राष्ट्रीय

now browsing by category

 
Posted by: | Posted on: 9 months ago

रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद में 16 मई, 2023 को आयोजित अलंकरण समारोह में छात्र परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को सम्मानित किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद में 16 मई, 2023 को आयोजित अलंकरण समारोह में छात्र परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को सम्मानित किया गया। विद्यालय की युवा प्रतिभाओं में नेतृत्व गुणों का विकास करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

विशिष्ट अतिथि राजीव जेटली, भाजपा प्रवक्ता एवं उद्योगपति संजय शर्मा ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

पांच भाषाओं में स्वागत भाषणों के साथ सम्मानित अतिथियों और गौरवान्वित माता-पिता का हार्दिक स्वागत किया गया, जिसके बाद मेहमानों का संगीतमय स्वागत किया गया। तत्पश्चात, निर्वाचित सदस्यों को उनके विभागों को अतिथियों और स्कूल की प्रधानाचार्या द्वारा आवंटित किया गया तथा उन्हें स्कार्फ से सम्मानित किया गया था।

अनन्या और रुद्र प्रताप ने क्रमशः स्कूल के अध्यक्ष और प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। छात्रों को बधाई देते हुए, राजीव जेटली ने उनसे महान इंसान बनने और अपने जिम्मेदारी के क्षेत्र के प्रति पूर्ण समर्पण और निष्ठा के साथ अपने सपनों को पूरा करने का आग्रह किया, और अपनी मेहनत से समाज में परिवर्तन लाने का आग्रह किया। संजय शर्मा ने उन छात्रों को प्रोत्साहित किया जो पूरे समर्पण के साथ अपना काम करने की जिम्मेदारी अपने हाथों में लेंगे। प्राचार्या निशा शर्मा ने नवनिर्वाचित छात्र परिषद को बधाई देते हुए कहा कि वे मशाल वाहक हैं। उन्होंने उनसे प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ जिम्मेदारी लेने का भी आग्रह किया।

छात्रों ने माननीय अतिथि, अध्यक्ष सर डॉ ए.एफ पिंटो, प्रबंध निदेशक मैडम डॉ ग्रेस पिंटो और परिवार, प्रधानाचार्या, शिक्षकों और माता-पिता को उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। परिषद का जोश उनके आत्मविश्वास और अपने काम को अंजाम देने के प्रति समर्पण में झलकता था। समारोह का समापन स्कूल गीत के बाद राष्ट्रगान के साथ हुआ। रायन परंपरा का पालन करते हुए नवनिर्वाचित परिषद सदस्यों ने प्रिंसिपल मैम के साथ स्कूल की सीमा के भीतर पौधे भी लगाए।

Posted by: | Posted on: 10 months ago

नीति आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में एन.जी.एफ डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों का परचम लहराया :-अश्वनी प्रभाकर

पलवल(विनोद वैष्णव )| विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में बेहतर बनाना ही मुख्य लक्ष्य ,नीति आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में एन.जी.एफ डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों का परचम लहराया! दिल्ली एनसीआर के सभी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में जो वायु प्रदूषण और मिशन लाइफ पर आधारित थी ,सभी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया !जिसमें शहर के एनजीएफ डिग्री कॉलेज का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा! जिसमें वायु प्रदूषण पर छात्र शुभम ने अच्छा प्रदर्शन कर प्रथम स्थान प्राप्त किया भावना ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया, रागिनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया! इसके अलावा मिशन लाइफ थीम पर आधारित प्रतियोगिता में भोजराज ने बहुत ही सुंदर चित्रकारी कर सभी दर्शकों का मन मोह लिया और प्रथम स्थान प्राप्त किया इसके अलावा टीना बीए की छात्रा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा मोनिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया! कॉलेज में विद्यार्थियों को शैक्षणिक गतिविधियां के अलावा अन्य रचनात्मक प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ाना ही मुख्य लक्ष्य होता है! कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राघवेंद्र राय चेयरपर्सन हरियाणा राज्य एयर पोलूशन कंट्रोल बोर्ड ने की! मुख्य अतिथि के रूप में चेयरपर्सन M.M.Kutty कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट उपस्थित थे! दिल्ली एनसीआर के सभी उद्यमियों ने विद्यार्थियों को बहुत शुभकामनाएं दी तथा विद्यार्थियों को बधाई दी!

Posted by: | Posted on: January 2, 2023

भारतीय जीवन बीमा निगम की शाखा 11U, सेक्टर 12 , फरीदाबाद में सुनील कुमार खन्ना विकास अधिकारी ने अपने MDRT एजेंट्स का सम्मान किया।

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | भारतीय जीवन बीमा निगम की शाखा 11U, सेक्टर 12 , फरीदाबाद में सुनील कुमार खन्ना विकास अधिकारी ने अपने MDRT एजेंट्स का सम्मान किया। MDRT, मिलियन डॉलर राउंड टेबल एजेंट्स, अमेरिका की एक संस्था है। गोर तलब बात की पहली बार हरियाणा में किसी विकास अधिकारी की टीम में 8 MDRT बने हैं। जो MDRT एजेंट्स बने उनके नाम संगीत जगन नारंग, जगदीप भाटिया, जितेंदर शर्मा, दिनेश कुमार, विनोद राजपूत, प्रदीप अग्गरवाल, पिंटु गुप्ता, अमरेश पांडेय हैं। सुनील खन्ना की टीम पूरे उत्तर भारत की तीसरे नम्बर की टीम है। वर्ष 2023 में उनका लक्ष्य है कि 25 MDRT एजेंट्स उनकी टीम में हों। मोके पर ब्रांच मैनेजर नीता खट्टर भी मौजूद थीं।

Posted by: | Posted on: December 26, 2022

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव जेटली ने NH-2 स्थित निजी कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम अपने समर्थको सहित किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव जेटली ने NH-2 स्थित निजी कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी की जयंती पर माल्यार्पण कार्यक्रम अपने समर्थको सहित किया | राजीव जेटली ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी दुनिया को सुशासन की राह दिखाने वाले नेता थे।

उन्होंने यहां अटलजी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इसके बाद यहां मौजूद सैकड़ों लोगों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात का लाइव प्रसारण सुना। अटल जी को दुनिया में भरपूर सम्मान प्राप्त है। उन्होंने पहली गैर कांग्रेसी सरकार का कार्यकाल पूरा किया और लोगों को बताया कि किस प्रकार सरकारें जनहितैषी कार्य कर सकती हैं। अटलजी ने राजनीति में सुचिता को बड़ा महत्व दिया। उन्होंने एक सांसद को अपने साथ मिलाने के बजाय सरकार का गिर जाना उचित समझा।

सरकार ने अपने प्रिय नेता सर्वोच्च नागरिक सम्मानों भारत रत्न और पद्म विभूषण से नवाजा। नागर ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी ने किसान, जवान और विज्ञान का समीकरण प्रस्तुत कर देश को बुलंदियों की ओर बढ़ाया। उन्होंने जवानों की शहादत का सम्मान और ऊंचा किया वहीं किसान कार्ड बनाकर अन्नदाता को उसका हक दिलवाया। उन्होंने दुनिया के दबावों की परवाह न कर पोकरण में परमाणु परीक्षण किया और सबसे आगे राष्ट्र का सम्मान रखा।

Posted by: | Posted on: January 12, 2021

छात्राएँ आगे आएं वोट बनवाने , देने व समाज को प्रोत्साहित करें–एस डी एम जितेन्दर कुमार

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में 12.01.2021 को जिला निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार,प्राचार्य एम के गुप्ता के नेतृत्व व स्वीप कन्वीनर ड़ॉ प्रतिभा चौहान के दायित्व मे जिला स्तरीय भाषण व निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिस का विषय” प्रजातंत्र की पहचान-मत,मतदान और मतदाता” था।।इस कार्यक्रम मे जिले के सभी महाविधयालयों -डीएवी,जी सी डब्ल्यू, जी सी जी नचौली ,जीसी जी बल्लबगढ,जी सी मोहना व जी सी तिगावं,अग्रवाल कॉलेज ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम जितेन्द्र कुमार रहे जिन्होने लोकतंत्र की महता को बनाये रखने व स्वस्थ लोकतंत्र के लिये छात्राओं को आगे आने के लिये प्रोत्साहित किया।प्राचार्य डॉ एम के गुप्ता ने विद्यार्थियों को देश के विकास में मतदान करने की प्रेणा दी।निर्णायक मंडल मे डॉ नीर,ड़ॉ जोरावर,डॉ सुप्रिया,डॉ अमृता ने परिणाम घोषित करते हुआ कहा की सभी का प्रयास उत्तम था तथा भाषण मे पूजा रावत प्रथम(जी सी फरीदाबाद),अंकुश शर्मा द्वितीय(डीएवी),इतिका तृतीय (जी सी फरीदाबाद)रहे और निबंध लेखन में रिशु झा 1st (जीसीडब्ल्यूफरीदाबाद),सौरभ शाक्य जीसीफरीदाबाद),पारुल 2nd (डीएवी)तन्नू तिगावं से विजेता रहे ।सभी प्रतिभागियों ने अपने अपने तरीके से मतदान के महत्व का प्रतिपादन किया।स्वीप कन्वीनर डॉ प्रतिभा चौहान ने सभी युवाओं को मतदाता के रुप में सजग किया। नेहरु कॉलेज ने नये साल मे सभी महाविध्यालयों के युवाओं को देश के लोकतंत्र जेसे ज्वलंत विषय पर विचार करने के लिये प्लेटफॉर्म दिया व इस सब में सोनु नवचेतना फाऊंडेशन व स्टाफ़ सदस्य अमृता श्री ड़ॉ राजेन्द्र कुमार, ड़ॉ शालिनी शर्मा, ड़ॉ तरुण,निशा,ललित ,हरबंस ,ममता भारद्वाज,निशा(मेथ)दुर्गेश,रजनी,संजीव,ड़ॉ उषा का काफी योगदान रहा।कौन्सिल सदस्य डॉ नरेंद्र,ड़ॉ राजपाल ,डॉ नीर,ड़ॉ रुचिरा खुल्लर,डॉ तरुण,डॉ अरुण कार्यक्रम के सुचारु कार्यान्वन के लिये प्राचार्य एम के गुप्ता व प्रतिभा चौहान के साथ बने रहे। अन्त मे डॉ नरेंद्र कुमार ने कार्यक्रम आयोजकों ,विजेताओं को व सभी विद्यार्थियो को बधाई दी व मुख्य अतिथि एसडीएम जितेंद्र कुमार व प्राचार्य नेहरु कॉलेज एम के गुप्ता ,अन्य महाविध्यालयों से आये इंचार्जों को धन्यवाद दिया।

Posted by: | Posted on: January 12, 2021

नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वार्ताओं के माध्यम से अवश्य ही किसान आंदोलन समाधान की ओर बढा गया है

दिल्ली (विनोद वैष्णव )। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आशा व्यक्त की है कि कृषि सुधार अधिनियमों से संबधित विभिन्न किसान संगठनों की मांगों के संदर्भ में वार्ताओं के माध्यम से ही हल निकल सकेगा।नई दिल्ली में नार्थ ब्लाॅक में सांयकाल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वार्ताओं के माध्यम से अवश्य ही समाधान की ओर बढा गया है। जब एक साथ काफी सारे विषयों को लेकर वार्ताओं काक्रम चला है तो अवश्य ही हल निकालने की दिशा में ही आगे बढा गया है। जब हल निकलने की आशाएं प्रबल हुई हैं तभी तो आगामी वार्ता का कार्यक्रम तय हुआ है।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तीन कृषि सुधार अधिनियमों के अतिरिक्त और भी काफी विषय व प्रावधान हैं, जिन पर चर्चाएं चली हुई हैं।तीनों कृषि सुधार अधिनियमों को वापस लेने की किसानों संगठनों की मांगों के संदर्भ में मीडिया द्वारा किए गए एक प्रश्न पर प्रतिक्रिया करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यदि मात्र यही होता तो वार्ताओं का क्रम पहले ही समाप्त हो चुका होता। वार्ताओं का क्रम सतत रूप से बना हुआ है और अवश्य ही हल निकालेगा।

Posted by: | Posted on: October 10, 2020

जिले के 26 गांवों को नगर निगम में शामिल किए जाने का विरोध लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। इसको लेकर जहां पंच सरपंच और ग्रामीण ने सोहन पाल छोंकर ज्ञापन सौंपा

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। पृथला विधानसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रहे जिला भाजपा महामंत्री सोहनपाल छोकर ने कहा है कि वर्तमान भाजपा सरकार आम जनता की इच्छा के अनुरूप काम करने में विश्वास रखती है और फरीदाबाद नगर निगम सीमा विस्तार मामले में भी लोगों की भावनाओं का सम्मान किया जाएगा छोकर के अनुसार वह बुधवार को माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल जी से मुलाकात कर उनको तथा केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर को ग्रामीणों की भावनाओं से अवगत कराएंगे और उनको उम्मीद है कि मुख्यमंत्री और केंद्रीय राज्य मंत्री जनता की भावनाओं के अनुरूप उचित निर्णय लेंगे| छोकर आज अपने निवास स्थान पर उनको ज्ञापन देने आए ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे उल्लेखनीय है कि जिले के 26 गांवों को नगर निगम में शामिल किए जाने का विरोध लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। इसको लेकर जहां पंच सरपंच और ग्रामीण लगातार नेताओं को ज्ञापन सौंप रहे हैं और गुहार लगा रहे हैं कि इन गांवों को निगम में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। इसी के चलते आज बीजेपी नेता सोहनपाल छोकर को ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि वह इसमें ग्रामीणों की मदद करें और इन गांवों को निगम क्षेत्र में जाने से रोके। बीजेपी नेता इन ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उक्त आश्वासन ग्रामीणों को दिया

सोहनपाल छोकर को ज्ञापन देने वालों में उन 26 गांव के पंच सरपंच और ग्रामीण थे जिन गांवों को नगर निगम में शामिल किए जाने का प्रताप नगर निगम आयुक्त की तरफ से रखा गया है इनकी बात सुनने के बाद बीजेपी नेता ने इन्हें आश्वासन देते हुए कहा है कि वह ग्रामीणों की बात ऊपर तक लेकर जाएंगे और सरकार को उनकी जन भावनाओं से अवगत कराएंगे । बीजेपी नेता ने बताया कि शहर के विस्तार को लेकर नगर निगम ने 26 गांव को नगर निगम पर शामिल करने का प्रपोजल बनाया है लेकिन गांव वाले इसका विरोध कर रहे हैं और वह नगर निगम के अधीन नहीं जाना चाहते इसलिए जन भावनाओं को देखते हुए वह इनकी बात ऊपर तक पहुंचएगे वही युवा पंचायत के अध्यक्ष जसवंत पवार ने कहा कि इन 26 गांव के लोग नगर निगम के अधीन नहीं जाना चाहते जिसको लेकर गांव के पंच,सरपंच, ब्लॉक समिति मेंबर, जिला पार्षद और सभी ग्रामवासी एकजुट होकर विधायकों और मंत्रियों के पास जा रहे हैं और आज बीजेपी नेता सोहनपाल छोकर के पास अपनी बात कहने आए थे जिस पर उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह उनकी मुलाकात केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और मुख्यमंत्री से करवाएंगे । उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले बीजेपी नेता ने भी उनकी मांग को जायज ठहराया है ।
पृथला विधानसभा क्षेत्र के पूर्व भाजपा प्रत्याशी सोहनपाल छोकर को ज्ञापन सौंपने वालों में सरपंच एसोसियशन के जिला प्रधान महिपाल आर्य, युवा पंचायत अध्यक्ष जसवंत पवार चंदावली, ब्लॉक सदस्य राजकुमार गोगा, निशार खान सरपंच, किशन सिंह चहल, रण सिंह सरपंच, सचिंन चंदीला बडोली, विक्रांत गौड, राधे पंडित तिलपत, कृष्ण यादव सरपंच, टेकचंद सरपंच, राजबीर नागर नीमका, प्रेम बोहरे सरपंच, राजवीर सरपंच मुजेडी,अनिल सरपंच सीकरी, नंदकिशोर शर्मा पूर्व सरपंच,सुंदर सरपंच, ताराचंद मालिक पूर्व सरपंच,सुखपाल मास्टर ,मांगेराम शर्मा,ज्ञानचंद सैनी , जवाहर सिंह सरपंच सहित सैंकड़ों मौजीज मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: August 6, 2020

फरीदाबाद के फिक्की के चैयरमेन एवं प्रसिद्ध उधोगपति,परफेक्ट ब्रेड के के डायरेक्टर एच के बत्रा की पत्नी ने अपने घर को दिये से रोशन कर दिवाली जैसा माहौल बनाया एवं जय श्री राम के जयकारे लगाए

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | फरीदाबाद के फिक्की के चैयरमेन एवं प्रसिद्ध उधोगपति,परफेक्ट ब्रेड के के डायरेक्टर एच के बत्रा की पत्नी ने अपने घर को दिये से रोशन कर दिवाली जैसा माहौल बनाया एवं जय श्री राम के जयकारे लगाए |

अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर निर्माण के लिए बुधवार को जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन किया,उसके साथ ही फरीदाबाद शहर में भी उल्लास छा गया । औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में भी बुधबार शाम को सभी ने घी के दिए जलाये । मंदिरों के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए भले ही कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासनिक आदेश से बंद हों, पर इसकी बाह्य व भीतरी साज-सज्जा पर तो कोई असर नहीं है। इसलिए मंदिरों को बिजली एवं दियो की रोशनी से सजाया गया है। भगवान राम परिवार की प्रतिमाओं के लिए नए वस्त्र पहनाये गये । घर -घर दीपावली जैसी चमक रही |

Posted by: | Posted on: July 27, 2020

श्री वृन्दावन धाम – “श्री गोपेश्वर महादेव” (Gopeshwar Temple )

श्री वृन्दावन धाम – “श्री गोपेश्वर महादेव

जैसा कि आज २७ जुलाई २०२० को श्रावण सोमवार है तो बस मेरे मन में इच्छा जाएगी की मैं वृन्दावन स्थित श्री गोपेश्वर महादेव ,जो श्री वृन्दावन धाम में स्थित हैं के बारे में कुछ विशेष जानकारी दूँ।

कहते हैं की सम्पूर्ण विश्व में सिर्फ यही एक ऐसा विश्व प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ श्री शिव ने एक गोपी का रूप धारण करके श्री कृष्ण के महारास में प्रवेश किया था , क्युकि उस महारास में श्री कृष्ण के अलावा किसी और पुरुष का प्रवेश वर्जित था। शिव का यह दुर्लभ स्वरुप वृन्दावन के अलावा किसी और स्थान पर नहीं मिलेगा। वृन्दावन की दिव्य भूमि पर पहुँचते ही व्यक्ति जिस आनन्द ,प्रेम उन्माद और आध्यात्मिक गहराई में डूब जाता है शायद उसका वर्णन शब्दों में कर पाना संभव नही है।दिव्य श्री कृष्ण का स्वरूप वृन्दावन में पूर्णतम ,मथुरा में पूर्णतर और द्वारका में पूर्ण है और ब्रजधाम माधुर्य की पराकाष्ठा है। भगवान श्री कृष्ण का गोपियों के साथ महारास एक ऐसा महत्वपूर्ण अवसर है जिसकी चर्चा वेदों ,पुराणों और शास्त्रों में भी वर्णित है भगवान शिव को भी महारास के दर्शनों की इतनी गहरी लालसा थी की ब्रजधाम की शक्ति ,दिव्यता और श्री कृष्ण प्रेम उन्हें भी ब्रजधाम खींच लाया। भगवान श्री कृष्ण का गोपी रूप धारण किया हुआ दुर्लभ स्वरुप शायद ही वृन्दावन के अलावा ,विश्व में कहीं भी इसका उल्लेख मिलेगा। श्री मद्भागवत में इसका विस्तृत वर्णन किया गया है की जब रासलीला करने की अभिलाषा से श्री कृष्ण ने वेणुवादन आरम्भ किया तो भगवान शिव को भी इस अद्भुत दैवीय दृश्य को देखने की इच्छा और लालसा जागी और इस अभिलाषा से वो श्री वृन्दावन धाम को चले आये।

एक तरफ श्रीकृष्ण के महारास के दर्शनों की लालसा में उनका गोपीरूप धारण करना और दूसरी तरफ वृन्दावन के कोतवाल हैं। श्री मद्भागवत में उल्लेख है जब रास करने की अभिलाषा से श्रीकृष्ण ने वेणु-वादन आरम्भ किया तो उसके स्वर को सुनकर भोलेनाथ भी प्रभु के रास-दर्शन की अभिलाषा में वृन्दावन आ पहुंचे। सखियों ने उन्हें रोकते हुए कहा यहाँ पुरुषों का प्रवेश वर्जित है। रास में प्रवेश का अधिकार केवल गोपियों को हैं। यह सुनकर भोलेनाथ ने तत्काल गोपी वेश धारण किया और बन गए गोपेश्वर।

इसकी विस्तृत चर्चा आने वाले समय में मैं अपनी पुस्तक में करुँगी।

श्री हितवृंदावंने श्री गोपेश्वर महादेव को वृन्दावन धाम का रक्षक मन।

सम्वत १८१७ की रचना ” हरिकला बेलि ” में उन्होंने अब्दाली के द्वारा किये हुए हमले की चर्चा करते हुए श्री वृन्दावन धाम में गोपेश्वर महादेव, मथुरा के भूतेश्वर, और गोवर्धन के चकलेश्वर का भी वर्णन किया है। कहते हैं श्रीकृष्ण की इस पावन लीला के बाद उनके प्रपौत्र वज्रनाथ ने इन्हे खोजकर वंशीवट के समीप स्थापित किया। तभी से गोपेश्वर महादेव यहाँ भक्तों को दर्शन लाभ दे रहे हैं।यहाँ साधकों ने इन्हे इस पवित्र वन के कोतवाल की संज्ञा दी है जिनके दरबार में हाजिरी के बिना ब्रजयात्रा पूर्ण नहीं मणि जाती है- “नाम विदित गोपेश्वर जिनकौ, ते वृंदा कानन कुतवार। “

व्रज में वैष्णवों का शिव के साथ समन्वय अद्धभुत है। महाप्रभु चैतन्य की परम्परा के अंतर्गत रूप गोस्वामीजी ने आज से ४८५ साल पहले संवत १५८९ में अपनी संस्कृत रचना “विदग्ध माधव” नाटक रूप में गोपेश्वर महादेव के पौराणिक महत्व का उल्लेख किया। बल्ल्भ कुल के गोस्वामी विठ्ठलनाथ जी की वि. सं. १६०० की ब्रजयात्रा में वंशीवट के समीप गोपेश्वर का उल्लेख किया है। सुकवि जगतनंद संवत १६२४ में गुंसाईं जी की दूसरी वन यात्रा के दौरान जहाँ व्रज के आठ प्रसिद्ध महादेवों में गोपेश्वर का उल्लेख किया, वहीं उनकी ‘व्रज ग्राम वर्णन’ रचना में भी इसकी जानकारी मिलती है।

श्री वृन्दावन धाम – “श्री गोपेश्वर महादेव

राधा बल्ल्भ संप्रदाय के चाचा हित वृन्दावन ने वन का रक्षक गोपेश्वर को मन। संवत १८१७ की रचना ‘हरिकला बेली’ में उन्होंने अब्दाली के द्वारा किये गए हमले की दुहाई देते हुए वृन्दावन के रक्षक गोपेश्वर से प्रार्थना करने के साथ ही मथुरा के भूतेश्वर तथा गोवर्धन के चकलेश्वर का भी उल्लेख किया है- “वन रक्षगोपेसुर पुरी रक्ष भूतनाथ, गिरी की तरहटी चक्रेसुर रक्षा करौ। “ब्रिटिश जिलाधिकारी एफ. एस. ग्राउस ने भी गोपेश्वर के बारे में लिखा है।जैसा गोपेश्वर महादेव की लीला भी अजब है। एक तरफ श्रीकृष्ण के महारास के दर्शनों की लालसा में उनका गोपीरूप धारण करना और दूसरी तरफ वृन्दावन के सड़कों के लिए कोतवाल हैं। शिव का यह दुर्लभ स्वरुप वृन्दावन के अलावा किसी और स्थान पर नहीं मिलेगा। श्री मद्भागवत में उल्लेख है जब रास करने की अभिलाषा से श्रीकृष्ण ने वेणु-वादन आरम्भ किया तो उसके स्वर को सुनकर भोलेनाथ भी प्रभु के रास-दर्शन की अभिलाषा में वृन्दावन आ पहुंचे।

कहते हैं श्रीकृष्ण की इस पावन लीला के बाद उनके प्रपौत्र वज्रनाथ ने इन्हे खोजकर वंशीवट के समीप स्थापित किया। तभी से गोपेश्वर महादेव यहाँ भक्तों को दर्शन लाभ दे रहे हैं।यहाँ साधकों ने इन्हे इस पवित्र वन के कोतवाल की संज्ञा दी है जिनके दरबार में हाजिरी के बिना ब्रजयात्रा पूर्ण नहीं मणि जाती है- “नाम विदित गोपेश्वर जिनकौ, ते वृंदा कानन कुतवार। ” विं.सं. १८२२ में व्रजयात्रा को आये दतिया के महाराज पारीछित देव ने भी गोपेश्वर के दर्शन करके अपनी व्रजयात्रा को सार्थक किया। मेरा लगातार आध्यात्म से जुड़े हुए विषयों पर लिखने का उद्देश्य लोगों को कुछ आध्यात्मिक जगत से जुडी जानकारियाँ देते रहना और समाज के कल्याण का है, किसी की भावनाओं को आहत करना मेरा उद्देश्य नही। क्युकि मनुष्य का परम कर्त्तव्य वाह्य या आंतरिक रूप से जीवन में स्थिरता प्राप्त करना है और समाज में लोगों को निःस्वार्थ प्रेरित करने और उनके उन्नति का मार्ग प्रशस्त करना है।

Dr.Meenakshi Pandey
Professor

Posted by: | Posted on: July 27, 2020

उड़ान NGO के द्वारा ऑनलाइन तीज का तीन दिवसीय आयोजन किया गया :-सारिका

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | प्रति वर्ष उड़ान NGO फ़रीदाबाद शहर में बड़े स्तर पर तीज मेले का आयोजन करता था ।परन्तु इस बार कोरोना वैश्विक महामारी के कारण उड़ान संस्था के द्वारा ऑनलाइन तीज का तीन दिवसीय आयोजन किया गया।जिसमें विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं में सभी प्रतिभागियों ने बड़े ही उत्साह से भाग लिया।सर्व श्रेष्ठ गायन में नेहा सक्सेना ने बाज़ी मारी और सबसे उत्तम नृत्य प्रतिभा तिवारी का रहा। सबसे सुंदर मेहंदी वाले हाथ सरिता यादव और सबसे मनमोहक चूड़ी वाले हाथ मनीषा सिंगला के रहे।अनेक प्रतिभागियों में से तीज क्वीन क्वीन की हक़दार प्रथम स्थान पर एकता चौधरी,दूसरे स्थान पर हेमलता उप्पल और तृतीय स्थान पर बबीता सचदेवा रही।ऑनलाइन निर्णय देने की भूमिका उड़ान संस्था की कोर टीम राजेश बाला सरधाना,सारिका गुप्ता,अंजना रावत ,साधना जैन,मीनाक्षी गुप्ता और सीमा छाबड़ा ने निभाई।सभी प्रतिभागियों को गिफ़्ट हेम्पर और सर्टिफ़िकेट दिए गये।कोरोना काल की इस ऑनलाइन तीज उत्सव का सभी ने भरपूर आनंद लिया।