Monday, May 23rd, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 23, 2022

दिव्यांग एवं बुजुर्गों के उपकरणों के प्रचार प्रसार के लिए सामाजिक संगठनों के साथ बैठक की गई

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : उपायुक्त जितेंद्र यादव दिशानिर्देश अनुसार दिव्यांग मुक्त फरीदाबाद के लिए जिला रेडक्रॉस सोसायटी एवं राजस्थान एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में सेक्टर-12 रेडक्रॉस भवन में मीटिंग का आयोजन किया गया। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में उपायुक्त जितेन्द्र यादव के मार्गदर्शन में आगामी 24 से 29 मई तक फरीदाबाद जिला  को दिव्यांग मुक्त बनाने की ओर प्रशासन जांच माप शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि आज की मीटिंग का उद्देश्य जनता के बीच में जांच माप  शिविर का ज्यादा से ज्यादा प्रचार हो सके। सरकार के द्वारा 10,000 उपकरण दिव्यांगों एवं वृद्ध लोगों के बीच में ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध करा सके।इन सब को ध्यान में रखते हुए शहर के सामाजिक संगठनों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सोशल मीडिया, व्हाट्सएप, फेसबुक, घरों में पंपलेट डलवाए गए। सभी सामाजिक संगठनों से अपील भी की गई है कि इसका प्रचार ज्यादा से ज्यादा किया जाए। जिसका जनता को  लाभ प्राप्त हो सके। राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम संयोजक विमल खण्डेलवाल ने बताया कि 24 मई को अग्रसेन भवन बल्लभगढ़, 25 मई को महाराजा अग्रसेन भवन सेक्टर 21डी  26 मई को वृंदावन गार्डन गांव तिगांव में 27 मई को भोजपुरी अवधी समाज डबुआ कालोनी में  28 मई व 29 मई को,  राजस्थान भवन सेक्टर 10 में शिविरों का आयोजन प्रात: 10 से सायं 4 बजे तक होगा। ये सभी निशुल्क सहायक उपकरण की सुविधा भारत सरकार के राष्ट्रीय वयोश्री योजना के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जाएगी।

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिमको द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए छड़ी, वॉकर, कान की मशीन, चश्मा, छोटी सहित अपने बहुत से उपकरण इस योजना के अंतर्गत लोगों को उपलब्ध कराए जाएंगे। उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि सभी दिव्यांगजनों को हम वह वैकल्पिक हर संसाधन उपलब्ध करा सके, जिससे वे स्वयं आत्मनिर्भर होकर अपने परिवार का लालन-पालन कर सकें। इससे एक सशक्त भारत के निर्माण में अपना सहयोग करें। इसी कड़ी के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया था। इसमें सहयोगी संस्था राजस्थान एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ भी बैठक की गई। राजस्थान एसोसिएशन से अध्यक्ष मधु लड्ढा ने बताया कि फरीदाबाद जिला  में दिव्यांगजन मुक्त बनाने की ओर हैं। आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में सरकार के सहयोग से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें फरीदाबाद में दिव्यांगजन के लिए जांच माप शिविर का आयोजन किए जाएंगे।

फरीदाबाद के बडख़ल, तिगांव, बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शिविर आयोजित किए जर रहे हैं। जिसमें सभी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए जांच माप शिविर लगेंगे। कार्यक्रम में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एलिम्को के पदाधिकारी हरीश लाल, राजेश दास, राजस्थान एसोसिएशन के कार्यक्रम के संयोजक विमल खंडेलवाल, डॉक्टर एमपी सिंह,भगवान दास,आनंद गुप्ता,सुनील यादव, बन्नुवाल वेलफेयर से राकेश भाटिया, ग्रेफा के प्रधान निर्मल  कुलश्रेष्ठ, प्रमोद मनोचा, लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अनिल कुमार, आईएमए की प्रधान पुनीता हसीजा,मधुसूदन मटोलिया मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: May 23, 2022

हरियाणा पुलिस द्वारा चलाया जा रहा है जागरूकता आभियान,लिंग्याज के युवा वर्ग से की अपील

हरियाणा पुलिस द्वारा जिले में चल रहें जागरूकता अभियान के दौरान  फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ में पुलिस अधिकारियों ने साइबर क्राइम, नारकोटिक्स, सेल्फ डिफेंस व मोरल एजुकेशन ऑन सीनियर सिटीजन्स जैसी समाज में चल रहीं बुराईयों के दुष्परिणामों से अवगत कराया।

इस अवसर पर इंचार्ज स्टूडेंट पुलिस कैडेट, इंस्पेक्टर सविता रानी, ASI-विरेंद्र (ट्रफिक ताऊ), SI प्रवीन तोमर एडं टीम खासतौर पर मौजूद रहे। इंस्पेक्टर सविता रानी ने छात्र-छात्रों को साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराया। उन्होंने कहां कि साइबर क्राइम की घटनाएं कैसे हो रही है और लोग इनसे कैसे बच सकते हैं। प्रतिदिन हो रहें साइबर ठगी के एक-एक प्वाइंट के बारे में भी जागरूक किया, ताकि ठगी की घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहां कि अपने बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारें में बतलाते रहना चहिए। बच्चों के साथ कुछ गलत ना हो इसके लिए उनकी दिनचर्या के बारे में बातें करते रहना चाहिए। ताकि उनके साथ कोई क्राइम होने से पहले ही बचा जा सके। उन्होंने बतलाया कि खासतौर पर विभाग ने महिलाओं के डिफेंस के लिए जिले में दुर्गा शक्ति टीम मौजूद कराई है। जोकि केवल महिलाओं के लिए ही कार्यरत है।

वहीं ट्रफिक ताऊ ने बताया कि 82 ट्रफिक चालान है और इनपर लगी धाराओं से भी सभी को अवगत कराया। इतना ही नहीं ‘नारकोटिक्स’ जैसी समाज में फैल रहीं बुराई पर लगाम लगाई जा सके। इसके लिए लोगों को जागरूक किया। जिले में नशा तस्करी रोकने के लिए हरियाणा सरकार सख्त कदम उठा रही है। वहीं पुलिस विभाग ने एजुकेशन विंग खोला हुआ है जिसमें छात्रों से अपील कि इस विंग के साथ ज्यादा से ज्यादा युवा जुड़े। उन्होंने कहां कि आपसे केवल एक से दो घंटे ही मांग रहें हैं जिसमें आप लोगों को ऐसे टीप्स दे जिससे रोड़ पर एक्सीडेंट कम हो सकें व ऐसे स्लोगन दे जिसे किसी वाहन के पीछे लगवाया जा सके। आप सभी का साथ हमारे लिए बेहद जरूरी है। वहीं इस अवसर पर मौजूद ‘दुर्गा शक्ति टीम’ नेछात्राओं व लिंग्याज की महिला फैकल्टीयों को सेल्फ डिफेंस के डेमों के साथ कई टिप्स दिए। अंत में इस अवसर पर मौजूद संस्थान के  रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सालवान ने हरियाणा पुलिस को धन्यवाद करते हुए कहां कि इस अभियान से जनता को बेहद फायदा होगा। उन्होंने कहां कि पुलिस के इस सार्थक पहल का ही असर है कि जिले की युवा पीढ़ी भी इस अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आई है और हमारी भी यहीं कोशिश रहेंगी लिंग्याज का युवा वर्ग भी आपके इस अभियान का हिस्सा बने।

 

Posted by: | Posted on: May 23, 2022

नए खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मंच है सांसद खेल महोत्सव : विधायक सीमा त्रिखा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि सांसद खेल महोत्सव नए खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का बेहतरीन मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इससे युवा खिलाड़ियों में एक नए जोश का संचार होता है और वह बड़ी प्रतियोगिताओं में कुछ करने का जज्बा लेकर यहां से निकलते हैं। 

विधायक सीमा त्रिखा सेक्टर-12 खेल परिसर में चल रहे तीन दिवसीय सांसद खेल महोत्सव में शनिवार सायं रस्साकशी गेम के खिलाड़ियों की हौसला अफजाई कर रही थी। उन्होंने कहा कि विश्व के यशश्वी प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शी सोच है कि सांसद खेल महोत्सव के जरिये गांव में उन छुपी हुई प्रतिभाओं को निखाराना है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता और भारत के यशश्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की यह एक दूरदर्शी सोच है। उन्होंने कहा कि इस खेल महोत्सव के माध्यम से दूर दराज के गांव में उन छुपी हुई प्रतिभाओं को जो छोटे कस्बों और शहरों में रहते है, उन्हें एक ऐसा मंच मिले, जहां वो अपनी प्रतिभा को दिखा सके। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में इस सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया गया है।

सीमा त्रिखा ने कहा कि हरियाणा तो खिलाड़ियों की खान है। दुनिया में देश और प्रदेश के नाम का परचम फहराने और देश के गौरव को बढ़ाने का काम हमारे हरियाणा के खिलाड़ियों ने किया है। आज हिंदुस्तान का नाम अगर खेलों में चमक रहा है, तो उसमें हरियाणा के खिलाड़ियों की बहुत बड़ी भूमिका है।  मुख्यमंत्री मनोहर लाल की खेल नीति का परिणाम है कि हरियाणा के खिलाड़ी पूरे देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर रहे हैं। नई खेल नीति ने खेलों में हरियाणा के बच्चों की रुचि बढ़ाई है। आज मोदी जी के नेतृत्व में पूरी दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने कहा कि सांसद खेल महोत्सव प्रतिभावान खिलाड़ियों को मंच देने के लिए बनाया गया है। ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में खिलाड़ी इसमें भाग ले।

गांव में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को मंच देने की यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच सांसद खेल प्रतियोगिता है। सांसद खेल महोत्सव में होने वाली प्रतियोगिताओं में फरीदाबाद और पलवल ज़िलों के खिलाड़ी ले रहे हैं।

विधायक सीमा त्रिखा ने खिलाड़ियों से परिचय लिया और अपना परिचय दिया। इसके बाद स्वयं रस्साकशी कर खेल शुरू करवाया।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा ने केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का खेल महोत्सव करवाने के लिए आभार जताया

  • रस्साकशी के सेमी फाइनल में  मिशन ओलंपिक
  • एमराल्ड कान्वेंट स्कूल वर्सेस एवीएन क्लब केएल मेहता कॉलेज और दुधौला
  • एमएचसी-2 व एमएचसी- I तरुण निकेतन स्कूल के बीच रोचक मुकाबले देखने को मिले।

इस अवसर पर एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त गौरव अंटिल, एमसीएफ के संयुक्त आयुक्त  डॉक्टर नरेश कुमार सहित सभी प्रशासनिक अधिकारी और खेल प्रेमी उपस्थित रहे।