Saturday, July 9th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 9, 2022

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल में हुई वन महोत्सव की शुरुआत

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल एवं रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के संयुक्त प्रयास से स्कूल के तिगांव स्थित कैंपस से वन महोत्सव की शुरुआत की गई। महोत्सव की शुरुआत मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे फरीदाबाद के जिला उपायुक्त जितेंदर यादव द्वारा वृक्षारोपण करके की गई । जिला उपायुक्त जितेंदर यादव का स्वागत स्कूल के डायरेक्टर दीपक यादव ने बुक्के भेंट करके किया। इस अवसर पर जितेंदर यादव ने इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि पेड़ों की कीमत अमूल्य है। पेड़ हमारी पृथ्वी और पृथ्वी पर रहने वाले जीव-जंतुओं और मनुष्य के लिए अनिवार्य है। अगर पेड़ नहीं होंगे तो हमारा पृथ्वी पर जीवित रहना असंभव हो जायेगा। इसलिए यह सभी का नैतिक कर्त्तव्य है कि अपने आस पास पेड़ लगायें। पर्यावरण संरक्षण के लिए विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल दवारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें ख़ुशी होती है कि स्कूल शिक्षा के प्रसार के साथ साथ अपनी नैतिक जिम्मेदारी भी निभा रहा है। स्कूल ने हाल ही में ऊर्जा जरूरतों के लिए सोलर प्लांट लगाया है।

कार्यक्रम के बारे में बताते हुए स्कूल के डायरेक्टर एवं रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के प्रेजिडेंट दीपक यादव ने बताया कि आज से हम वन महोत्सव की शुरुवात कर रहे हैं जिसके तहत स्कूल के स्टाफ और छात्रों ने अपने आस पास 1001 फलदार और छायादार पेड़ लगाने का संकल्प लिया है और इस संकल्प को जल्दी से जल्दी पूरा किया जायेगा. दीपक यादव ने कहा कि अगर वृक्ष नहीं रहेंगे तो हम भी नहीं बचेंगे। पृथ्वी पर प्राकृतिक संतुलन की घोर आवश्यकता है। हमें इसे नज़रअंदाज़ न करते हुए इस पर विशेष ध्यान देने की आवस्यकता है। हमें वनों की रक्षा करनी होगी ताकि हम पृथ्वी और पर्यावरण को विनाश के मुँह से बचा सके।

इस अवसर पर रोटरी क्लब डिस्ट्रिक्ट 3011 के गवर्नर रोटेरियन अशोक कंटूर और जिला वन अधिकारी राजकुमार गेस्ट ऑफ़ ऑनर के रूप में मौजूद रहे। रोटेरियन अशोक कंटूर ने कहा कि प्रकृति की रक्षा करना हमारा परम् कर्त्तव्य है। लेकिन ज़्यादातर लोग इस विषय को समझने के लिए तैयार नहीं। वह अपनी खुदगर्जी और लालच में आकर वृक्षों की हत्या कर रहे है। लोगो में वृक्षों के महत्व के प्रति सामाजिक चेतना जगाने की जरूरत है। इसलिए ही वन महोत्सव मनाया जाता है ताकि लोगों में पेड़ -पौधों को लगाने के प्रति जागरूकता फैले। उन्होंने इस अवसर पर क्लब के प्रेजिडेंट दीपक यादव के प्रयासों और स्कूल के कैंपस की सराहना करते हुए आने वाले समय में स्कूल को रोटरी से भी जोड़ने की बात कही | वन अधिकारी राजकुमार ने इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए हर संभव सहयोग देने की प्रतिबद्धता जाहिर की । इस अवसर पर जेपी मल्होत्रा, नानकचंद चेयरमैन, डॉ. वीरेंदर, विक्रम सिंह एडवोकेट जिला पार्षद, अमित आर्य, राजीव सिक्का, डॉ. राहुल, विनय रस्तोगी, सौरभ मित्तल व अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।