Thursday, September 1st, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 1, 2022

फरीदाबाद के निजी स्कूल में पढ़ने वाले 5 छात्रों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित वर्ल्ड रोबोटिक चैंपियनशिप में भाग लिया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) | फरीदाबाद के निजी स्कूल में पढ़ने वाले 5 छात्रों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित वर्ल्ड रोबोटिक चैंपियनशिप में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में देश के बाहरी राज्यों एवं अन्य देशों जैसे ईरान, श्रेलंका, इन्दोनेशिया, बांग्लादेश आदि से भी छात्र-छात्राओं ने रोबोटिक चैंपियनशिप सहित 25 टीमों ने इस चैंपियनशिप में भाग लिया था। फरीदाबाद के देवांश, पुण्य, दिव्यांगिनी, सात्विक और अर्चिशा ने इस प्रतियोगिता में फर्स्ट प्राइज भी हासिल किया। आपको बता दें कि इन छात्रों ने वाटर रॉकेट प्रतियोगिता में भाग लिया और 60000/-₹ का फर्स्ट प्राइज हासिल किया। फर्स्ट प्राइज हासिल करने के बाद देवांश सिंघल ने बताया कि इस चैंपियनशिप में आउट ऑफ कंट्री से भी प्रतिभागियों ने भाग लिया था, कुल 25 टीम वाटर राकेट कंपटीशन में थे जिसमें से उन्हें पहला स्थान प्राप्त हुआ। देवांश सिंघल ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि इस प्रतियोगिता में जीत हासिल जरूर करेंगे। देवांश ने बताया कि किसी भी प्रतियोगिता में अगर कोई भाग लेता है तो उसे उस कंपटीशन से डरना नहीं चाहिए उसे अपने मेहनत पर भरोसा रखना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए बहुत मेहनत की थी जिसकी वजह से उन्हें वाटर राकेट कंपटीशन में पहला स्थान हासिल हुआ है।


देवांश के पिता संदीप सिंघल ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि छात्रों की प्रतिभा को कोई रोक नहीं सकते। आज के युग में छात्र-छात्राएं अगर नहीं टेक्नोलॉजी की तरफ आगे बढ़ते हैं तो उन्हें बढ़ने देना चाहिए यह नहीं सोचना चाहिए की उनकी एजुकेशन कहा से हैं अगर उनके अंदर प्रतिभा है तो उन्हें जरूर बाहर लाकर इस तरह की कंपटीशन में भेजना चाहिए ओर उनके हुनर को बाहर निकालना चाहिए। आज इन पांच छात्रो ने नए टेक्नोलॉजी की तरफ कदम बढ़ाया है और उसमें सफलता भी प्राप्त की है आगे भी यह सभी छात्र ऐसे ही मेहनत करेंगे औऱ देश का नाम रोशन करेंगे।