रक्तदान शिविर का किया गया आयोजन

विक्टोरा इंडस्ट्रीज की निदेशक मीनू बांगा(बिच मे)  विक्टोरा ग्रुप के संस्थापक जी एस बांगा, विक्टोरा इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर एस एस बांगा, विक्टोरा इंडस्ट्रीज मैनेजमेंट टीम, रोटरियन एच एल भूटानी, रोटरियन विजय गुप्ता, रोटरियन दीपक प्रसाद व् अन्य

२. रक्तवीरो को सर्टिफिकेट व् मैडल दे कर सम्मानित करते विक्टोरा  ग्रुप के संस्थापक जी एस बांगा, विक्टोरा इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर एस एस बांगा

३. विक्टोरा इंडस्ट्रीज की निदेशक मीनू  बांगा  व् कम्पनी के अन्य महिला कर्मचारी साथ में विक्टोरा  ग्रुप के संस्थापक जी एस बांगा, विक्टोरा इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर एस एस बांगा

४. विक्टोरा इंडस्टीज के निदेशक सतबीर बांगा रक्तदान  करते हुए साथ में एच आर कॉर्पोरेट हेड  जी के  चौहान, प्रेजिडेंट राजेश शर्मा

-100 यूनिट ब्लड एकत्रित

फरीदाबाद, 20 मई  2022

सेक्टर 58  उद्योगपति मीनू  बांगा के जन्मदिन के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया इसमें 100 यूनिट रक्त एकत्रित किए गए।
सार्क चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के जनरल असेंबली मेंबर व् विक्टोरा इंडस्ट्रीज के एम डी  एस एस बांगा ने बताया कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है। रक्तदान को लेकर युवाओं एवं हर उम्र के लोगों ने खासा उत्साह दिखाया। विक्टोरा इंडस्ट्रीज  अपने सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत निरंतर सामाजिक गतिविधियों में शामिल होता है। इस कड़ी में अपने विक्टोरा इंडस्ट्रीज  की  निदेशक मीनू  बांगा के जन्म उत्सव पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस रक्दान शिविर का आयोजन रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद रॉयल्स के सहयोग से किया गया | इस मौके पर कंपनी के निदेशक सतबीर बांगा ने बताया की थैलेसेमिया और हैमोफिलिया जैसी बीमारियों के रोगियों के लिए नियमित रूप से रक्त की आवश्यकता होती है और दुर्घटना, बड़ी सर्जरी, एनीमिया आदि के बाद चोटों के इलाज के लिए भी रक्त की आवश्यकता होती है ऐसे में विक्टोरा इंडस्ट्रीज अपने  सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हुए ऐसे शिविर का आयोजन करता रहता है |

इसमें  रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद रॉयल्स द्वारा थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों एवं जरुरतमंदो के लिए  रक्त एकत्रित किया ।

इस मौके पर  प्रेजिडेंट राजेश शर्मा, एच आर कॉर्पोरेट हेड जी के  चौहान, एन. के. मंगला, वीरेंदर कुमार,  विजय सिक्का, बसंत शर्मा, विशाल माहेश्वरी, ओमप्रकाश शर्मा, वेदप्रकाश शर्मा, प्रदीप सेंगर, सुधीर शर्मा, गोविन्द गुप्ता, मनुकान्त  शर्मा, विपिन राणा,  सुधीर नायर, राजीव पांडेय , मनोज गुप्ता, अंजू शर्मा, श्वेता वशिष्ठ,  मीनाक्षी , हरका थापा, अंकिता शर्मा   आदि लोग मौजूद रहे | साथ ही रोटरी क्लब से महिंदर मेहतानी, एच एल भूटानी, पि पि पसरीचा, डॉ सुमित वर्मा, मिंटी गुप्ता, दीपक प्रसाद, विजय गुप्ता व् अन्य अधिकारी मौजूद रहे |

Posted by: | Posted on: May 21, 2022

फरीदाबाद द्वारा आयोजित संसद खेल महोत्सव के लिए बैडमिंटन खेल का मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-14 फरीदाबाद में उद्घाटन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल – सेक्टर 14, फरीदाबाद ने मुख्य अतिथि विकास कुमार अरोड़ा – पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद तथा अमित गुलिया – एचसीएस; डॉ अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, MREI; सरकार तलवार – खेल निदेशक, MREI और संजय सपरा, महासचिव – एफडीबीए की उपस्थिति में संसद खेल महोत्सव के लिए बैडमिंटन खेलों के उद्घाटन की मेजबानी की। 

संसद खेल महोत्सव मिनिस्टर ऑफ़ स्टेट ऑफ़ पावर एंड हैवी इंडस्ट्रीज़, कृष्ण पाल गुर्जर के मार्गदर्शन में फरीदाबाद जिला संघ द्वारा आयोजित बहु-खेल कार्यक्रम है। यह आयोजन प्रतिस्पर्धात्मक उत्साह और दृढ़ संकल्प से भरपूर था। मानव रचना शैक्षणिक संस्थान संसद खेल महोत्सव के लिए सीएसआर भागीदार हैं।

इस अवसर पर डॉ. अमित भल्ला ने युवा खिलाड़ियों को संबोधित किया और खेल के प्रति अपने रुझान पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि “मानव रचना हमेशा सभी के लिए खेल की पेशकश करने में सबसे आगे है और हम भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिए गए प्रतिष्ठित ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ के साथ अपनी अर्जित ज़िम्मेदारी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

मुख्य अतिथि विकास कुमार अरोड़ा ने फरीदाबाद और पड़ोसी शहरों में खेल सुविधाओं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए मानव रचना को बधाई दी। उन्होंने सीएसआर गतिविधियों में शामिल होने के लिए मानव रचना के प्रयासों की सराहना की जो समाज के विकास में मदद करते हैं।मानव रचना इंटरनेशनल लेवल की खेल सुविधाएं प्रदान करता है जो छात्रों की मनोवैज्ञानिक, फिजियोथेरेपी और खेल प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करता है। मानव रचना स्पोर्ट्स एकेडमी, मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर, मानव रचना शूटिंग एकेडमी और मानव रचना सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर बैडमिंटन प्रमुख खेल अकादमियां हैं।

अकादमी में विभिन्न प्रकार के खेलों में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय ख्याति के कोच हैं – शूटिंग, बैडमिंटन, टेनिस, सॉकर, टेबल टेनिस, स्विमिंग, तलवारबाजी, स्केटिंग, बिलियर्ड्स, क्रिकेट, स्क्वैश, कैरम, शतरंज, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, लॉन टेनिस, और कई अन्य खेल। चैंपियन निशानेबाजों के मार्गदर्शन में हजारों खिलाडी मानव रचना के साथ इसकी शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण ले रहे हैं। मानव रचना को देश का एकमात्र ISSF मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र और देश का एकमात्र इन-हाउस पेराज़ी लाउंज होने का भी सौभाग्य प्राप्त है।


Posted by: | Posted on: May 21, 2022

देश की एकता व अखंडता के लिए लिंग्याज में छात्रों को शपथ दिलाई गई

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) : “एक भारत श्रेष्ठ भारत” योजना, महान व्यक्ति और स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेकर शुरु की गई है। इसके अंतर्गत देश का कोई भी एक राज्य दूसरे राज्य से हर साल एक दूसरे की विरासत जैसे: संस्कृति, परम्परा, भाषा आदि को बढ़ावा देने के लिये जुड़ता है। इसी प्रयास में लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी) यूनिवर्सिटी के विधि-विभाग ने ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के शीर्षक के अंतर्गत शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया। इसमें विद्यापीठ में शिक्षारत तेलांगाना राज्य की छात्र-छात्राएं शामिल है। शपथ हिन्दी व तेलगू भाषा में दिलाई गई।

कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यापीठ के छात्रों में राष्ट्र के प्रति सद्भावना, एकता और अखण्डता को बनाए रखना था। कार्यक्रम को विभागाध्यक्ष डॉ. सुशील कुमार शर्मा ने संबोधित करते हुए देश के प्रति समर्पित रहने का संदेश दिया। उन्होंने कहां कि हमने हमेशा अपनी मातृभूमि को एक सभ्य एवं संपन्न राष्ट्र के रूप में देखा है। एसे राष्ट्र की सीमाएं, राष्ट्र की संस्कृति की पहुंच उसके लोकाचार तथा एक-दूसरे को व्यापक रूप से जोड़ने वाली आध्यात्मिक भावना के प्रभाव से तय होती हैं। हमारा सनातन धर्म पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में देखता है। भारत की क्षेत्रीय एवं सभ्यतागत सीमाओं को अधिकतम निकटता को सुनिश्चित करने में अगर किसी व्य़क्ति का आसाधारण योगदान रहा तो वह सरदार वल्लभभाई पटेल थे। हमें सदैव ऐसी ही विचारधारा रखनी चाहिए।