Thursday, July 21st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 21, 2022

लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु बी यूनिवर्सिटी) के परिसर में कुछ लोगों ने अवैध रूप से घुसकर काटे पेड

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) : नचौली गांव में स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु बी यूनिवर्सिटी) के परिसर में कुछ लोगों ने बुधवार शाम को अवैध रूप से जबरन घुसकर घने बड़े पेड काट दिए। ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्डों ने उनके साथ दो व्यक्तियों को वन विभाग के अधिकारियों के रूप में प्रतिरूपित किया और सुरक्षा गार्डों को धमकी देना शुरू कर दिया कि उन्हें दो पेड़ों को काटने की अनुमति है।

सुरक्षा कर्मियों द्वारा लगातार प्रतिरोध के बावजूद उन दो व्यक्तियों ने दो बड़े पेड़ों को उनके द्वारा लाई गई कटिंग मशीन से जड़ से जबरदस्ती और प्राधिकरण की अनुमति के बिना काट दिया। लिंग्याज विद्यापीठ के रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सालवान ने बताया कि मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार पर्यावरण संरक्षण अधिनियम, 1986 का उल्लंघन है। जहां पर वह पेड़ लगाए गए हैं वह जमीन कोमन है हमारे पास सब लिखित में है और बड़ी बात कि 16 साल पुराने पेडों को काटना क्या सहीं है। हमने खुद वन विभाग से बात करी थी उन्होंने बताया कि यहां सक्शन -4 लगा हुआ है। जिसमें वन विभाग का कोई रोल नहीं है।

ये दोनों पेड़ लिंग्याज विद्यापीठ के प्रबंधन द्वारा 2005 में परिसर के भीतर लगाए गए थे और डेढ़ फीट से अधिक व्यास के साथ पूरी तरह से उगाए गए हैं। जब वे पेड़ काट रहे थे, अशोक नागर, सुरक्षा प्रभारी ने 20 जुलाई 2022 को रात लगभग 8.50 बजे डायल 112 (पीसीआर) पर घटना की शिकायत की, उसके बाद हेड कांस्टेबल, भोपानी पुलिस स्टेशन ने हमें लिखित रूप से एसएचओ को शिकायत प्रस्तुत करने की सलाह दी ,भोपानी पुलिस स्टेशन। उपरोक्त नामित व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए एसएचओ, भोपानी स्टेशन को लिखित शिकायत सीएम विंडो, हरियाणा सरकार, उपायुक्त, फरीदाबाद, एस.डी.एम. फरीदाबाद, डी. वन संरक्षण, फरीदाबाद,पर्यावरण संरक्षण विभाग, प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय, फरीदाबाद, राज्य मंत्री, पर्यावरण और वन मंत्रालय, हरियाणा सरकार, केंद्रीय मंत्री, वन पर्यावरण मंत्रालय, भारत सरकार। आपके संदर्भ के लिए शिकायत की प्रति संलग्न है।

Posted by: | Posted on: July 21, 2022

विदेशी धरती पर चौथी बार वल्र्ड कप जीतकर लौटी स्लेजहैमर टीम

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | यूरोपीय देश चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग की धरती पर फरीदाबाद की स्लेजहैमर ऑयल टूल्स प्राइवेट लिमिटेड की टीम ने एक बार फिर तिरंग झंडा लहरा कर देश का नाम रोशन कर दिया है। प्राग में हुए पेप्सी वल्र्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट में स्लेजहैमर ऑयल टूल्स की टीम ने चौथी बार विश्व विजेता का खिताब अपने नाम किया है। विश्व विजेता बन कर भारत लौटी टीम का स्लेजहैमर आयॅल टूल्स कंपनी में भव्य स्वागत किया गया।


चेक क्रिकेट यूनियन द्वारा पेप्सी वल्र्ड कप कॉरपोरेट क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन यूरोपीय देश चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग में किया जाता है। वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना की वजह से टूर्नामेंट नहीं हो पाया था। हर साल विभिन्न देशों की आठ टीम टूर्नामेंट में हिस्सा लेती है। लेकिन इस बार किन्हीं कारणों से चार टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें भारत से स्लेजहैमर ऑयल टूल्स लिमिटेड और अकॉर्ड हॉस्पिटल की टीम शामिल थी। पहला टी-20 मैच स्लेजहैमर और अकॉर्ड के बीच खेला गया। जिसमें टीम स्लेजहैमर के कप्तान प्रदीप मोहंती ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। इस मैच में स्लेजहैमर की टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाकर अकॉर्ड हॉस्पिटल की टीम को बुरी तरह हराया। स्लेजहैमर टीम ने दूसरा मैच कतर यूनाइटेड चेलेंजर के साथ खेला। जिसमें टीम स्लेजहैमर ने 8 विकेट के नुकसान पर 192 रन बनाए। जबकि टीम कतर मात्र 135 रन के स्कोर पर सिमट गई। टीम स्लेजहैमर का तीसरा मैच चेक इनविटेशन के साथ हुआ। जिसमें टीम स्लेजहैमर ने 5 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए और जीत हासिल की। फाइनल मुकाबला टीम स्लेजहैमर और कतर यूनाइटेड चेलेंजर के बीच हुआ। जिसमें टीम स्लेजहैमर ने 6 विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए। जबकि टीम कतर 146 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। जिसके बाद टीम स्लेजहैमर ने चौथी बार पेप्सी वल्र्ड कप अपने नाम कर लिया। इस टूर्नामेंट में बेस्ट बेट्समैन का खिताब टीम स्लेजहैमर के खिलाड़ी राहुल डागर को मिला। बेस्ट बॉलर का खिताब कतर के साजिद और बेस्ट फिल्डर का खिताब कतर के ही तारीक को दिया गया।
टूर्नामेंट के पहले मैच में टीम स्लेजहैमर के खिलाड़ी राहुल डागर 19 गेंदों में 51 रन, दूसरे मैच में 85 रन, तीसरे मैच में राहुल डागर और निर्वाण अत्री ने 65-65 रन बनाए। वहीं फाइनल मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करते हुए निर्वाण अत्री ने 28 गेंदों में 41 रन और निवेद मिश्रा ने 21 गेंदों में 63 रन बनाए।
चौथी बार पेप्सी कप जीतने पर स्लेजहैमर के एमडी एवं क्रिकेट टीम के कप्तान प्रदीप मोहंती ने सभी खिलाडिय़ों को बधाई दी। वहीं टीम के उप कप्तान प्रवीन मोहंती ने बताया कि इस बार प्राग में क्रिकेट का मैदान पहले से काफी बड़ा था। लेकिन इसके बावजूद टीम स्लेजहैमर के खिलाडिय़ों ने शानदार क्रिकेट का प्रदर्शन किया

Posted by: | Posted on: July 21, 2022

जिला जेल में किया गया लोक अदालत एवं पौधारोपण का आयोजन : सीजेएम कुनाल गर्ग

पलवल (विनोद वैष्णव) : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा-निर्देशानुसार जिला कारागार पलवल में बुधवार को जेल लोक अदालत, पौधारोपण एवं चिकित्सा संबंधी शिविर का आयोजन किया गया।सीजेएम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पलवल के सचिव कुनाल गर्ग ने जिला कारागार पलवल में जुलाई महीने की दूसरी राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया, जिसमें सभी कैदियों को उनके अधिकार व उनके केस के बारे में जानकारी दी गई।

इसके अतिरिक्त जेल में जिला चिकित्सा विभाग द्वारा एक स्वास्थ्य चैकअप शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सभी कैदियों के शुगर टेस्ट, बी.पी. चेकअप व कोरोना वैक्सीनेशन का आयोजन किया गया। इसके पश्चात जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव कुनाल गर्ग तथा जिला जेल के उप अधीक्षक दिनेश यादव ने साथ मिलकर जिला कारागार में फलदार पौधों को रोपित किया। इस मौके पर उनके साथ पैनल अधिवक्ता रन सिंह तेवतिया भी मौजूद थे।