हरियाणा

now browsing by category

 
Posted by: | Posted on: 11 months ago

रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद में 16 मई, 2023 को आयोजित अलंकरण समारोह में छात्र परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को सम्मानित किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | रायन इंटरनेशनल स्कूल, फरीदाबाद में 16 मई, 2023 को आयोजित अलंकरण समारोह में छात्र परिषद के नवनिर्वाचित सदस्यों को सम्मानित किया गया। विद्यालय की युवा प्रतिभाओं में नेतृत्व गुणों का विकास करने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

विशिष्ट अतिथि राजीव जेटली, भाजपा प्रवक्ता एवं उद्योगपति संजय शर्मा ने अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाई।

पांच भाषाओं में स्वागत भाषणों के साथ सम्मानित अतिथियों और गौरवान्वित माता-पिता का हार्दिक स्वागत किया गया, जिसके बाद मेहमानों का संगीतमय स्वागत किया गया। तत्पश्चात, निर्वाचित सदस्यों को उनके विभागों को अतिथियों और स्कूल की प्रधानाचार्या द्वारा आवंटित किया गया तथा उन्हें स्कार्फ से सम्मानित किया गया था।

अनन्या और रुद्र प्रताप ने क्रमशः स्कूल के अध्यक्ष और प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली। छात्रों को बधाई देते हुए, राजीव जेटली ने उनसे महान इंसान बनने और अपने जिम्मेदारी के क्षेत्र के प्रति पूर्ण समर्पण और निष्ठा के साथ अपने सपनों को पूरा करने का आग्रह किया, और अपनी मेहनत से समाज में परिवर्तन लाने का आग्रह किया। संजय शर्मा ने उन छात्रों को प्रोत्साहित किया जो पूरे समर्पण के साथ अपना काम करने की जिम्मेदारी अपने हाथों में लेंगे। प्राचार्या निशा शर्मा ने नवनिर्वाचित छात्र परिषद को बधाई देते हुए कहा कि वे मशाल वाहक हैं। उन्होंने उनसे प्रतिबद्धता और ईमानदारी के साथ जिम्मेदारी लेने का भी आग्रह किया।

छात्रों ने माननीय अतिथि, अध्यक्ष सर डॉ ए.एफ पिंटो, प्रबंध निदेशक मैडम डॉ ग्रेस पिंटो और परिवार, प्रधानाचार्या, शिक्षकों और माता-पिता को उनके निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। परिषद का जोश उनके आत्मविश्वास और अपने काम को अंजाम देने के प्रति समर्पण में झलकता था। समारोह का समापन स्कूल गीत के बाद राष्ट्रगान के साथ हुआ। रायन परंपरा का पालन करते हुए नवनिर्वाचित परिषद सदस्यों ने प्रिंसिपल मैम के साथ स्कूल की सीमा के भीतर पौधे भी लगाए।

Posted by: | Posted on: 12 months ago

नीति आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में एन.जी.एफ डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों का परचम लहराया :-अश्वनी प्रभाकर

पलवल(विनोद वैष्णव )| विद्यार्थियों को हर क्षेत्र में बेहतर बनाना ही मुख्य लक्ष्य ,नीति आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में एन.जी.एफ डिग्री कॉलेज के विद्यार्थियों का परचम लहराया! दिल्ली एनसीआर के सभी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में जो वायु प्रदूषण और मिशन लाइफ पर आधारित थी ,सभी स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया !जिसमें शहर के एनजीएफ डिग्री कॉलेज का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा! जिसमें वायु प्रदूषण पर छात्र शुभम ने अच्छा प्रदर्शन कर प्रथम स्थान प्राप्त किया भावना ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया, रागिनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया! इसके अलावा मिशन लाइफ थीम पर आधारित प्रतियोगिता में भोजराज ने बहुत ही सुंदर चित्रकारी कर सभी दर्शकों का मन मोह लिया और प्रथम स्थान प्राप्त किया इसके अलावा टीना बीए की छात्रा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा मोनिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया! कॉलेज में विद्यार्थियों को शैक्षणिक गतिविधियां के अलावा अन्य रचनात्मक प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ाना ही मुख्य लक्ष्य होता है! कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री राघवेंद्र राय चेयरपर्सन हरियाणा राज्य एयर पोलूशन कंट्रोल बोर्ड ने की! मुख्य अतिथि के रूप में चेयरपर्सन M.M.Kutty कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट उपस्थित थे! दिल्ली एनसीआर के सभी उद्यमियों ने विद्यार्थियों को बहुत शुभकामनाएं दी तथा विद्यार्थियों को बधाई दी!

Posted by: | Posted on: 12 months ago

नवनियुक्त जिलाध्यक्ष देवेंद्र सौरोत का स्वागत समारोह का आयोजन पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस पलवल में संपन्न हुआ

पलवल (विनोद वैष्णव ) | बैठक में जननायक जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष देवेंद्र सौरोत को बनाए जाने पर पार्टी के वरिष्ठ नेता पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने नवनियुक्त जिलाध्यक्ष को फूल माला एवं मिठाई खिला कर स्वागत किया तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉक्टर अजय सिंह चौटाला जी प्रदेश के यशस्वी उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला , प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह , प्रदेश महासचिव ,दिग्विजय चौटाला , पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मंत्री चौधरी हर्ष कुमार ,राष्ट्रीय संगठन सचिव ,राजेंद्र लितानी ,पार्टी के प्रदेश कार्यालय सचिव चौधरी रणधीर सिंह का आभार व्यक्त किया । बैठक की अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ नेता पंडित तूहीराम भारद्वाज जी ने की । बैठक को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने संबोधित किया जिसमें मुख्य रूप से पार्टी को मजबूत करने एवं जिला पलवल के संगठन को और मजबूत कैसे किया जाए इस पर विस्तृत चर्चा हुई तथा बैठक में जिला कार्यालय स्थापित करने पर भी जोड़ दिया गया। नवनियुक्त जिला अध्यक्ष देवेंद्र सौरोत ने अपने वक्तव्य में कहा कि जननायक जनता पार्टी के राष्ट्रीय एवं प्रदेश नेतृत्व ने जिस विश्वास के साथ जिम्मेदारी सौंपी गई है उस विश्वास पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करूंगा एवं पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता को पूरा मान और सम्मान दिया जाएगा।
देवेंद्र सौरोत ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार के अंदर हमारी भागीदारी केवल 10% है उसके बावजूद हरियाणा के लोकप्रिय एवं यशस्वी उप-मुख्यमंत्री चौधरी दुष्यंत चौटाला जी की कार्यशैली के बदौलत हम अपने मेनिफेस्टो में दर्शाई गई ज्यादातर मांगों को पूरा कराने में कामयाब रहे हैं तथा अब जरूरत है उन सभी नीतियों को अपनी जनता तक पहुंचाना। बैठक को संबोधित करने में मुख्य रूप से पार्टी के वरिष्ठ नेता तूहीराम भारद्वाज युवा नेता विश्व कुमार उर्फ भालू किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुखराम डागर युवा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रवीण डूडी प्रदेश उपाध्यक्ष नागेश तेवतिया आईटी प्रकोष्ठ के प्रभारी प्रवेश तेवतिया चिकित्सा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विजय कुमार वरिष्ठ नेता खेमचंद किसान प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष गजराज सहरावत होडल हल्का अध्यक्ष रोहतास सौरोत महिला जिला अध्यक्ष ललिता सुहाग महिला प्रकोष्ठ की उपाध्यक्ष सुनीता भारद्वाज महिला प्रकोष्ठ प्रदेश सचिव भावना रावत माइनॉरिटी प्रकोष्ठ के नाजिम खान लेखराज दहिया इनसो के जिलाध्यक्ष नरवीर कुंडू अरुण तंवर अरुण रावत करण सिंह तंवर प्रेम सिंह सुखबीर चरण सिंह रोहताश कुमार आदि

Posted by: | Posted on: 12 months ago

फरीदाबाद स्थित रयान स्कूल का बोर्ड के रिजल्ट में दसवीं और बारहवीं के छात्रों का बेहतरीन प्रदर्शन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | रयान फरीदाबाद के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों ने अपनी चुनी हुई स्ट्रीम में उल्लेखनीय प्रतिशत प्राप्त करके अपने माता-पिता और शिक्षकों का नाम रोशन किया। बारहवीं कक्षा में मेडिकल, नॉन मेडिकल, कॉमर्स और मानविकी स्ट्रीम में कुल 257 छात्र उपस्थित हुए और सभी ने अपने लिए उल्लेखनीय अंक दर्ज किए।

स्कूल को मानविकी स्ट्रीम से पलाक्ष कौशिक पर गर्व है जिन्होंने 96.8% स्कोर किया और स्कूल टॉपर घोषित किया गया, कॉमर्स स्ट्रीम से मोक्ष गुप्ता ने 96% और सुहानी नागपाल, साइंस स्ट्रीम ने 94.8% स्कोर किया। शिंजन नलिनी ने पेंटिंग विषय में 100 अंक हासिल किए।

दसवीं कक्षा के छात्रों ने भी 97.4% के उच्चतम प्रतिशत के साथ स्कूल का नाम रोशन किया, जिसमें चार छात्रों ने एस.एस.टी और कंप्यूटर में सौ अंक प्राप्त किए। छवि सिंगला, सक्षम तोमर और लीशा चोपड़ा दसवीं कक्षा के शीर्ष स्कोरर हैं।

स्कूल केवल सर्वशक्तिमान के आशीर्वाद और उनके गुरु डॉ ऑगस्टीन एफ पिंटो और मैडम ग्रेस पिंटो के कुशल मार्गदर्शन के कारण ही अपनी उम्मीदों पर खरा उतर सका।

प्रिंसिपल, सुश्री निशा शर्मा छात्रों के प्रदर्शन से खुश थीं और उन्होंने छात्रों को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

Posted by: | Posted on: 12 months ago

गुरुग्राम (विनोद वैष्णव ) | ब्लू बेल्स स्कूल गुरग्राम सेक्टर 4 की कक्षा 12वीं का शानदार परीक्षा परिणाम

गुरुग्राम (विनोद वैष्णव ) | ब्लू बेल्स स्कूल गुरग्राम सेक्टर 4 की कक्षा 12वीं का शानदार परीक्षा परिणाम

‘‘कामयाब होने के लिए, अकेले ही आगे बढ़ना पड़ता है।
लोग तो पीछे तब आते हैं, जब हम कामयाब होने लगते हैं।’’
ब्ल्यू बैल्स मॉडल स्कूल सै०-4, गुरुग्राम की सी.बी.एस.ई. 2022-23 बारहवीं कक्षा का परिणाम शत-प्रतिशत रहा । कुल 172 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी और सभी विद्यार्थी अच्छे अंकों से उतीर्ण हुए।
अनुराग सांगवान ने 98.4% अंक पाकर विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त कर सफलता अर्जित की। नॉन मैडिकल में अनुराग सांगवान ने 98.5% बैस्ट फोर अंक पाए।
अनुराग सांगवान ने सम्पूर्ण भारत में अमिट छाप छोड़ी। उसने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (NDA) 2022 में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया।

स्ट्रीम
छात्र का नाम
बैस्ट फोर
बैस्ट फाइव


मैडिकल में शिवांगी पटनी ने 92% अंक लेकर अपना वर्चस्व कायम रखा।
हयूमैनिटी में देविशी अग्रवाल ने 96.8% अंक लेकर प्रथम स्थान पाया। कॉमर्स में सत्या गुप्ता ने 97.6% अंक प्राप्त कर अपना परचम लहराया। कुल विद्यार्थियों में से 66 विद्यार्थियों ने 90% से अधिक अंक प्राप्त किए। ब्ल्यू बैल्स ग्रुप ऑफ स्कूल्स की निदेशिका डॉ० सरोज सुमन गुलाटी ने और प्रधानाचार्या श्रीमती अल्का सिंह ने सभी छात्रों एवं अध्यापकों को हार्दिक शुभ-कामनाएँ दी । सचमुच बच्चों ने माता-पिता और विद्यालय का नाम रोशन किया।

नॉन मैडिकल

अनुराग सांगवान
98.5%
98.4%

कॉमर्स
सत्या गुप्ता
98.2%
97.6%

हयूमैनिटी
देविशी अग्रवाल
97.2%
96.8

मैडिकल
शिवांगी पटनी
94%

92%

Posted by: | Posted on: 12 months ago

CBSE ने कक्षा बारहवीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित किया, जिसमें तरुण निकेतन पब्लिक स्कूल का कक्षा बारहवीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सी.बी.एस.ई. ने कक्षा बारहवीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित किया, जिसमें तरुण निकेतन पब्लिक स्कूल का कक्षा बारहवीं का वार्षिक परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। विद्यालय के 111 बच्चों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी, जिसमें से 16 छात्रों ने मैरिट लेकर विद्यालय का नाम रोशन किया। कला संकाय की जिया शर्मा ने सर्वाधिक अंक लेकर विद्यालय का नाम रोशन किया।बारहवीं कक्षा के विज्ञान संकाय में आयुष ने 89%, धीरज ने 89%, मौसमी ने 88%, अजाज ने 87%, अंकित ने 87%, केशव ने 85% अंक प्राप्त किए। वाणिज्य संकाय में गुड़िया ने 90%, अनुराग ने 90%, भूमि ने 89%,देवराज ने 88%, प्रकाश राय ने 88%, हिमांशु ने 88%, आर्यन तिवारी ने 85% अंक प्राप्त किए। कला संकाय में जिया ने 90%, सुप्रिया ने 89%, कनुप्रिया ने 88% अंक प्राप्त किए। सुप्रिया व प्रियांशी ने अंग्रेजी विषय में सर्वाधिक अंक 97 प्राप्त किए। प्रीतिका ने अंग्रेजी में 96 अंक प्राप्त किए। इकोनॉमिक्स में देवराज शर्मा ने 96 अंक प्राप्त किए। अकाउंट्स व बिजनेस में भूमिका ने 99 तथा 96 अंक प्राप्त किए। इतिहास में जिया शर्मा ने 95 अंक प्राप्त किए। केमिस्ट्री में मौसमी ने 93 अंक प्राप्त किए। वेब एप्लीकेशन में आयुष ने 99 वह धीरज ने 98 अंक प्राप्त किए। गणित में आयुष ने 95 अंक प्राप्त किए। शारीरिक शिक्षा में कनुप्रिया ने 94 अंक प्राप्त किए। राजनीति शास्त्र में कनुप्रिया और जिया ने 93 अंक प्राप्त किए। बाकी सभी विद्यार्थियों ने भी अच्छे अंक प्राप्त करके सफलता हासिल की है। विद्यालय के डायरेक्टर कमल सिंह तंवर जी, चेयरमैन हिमांशु तंवर जी तथा उप प्रधानाचार्या राधा चौहान जी ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।विद्यालय की प्रधानाचार्या रंजना सोबती जी ने विद्यार्थियों को तिलक लगाकर व मिठाई खिलाकर अध्यापकों, छात्रों और अभिभावकों को शुभकामनाएं दी तथा भविष्य में सफलता पूर्ण कदम बढ़ाने की कामना की।

Posted by: | Posted on: 12 months ago

रायन इटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद में मातृ दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया :- प्रधानाचार्या निशा शर्मा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | रायन इटरनेशनल स्कूल फरीदाबाद में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।मातृ दिवस के इस अवसर पर विद्यालय के चेयरमैन डाॅक्टर ए• एफ• पिंटो , मैनेजिंग डायरे क्टर मैडम डा• ग्रेस पिंटो के दिशानिर्देश और प्रधानाचार्या निशा शर्मा के मार्गदर्शन में एक कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया ।सभी कार्यक्रम माँ की जीवन निर्माण में भूमिका और महत्व को दर्शाने वाले थे। मातृ शक्ति की प्रतिभा को सामने लाने के लिए कई प्रतियोगिताएँ भी कराई गई जिनके विजेताओं को मुख्य अतिथि निधि नंदराजोग मिसेज हेरिटेज वर्ल्ड (2018)जी और महिला उद्यमी जानवी कौर के द्वारा पुरस्कृत किया गया ।

Posted by: | Posted on: April 24, 2023

पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ कार्यक्रम का आयोजन कर छात्रों को जागरुक किया गया स्थित :- दीक्षा पब्लिक स्कूल

फरीदाबाद, 21 अप्रैल। पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव-जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ कार्यक्रम का आयोजन कर छात्रों को जागरुक किया गया। छात्रों ने धरा की धानी चुनर को बनाए रखने और हर तरह के जीव-जंतुओं को पृथ्वी पर उनके हिस्से का स्थान और अधिकार देने का संकल्प लिया। सेक्टर 91 स्थित दीक्षा पब्लिक स्कूल में धरा बचाओ दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं ने अलग-अलग प्रकार के माॅडल व कलाकृतियों के जरिए पृथ्वी के संरक्षण का संदेश दिया। तथा नृत्य, गीत-संगीत द्वारा भी छात्रों ने वृक्षारोपण करने व वायु, जल, ध्वनि, मृदा प्रदूषण न करने का संदेश दिया व प्रदूषण न करने को लेकर शपथ ली।

इस मौके पर प्रिंसिपल कविता शर्मा व चेयरमैन ओमप्रकाश रैक्सवाल ने विद्यालय प्रांगण में पौधारोपण कर छात्रों को ज़्यादा-से-ज़्यादा पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया। चेयरमैन ओमप्रकाश रैक्सवाल ने कहा कि धरती मां तभी सुरक्षित रहेगी, जब हम किसी भी प्रकार की गंदगी न फैलाने का प्रण लें। तथा दूसरों को भी गंदगी फैलाने से रोकें।

Posted by: | Posted on: January 6, 2023

फरीदाबाद के प्रमुख लोहा व्यापारियों की एक नई एसोसिएशन के संस्थापक प्रधान बने संदीप सिंघल

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव ) | कल शहर के एक होटल में किया गया। फरीदाबाद आयरन स्टील मर्चेंट वेलफेयर एसोसिएशन FISMWA के नाम से पंजीकृत इस संगठन में फरीदाबाद के सभी प्रमुख लोहा व्यापारियों के नाम शुमार किये गये है। जिनमें भारत की अग्रणी स्टील कंपनियां जैसे जिंदल स्टील, टाटा स्टील, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया एवं भूषण स्टील सहित अन्य सभी बड़ी स्टील उत्पाद कम्पनियों के सबसे बड़े अनुबंधित क्रेता सम्मिलित है।
इस मौके पर नई बनी एसोसिएशन के आगामी 2 वर्ष के कार्यकाल के लिए पदाधिकारियों की घोषणा भी की गई। संगठन के संस्थापक प्रधान के रूप में संदीप सिंघल के नाम पर सब ने सहमति जाहिर की तथा सचिव के रूप में राकेश गुप्ता और कोषाध्यक्ष देवेंद्र गर्ग को चुना गया। संगठन के सलाहकार कंपनी सेक्रेटरी अजय गर्ग द्वारा सभी उपस्थित सदस्यों को संगठन के आगामी भविष्य में होने वाले कार्यों के लिए सुझाव भी दिए गए। अजय गर्ग द्वारा सभी उपस्थित सदस्यों को बताया गया कि संगठन के स्वीकृत नियमों के अनुसार किसी भी लोहा व्यापारी की सादस्यता स्वीकृत करने अथवा ना करने का अधिकार 6 सदस्य समिति के पास रहेगा।
साथ ही अजय गर्ग द्वारा सभी सदस्यों को सूचित किया गया कि संगठन में सदैव एक सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए चुनाव की कोई व्यवस्था नहीं रखी गयी है 7 सदस्य वाले संरक्षक मंडल द्वारा ही संगठन के नेतृत्व का निर्धारण किया जाएगा।
इस अवसर पर नई बनी है संगठन के प्रतीक चिन्ह यानी लोगों का भी अनावरण किया गया। संस्था के ऑडिटर के रूप में सी ए राजेश खंडेलवाल को नियुक्त किया गया।
संगठन के संस्थापक प्रधान के रूप में अपने नाम की घोषणा किए जाने पर संदीप सिंघल द्वारा समस्त संरक्षक मंडल एवं उपस्थित सदस्यों का आभार प्रकट किया गया अपने उद्बोधन में संदीप सिंघल ने संगठन के सभी उपस्थित सदस्यों को विश्वास दिलाया कि जिस उद्देश्य से इस संगठन की स्थापना की गई है उसकी पालना हेतु वें सदैव सामूहिक प्रयासरत रहेंगे। मुख्य रूप से उनका प्रयास रहेगा कि फरीदाबाद में लोहा व्यापारियों को संगठित कर एक सशक्त संगठन के रूप में स्थापित किया जाए। आगामी भविष्य में संगठन द्वारा विभिन्न प्रकार के सेमिनार आयोजित करने एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ सहयोग एवं सामंजस्य बिठाने पर भी बल दिया। कार्यक्रम के अंत में नवनियुक्त सचिव राकेश गुप्ता द्वारा सभी का धन्यवाद किया गया।

Posted by: | Posted on: December 17, 2022

राजकीय महाविद्यालय, फ़रीदाबाद तथा ऑल इण्डिया मैंनेजमेन्ट एसोसिएशन (AIMA) के बीच समझौता ज्ञापन


राजकीय महाविद्यालय, फ़रीदाबाद तथा ऑल इण्डिया मैंनेजमेन्ट एसोसिएशन, नई दिल्ली (AIMA) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया | ऑल इण्डिया मैंनेजमेन्ट एसोसिएशन, प्रबन्धन के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने वाले शीर्ष संस्थानों में से एक है | यह समझौता ज्ञापन राजकीय महाविद्यालय, फ़रीदाबाद में छात्रों को प्रबन्धन के क्षेत्र में विभिन्न पाठ्यक्रमों को करवाने के लिए सक्षम करेगा जैसे पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैंनेजमेंट (PGDM), पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफ़िकेट इन मैंनेजमेंट (PGCM) तथा ओपन डिस्टैंस लर्निंग के माध्यम से अन्य शॉर्ट टर्म कोर्स | यह समझौता ज्ञापन फ़रीदाबाद, पलवल तथा निकटवर्ती क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को इन रोजगार परक पाठ्यक्रमों में नामांकन करने की सुविधा प्रदान करेगा जो वर्तमान उद्योगों की जरूरतों को पूरा करेगा |
समझौता ज्ञापन पर डॉ. महेन्द्र कुमार गुप्ता, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय, फ़रीदाबाद तथा डॉ. राज अग्रवाल, निदेशक सैंटर फ़ॉर मैंनेजमेंट एजुकेशन, नई दिल्ली (CME) ने प्रोफ़ेसर आर.के. सिंह, डिप्टी डायरेक्टर, CME AIMA, किरित दास, असिस्टैंट डायरेक्टर, CME AIMA, डॉ. राजेश कुमार, एसोसिएट प्रोफ़ेसर, भौतिक विज्ञान, राजकीय महाविद्यालय तथा अंकित कौशिक, असिस्टैंट प्रोफ़ेसर, रसायन विज्ञान, राजकीय महाविद्यालय फ़रीदाबाद की उपस्थिती में हस्ताक्षर किए | ऑल इण्डिया मैंनेजमेन्ट एसोसिएशन तथा राजकीय महाविद्यालय फ़रीदाबाद के बीच यह समझौता ज्ञापन एक तरह का पहला समझौता ज्ञापन है | PGDM कोर्स में छात्र छात्राओं का चयन मैंनेजमेंट एप्टीट्युड टैस्ट (MAT) में प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा तथा कक्षाएं सप्ताहान्त में आयोजित की जाएंगी | महाविद्यालय भविष्य में AIMA का परीक्षा केन्द्र स्थापित करने के लिए भी प्रयासरत है | महाविद्यालय द्वारा ICSI के साथ समझौता ज्ञापन पहले ही हस्ताक्षर किया जा चुका है | ये समझौता ज्ञापन NAAC मान्यता के लिए भी बहुत लाभदायक होंगे | डॉ. वी. त्यागराजन, Executive Director, श्रीमती सलोनी कॉल, अध्यक्ष तथा अन्य FMA सदस्यों के साथ प्रवेश, प्लेसमेंट, विशेषज्ञों के व्याख्यान और औद्योगिक प्रदर्शन के उद्देश्य से फरीदाबाद मैनेजमेंट एसोसिएशन (FMA) के साथ भी सहयोग किया है ।

इस समझौता ज्ञापन को सफ़ल बनाने में महाविद्यालय के कॉमर्स तथा प्रबन्धन संकाय के डॉ. प्रीती कपूर, डॉ. लीना वशिष्ठ, कल्पना, अनुराग तथा डॉ. निधि गुप्ता का विशेष योगदान रहा |