Sunday, July 17th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 17, 2022

रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन का प्रधान बन कर दीपक यादव ने बल्लभगढ़ का नाम गौरवान्वित किया : पंडित टिप्परचंद शर्मा

रक्तदान समय की जरूरत, इससे बड़ा कोई दान नहीं, रोटरी का कार्य उल्लेखनीय : यशपाल यादव
रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन का प्रधान बन कर दीपक यादव ने बल्लभगढ़ का नाम गौरवान्वित किया : पंडित टिप्परचंद शर्मा
रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन ने रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सेंट्रल, भारत विकास परिषद व लक्ष्य वेलफेयर फाउंडेशन के साथ मिलकर लगाया ब्लड डोनेशन कैंप
सभी को जीवन में रक्तदान करना चाहिए : प्रशांत मटकान, जॉइंट कमिशनर, बल्लबगढ़
फरीदाबाद : फरीदाबाद के सेक्टर 2 स्थित विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के प्रांगण में रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन द्वारा रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सेंट्रल, भारत विकास परिषद (गोविन्द शाखा) व लक्ष्य वेलफेयर फाउंडेशन के साथ मिलकर एक ब्लड डोनेशन और कोरोना वैक्सीनशन कैंप का आयोजन किया गया. साथ ही इस कैंप में मेमोग्राफी टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई.

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे फरीदाबाद निगम कमिश्नर श्री यशपाल यादव ने कैंप का उद्धघाटन करते हुए कहा कि रक्त दान से अनेकों व्यक्तियों को एक नया जीवन मिलता है। किसी के रक्तदान करने से किसी ओर के घर में खुशी की सौगात आती है। परन्तु विश्व के इस सबसे बड़े लोकतंत्र भारत देश में अभी भी बहुत से लोग यह समझते हैं कि रक्तदान से शरीर कमज़ोर हो जाता है। रक्तदान करने से कई बीमारी होने लगती है। इतना ही नहीं यह ग़लतफहमी भी व्याप्त है कि नियमित रक्त देने से लोगों की रोग प्रतिकारक क्षमता कम होती है और उसे बीमारियां जल्दी जकड़ लेती हैं। यहाँ भ्रम इस तरह से फैला हुआ है कि लोग रक्तदान करने से पीछे हट जाते है और यहाँ तक की अपने परिजनों को भी रक्तदान ना करने की सलाह देने लगते हैं। लेकिन ये सभी मिथक हैं और उनको तोड़ने की जरूरत हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें ख़ुशी होती है जब समाज की संस्थाएं अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन करते हुए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित कर समाज के मिथ को तोड़ कर उसे नई दिशा देती है और उसे बढ़कर खुशी की बात ये है कि रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन और विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ग्रामीण अंचल के लोगों तक इस प्रकार की जागरूकता पंहुचा रहे हैं.

इस अवसर पर हरियाणा के परिवहन मंत्री पंडित मूलचंद शर्मा के बड़े भाई और विचारक पंडित टिप्परचंद ने अपने विचार रखते हुए कहा कि दान का अर्थ है देना. कभी-कभी हम किसी व्यक्ति को कुछ चीजें देते हैं. और हम उम्मीद करते हैं कि हम उससे वह चीज वापस ले लेंगे या हम बदले में पैसा या कुछ और ले लेंगे. ऐसे मामलों में ‘दान’ की महान भावना व्यक्त नहीं की जाती है. उन मामलों में जहां बदले में लाभ कमाने की कोई इच्छा नहीं है, ‘दान’ भावना को प्रकाशित की जानी चाहिए. आधुनिक युग में, रक्तदान सभी मानव दानों में सर्वश्रेष्ठ है. उन्होंने कहा कि जैसे जैसे वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है उसके साथ सड़क हादसों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. कई घायल होकर इलाज के लिए अस्पतालों में आ रहे हैं. गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए खून की जरूरत होती है. युद्ध में घायल हुए सैनिकों के लिए खून की जरूरत होती है. कैंसर के मरीजों को भी खून चाहिए होता है. ऐसे में मानवता की सेवा के लिए रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन और विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के सकारात्मक प्रयास हमेशा उल्लेखनीय रहेंगे.
इस अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के प्रेजिडेंट आरटीएन दीपक यादव ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के तहत भारत में सालाना एक करोड़ यूनिट रक्त की ज़रूरत है लेकिन उपलब्ध 70 लाख यूनिट ही हो पाता है। यानी क़रीब 30 लाख यूनिट रक्त के अभाव में हर साल सैंकड़ों मरीज़ दम तोड़ देते हैं। राजधानी दिल्ली में आंकड़ों के मुताबिक़ यहां हर साल 350 लाख रक्त यूनिट की आवश्यकता रहती है, लेकिन स्वैच्छिक रक्तदाताओं से इसका महज 30 फीसदी ही जुट पाता है। जो हाल दिल्ली का है वही शेष भारत का है। यह अकारण नहीं कि भारत की आबादी भले ही सवा अरब पहुंच गयी हो, रक्तदाताओं का आंकड़ा कुल आबादी का एक प्रतिशत भी नहीं पहुंच पाया है। विशेषज्ञों के अनुसार भारत में कुल रक्तदान का केवल 59 फीसदी रक्तदान स्वेच्छिक होता है। जबकि राजधानी दिल्ली में तो स्वैच्छिक रक्तदान केवल 32 फीसदी है। दिल्ली में 53 ब्लड बैंक हैं पर फिर भी एक लाख यूनिट रक्त की कमी है। इसलिए हर भारतीय की जिम्मेदारी है कि अपने अपने हिस्से की जिम्मेदारी पूरी करे. दीपक यादव ने कहा कि उन्हें ख़ुशी है कि रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टाउन के माध्यम से मानवता की सेवा करने का अवसर मिला है.
जॉइंट कमिशनर, नगर निगम, बल्लबगढ़, प्रशांत मटकान ने इस अवसर पर ने कहा कि जीवन में सभी को रक्तदान करना चाहिए. ये सबसे बड़ा दान है. साथ ही सभी को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए क्यूंकि ये मानवता कि सेवा है. इस कार्यक्रम में खबर लिखे जाने तक 100 यूनिट ब्लड कलेक्ट किया जा चुका था. कैंप में 30 महिलाशक्ति का मेमोग्राफी टेस्ट किया गया जिसकी रिपोर्ट 3 दिन बाद प्राप्त हो जाएगी. कार्यक्रम में मुख्य रूप से रोटरी क्लब ऑफ़ फरीदाबाद सेंट्रल के प्रेजिडेंट आईपी सिंह, भारत विकास परिषद (गोविन्द शाखा) के प्रेजिडेंट अशोक शर्मा, लक्ष्य वेलफेयर फाउंडेशन के प्रेजिडेंट दिनेश मंगला, सतबीर डागर, राव पूरन, पार्षद मुकेश डागर, पार्षद
दीपक चौधरी, लखन बेनीवाल, योगेश बंसल, मुकेश यादव, रिछपाल लाम्बा, हरियाणा प्रोग्रेसिव स्कूल कॉनफेरेन्स श्री सुरेशचंद्र, हरियाणा एजुकरेटर्स क्लब के प्रेजिडेंट श्री रमेश डागर, बल्लबगढ़ प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रेजिडेंट चंदरसेन शर्मा, शिक्षाविद अनिल रावल, शिक्षाविद विजयलक्ष्मी, डॉ. चंद्रप्रकाश शर्मा व रोटरी क्लब इंडस्ट्रियल टाउन के अन्य मेंबर्स व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित हुए.

Posted by: | Posted on: July 17, 2022

रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद की नवनिर्वाचित छात्र परिषद के चयनित सदस्यों का अलंकरण समारोह सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

एक नेता वह होता है जो रास्ता जानता है, रास्ता दिखाता है और रास्ते पर चलना सिखाता है। —जॉन मैक्सवेल ?

15 जुलाई 22 को रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद की नवनिर्वाचित छात्र परिषद के चयनित सदस्यों का अलंकरण समारोह सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

मुख्य अतिथि जितेंद्र यादव, आईएएस, उपायुक्त, फरीदाबाद, ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई। आदरणीय चेयरमैन सर के विजन का अनुसरण करते हुए उपायुक्त महोदय द्वारा पर्यावरण सप्ताह के उपलक्ष्य में विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया । स्कूल के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री द्वारा उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। समारोह की शुरुआत सर्वशक्तिमान भगवान का आशीर्वाद लेने के साथ हुई, उसके बाद स्तुति और आराधना के मधुर गीत गाए गए।

चार विभिन्न भाषाओं में स्वागत भाषणों के साथ उपस्थित अतिथियों और माता-पिता का हार्दिक स्वागत किया गया और उसके बाद मेहमानों का संगीतमय स्वागत किया गया। तत्पश्चात, निर्वाचित सदस्यों को अतिथि और स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा उनके विभागों को आवंटित किया गया और उन्हें सैश से सम्मानित किया गया था। पार्थ कौल और युक्ति अरोड़ा ने क्रमशः स्कूल के राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। छात्रों को बधाई देते हुए श्री. जितेंद्र यादव ने कहा कि नेतृत्व एक भूमिका नहीं है, यह एक लक्ष्य है। उन्होंने छात्रों से महान इंसान बनने और अपने दायित्वों के क्षेत्र के प्रति पूर्ण समर्पण और निष्ठा के साथ अपने सपनों को पूरा करने और समाज में बदलाव लाने का प्रयास करने का आग्रह किया। नेताओं में सेवा करने की इच्छा और गुणवान व्यक्ति बनने जैसे आवश्यक गुण होने चाहिए। स्कूल की प्रधानाचार्या सुश्री निशा शर्मा ने नव निर्वाचित छात्र परिषद को बधाई दी और उन्हें याद दिलाया कि वे उन सभी मूल्यों के वाहक हैं जिनके लिए स्कूल खड़ा है। उन्होंने छात्रों से प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ यह जिम्मेदारी उठाने का आग्रह किया।

चेयरमैन सर की विज़न ‘बच्चे के समग्र विकास’ को ध्यान में रखते हुए 12 विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि हासिल करने वाले 11वी कक्षा के प्रतिभाशाली छात्रों को मदर टेरेसा क्लब की अध्यक्षा सुश्री शशि कंकानी द्वारा सम्मानित किया गया। उन्होंने छात्रों को बधाई दी। उनकी उपलब्धि के लिए और समाज को शिक्षित करने में स्कूल के प्रयासों की प्रशंसा की। पर्यावरण मंत्री ने पर्यावरण के महत्व और इसके रखरखाव पर प्रभावी ढंग से बात की। यह आयोजन एक बड़ी सफलता थी जिसमें विद्यालय छात्र परिषद के अध्यक्ष पार्थ कौल के जोशीले शब्दों ने उनकी पूरी टीम को दिशा दी। पिछले साल के राष्ट्रपति, बेंजामिन नायडू के प्रेरक शब्दों की अभिव्यक्ति ने इस जोश को और बढ़ा दिया। छात्रों के द्वारा माननीय अतिथि, चेयरमैन सर डॉ ए एफ पिंटो, मैनेजिंग डायरेक्टर मैडम डॉ ग्रेस पिंटो और परिवार, प्रधानाचार्या, शिक्षकों और माता-पिता को उनके निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया गया। स्कूल के प्रधान मंत्री द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव पढ़ा गया। जिसमें उन्होंने विनम्रतापूर्वक अपने मार्गदर्शकों द्वारा छात्रों को सौंपे गए अवसरों और विश्वास के लिए धन्यवाद दिया। नव निर्वाचित छात्र परिषद का उत्साह उनके काम को अंजाम देने के लिए उनके आत्मविश्वास और समर्पण में परिलक्षित होता था। समारोह का समापन स्कूल गीत और राष्ट्रगान के साथ हुआ। रायन परंपरा का पालन करते हुए, नवनिर्वाचित छात्र परिषद के सदस्यों ने प्रिंसिपल मैम के साथ स्कूल की सीमा के किनारे पौधे भी लगाए।