Wednesday, June 29th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: June 29, 2022

अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर एमवीएन विश्वविद्यालय पलवल में विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन

पलवल (विनोद वैष्णव )एमवीएन विश्वविद्यालय में स्कूल ऑफ लॉ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० (डॉ ) जे वी देसाई, उपकुलपति डॉ एन पी सिंह, कुलसचिव डॉ राजीव रतन और डीन एकेडमिक्स डॉ सचिन गुप्ता के दिशा निर्देशन में एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता जिला अस्पताल पलवल के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ ब्रह्मदीप ने कहा कि ड्रग्स का सेवन एवं लत एक सामाजिक और मनोवैज्ञानिक समस्या है जो न केवल पूरे विश्व के युवाओं को प्रभावित करती है बल्कि विभिन्न आयु के लोगों को भी प्रभावित करती है। ड्रग एडिक्ट्स विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों को भी जन्म देता है। ऐसे ड्रग्स की लत के कारण भूख और वजन, कब्ज, चिंता का बढ़ना, चिड़चिड़ापन, नींद नहीं आना और कामकाज की हानि का गंभीर नुकसान होता है। कोकीन, हेरोइन और अन्य अवैध दवाओं की लत वाली दवाएं मनुष्य के मस्तिष्क को डोपामाइन से भर देती हैं। डोपामाइन एक दवा है जो आनंद की तीव्र भावना को ट्रिगर करती है। आनंद की यह भावना अन्य आवश्यक चीजों को कम आनंददायक बना देती है, जिसमें भोजन, मित्रों और परिवार के साथ रहना शामिल है।

वक्ता डॉ मधु डागर ने कहा कि आज के समय में मादक पदार्थों के सेवन के दुष्प्रभाव से सिर्फ भारत ही नहीं पूरा विश्व जूझ रहा है। युवा पीढ़ी इसका शिकार होकर अपने भविष्य को नष्ट कर रही है और स्त्रियां उत्पीड़न का शिकार हो रही हैं। संयुक्त राष्ट्र ड्रग्स और क्राइम कार्यालय (यूएनओडीसी) एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो अवैध मादक पदार्थों के दुरुपयोग और उसके उत्पादन के खिलाफ लड़ रहा है।

विधि संकायाध्यक्ष डॉ राहुल वार्ष्णेय ने बताया कि हर साल 26 जून को विश्व स्तर पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय नशा निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को नशे से मुक्त कराना और उन्हें जागरुक करना है कयोंकि नशा अपने साथ अंधकार, विनाश और तबाही लेकर आता है। इस साल का थीम “स्वास्थ्य और मानवीय संकटों में नशीली दवाओं की चुनौतियों का समाधान” है। नशीले पदार्थों की तस्करी एक अंतर्राष्ट्रीय अवैध व्यापार है जिसमें मूलभूत कानूनों के अनुसार निषिद्ध पदार्थ, उत्पादन, खेती, प्रसार और बिक्री शामिल है। भारत में एनडीपीएस कानून में व्यक्ति को किसी भी मादक दवा या मनोदैहिक पदार्थ के उत्पादन, रखने, बेचने, खरीदने, परिवहन, भंडारण और/या उपभोग करने पर सजा का प्रावधान है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण, डॉ दया शंकर प्रसाद, डॉ कुलदीप तंवर, डॉ मुकेश सैनी, बबीता यादव, देवेश भटनागर, प्रशांत कुमार, डॉ गिताली चौधरी, डॉ रामवीर सिंह, अजय कुमार, अनिल पुंज, सचिन शर्मा, राहुल मोंगिया, योगेश कुमार, सुभाष कुमार, जिला अस्पताल पलवल के मेडिकल स्टाफ एवं छात्र-छात्राओं की भूमिका महत्वपूर्ण रही।

Posted by: | Posted on: June 29, 2022

लिंग्याज विद्यापीठ में पीएचडी प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, प्रवेश परीक्षा 23 जुलाई को

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में सत्र 2022-23 में पीएचडी प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई है। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट https://lingayasvidyapeeth.edu.in/apply-now/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिन छात्रों ने मास्टर्स में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैंवे पीएचडी सत्र 2022-23 में प्रवेश के पात्र हैं। 

प्री-पीएचडी प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और प्रवेश परीक्षा शुल्क विश्वविद्यालय की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 23 जुलाई निर्धारित की गई है। 2 घंटे की इस परीक्षा को 2 चरण में रखा गया है। पहले चरण का समय सुबह 10 से 12 और दूसरे चरण का समय दोपहर 2 से 4 बजे तक है। 70 अंक का लिखित और 30 अंकों का व्यक्तिगत इंटरव्यू के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रो वाइस चांसलर आरएनडी प्रो. जीएम पाटिल ने बताया कि इस प्ररीक्षा के तहत छात्र  कंप्यूटर साइंस एंड  इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग मैनेजमेंट, कॉमर्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, इंग्लिश, एजुकेशन और लॉ में प्रवेश ले सकते हैं।