Tuesday, July 19th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 19, 2022

स्पेशल ओलंपिक्स भारत ने मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में अपने राष्ट्रीय कोचिंग शिविर – टेबल टेनिस का समापन किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : 14 राज्यों के 72 एथलीटों और 32 कोचों सहित 104 से अधिक प्रतिभागियों ने टेबल टेनिस में आयोजित राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के सफल समापन का जश्न मनाया। मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज़ ने फरीदाबाद द्वारा एसओ भारत के ज्ञान भागीदार के रूप में शिविर की मेज़बानी की। समारोह का समापन विशेष अतिथि डॉ. मल्लिका नड्डा – चेयरपर्सन, एसओ भारत की विशिष्ट उपस्थिति में हुआ, उनके साथ डॉ अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, MREI और डॉ संजय श्रीवास्तव – एमडी, MREI और कुलपति, MRIIRS, लतिका शर्मा – राज्य संरक्षक, एसओबी; गोपाल शर्मा – जिलाध्यक्ष, भाजपा फरीदाबाद; देवेंद्र चौधरी – वरिष्ठ उप महापौर, एमसीएफ, हरप्रीत सिंह – संयुक्त निदेशक खेल, एसओबी सहित अन्य अतिथि और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मानव रचना संस्थान के परिसर में 15-20 जुलाई, 2022 से आयोजित किया जा रहा यह शिविर अंतत: वैश्विक प्रतिस्पर्धा का सामना करने के लिए एथलीटों और कोचों को उनके कौशल का सम्मान करने के लिए विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रहा है।

टेबल टेनिस के लिए प्रशिक्षण के साथ-साथ, उन्हें तनाव प्रबंधन, सामाजिक संपर्क, टीम निर्माण, एकाग्रता, टीम बिल्डिंग गेम्स, जुंबा, स्क्रिब्लिंग और कई अन्य गतिविधियों के माध्यम से समस्या-समाधान के साथ तैयार किया जा रहा है जो विभाग में विशेषज्ञ फैकल्टी द्वारा वितरित किए गए। एप्लाइड साइकोलॉजी (एफबीएसएस) के अनुप्रयुक्त मनोविज्ञान विभाग (एफबीएसएस) के विशेषज्ञों द्वारा विशेष ओलंपिक भारत के कोचों के लिए अभिव्यंजक कला चिकित्सा के माध्यम से टीम निर्माण पर एक विशेष कार्यशाला भी आयोजित की गई। इन सत्रों ने एथलीटों को समग्र अनुभव प्रदान किया। विशेष ओलंपिक विश्व ग्रीष्मकालीन खेल 2023, बर्लिन जर्मनी के लिए टेबल टेनिस में संभावितों का चयन करने के लिए शिविर आयोजित किया गया।

डॉ. अमित भल्ला ने गणमान्य व्यक्तियों, अतिथियों और एथलीटों को संबोधित करते हुए कहा, “मानव रचना ने हमारे दूरदर्शी संस्थापक डॉ. ओ पी भल्ला के राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करने वाले बेहतर इंसान बनाने के सपने के साथ शुरुआत की। विशेष ज़रूरतों के लिए हमारी शिक्षा स्कूलों से शुरू हुई, जहां हम विशेष बच्चों के लिए एक विशेष वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि प्रत्येक विशेष बच्चे को एक विशेष समाज की आवश्यकता होती है जो इंक्लूसिव शिक्षा, इंक्लूसिव जीवन और इंक्लूसिव खेल में विश्वास करता है। मानव रचना देश में इन्क्लूसिविटी को बढ़ावा देने के लिए किसी भी समय हर क्षमता में समर्थन करने के लिए सरकार के साथ सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

डॉ. मल्लिका नड्डा के शब्दों में, “इन्क्लूसिव सोसाइटी ही संकल्प है और हम मानव रचना जैसे सम्मानित संस्थानों से जुड़े हैं जो हमें प्रोत्साहित करते हैं और हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हमारी शक्ति को बढ़ाते हैं। स्पेशल ओलंपिक्स के एथलीटों में क्षमता होती है, वे वैश्विक आयोजनों में चुनौती देने का साहस करते हैं। समय आ गया है कि हम अलग-अलग व्यक्तियों की क्षमताओं को पहचानने और स्वीकार करने के लिए मानसिकता बदलें, जिससे वे देश के विकास में सार्थक योगदानकर्ता बन सकें।”

SO वर्ल्ड समर गेम्स 2023, बर्लिन जर्मनी

17-25 जून 2023 से, बर्लिन, जर्मनी 24 खेलों में भाग लेने के लिए लगभग 170 देशों के 7,000 स्पेशल ओलंपिक्स एथलीटों और एकीकृत भागीदारों का स्वागत करेगा। एथलीटों को 3,000 से अधिक कोचों और 20,000 स्वयंसेवकों द्वारा समर्थित किया जाएगा। SO भारत का प्रतिनिधित्व 282 मज़बूत दल द्वारा किया जाएगा जिसमें 181 विशेष एथलीट और 58 कोच शामिल हैं, जो 14 खेलों में भाग ले रहे हैं।

स्पेशल ओलंपिक्स विश्व खेल दुनिया को एकजुट करने का अवसर प्रदान करते हैं जैसे कोई अन्य आयोजन नहीं कर सकता। यहां विकलांग और स्वस्थ , विभिन्न राष्ट्रों, संस्कृतियों, राजनीतिक विचारों और धर्मों के लोग मिलते हैं और खेल की शक्ति से मौजूदा पूर्वाग्रहों को दूर कर सकते हैं।

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान

मानव रचना शैक्षिक संस्थान देश में माध्यमिक और उच्च शिक्षा के अग्रणी संस्थानों में से एक है। डायनेमिक लीडर्स, डॉ. प्रशांत भल्ला, प्रेसिडेंट MREI, और डॉ. अमित भल्ला, वाइस प्रेसिडेंट, MREI के कुशल मार्गदर्शन में, MR ग्रुप अपने 25 साल के प्रवास में एक वैश्विक स्तर के संस्थान के रूप में विकसित हुआ है। MRIIRS ने देश भर के सरकारी और स्व-वित्तपोषित विश्वविद्यालयों / संस्थानों में इंजीनियरिंग के लिए 105 वें स्थान पर है।

MREI विभिन्न क्षेत्रों में उच्च-गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने, क्षेत्रों में कौशल विकास के लिए पहल करने, सामुदायिक पहलों को प्रेरित करने और क्षितिज से परे शिक्षा, उद्यमिता और नवाचार की पहुंच का विस्तार करने में लगे ज्ञान और अनुभव का एक दृश्य प्रतीक है। मानव रचना को भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया गया है।

मानव रचना कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्रों के साथ विभिन्न स्तरों पर खेलों को प्रोत्साहित करने और देश का नाम रोशन करने में अग्रणी रही है। मानव रचना स्पोर्ट्स एकेडमी, मानव रचना शूटिंग एकेडमी और मानव रचना स्पोर्ट्स साइंस सेंटर विश्व खेलों में करियर बनाने की इच्छुक युवा खेल प्रतिभाओं को चमकाने के केंद्र हैं।

स्पेशल ओलंपिक्स भारत

स्पेशल ओलंपिक्स भारत पूरे भारत में खेल और विकास कार्यक्रमों का संचालन करने के लिए विशेष ओलंपिक इंक यूएसए द्वारा मान्यता प्राप्त एक राष्ट्रीय खेल संघ है। विशेष ओलंपिक भारत भारतीय ट्रस्ट अधिनियम 1882 के साथ पंजीकृत है और बौद्धिक विकलांग व्यक्तियों के लिए खेल के विकास के लिए भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खेल संघ (2006 से) के रूप में मान्यता प्राप्त है। एयर मार्शल डेन्ज़िल कीलोर पीवीएसएम, केसी, एवीएसएम, वीआरसी द्वारा 2001 में स्थापित, इसके भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 1.5 मिलियन से अधिक एथलीट पंजीकृत हैं। विशेष ओलंपिक एक वैश्विक समावेश आंदोलन है जो बौद्धिक विकलांग लोगों के खिलाफ भेदभाव को समाप्त करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए दुनिया भर में हर दिन खेल, स्वास्थ्य, शिक्षा और नेतृत्व कार्यक्रमों का उपयोग करता है। सुश्री यूनिस कैनेडी श्राइवर द्वारा 1968 में स्थापित, विशेष ओलंपिक आंदोलन 190 से अधिक देशों में 6 मिलियन से अधिक एथलीटों और एकीकृत खेल भागीदारों तक बढ़ गया है। स्पेशल ओलंपिक्स सात क्षेत्रों के माध्यम से काम करता है, जिसमें से भारत एशिया प्रशांत क्षेत्र के अंतर्गत आता है। एशिया प्रशांत क्षेत्र में, विशेष ओलंपिक ने 35 देशों के 1.7 मिलियन से अधिक एथलीटों के जीवन को प्रभावित किया है।