Thursday, April 4th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 4, 2019

अनामिका छाबड़ाः मिसेज़ इण्डिया क्वीन ऑफ सब्सटेन्स 2019 की फाइनलिस्ट

दिल्ली ( विनोद वैष्णव )| एक जानी-मानी शिक्षक, उद्यमी तथा बेघर, मानसिक एवं शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए काम करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता अनामिका छाबड़ा अब मिसेज़ इण्डिया क्वीन आॅफ सब्सटेन्स 2019 की तैयारी में जुटी हैं। वे बहुमुखी व्यक्तित्व का एक उदाहरण हैं जो विशष्टीकृत शिक्षा प्राप्त कर रही हैं। समाज को जानकारी देना और सशक्त बनाना उनका मुख्य दृष्टिकोण है। वे दिव्यांग बच्चों केे लिए काउन्सलर की भूमिका भी निभती हैं। समर्पण और चतुराई उनके खून में दौड़ती है।‘आज में जियो और इसका सर्वश्रेष्ठ संभव इस्तेमाल करो, ताकि इस दुनिया को हर व्यक्ति के लिए एक बेहतर स्थान बनाया जा सके’ यही उनके जीवन का मूल मंत्र है। एक शिक्षक होने के नाते वे हमेशा से बच्चों से जुड़ी रही हैं। श्री राम स्कूल में इंटर्नशिप के दौरान उन्होंने जाना कि उनका जीवन ‘अंकों और शब्दों’ केे दायरे से कहीं अधिक विस्तारित है। लोग कहते हैं कि अनामिका बड़ी ही आसानी से कुछ खास शिक्षा देती हैं, लेकिन उनका मानना है कि उन्हें हर दिन कुछ नया सीखने का मिलता है। इस बारे में बात करते हुए वे कहती हैं ‘‘मातृत्व एक चुनौती बन जाती है जब आपको महसूस होता है कि आपका बच्चा देर से बोलना सीख रहा है और दूसरे बच्चों की तरह अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाता, मैंने बच्चों को यही कौशल सिखाने का गुर सीखा। इस दौरान मैंने बच्चों के विकास में आने वाली कई अन्य चुनौतियों को भी पहचाना। मैं विशेष ज़रूरतों वाले इन बच्चों की मदद करना चाहती थी। मैंनें इन बच्चों को ऐसा प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराने की कोशिश की जो मुझे आज यहां मिसेज़ इण्डिया क्वीन ऑफ सब्सटेन्स तक लेकर आया है।

उन्होंने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा, ‘‘जब हम जागरुक नहीं होते, हम अपंग हो जाते हैं…….. तो आइए जानकारी का विस्तार करें, आइए जागरुकता फैलाएं और हमारे मन में बनी सीमाओं को दूर करें, अपने दिल में हर व्यक्ति के लिए जगह बनाएं। मैंने आज इस मुकाम़ पर पहुंची हूं, मुझे अपने आप पर गर्व है कि मैं ऐसी महिला हूं जो अपने आस-पास हर चीज़ को लेकर जागरुक है।’’

मिसेज़ इण्डिया क्वीन ऑफ सब्सटेन्स ने फिलान्थ्रोपी पार्टनर एचसीडब्ल्यूए के साथ मिलकर लोगों को जोड़ने, जागरुकता बढ़ाने का ऐसा मंच उपलब्ध कराया है, जिसके माध्यम से दिव्यांग लोग समान अधिकारों से लाभान्वित हो सकें, अन्य लोगों की तरह विशेषाधिकारों का इस्तेमाल कर सकें।

Posted by: | Posted on: April 4, 2019

मानव रचना में संपन्न हुआ Innoskill-2019

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) | मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में छठे फाउंडर्स-डे के मौके पर मनाए जाने वाला कार्यक्रम आईनोस्किल-2019 संपन्न हुआ। इस दौरान अलग-अलग प्रतियोगिताओं में 100 से ज्यादा पुरस्कार दिए गए। देशभर से 2000 से ज्यादा छात्रों ने आइनोस्किल-2019 में हिस्सा लिया, जिसमें अलग-अलग विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल के छात्र शामिल हैं। आइनोस्किल के तहत प्रोजेक्ट एग्जीबिशन, टेक्नो वोग (थीम फैशन शो), टेकसोल, सृजन, कॉन्ट्रैप्शन, रोबो वार्स, रंगोली, साइंस क्विज, साइंस बेस्ड ड्रामा, ड्राइंग कॉम्पिटीशन, पोस्टर मेकिंग कॉम्पिटीशन, जागरुकता कार्यक्रम और कार्यशालाओं का आयोजन किया गया।टेक्नोवोग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के दौलत राम कॉलेज के छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया। मानव रचना के छात्र शिवम ने बेस्ट मेल मॉडल और छात्रा गुंजन के बेस्ट फीमेल मॉडल का खिताब जीता। सृजन कार्यक्रम के तहत पर्यावरण क्षेणी में मानव रचना के न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के छात्रों ने पहला स्थान हासिल किया। डिजिटल कार्यशालाओं में फरीदाबाद सेक्टर-8 स्थित सरकारी कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं रचना और सेजल ने पहला और दूसरा स्थान हासिल किया, जबकी तीसरा स्थान इंदिरापुरम स्थित सरकारी हाई स्कूल की छात्रा आरती बिंद्रा ने अपने नाम किया।24 घंटे में शॉर्ट फिल्म शूट करने के कॉम्पिटीशन में मानव रचना की टीम ने फिल्म   मोक्ष बनाकर पहला स्थान हासिल किया। वहीं,स्कूल लेवल पर हुए अलग अलग ईवेंट्स में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों के छात्र अव्वल रहे। डॉ. ओपी भल्ला सेंट्रल लाइब्रेरी मेंइंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स के डॉ. रमेश सी गौर की ओर से ‘एजुकेशन 4.0 और अकैडेमिक लाइब्रेरी’ पर लेक्चर भी दिया गया।इससे पहले सुबह मानव रचना के संस्थापक डॉ. ओपी भल्ला की याद में भजन-कीर्तन और भवन किया गया। इस दौरान मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के ट्रस्टी डॉ. एमएम कथूरिया की आवाज में गाए गए भजनों की सीडी ‘आत्म संगीत’ का भी विमोचन किया गया। जाने माने सिंगर पदमजीत सहरावत ने भी डॉ. ओपी भल्ला की याद में एक प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान की मुख्य संरक्षक सत्य भल्ला, अध्यक्ष डॉ. प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष डॉ. अमित भल्ला समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।