Monday, September 5th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 5, 2022

लिंग्याज में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों के जीवन को आकार देने और शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए भारत में हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में बड़े ही उत्साह के साथ शिक्षक दिवस को मनाया गया। कार्यक्रम की शुरूआत लैम्प लाइटिंग व गुरू वंदना के साथ हुई।
इस अवसर पर छात्रों की ओर से टीचर्स के लिए विभिन्न प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित किए गए। छात्रों ने अपनी प्लूट परफॉर्मेंस व डांस परफॉर्मेंस से सभी का दिल जीत लिया। इतना ही नहीं इंटरनेशनल छात्र ने अपने गुरूओं का आभार एक खास कविता के जरिए किया। मि. पॉजिटिव रे ऑफ होप, मि. इनोसेंट, मि. जॉली एंड फैलो, मिस. डायनामिक, मिस. मिलियन डॉलर स्माइल, मिस. डिवाइन ब्यूटि, मिस. वॉकिंग विकिपिडिया, मि. स्वीट एंड सोर, मि. शाय, मिस. चुलबुली, मिस. क्यूटिपाय, मि. 10 ऑन 10 जैसी टाइल रखे गए। इस अवसर पर लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे, प्रो वाइस चांसलर प्रो. (डा.) जी.जी. शास्त्री व रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सालवान खास तौर पर मौजूद रहे। इस दौरान डा. शास्त्री ने वहां उपस्थित सभी शिक्षकों की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने मौजूद सभी शिक्षकगणों को संबोधित करते हुए कहां कि हमारे जीवन में शिक्षक की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है। एक शिक्षक बच्चे को सफल और बेहतर इंसान बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Posted by: | Posted on: September 5, 2022

फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की 69वीं वार्षिक आम सभा आयोजित :-अध्यक्ष बीआर भाटिया

उद्योगों को इनोवेशन, रिसर्च और क्रिएटिविटी पर करना होगा काम : निर्मल कुमार मिंडा

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। यूएनओ मिंडा लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक निर्मल कुमार मिंडा ने कहा कि भारत ऑटो मोबाइल सेक्टर में ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग का हब बन रहा है, मगर इसके साथ ही उद्योगों को इनोवेशन, रिसर्च और क्रिएटिविटी पर काम करना होगा। भविष्य की तकनीकों पर सोचना होगा कि कैसे ऐरो स्पेस तकनीक को कार में और कार से उसे तीन और दो पहिया वाहनों में लाया जा सकता है। श्री मिंडा फरीदाबाद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एफआईए) की 69वीं वार्षिक आम सभा (एजीएम) में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। एजीएम में गुप्ता मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक मोहन गुप्ता व भूपेंद्र स्टील्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक बलवंत राय घई को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।कार्यक्रम में पहुंचने पर एफआईए के अध्यक्ष बीआर भाटिया, उद्योगपति केसी लखानी व नवदीप चावला ने  निर्मल कुमार मिंडा का स्वागत किया। उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए मिंडा ने कहा कि उद्योगों को स्किल्ड स्टाफ पर ध्यान देना होगा। अपने स्टाफ को नियमित रूप से प्रशिक्षण दे। लर्निंग डेवलपमेंट सेंटर बनाए और अपने पास ही स्किल्ड स्टाफ तैयार करें। उन्होंने कहा कि स्किल डेवलेपमेंट सेंटर और उद्योगों के बीच समन्वय नहीं है। यही वजह है कि जो उद्योगों को चाहिए, वो स्किल डेवलेपमेंट सेंटर में तैयार नहीं हो रहा है। उन्होंने उधमियों से कहा कि वो कोई भी निर्णय लेते समय उस पर अचे से सोच विचार करें और जो संस्थान के हित में हो वही निर्णय ले। एफआईए के अध्यक्ष बीआर भाटिया ने निर्मल कुमार मिंडा का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को आत्म निर्भर भारत की घोषणा की है। ये घोषणा भारत की आर्थिक व्यवस्था को सुचारु करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस योजना का उद्देश्य लोगों की आत्मनिर्भरता को बढ़ाना है, ताकि भारत का हर व्यक्ति मुश्किल समय में एक दूसरे का सहारा बने। श्री भाटिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024-25 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उद्योग जगत  जोरशोर से लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य विदेशी कंपनी को भारत में लाने की बजाए भारतीय कंपनियों को विदेशों लेकर जाएं और उनका विस्तार करें ताकि भारत की अर्थव्यवस्था में प्रगति हो।————इनको मिला सम्मान एजीएम में एफआईए के बैंकिंग एंड फाइनेंशियल पैनल के चेयरमैन राज भाटिया, सीएसआर पैनल के चेयरमैन नवदीप चावला, क्लीन एंड ग्रीन पैनल के एसके कपूर, एनर्जी एंड एचईआरसी पैनल के जीसी नारंग, एन्वॉयरमेंट पैनल के नरेंद्र अग्रवाल, एक्सपोर्ट एंड इंटरनेशनल ट्रैड पैनल के विजय जिंदल, जीएसटी पैनल के चेयरमैन सतीश भाटिया, इनकम टैक्स पैनल के टीएम ललानी, एचआर एंड आईआर पैनल के एसएस सोरोत, इंफ्रास्ट्रक्चर पैनल के केसी लखानी, लॉ एंड आर्डर पैनल के संजय गुलाटी, लॉ एंड आर्डर पैनल पलवल के चेयरमैन ऋषि अग्रवाल, मीडिया एंड पब्लिक रिलेशनशिप पैनल के प्रदीप मोहंती, मेम्बरशिप प्रमोशन पैनल के चेयरमैन सुनील गुलाटी, एमएसएमई पैनल के चेयरमैन सतीश गोसाईं, पालिसी मेकिंग के एसके जैन, सेमिनार एंड ट्रेनिंग पैनल के एसके तनेजा, स्किल डेवलपमेंट पैनल के एचएल भुटानी, स्पोर्ट्स पैनल के चेयरमैन नितिन गुलाटी व टेक्सटाइल पैनल चेयरमैन आर. माहेश्वरी को सम्मानित किया गया।
———–इनको भी मिला सम्मान 
बेस्ट इनिशिएटिव्स इन सीएसआर एक्टिविटीज़ : प्रिसिशन स्टम्पिंगस व बीएमआर एचवीएसी लिमिटेड 
बिज़नेस एक्सीलेंस अवार्ड : जेसीबी इंडिया लिमिटेड व मेलको इंडिया लिमिटेड 
 एक्सीलेंस अवार्ड्स : स्लेजहैमर आयल टूल्स प्राइवेट लिमिटेड
एन्वॉयरमेंट सस्टेनेबिलिटी अवार्ड : सी. दास ग्रुप, शिवालिक प्रिंट्स लिमिटेड व विक्टोरा इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड 
एक्सीलेंस इन इनोवेशन : स्टार वायर इंडिया लिमिटेड व सेक्युरिको इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया लिमिटेड