Monday, July 25th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 25, 2022

25 जुलाई को सेठ दौलत राम धर्मशाला में किया गया निःशुल्क अंतर राज्यीय सांगीतिक प्रतियोगिता का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र द्वारा निःशुल्क अंतर राज्यीय सांगीतिक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ।जिसमें कक्षा सातवीं से कक्षा बारहवीं तक के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह प्रतियोगिता देशभक्ति एवं मानवीय मूल्यों पर आधारित गीतों पर थी । प्राचार्य दीपेंद्र कांत ने सभी को बताया की संगीत का मानव जीवन में अहम स्थान है ।वर्तमान समय में संगीत एक ऐसा सशक्त माध्यम है जो व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रोगों व व्याधियों से मुक्ति प्रदान करता है ।संगीत की तीनों धाराएं गायन, वादन व नृत्य ना केवल स्वर ताल व लय की साधना है बल्कि एक योगिक क्रिया है ।जिससे शरीर मन व प्राण तीनों में शुद्धता और चेतनता आती है ।अतः विद्यार्थियों के हित हेतु यह प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। इस प्रतियोगिता में सभी प्रतियोगियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की संपूर्ण भारत में 18 शाखाएं हैं और सभी शाखाएं प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से मान्यता प्राप्त हैं । इनमें कुशल अध्यापकों द्वारा अनेकों विद्यार्थियों को शास्त्रीय संगीत की विद्या दी जा रही है।इस आयोजन में डॉ नेहा सहारन तहसीलदार फरीदाबाद मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित रहीं। इसके अतिरिक्त श्री आर पी हंस चेयरमैन लोक उत्थान क्लब विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

बच्चों का उत्साहवर्धन हेतु मुख्य अतिथि डॉ नेहा ने अपने वक्तव्य में सभी बच्चों को इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए शुभकामनाएं दी एवं यह भी कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं से ना केवल आपके मन बुद्धि और विवेक का संचालन ठीक दिशा में होता है बल्कि ऐसी प्रतियोगिता में भाग लेने से अपनी सकारात्मक ऊर्जा का सही इस्तेमाल कर सकते हैं इससे ना केवल आप अपने माता पिता बल्कि अपने देश का नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज करा सकते हैं । इसके साथ ही गेस्ट ऑफ ऑनर योगांधा विशिष्ट ,जोकि फेम ऑफ वॉइस ऑफ द इंडिया हैं वह भी पधारी। इनके साथ प्रधानाचार्य सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र श्री दीपेंद्र कांत जी व निर्णायक दल में श्री केशव शुक्ला व श्रीमती रुपाली वैश, श्रीमती स्मिता पांडे भी प्रतियोगिता आयोजन में मौजूद रहे और प्रतियोगिता का हर्षवर्धन के करते रहे। सतयुग दर्शन संगीत कला केंद्र की श्रीमती सोनिया नागपाल, श्रीमती कंचन चोपड़ा, रितु बजाज, कोमल मेहता ,रेनू जुनेजा व नेहा वडेरा भी कार्यक्रम में मौजूद रहे ।

समूह गान में अशोक मेमोरियल स्कूल प्रथम स्थान पर द्वितीय स्थान हासिल किया आइडियल पब्लिक स्कूल ने और तृतीय स्थान हासिल किया विद्या दर्शन स्कूल फरीदाबाद ने। इसी प्रकार समूह नृत्य में प्रथम स्थान हासिल किया गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने, द्वितीय स्थान हासिल किया केंद्रीय विद्यालय एनआईटी ने और तृतीय स्थान पर रहे आइडियल पब्लिक स्कूल शिव विहार। यह प्रतियोगिता का प्रथम राउंड था। अब जो स्कूल इस राउंड में विजयी रहें है । वे दूसरे राउंड जो कि 8 अगस्त को सतयुग दर्शन वसुंधरा को भूपानी में होगा उसमें हिस्सा लेंगे।प्रधानाचार्य दीपेंद्र कांत व सोनिया नागपाल जी ने सभी अतिथियों व स्कूलों से आए शिक्षकों व बच्चों का धन्यवाद किया। और उन्हें संगीत से जुड़े रहने का संदेश दिया।

Posted by: | Posted on: July 25, 2022

कक्षा- दसवीं व बारहवीं (2021-22) के परिणाम में आयशर विद्यालय सैक्टर -46 फरीदाबाद का शानदार प्रदर्शन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : आयशर विद्यालय के विद्यार्थियों ने यह साबित कर दिया कि मंज़िलें उन्हें नहीं मिलती जिनके ख़्वाब बड़े होते हैं, बल्कि उन्हें मिलती है जिनके हौंसलों में जान होती है। सत्र- 2021- 22 में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या 111 थी जिसमें 29 विद्यार्थियों ने 90% से अधिक अकं प्राप्त किए तथा 21 विद्यार्थियों ने 85%-90% अकं प्राप्त किए।

रुही दीवान ने 97.8 % लेकर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा ओजस ठाकुराला ने 97.4% लेकर द्वितीय स्थान प्राप्त किया। नंदनी गोयल एवं माहिका शर्माने 97.20% लेकर विद्यालय में तीसरा स्थान प्राप्त किया।

विषय टॉपर्स इस प्रकार रहे:-

गणित (स्टेडर्ड) – र्ड नंदिनी गोयल-100%
रुही दीवान-100%
आयषु गुप्ता-100%
संस्कृत – धतिृ मेडीगेशी-100%
आयषु गुप्ता-100%
रुही दीवान-100%
सार्थकर्थ कपरू-100%
विज्ञान – प्रियांशी-100%
कंप्यटरू एप्लीकेशनस – धतिृ मेडीगेशी-100%
नंदिनी गोयल – 100%

सामाजिक विज्ञान – प्रियांशी – 99%
पेंटिगं – विक्रांत – 98%
हिंदी – आर्यमनर्य पराशर – 97%
फ्रेंच – माहिका शर्मा – 96%
गणित (बेसिक) – रिदम मोहिंद्रा – 95%
हिंदुस्तानी संगीत – नवधा शर्मा – 92%

बारहवीं कक्षा का परिणाम सत्र (2021-22) :-

वाणिज्य वर्ग का छात्र मयंक चचान ने न केवल अपनेवर्ग में अपितु विद्यालय में भी 97.0% अकं लेकर प्रथम स्थान प्राप्त किया। हर्षिता यादव 96.8% अकं लेकर विद्यालय में एवं वाणिज्य वर्ग में द्वितीय स्थान पर रहीं। विज्ञान वर्ग मे साहिल खान 95.40% अकं लेकर विज्ञान वर्ग में प्रथम एवं विद्यालय में तीसरे स्थान पर रहे।

नॉन मेडिकल वर्ग में रिया सिहं 93.8% अकं लेकर प्रथम स्थान पर रहीं। दिशा शर्मा 94.6% अकं से मानविकी वर्ग में प्रथम स्थान पर रही। सत्र (2021-22) में परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों की कुल संख्या 93 थी, जिसमें 16 विद्यार्थियों ने 90% से अधिक अकं प्राप्त किए एवं 12 विद्यार्थियों ने 85% -90% अकं प्राप्त किए।

विद्यालय की प्राचार्या सुश्री अर्पिता चक्रवर्ती ने अभिभावकों एवं विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Posted by: | Posted on: July 25, 2022

पावन सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर मे दिवंगत स्वयंसेवकों के प्रति रखी गई सामूहिक श्रद्धांजलि सभा


फरीदाबाद, 25 जुलाई। सोमवार को पावन सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर 1 बी ब्लॉक में दिवंगत स्वयंसेवकों के प्रति सामूहिक श्रद्धांजलि सभा रखी गई। पावन सिद्धपीठ श्री हनुमान मंदिर के प्रधान अशोक अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया की सर्वप्रथम श्री हनुमान जी के सुदंर कांड का पाठ रखा गया, तत्पश्चात दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत स्वयंसेवको साथियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी आत्मा को शांति एवं उनके परिजनों को इस वज्राघात को सहन करने की शक्ति देने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। इसी के साथ अशोक अरोड़ा ने श्री हनुमान जी के सुदंर काडं के पाठ का महत्व बताते हुए कहा कि व्यक्ति के जीवन में अगर परेशानियां खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं तो नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करें, मान्यता है कि हनुमान चालीसा के पाठ से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। उन्होने कहा कि बजरंग बाण का पाठ करने से सभी तरह के दुख-दर्द और भय को दूर हो जाते हैं। उन्होने कहा कि जिस जगह श्रीराम और मां सीता का संकीर्तन होता है वहां हनुमान जी जरूर पहुंचते हैं। इसलिए नियमित रूप से घर में थोड़ी देर के लिए प्रभु श्रीराम और मां सीता का संकीर्तन प्रेम पूर्वक करें, और कष्टों को दूर करने की प्रार्थना करें। अशोक अरोड़ा ने बताया कि दिवंगत स्वयंसेवकों के प्रति भंडारे का आयोजन भी स्वयंसेवकों के परिवार के द्वारा किया गया था।।

Posted by: | Posted on: July 25, 2022

एमपीएस इंटरनेशनल स्कूल, जवां का शानदार प्रदर्शन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : सीबीएसई द्वारा जारी किये गए दसवीं कक्षा के परिणाम में एमपीएस इंटरनेशनल स्कूल, जवां के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। गत वर्षो की भांति परीक्षा परिणाम अत्यंत सराहनीय रहा। रेणु तेवतिया सुपुत्री महावीर सिंह तेवतिया ने 97.6% के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। उर्वशी सुपुत्री श्याम सुन्दर 94.4% के साथ दूसरे स्थान पर, सुनिष्का सुपुत्री सुरेन्द्र सिंह 92.2% के साथ तीसरे स्थान पर रही। आदित्य कुमार मिश्रा 90%, कशिश शर्मा 89.4%, दिव्या शर्मा 89.2%, नकुल शर्मा ने 89% के साथ मेरिट लिस्ट में स्थान बनाया।

इसके साथ 70 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयो में 80-90% अंक प्राप्त किये। कक्षा बारहवी की राखी सुपुत्री विनोद कुमार, रिया चौधरी सुपुत्री ऋषिपाल सिंह व सुनील सैनी सुपुत्र भीम सिंह ने ने प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके साथ 25 विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयो में 80% से अधिक अंक प्राप्त किये।

इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन यश वर्धन सिंह, पवन कुमार , निदेशिका अंजू चौधरी और प्रधानाचार्या अरुणा चौधरी ने सभी छात्रों, उनके परिजनों और विद्यालय के सभी अध्यापकों को इस शानदार परिणाम के लिए बधाई दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

Posted by: | Posted on: July 25, 2022

लिंग्याज विद्यापीठ में हुई फेयरवेल पार्टी- जूनियर छात्रों ने सीनियर्स के स्वागत में गीत-संगीत से मचाया धमाल, विभिन्न कार्यकर्मों से बांधा समां

लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे ने विदाई की बेला पर छात्रों से कहा कि जिंदगी में सफल होने के लिए सपने बड़े होने चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए दृढ़इच्छाशक्ति से प्रयास करना चाहिए।


फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। नचौली गांव स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में जूनियर छात्रों ने अपने सीनियर्स के लिए फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया। इसमें इन्होंने सीनियर्स छात्रों के स्वागत में विभिन्न तरह के कार्यक्रमों व गीत-संगीत से समां बांध दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ मेमोरी वीडियो से हुआ। जिसे देख सभी की यादें ताजा हो गईं। कइयों की आंखें नम हो गईं।


अंताक्षरी और डमशराज जैसे गेम्स में छात्रों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। इस दौरान कई गेम्स भी हुए। जिसमें छात्र-छात्राओं ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। ऑन द स्पाट छात्रों ने अपने यादगार पलों को सभी के साथ सांझा किया। इसके बाद अवार्ड सेरेमनी की शुरूआत हुई। छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी योग्यता अनुसार अवार्ड दिए गए। बेस्ट एकेडमिक्स डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अभिनव सिन्हा को मिला। बेस्ट ऑर्गनाइजर स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग की मेघा सरना, मोस्ट रेगुलर स्टूडेंट डिपार्टमेंट ऑफ सिविल इंजीनियरिंग के शिव वर्मा को मिला। जबकि बेस्ट एटिकेट्स एंड मैनर्स और बेस्ट होलिस्टिक स्टूडेंट स्कूल ऑफ कम्प्यूटर साइंस एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की अमीशा राना और प्रियंका गुप्ता का मिला। वहीं स्टूडेंट ऑफ द ईयर डिपार्टमेंट ऑफ मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रभाकर अग्रवाल और इंटरनेशनल स्टूडेंट ऑफ द ईयर स्कूल ऑफ हयूमैनिटिज़ एंड सोशल साइंस के सोभान को मिला। अंत में केक कटींग की गई।
इस दौरान लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे ने छात्रों को शुभाशीष देते हुए सफलता के मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ने और ऊंचाइयों पर पहुंचने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहां जिंदगी में सफल होने के लिए सपने बड़े होने चाहिए और उन्हें पूरा करने के लिए दृढ़इच्छाशक्ति से प्रयास करना चाहिए। वाइस चांसलर प्रो डा. जीजी शास्त्री, प्रो वाइस चांसलर प्रो. जसकिरण कौर, प्रो. वाइस चांसलर आरएनडी डॉ. जीएमपाटिल, रजिस्ट्रार प्रेम सालवान ने छात्रों को पुरस्कृत किया। कार्यक्रम का संचालन देवग्या और तनुज ने किया। इस दौरान समस्त टीचिंग स्टाफ मौजूद था।

Posted by: | Posted on: July 25, 2022

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणामों में सूरज स्कूल सेक्टर 56 के विद्यार्थियों ने लहराया अपना परचम

गुरुग्राम (विनोद वैष्णव) : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणामों में सूरज स्कूल सेक्टर 56 के विद्यार्थियों ने अपना परचम लहराया है। विद्यालय का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा। विद्यालय के विद्यार्थियों ने ये सच कर दिखाया कि “उपलब्धि का मूल्य प्राप्त करने में निहित है।” अपने दृढ़ संकल्प, इच्छा शक्ति, उत्साह और केंद्रीय दृष्टिकोण से प्रेरित सूरज स्कूल के छात्रों ने एक बार फिर 100 % परिणाम दर्ज कर के ताज पहनाया है।

दसवीं कक्षा के :
शीतल -95.6%
दीपतांशु – 92.8%
शुभम वर्मा -92.6%
अंशुल शर्मा – 92.6% ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया है। दसवीं कक्षा के शुभम वर्मा ने 100/100 अंक प्राप्त कर एक नया कीर्तिमान बनाया है।

बारहवीं कक्षा के :

पूजा कुमारी(नोन मेडिकल) -96.2%
प्रियांशी सिंह (मेडिकल)- 95.2%
रेवा शर्मा (वाणिज्य) -96%
रिया राज(कला संकाय ) – 92.2%

अपना बेहतरीन परिणाम देकर स्कूल व अपने परिजनों को गोरवान्वित किया है। 12वीं कक्षा के विद्यार्थी रोहित, भारती यादव और प्रियांशी सिंह ने संगीत में 100/100 अंक हासिल किए वहीं लोकेश अंबावत ने भी व्यवसाय अध्ययन में 100/100 अंक प्राप्त किए हैं। 12वीं कक्षा की सुश्री पूजा कुमारी स्कूल की टापर रही हैं।
विद्यालय की प्रधानाचार्या कनिका घई और स्कूल प्रबंधन ने युवा दिग्गजों, शिक्षकों, अभिभावकों को उनके अथक, निरंतर प्रयासों व समर्थन के लिए हार्दिक बधाई दी है।