हरियाणा

now browsing by category

 
Posted by: | Posted on: 5 months ago

युवाओं को लघु उद्योग शुरू करने में मदद करेगा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड – दुष्यंत चौटाला

चंडीगढ़(विनोद वैष्णव )|हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के माध्यम से ग्रामीण पढ़े-लिखे युवाओं को लघु उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करने की दिशा में आज उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों के साथ मंथन किया। इस अवसर पर हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन एवं विधायक रामनिवास भी उपस्थित थे।डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि ग्रामीण युवाओं को लघु उद्योग लगाने में किसी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है ताकि वे ‘आत्मनिर्भर भारत’ की सोच को साकार रूप देने में अपनी भूमिका निभा सकें।डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उत्पादों को ‘हरखादी’ ब्रांड के नाम से अधिक से अधिक प्रमोट करेगी ताकि इस बोर्ड के गुणवत्तापरक उत्पादों की देश-विदेश में मार्केटिंग की जा सके, इससे ग्रामीण युवाओं को स्वावलंबी बनने का अवसर भी प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि सरकार की सोच है कि बड़े शहरों में भी हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उत्पादों की शॉप खोली जाएं। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा निर्मित रजाई, बेड शीट, शहद और खादी के बैग की विशेष डिमांड रहती हैं।
उन्होंने बताया कि पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के गठन के बाद पहले चेयरमैन थे। उनकी सोच ग्रामीण आंचल के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाकर देश के विकास में उनकी भागीदारी करने की थी। उसी तर्ज पर गठबंधन सरकार भी ग्रामोद्योग इकाइयों को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। हरियाणा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के चेयरमैन एवं विधायक रामनिवास ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान प्रयासों से प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे तथा स्वदेशी के मूल मंत्र को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा।
इस अवसर पर हरियाणा सहकारी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल,हरियाणा वित्त एवं योजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, हरियाणा उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव विजयेंद्र कुमार,एमएसएमई के महानिदेशक विकास गुप्ता, हरको बैंक के प्रबंध निदेशक डॉ. शालीन समेत कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: 5 months ago

जिला व राज्य स्तर पर बेहतरीन कार्य करने वाले सर्वश्रेष्ठ युवा व युवा संगठन को पुरस्कृत करने के लिए आवेदन आमंत्रित : यशपाल

फरीदाबाद (बिजेंदर सिंह /देवेंदर सिंह/ ) | उपायुक्त यशपाल ने बताया कि वर्ष 2019-2020 के लिए जिला तथा राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवा/सर्वश्रेष्ठ संगठन को उनके गत वर्ष कि उपलब्धियों के आधार पर पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, हरियाणा, चण्डीगढ द्वारा वर्ष 2019-20 जिला तथा राज्य स्तर पर सर्वश्रेष्ठ युवा पुरस्कार के लिए गत एक वर्ष तथा सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन के लिए गत तीन वर्षो की उच्च कोटि की उपलब्धियों के आधार पर नकद पुरस्कार दिया जाएगा। जिसमें जिला स्तर पर प्रति जिला एक सर्वश्रेष्ठ युवा को 20000/- रुपये की राशि तथा जिला स्तर पर प्रति जिला एक सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन को 30,000/- रुपये की नकद पुरस्कार की राशि प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही राज्य स्तर पर 5 सर्वश्रेष्ठ युवाओं को 40,000/- रुपये प्रति सर्वश्रेष्ठ युवा की तथा राज्य स्तर पर एक सर्वश्रेष्ठ युवा संगठन को 75,000/- रुपये की दर से नकद पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। वर्ष 2019-2020 के लिए नामांकन/प्रस्ताव दिनांक 16-02-2021 तक जिला कार्यालय सैक्टर-12 में जमा कराएं।

उपायुक्त ने बताया कि यह पुरस्कार स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण, पर्यावरण संरक्षण, व्यवसायिक प्रशिक्षण साक्षरता कार्यक्रम, प्रौढ शिक्षा कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण, सास्ंकृतिक कार्यक्रम, खेल गतिविधियां संसाधन निर्माण, रोजगार उत्पादन संबंधी कार्यक्रम, महत्वपूर्ण दिवस/सप्ताह समारोह आयोजन, सामाजिक बुराईयों के विरूध कार्यक्रम, समाज कल्याण कार्यक्रम तथा ग्रामीण क्षेत्र में समाज कल्याण कार्य, सफाई अभियान, साहसिक कार्यक्रम और अन्य विविध गातिविधियों का आयोजन शामिल है। उन्होंने बताया कि स्थानीय आवश्यकतानुसार, राष्ट्रीय एकता संबंधी कार्यक्रम में उत्कृष्ट स्थान पाने वाले तथा जिनकी आयु 15 से 29 वर्ष के बीच में हो तथा युवा को उसकी गत एक वर्ष की उपलब्धियों के आधार पर ही चयनित किया जाएगा। पात्रता के लिए युवा क्लब/स्वैच्छिक संगठन रजिस्ट्रेशन एक्ट-जून 2012 के अतंर्गत पंजीकृत हो तथा उसका अपना संविधान हो। क्लब/स्वैच्छिक संगठन की पिछले तीन वर्षों कि उपलब्धियों पर ही विचार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय सेक्टर-12 में सुनीता वाईसीओ से सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

छात्राएँ आगे आएं वोट बनवाने , देने व समाज को प्रोत्साहित करें–एस डी एम जितेन्दर कुमार

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद में 12.01.2021 को जिला निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार,प्राचार्य एम के गुप्ता के नेतृत्व व स्वीप कन्वीनर ड़ॉ प्रतिभा चौहान के दायित्व मे जिला स्तरीय भाषण व निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिस का विषय” प्रजातंत्र की पहचान-मत,मतदान और मतदाता” था।।इस कार्यक्रम मे जिले के सभी महाविधयालयों -डीएवी,जी सी डब्ल्यू, जी सी जी नचौली ,जीसी जी बल्लबगढ,जी सी मोहना व जी सी तिगावं,अग्रवाल कॉलेज ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसडीएम जितेन्द्र कुमार रहे जिन्होने लोकतंत्र की महता को बनाये रखने व स्वस्थ लोकतंत्र के लिये छात्राओं को आगे आने के लिये प्रोत्साहित किया।प्राचार्य डॉ एम के गुप्ता ने विद्यार्थियों को देश के विकास में मतदान करने की प्रेणा दी।निर्णायक मंडल मे डॉ नीर,ड़ॉ जोरावर,डॉ सुप्रिया,डॉ अमृता ने परिणाम घोषित करते हुआ कहा की सभी का प्रयास उत्तम था तथा भाषण मे पूजा रावत प्रथम(जी सी फरीदाबाद),अंकुश शर्मा द्वितीय(डीएवी),इतिका तृतीय (जी सी फरीदाबाद)रहे और निबंध लेखन में रिशु झा 1st (जीसीडब्ल्यूफरीदाबाद),सौरभ शाक्य जीसीफरीदाबाद),पारुल 2nd (डीएवी)तन्नू तिगावं से विजेता रहे ।सभी प्रतिभागियों ने अपने अपने तरीके से मतदान के महत्व का प्रतिपादन किया।स्वीप कन्वीनर डॉ प्रतिभा चौहान ने सभी युवाओं को मतदाता के रुप में सजग किया। नेहरु कॉलेज ने नये साल मे सभी महाविध्यालयों के युवाओं को देश के लोकतंत्र जेसे ज्वलंत विषय पर विचार करने के लिये प्लेटफॉर्म दिया व इस सब में सोनु नवचेतना फाऊंडेशन व स्टाफ़ सदस्य अमृता श्री ड़ॉ राजेन्द्र कुमार, ड़ॉ शालिनी शर्मा, ड़ॉ तरुण,निशा,ललित ,हरबंस ,ममता भारद्वाज,निशा(मेथ)दुर्गेश,रजनी,संजीव,ड़ॉ उषा का काफी योगदान रहा।कौन्सिल सदस्य डॉ नरेंद्र,ड़ॉ राजपाल ,डॉ नीर,ड़ॉ रुचिरा खुल्लर,डॉ तरुण,डॉ अरुण कार्यक्रम के सुचारु कार्यान्वन के लिये प्राचार्य एम के गुप्ता व प्रतिभा चौहान के साथ बने रहे। अन्त मे डॉ नरेंद्र कुमार ने कार्यक्रम आयोजकों ,विजेताओं को व सभी विद्यार्थियो को बधाई दी व मुख्य अतिथि एसडीएम जितेंद्र कुमार व प्राचार्य नेहरु कॉलेज एम के गुप्ता ,अन्य महाविध्यालयों से आये इंचार्जों को धन्यवाद दिया।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वार्ताओं के माध्यम से अवश्य ही किसान आंदोलन समाधान की ओर बढा गया है

दिल्ली (विनोद वैष्णव )। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आशा व्यक्त की है कि कृषि सुधार अधिनियमों से संबधित विभिन्न किसान संगठनों की मांगों के संदर्भ में वार्ताओं के माध्यम से ही हल निकल सकेगा।नई दिल्ली में नार्थ ब्लाॅक में सांयकाल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के उपरांत मीडिया से बातचीत करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वार्ताओं के माध्यम से अवश्य ही समाधान की ओर बढा गया है। जब एक साथ काफी सारे विषयों को लेकर वार्ताओं काक्रम चला है तो अवश्य ही हल निकालने की दिशा में ही आगे बढा गया है। जब हल निकलने की आशाएं प्रबल हुई हैं तभी तो आगामी वार्ता का कार्यक्रम तय हुआ है।हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि तीन कृषि सुधार अधिनियमों के अतिरिक्त और भी काफी विषय व प्रावधान हैं, जिन पर चर्चाएं चली हुई हैं।तीनों कृषि सुधार अधिनियमों को वापस लेने की किसानों संगठनों की मांगों के संदर्भ में मीडिया द्वारा किए गए एक प्रश्न पर प्रतिक्रिया करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि यदि मात्र यही होता तो वार्ताओं का क्रम पहले ही समाप्त हो चुका होता। वार्ताओं का क्रम सतत रूप से बना हुआ है और अवश्य ही हल निकालेगा।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

मशहूर कलाकार गजेंद्र फोगाट ने ओएसडी विशेष प्रचार प्रकोष्ठ का संभाला कार्यभार

चंडीगढ़(विनोद वैष्णव )। हरियाणा के मशहूर कलाकार एवं राज्य सरकार के विशेष प्रचार प्रकोष्ठ के नवनियुक्त ओएसडी गजेंद्र फोगाट ने अपना पदभार ग्रहण कर लिया हैं। फोगाट ने हरियाणा सरकार द्वारा नई जिम्मेदारी देने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने तथा खेल कला व हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के इरादे जाहिर किए।
गजेंद्र फोगाट ने कहा कि जो महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें दी हैं वे उसे पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ निभाएंगे। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता रहेगी कि प्रदेश की नई-नई जनकल्याणकारी योजनाओं को सोशल प्लेटफॉर्मों पर जन संदेश के रूप में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएंगे ताकि प्रदेशवासी उन योजनाओं से लाभान्वित हो। फोगाट ने कहा कि वे शुरू से ही अपने गीतों के जरिये समाजिक संदेश देने का कार्य करते हुए आ रहे है। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ हरियाणा की खेल कला व हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा और हरियाणवी कलाकारों, खिलाड़ियों की मदद करने के लिए वे हमेशा तत्पर रहकर अपना विशेष योगदान देंगे। गजेंद्र फोगाट ने कहा कि हरियाण सरकार भी प्रदेश के कलाकारों की मदद के लिए आगे रहती है। कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के दौरान सरकार ने प्रदेश के कलाकारों को सहायता राशि प्रदान की जो कि सराहनीय है। उन्होंने कहा कि खेल कला हेतू वे आगामी हरियाणा में होने वाले चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम में प्रदेश के युवा खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करने का कार्य करेंगे।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

जिला प्रशासन की पहली इलेक्ट्रिक कार को उपायुक्त यशपाल ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। उपायुक्त यशपाल ने कहा कि आने वाले समय में पर्यावरण प्रदूषण कम करने के लए हमें इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ बढऩा होगा। इसी की शुरूआत आज हम फरीदाबाद जिला प्रशासन की पहली इलेक्ट्रिक कार के साथ कर रहे हैं। अक्षय ऊर्जा विभाग हरियाणा सरकार द्वारा यह इलेक्ट्रिक कार अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय प्रयोग के लिए दी गई है। उपायुक्त मंगलवार को लघु सचिवालय से इस इलेक्ट्रिक कार को हरी झंडी दिखा रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि अक्षय ऊर्जा विभाग द्वारा प्रदेश के चार जिलों फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल व पंचकूला जिला को यह इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें अधिक से अधिक संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करना होगा।

उन्होंने बताया कि जिला का पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन भी लघु सचिवालय परिसर में शुरू किया गया है। इस 3.2 किलोवॉट के चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहनों की नि:शुल्क चार्जिंग की जा सकती है। इस दौरान उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 500 स्थानों पर ई-चार्जिंग स्टेशन लगाने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य प्रत्येक तीन किलोमीटर पर ई-चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध करवाना है। उन्होंने बताया कि हाईवे पर भी ई-चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध करवाने की प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ई-वाहनों के आने से पैट्रोल व डीजल से चलने वाले वाहनों की खपत काफी कम होगी। इन वाहनों पर सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दी जा रही है। जिला प्रशासन को इलेक्ट्रिक कार मिली है वह टाटा कंपनी की नेक्सन ईवी कार है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, सहायक परियोजना अधिकारी रविकांत शर्मा भी मौजूद थे।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

गांवों में शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने के लिए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की अधिकारियों के साथ बैठक

गांवों में शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने के लिए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की अधिकारियों के साथ बैठक

पॉजिटिव न्यूज़ चंडीगढ़(विनोद वैष्णव) । प्रदेश सरकार ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब व मध्यम वर्ग के लिए शहरों की तर्ज पर कॉलोनियां विकसित करने का निर्णय लिया है। ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ द्वारा सर्वप्रथम पानीपत जिला के गांव इसराना में एक मॉडल कॉलोनी विकसित की जाएगी। इसको लेकर मंगलवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ की पांचवी बैठक हुई।बैठक के बाद डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र से लोगों का शहरों की तरफ पलायन रोकने के लिए राज्य सरकार देहात में पंचायती जमीन पर कॉलोनियां विकसित करने की योजना बना रही है। इससे गांव के मध्यम व गरीब श्रेणी के लोगों को किफायती दरों पर अपने गांव में ही शहरों की तरह योजनाबद्ध ढंग से बनाए गए मकान व अन्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। इन कॉलोनियों की प्लान जहां टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग तैयार करेगा, वहीं आधारभूत ढ़ांचा ‘हरियाणा ग्रामीण विकास प्राधिकरण’ द्वारा बनाया जाएगा।दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सर्वप्रथम पानीपत जिला के गांव इसराना में एक मॉडल कॉलोनी विकसित की जाएगी, उसके बाद राज्य के अन्य गांवों में भी इस दिशा में कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस कॉलोनी में जहां 60 प्रतिशत मकान इसराना के निवासियों को दिए जाएंगे वहीं 40 प्रतिशत मकान खुली बोली से दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस आशय का एक प्रस्ताव ग्राम पंचायत द्वारा पास करके राज्य सरकार को भेजा गया है।उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इसराना में बनने वाली कॉलोनी का सबसे अधिक फायदा पानीपत के औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों व कर्मचारियों को होगा। क्योंकि पानीपत में मकानों की कीमत तुलनात्मक रूप से ग्रामीण क्षेत्र से अधिक है, ऐसे में पानीपत में नौकरी करने वाले मजदूर व कर्मचारी इसराना की कॉलोनी में मकान लेकर प्रतिदिन आवागमन कर सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अधिकारियों को एक सप्ताह में इस मॉडल कॉलोनी का नक्शा तैयार करने के निर्देश दिए।

Posted by: | Posted on: 8 months ago

Coronavirus: कोरोना संक्रमित बढ़ने से एक्‍शन मोड में गुजरात सरकार

अहमदाबाद(जयप्रकाश उर्फ़ विक्की)। Coronavirus: कोरोना संक्रमितों की संख्‍या अचानक बढ़ने से गुजरात सरकार एक्‍शन मोड में आ गई है। अहमदाबाद सिविल हॉस्‍पिटल के किडनी व कैंसर विभाग में स्‍पेशल कोरोना वार्ड फिर खोले गए। साथ ही, मरीजों को शहर के दूसरे अस्‍पताल में जाने को कहा है, लेकिन हाल राज्‍य में लॉकडाउन से साफ इनकार किया है। मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने दीपावली के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़ने की आशंका जताते हुए सचेत रहने को कहा है। हालांकि सरकार ने किसी भी तरह के लॉकडाउन से इनकार किया है, लेकिन जरूरत पड़ने पर अनलॉक-5 की गाइडलाइन के मुताबिक, नए दिशा निर्देश जारी कर सकती है। आगामी 23 नवंबर से स्‍कूल, कॉलेज व विश्‍वविद्यालय भी खोले जाने हैं, इसलिए सरकार कोरोना को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरती रही है।

उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल सोमवार को अहमदाबाद में 1200 बेड के स्‍पेशल कोरोना सिविल अस्‍पताल पहुंचकर कोरोना महामारी की समीक्षा बैठक में शामिल हुए। उन्‍होंने बताया कि अहमदाबाद के सिविल अस्‍पताल में कोरोना संक्रमण से ग्रस्‍त 587 मरीज भर्ती हैं। इनमें से करीब 170 लोगों को आइसीयू व विशेष वार्डों में रखा गया है। त्‍योहारों के दौरान बाजार व सोसा‍यटियों में लोगों के एकत्र होने के कारण प्रदेशभर में कोरोना केस बढ़ सकते हैं। बीते रविवार अब तक सबसे अधिक 1070 केस सामने आए, इसके बाद सरकार एक्‍शन मोड में आ गई। नितिन पटेल ने 108 एंबुलेंस सेवा को इस मौके पर अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए कहा कि नए कोरोना संक्रमित अब अहमदाबाद के सोला हॉस्‍पिटल में भर्ती हों। उन्‍होंने बताया कि सिविल अस्‍पताल में किडनी व कैंसर अस्‍पताल के वार्ड फिर से कोरोना संक्रमितों के लिए खोल दिए गए हैं। अब यहां पर भी कोरोना संक्रमित जांच व उपचार करा सकेंगे।

विजय रूपाणी ने मांगी कोरोना से मुक्ति की मन्‍नत

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी गुजराती नव वर्ष पर सुबह गांधीनगर स्थित पंचदेव मंदिर में पत्‍नी अंजली के साथ पहुंचे। यहां रूपाणी दंपत्‍ति ने पूजा-अर्चना की तथा गुजरात की सुरक्षा, खुशहाली तथा कोरोना से मुक्ति दिलाने की मन्‍नत मांगी। इसके बाद रूपाणी अहमदबाद के भद्रकाली माता मंदिर पहुंचे। यहां रूपाणी आरती में शामिल हुए तथा बताया कि त्‍योहारों के दौरान शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया, इसलिए कोरोना के केसों में बढ़ोतरी होने की आशंका है। रूपाणी ने उम्मीद जताई कि नववर्ष में छह करोड़ गुजराती सुरक्षित व संपन्‍न बनेंगे तथा कोरोना महामारी से भी जल्‍द मुक्ति मिलेगी। 

Posted by: | Posted on: 9 months ago

हरियाणा दिवस के उपलक्ष पर एक नवंबर को किया जाएगा खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

पलवल (योगेश शर्मा, दीपक शर्मा )। विधानसभा क्षेत्र पलवल के विधायक दीपक मंगला ने मंगलवार को गांव बलई में 30 लाख रुपए की लागत से बनने वाले नॉलेज सेंटर का शिलान्यास, 17 लाख रुपए की लागत से बने सामुदायिक भवन व 9 लाख रुपए की लागत से बनी स्कूल की चारदीवारी का उद्घाटन किया।
विधायक श्री मंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल कुशल नेतृत्व में प्रदेश में चहुंमुखी विकास कार्य करवाए जा रहें। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश की सभी विधानसभा क्षेत्रों में सबका साथ सबका विकास की तर्ज पर समाज के प्रत्येक वर्ग को सरकार की योजनाओं व नीतियों का लाभ पहंचा रही है। सरकार की प्राथमिकता है कि अंतिम पक्ति में खडे अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं व परियोजनाओं का लाभ पहंचे। उन्होंने कहा कि पलवल विधानसभा में विकास कार्यों को पूर्ण करवाने मे कोई कोर कसर नहीं छोडी जाएगी।
इस अवसर पर निगरानी समिति पलवल के चेयरमैन मुकेश सिंगला, सरपंच रविंद्र, पूर्व सरपंच विजय, सरपंच मनोज, आदेश, हरीश शर्मा, सरपंच योगेश, प्रदीप छाबडी, यशपाल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे |

Posted by: | Posted on: 10 months ago

मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों में प्ले बेस्ड एजुकेशन शामिल- संयोगिता शर्मा

चंडीगढ़(बिजेन्दर सिंह /बृजेश भदौरिया ) |मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल की ओर से अभिभावकों के लिए एक खास ऑनलाइन सेशन का आयोजन किया गया। इस सेशन में अभिभवाकों को नई शिक्षा नीति 2020 के ढांचे से अवगत करवाया गया। इस दौरान अभिभावकों को बताया गया कि किसी भी बच्चे के लिए शुरुआती पाँच साल बेहद जरूरी होते हैं, वह फाउंडेशन स्टेज कहलाई जाती हैं। एनईपी के मुताबिक स्कूलों में प्ले बेस्ड लर्निंग पर जोर देने के लिए कहा गया है, जो कि मानव रचना के सभी स्कूलों में पहले से ही शामिल है।मानव रचना इंटरेनशनल स्कूल की निदेशक संयोगिता शर्मा ने अभिभावकों के साथ स्कूल के टीचिंग पैटर्न के बारे में चर्चा की। उन्होंने बताया कि, एनईपी के पाठ्यक्रम सिद्धांत, यानी समग्र विकास, पाठ्यक्रम में तालमेल, सीखने के सात क्षेत्र, और अन्य एमआरआईएस के मौजूदा पाठ्यक्रम में शामिल हैं। उन्होंने अभिभावकों को बेहतर समझाने के लिए एनईपी पाठ्यक्रम सिद्धांतों को साझा किया और एमआरआईएस में उसे कैसे विकसित किया जाएगा उसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा, आने वाले सत्र में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस, डिजाइन थिंकिंग, ऑर्गैनिक लिविंग, पर्यावरण शिक्षा, UNSDG के माध्यम से वैश्विक नागरिकता शिक्षा और अन्य जैसे समकालीन विषयों को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा।ईसीसीई और फाउंडेशनल स्टेज के संबंध में, उन्होंने साझा किया कि एमआरआईएस में एक्सपीरिएंशियल और एक्टिविटी बेस्ड सब्जेक्ट टीचिंग पर जोर दिया जाता है, जिनमें शिक्षण साक्षरता, व्यक्तिगत, सामाजिक और भावनात्मक विकास सहित अत्यधिक अनुभवात्मक और गतिविधि आधारित विषय शिक्षण; संचार और भाषा; अभिव्यंजक कला एवं डिजाइन; और गणित शामिल हैं। मातृभाषा को ग्रेड V तक शिक्षा का माध्यम बनाने का प्रस्ताव है और बच्चों को दो से अधिक भाषाओं से अवगत कराया जाएगा जो बहुभाषावाद को बढ़ाएंगे।कार्यक्रम में एमआरआईएस सेक्टर-14 की डायरेक्टर प्रिंसिपल ममता वाधवा, सेक्टर-21 स्थित एमआरआईएस की प्रिंसिपल सीमा अनीस, चार्मवुड स्थित एमआरआईएस की प्रिंसिपल डॉ. सुचित्रा भट्टाचार्या, गुरुग्राम सेक्टर-46 स्थित एमआरआईएस डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ. धृति मल्होत्रा, सेक्टर-51 गुरुग्राम स्थित एमआरआईएस की प्रिंसिपल अल्पना बवेजा, लुधियाना स्थित एमआरआईएस की प्रिंसिपल अंजु धवन और मोहाली स्थित एमआरआईएस की प्रिंसिपल तरुणा वशिष्ठ समेत सभी अभिभावक मौजूद रहे।