Tuesday, May 31st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: May 31, 2022

नहर पार व्यापार मंडल की पहली मीटिंग हुई सफल


आज दिनांक 29 मई 2022 को दिन रविवार रक्षक मोटर्स बजाज शोरूम पर व्यापार मंडल कार्यालय की मीटिंग की गई जिसमें सर्व सहमति से सभी व्यापारी भाइयों ने व्यापार मंडल नेहरपार ग्रेटर फरीदाबाद के नाम से संस्था गठित की मीटिंग के दौरान सम्मानित व्यापारी गणों ने पूरे खेड़ी रोड नहर पार से लेकर चांदी वाले बाग तक को व्यापार मंडल में सर्व सहमति से सम्मिलित किया गया और सभी सम्मानित व्यापारी भाइयों ने चर्चा करने के बाद प्रधान पद के लिए शीतल जैन को चयन कर कर नियुक्त किया।

Posted by: | Posted on: May 31, 2022

संभार्य फाउंडेशन सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम के साथ मिलकर आयोजित कर रही है 75 दिन का महोत्सव

फरीदाबाद में मनेगा आजादी का सबसे बड़ा जश्न

  • संभार्य फाउंडेशन सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम के साथ मिलकर आयोजित कर रही है 75 दिन का महोत्सव
  • 75 दिन तक आयोजित होंगे कार्यक्रम, बनाया जाएगा वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत होगा देश का सबसे बड़ा इवेंट
    फरीदाबाद
    हमारा देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। देश भर में इस वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में फरीदाबाद की संस्था संभार्य फाउंडेशन सर्वोदय फाउंडेशन व नगर निगम के साथ मिलकर 75 दिन के एक मेगा इवेंट का आयोजन करने जा रही है। 2 जून से शुरू होने वाला यह इवेंट आजादी के अमृत महोत्सव के तहत होने वाला देश का सबसे बड़ा इवेंट होगा, जो 15 अगस्त को समाप्त होगा। इस इवेंट के दौरन 75 दिन तक लगातार सांस्कृतिक व अवेयरनेश कार्यक्रम आयोजित होंगे। आयोजन के बारे में जानकारी देने के लिए मंगलवार को सेक्टर 8 स्थित सर्वोदय अस्पताल में एक प्रेसवर्ता का आयोजन किया गया। मौके पर संभार्य फाउंडेशन के डायरेक्टर अभिषेक देशवाल, सर्वोदय फाउंडेशन की फाउंडर अंशु गुप्ता, जुनेजा फाउंडेशन के अध्यक्ष अजय जुनेजा, संभार्य फाउंडेशन के सलाहकर बृजमोहन व अजय यादव मौजूद रहे।
    मौके पर अभिषेक देशवाल ने बताया कि देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो रहे हैं, इसलिए हम 75 दिन का मेगा इवेंट आयोजित कर रहे हैं। इवेंट को “नया भारत, मैं हूं भारत” नाम दिया गया है। कार्यक्रम के तहत जिले भर में 75 दिन तक रोजाना कोई न कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इन 75 दिनों में 10 सप्ताह पड़ रहे हैं, प्रत्येक सप्ताह शनिवार व रविवार को सर्वोदय अस्पताल के सभागार में बड़ा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें नाटक, म्यूजिक इवेंट, डांस, रागनी, सांग आदि शामिल होंगे। यह सभी इवेंट देश भक्ति पर आधारित होंगे। इसके अलावा बाकी दिनों में स्कूल, कॉलेज, मार्केट, पार्क, सेक्टरों, गांवों व सोसायटियों में नुक्कड नाटक, स्किट, माइम व अन्य म्यूजिक इवेंट आयोजित होंगे। यह इवेंट एक अवेयरनेश ड्राइव के रुप में चलेंगे। हम प्रत्येक सप्ताह एक थीम को लेकर काम करेंगे और पूरे सप्ताह उसी थीम पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसमें बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण जल सरंक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, पर्यावरण संरक्षण, महिला सुरक्षा, मानव अधिकार, पशु व पक्षी संरक्षण आदि के प्रति जागरूकता लाई जाएगी। तीनों संस्थाएं मिलकर यह इवेंट चलाएंगी, जिसमें कुछ सहयोग संस्था भी जुडेंगी। जैसे जुनेजा फाउंडेशन हमारे साथ जुड़ी। वहीं, शहर के कई उद्यमी व एनजीओ, जिला प्रशासन भी इस इवेंट में हमारे साथ जुड़ेगा। उन्होंने बताया कि इवेंट के माध्यम से हम हरियाणा की उन सांस्कृतिक कलाओं को भी मंच देंगे, जो लुप्त होने के कगार पर हैं। इससे सैकड़ों कलाकारों को रोजगार मिलेगा। इवेंट में कुछ प्रसिद्ध हस्तियां भी समय – समय पर आती रहेंगी। 75 दिन के इस आयोजन के दौरान हम 75 हजार प्लास्टिक की बोलतें इक्कठा कर उन्हें रिसाइकल करेंगे और उससे आजादी का अमृत महोत्सव का लोगो तैयार करेंगे। अब तक इतना बड़ा लोगो नहीं बनाया गया है। लोगो का निर्माण कर हम इसे वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए अप्लाई करेंगे। क्योंकि आने वाले दिनों में बारिश हो रही हैं, तो इस दौरान 7500 पौधे भी लगाए जाएंगे।
    अंशु गुप्ता ने बताया कि इवेंट को चलाने के लिए हमने एक ट्रक तैयार किया है। रोजाना होने वाले छोटे इवेंट में कलाकार जगह – जगह जाकर इस ट्रक पर ही अपनी प्रस्तुतियां देंगे। यह एक तरह से जागरूकता रथ के रुप में विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि हम इस कार्यक्रम के मध्यम से स्कूल व कॉलेजों के एक लाख छात्रों को अपने साथ जोड़ने का काम करेंगे ताकि वह शहर में एक सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम कर सकें। अजय जुनेजा ने बताया कि यह इवेंट केवल मनोरजंन का एक माध्यम नहीं होगा, बल्कि एक जनजागरूकता आंदोलन के रूप में हम इसे मनाएंगे। आजादी का जश्न मनाते हुए अपने शहीदों को भी याद करेंगे। उनकी याद में 7500 से अधिक पौधे लगाए जाएंगे, जिनका 2 साल तक रखरखाव भी कम करेंगे ताकि वह वृक्ष बन सकें। नगर निगम कमिश्नर यशपाल यादव के अनुसार इस इवेंट में नगर निगम पूरा सहयोग देगा। इवेंट के माध्यम से वायु प्रदूषण, जल संरक्षण व स्वच्छ फरीदाबाद के संदेश को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाएगा। साथ ही लोगों को इस मुहिम में साथ जोड़ा जाएगा।

2 जून को सेक्टर 2 से होगी शुरूआत
अभिषेक ने बताया कि इवेंट की शुरूआत 2 जून को शाम साढ़े 6 बजे सेक्टर 2 मार्केट से होगी। यहां पर देशभक्ति से ओतप्रोत म्यूजिकल इवनिंग आयोजित कर इवेंट की शुरूआत की जाएगी। साथ ही 75 दिन तक अलग – अलग क्षेत्रों में जाने वाले हमारे ट्रक को भी यहां से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। उसके बाद हर सप्ताह आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का शेड्यूल तैयार कर उसी के हिसाब से कम चलेगा। हम आने वाले सप्ताह का शेड्यूल पहले ही जारी किया करेंगे ताकि उससे लोगों को पता चल सके की इस सप्ताह क्या कार्यक्रम आयोजित होंगे। अंशु गुप्ता व अजय जुनेजा ने शहर के लोगों से इस मेगा इवेंट में जुड़ने की अपील की है।