Archives

now browsing by author

 
Posted by: | Posted on: 1 day ago

मानव रचना यूएस आधारित ‘प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट मूवमेंट’ के सहयोग से भारत में पहला वार्षिक उत्सव ‘POP INDIA TALKS’ होस्ट कर रहा है

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : मानव रचना विभिन्न पहलों के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण के लिए हमेशा सबसे आगे रहा है। यह घोषणा करते हुए गर्व का क्षण है कि ‘आज़ादी के अमृत महोत्सव’ को चिह्नित करने के लिए, मानव रचना, अमेरिका आधारित ‘प्रोटेक्ट अवर प्लैनेट मूवमेंट’ के सहयोग से जलवायु के माध्यम से 2070 तक नेट ज़ीरो अर्थव्यवस्था प्राप्त करने के लिए भारत की दूसरी राष्ट्रीय स्वतंत्रता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। 

यह पहल 18 अगस्त, 2022 को सूरजकुंड दिल्ली रोड, फरीदाबाद में अरावली स्थित मानव रचना परिसर में शुरू होगी। “#POPIndiaTalks” नामक युवा नेतृत्व वाली जलवायु कार्रवाई का वृद्धिशील कदम, पहला एक दिवसीय भारत और POP उत्सव जलवायु कार्रवाई और सक्रियता के लिए प्रतिज्ञा, कहानी कहने, परिवर्तन करने वाली परियोजनाओं, संगीत और कला के माध्यम से जलवायु कार्रवाई का एक उत्साह पैदा करेगा।

यह कार्यक्रम, जिसमें मुख्य रूप से 13-18 वर्ष की आयु के छात्र भाग लेंगे, इसलिए कई सत्रों के माध्यम से इन माध्यमों से बड़े पैमाने पर निपटेंगे। “प्रेरक सक्सेस स्टोरीज़”, “चेंज मेकर्स”, “बिज़नेस चैलेंज”, “मिनिमलिस्ट लिविंग थ्रू आर्ट”, “सेव सॉयल”, “होम कम्पोस्टिंग”, “अर्बन फार्मिंग” से संबंधित जीवंत सत्र दिल्ली एनसीआर और भारत भर के स्कूलों से आयु वर्ग 13-18 के छात्रों को एक साथ लाएंगे।

“पीओपी इंडिया टॉक्स” कार्यक्रम के माध्यम से इस युवा समूह का निर्माण करके, यह मिशन समग्र शिक्षा के माध्यम से पर्यावरण और सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करके नैतिक और ज़िम्मेदार वैश्विक नागरिक बनाने के MR विज़न के साथ खुद को संरेखित करता है।

डॉ. प्रशांत भल्ला – अध्यक्ष, MREI; डॉ अमित भल्ला – उपाध्यक्ष, MREI; और श्रीमती संयोगिता शर्मा – निदेशक, MRIS, पर्यावरण युवा आइकन – संकल्प; ईशा फाउंडेशन के प्रतिनिधि – अनुज ग्रोवर और रोहन बैद; और पर्यावरण स्थिरता के लिए काम कर रहे अन्य विशिष्ट योगदानकर्ताओं के साथ विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

‘पीओपी इंडिया टॉक्स’ का उद्देश्य दुनिया भर में जलवायु क्रियाओं के समुद्र की रेत पर एक कंकड़ बनना है। इस प्रकार पीओपी के वरिष्ठ संरक्षक – डॉ. ऐश पचौरी, एरिक सोलहेम, मेदा मलिंगा, मास्टर हाज़िक काज़ी, सैमुअल सी ओकेरी जैसे वैश्विक युवा नेताओं के पूरक के माध्यम से जलवायु कार्रवाई और मार्गदर्शन के माध्यम से दुनिया के संभावित 1.8 बिलियन युवाओं को प्रेरित करना नियत है।

Posted by: | Posted on: 1 day ago

न्यूज़ पोर्टल प्रेस क्लब के सरक्षक बने वरिष्ठ पत्रकार महावीर गोयल एवं प्रधान बने पत्रकार विनोद वैष्णव को बधाई देने पहुंचे आप पार्टी के वरिष्ठ नेता ओपी वर्मा

फरीदाबाद : फरीदाबाद में सर्वसम्मति से न्यूज़ पोर्टल प्रेस क्लब रजि (02080) का गठन किया गया । जिसमें सरक्षक बने वरिष्ठ पत्रकार महावीर गोयल , प्रधान पत्रकार विनोद वैष्णव ,महासचिव एसपी सिंह , कोषाध्यक्ष राकेश सुखवारिया , उपाध्यक्ष दीपक शर्मा ,प्रवक्ता वेद वशिष्ट , कार्यकारणी सदस्य आरती राय , कार्यकारणी सदस्य पिंकी जोशी , कार्यकारणी सदस्य उदय चंद शर्मा , कैमरामैन एवं कार्यकारणी सदस्य देवेंदर ,जिला सचिव केसी माहौर एवं योगेंदर चौहान को सहसचिव पर मनोनीत किया गया।

कार्यक्रम में मुख्यअथिति के रूप में आप पार्टी के वरिष्ठ नेता ओपी वर्मा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा की पत्रकार ही लोकतंत्र का चौथा हिस्सा है। पत्रकारों के कारण ही आज हमें देश-विदेश की खबरों का पता चलता है , साथ ही कहा की अगर ओपी वर्मा को फरीदाबाद से मेयर बनने का मौका मिला तो पत्रकारों के लिए प्रेस एन्क्लेव बनाने का काम करेंगे |

न्यूज़ पोर्टल प्रेस क्लब के सरक्षक महावीर गोयल ने कहा की पत्रकार के हितो की रक्षा करने का काम करेंगे एवं पत्रकारों को भी सीनियर साथियो के अनुभव से पत्रकारिता के गुण सिखने चाहिए |

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधान विनोद वैष्णव ने कहा कि प्रेस क्लब पत्रकारों के हितों और सामाजिक मुद्दों को लेकर कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण होता है। उसमें बड़ा बदलाव करने की कुबत होती है। हमें क्षेत्र की समस्याओं और मुद्दों को उठाकर उन्हें हल करवाने के प्रयास करने हैं और पत्रकारों की समस्याओं को लेकर संगठन निरंतर कार्य करेगा।

न्यूज़ पोर्टल के रजिस्ट्रेशन एवं सरकार द्वारा मान्यता के लिए ब्लॉक स्तर , जिला स्तर एवं प्रदेश स्तर पर अधिकारी , विधायक , मंत्री , मुख्यमंत्री माननीय राज्यपाल आदि से मिलकर ज्ञापन सौप कर अधिकारों की मांग की जाएगी क्यूकि जमाना आज डिजिटल होता जा रहा है, हर व्यक्ति अपनी पसंद की चीज़े अपने फोन पर देखना चाहता है। देश के प्रधानमंत्री मोदी भी डिजिटल इंडिया की बात करते है इसलिए सरकार को तुरंत कोई पॉलिसी लेकर सरल नियम बनाने चाहिए।

Posted by: | Posted on: 2 days ago

मानव रचना ने धूमधाम से मनाया ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : आज़ादी का अमृत महोत्सव के चल रहे समारोह के हिस्से के रूप में भारत का 75 वां स्वतंत्रता दिवस मानव रचना में गरिमापूर्ण उत्सव में मनाया गया। डॉ. प्रशांत भल्ला – अध्यक्ष, मानव रचना एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स ने आज मानव रचना परिसर में विशिष्ट अतिथि बीरेन डांग – तारे ज़मीन पर विजेता; डॉ. संजय श्रीवास्तव – एमडी, MREI और वाइस चांसलर, MRIIRS; प्रो. (डॉ.) डी एस सेंगर – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरयू; लेफ्टिनेंट जनरल आर के आनंद – महानिदेशक, एमआरआईआईआरएस; संयोगिता शर्मा – निदेशक, MRIS; सरकार तलवार- निदेशक खेल, MREI; प्रो. (डॉ.) नरेश ग्रोवर – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस; प्रो. (डॉ.) प्रदीप कुमार – प्रो-वाइस चांसलर, एमआरआईआईआरएस; अन्य गणमान्य व्यक्तियों, शिक्षकों और छात्रों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

मानव रचना के छात्रों और पूर्व छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम में शानदार नृत्य और गायन की प्रस्तुति देकर भाग लिया।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा, “हमारे संस्थापक दूरदर्शी डॉ. ओ पी भल्ला जी ने मानव रचना को ऐसे शैक्षणिक संस्थानों में बदलने की कल्पना की थी जो राष्ट्र निर्माता बनाते हैं जो न केवल भारत में संस्थान को गौरवान्वित करते हैं बल्कि पूरे भारत का झंडा भर में फहराते हैं। । हम अपने पूर्व छात्रों को भारत और विदेश में इतना अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखकर चकित हैं और जैसे ही हम अपने अस्तित्व के 25 साल पूरे कर रहे हैं, हम स्वतंत्र भारत के 75 साल का जश्न मनाने के लिए उत्साहित हैं जहां शिक्षा की स्वतंत्रता को महत्व दिया जाता है।

डॉ. संजय श्रीवास्तव ने उद्धृत किया, “हम भारत का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, और एजुकेशनल इंस्टीटूशन्स 25 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मानव रचना में शिक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है जहां हम ‘जय विज्ञान’ पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने युवाओं को राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित करने के लिए हम सबसे आगे रहे हैं और हमारे प्रयास समय के साथ साकार हुए हैं। मैं वास्तव में उस प्रगति से रोमांचित हूं जो हम प्रत्येक दिन एक नाटो के रूप में कर रहे हैं।

एक प्रगतिशील स्वतंत्र भारत के 75 गौरवशाली वर्षों का जश्न मनाने के लिए, मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल, एमआरआईआईआरएस और एमआरयू में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। सरकार के ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संस्थाओं में विशेष रैली का आयोजन किया गया। सभी 8 मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों के छात्रों ने तिरंगा के साथ सेल्फी के साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस मनाया।

सभी मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों में भी प्रधानाचार्यों, शिक्षकों, कार्यकारी निदेशकों और छात्रों की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर फरीदाबाद में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूलों के साथ मानव रचना परिसर को सुंदर तिरंगे की रोशनी में सजाया गया।

पर्यावरण संरक्षण गतिविधी की राष्ट्रव्यापी पहल ‘वन वीक फॉर नेशन’ की शुरुआत आज संस्थान में पौधरोपण अभियान के साथ हुई और ‘एक स्वस्थ पर्यावरण भारत – एक स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध भारत’ के इरादे से प्रकृति को ‘पर्यावरण प्रहरी’ के रूप में संरक्षित करने का संकल्प लिया गया। 

Posted by: | Posted on: 4 days ago

लिंग्याज विद्यापीठ में “आजादी के अमृत महोत्सव” के उत्थान में निकाली तिरंगा रैली

फरीदाबाद, 14 अगस्त। नचौली गांव स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) में “आजादी के अमृत महोत्सव” के अवसर पर तिरंगा रैली निकली गई। जिसमे लिंग्याज के सभी फैकल्टी के साथ साथ रजिस्ट्रार प्रेम कुमार सलवान, उप निर्देशक भाविक कुचिपुड़ी ने भाग लिया।

इस अवसर पर उप निर्देशक भाविक कुचिपुड़ी ने कहा कि भारत इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए सरकार ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चला रही है। लिंग्याज ने इस अभियान में शामिल होने के लिए तिरंगा रैली निकली।

Posted by: | Posted on: 5 days ago

रक्षाबंधन के पावन पर्व पर ग्राम खाम्बी में ऐतिहासिक कुश्ती दंगल का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | रक्षाबंधन के पावन पर्व पर हर वर्ष की तरह इस बार भी ग्राम खाम्बी में ऐतिहासिक कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया जिसमें हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं दिल्ली से सुप्रसिद्ध पहलवानो ने भाग लिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अजय गौड़, राजनैतिक सचिव मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार, विशिष्ठ अतिथि जगदीश नायर, विधायक विधानसभा क्षेत्र होडल, वरुण शर्मा, अध्यक्ष एमवीएन संस्था, गौरव गोपाल और सुरेश भारद्वाज, चेयरमैन एस पी एस इंटरनेशन, जयप्रकाश गौड़, डॉ जे वी देसाई और टीकाराम शर्मा रहे।

कुश्ती कार्यक्रम का आरंभ ग्राम खाम्बी के सीनियर सेकेण्डरी स्कूल में किया गया। कुश्ती को विभिन्न वर्गो में बांटा गया जिसमे एक लाख पुरस्कार वाली कुश्ती के विजेता अजय गुर्जर रहे।एक्यावन हजार वाली कुश्ती में सरुप पहलवान और ट्रैक्टर पहलवान बराबरी पर रहे। इनके अलावा भी कुश्ती विभिन्न पुरस्कार इक्कतीश हजार, इक्कीश हजार, ग्यारह हजार, इक्यावंसो, इक्कीसो के लिए भी कराई गई। कुश्ती दंगल के मुख्य आयोजक समस्त ग्रामवासी थे। इस अवसर पर वरुण शर्मा ने अपनी बात रखते हुए कहा की अपने पिताजी स्वर्गीय गोपाल शर्मा जी ने ग्राम खाम्बी को विकसित क्षेत्र के रूप में देखने का जो सपना संजोया था वो पूरा होता हुआ दिखाई दे रहा हे और उन्होंने हरियाणा सरकार के राजनेतिक सचिव से भी आग्रह किया की इस ग्राम को विकसित बनाने के लिए कोई योजना जरूर बनाएं। हरियाणा सरकार के राजनेतिक सचिव ने भी आश्वासन दिलाया की इसके लिए जो हमसे हो पाएगा हम करेंगे। जगदीश नायर ने बताया की ग्राम खाम्बी बहुत बड़ा ग्राम होते हुए भी सबसे ज्यादा शिक्षित ग्राम हैं जोकि हमारे स्वर्गीय गोपाल शर्मा जी का सपना था। इस अवसर पर संदीप भारद्वाज को आई ई एस बनने पर सम्मानित किया गया और ग्राम की बेटी पूनम को बी वी एन सीनियर सेकेंडरी स्कूल की बारहवी कक्षा में पूरे हरियाणा में तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए एमवीएन संस्था की तरफ से लैपटॉप देकर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने का श्रेय मुख्य रूप से रामेश्वर शर्मा, मोहन श्याम शर्मा, हरिदत्त सरपंच, राजवीर शर्मा, रमन शर्मा, रामदेव शर्मा, एडवोकेट दिनेश शर्मा, हरगोविंद शर्मा, जगदीश शर्मा, अशोक शर्मा, कुंजन बिहारी, दीपक शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, मांगे मास्टर, श्याम सुंदर शर्मा, बी डी शर्मा, केशव शर्मा, और दिनेश नंबरदार को जाता है। कार्यक्रम का मंच संचालन मोहित मनोहर जोशी और विष्णु गौड़ द्वारा किया गया।

Posted by: | Posted on: 5 days ago

रावल इंटरनेशनल स्कूल में बहुत ही जोशीले अंदाज़ में मनाया गया आज़ादी का अमृत महोत्सव

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : रावल इंटरनेशनल स्कूल के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने मिलकर बड़े उत्साह और उमंग के साथ आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया | कार्यक्रम का प्रारम्भ विद्यार्थियों और शिक्षकों के साथ तिरंगा यात्रा निकाल कर किया गया | यात्रा की अगुआई विद्यालय के प्राचार्य डॉ सी. वी. सिंह व अन्य शिक्षकों ने की | यात्रा में विद्यार्थियों ने महात्मा गाँधी, सुभाष चन्द्र बोस, राम प्रसाद बिस्मिल, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद के देश प्रेम के नारे लगाये |

तिरंगा यात्रा का समापन विद्यालय के प्रांगण में हुआ जहाँ छात्र, छात्राओं ने अनेक रंगारंग देशभक्ति पूर्ण कार्यक्रम प्रस्तुत किये | इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ सी. वी. सिंह ने स्वतंत्रता का महत्व बच्चों को समझाया तथा स्वतंत्रता आंदोलन के गौरवपूर्ण इतिहास एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के अमर बलिदान से भी बच्चों को अवगत कराया |

कार्यक्रम के दौरान बच्चों का उत्साह देखते ही बनता था | कार्यक्रम के अंत में देशभक्ति के नारों को लिखने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी | जिसमें सबसे अधिक नारे लिखने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया | संस्था के चेयरमैन श्री सी. बी. रावल व प्रो चेयरमैन श्री अनिल रावल ने आज़ादी के अमृत महोत्सव की शुभकामनाएं बच्चोंऔर उनके परिवार जनों को दी तथा हर घर तिरंगा लगाने के लिए सभी बच्चों व शिक्षकों को प्रेरित किया गया तथा इस उपलक्ष में संस्था में कार्य करने वाले सभी कर्मचारियों को तिरंगा वितरित किया गया |

Posted by: | Posted on: 1 week ago

कैदियों के हाथो पर राखी बांध जेल की मिठाई ही खिला पाएंगी बहने


राखी,मिठाई ,पानी आदि रक्षा बंधन के सामान का प्रबंध करवाएगा जेल प्रशाशन हरियाणा

Posted by: | Posted on: 1 week ago

लिंग्याज छात्रवृति प्रवेश परीक्षा देने का आखिरी मौका इस महीने के अंत तक

फरीदाबाद स्थित लिंग्याज विद्यापीठ (डीम्ड-टु-बी यूनिवर्सिटी) द्वारा आयोजित लिंग्याज छात्रवृति प्रवेश परीक्षा देने के लिए अखिरी मौका इस महीने के अंत तक होगा।

छात्रों के पास केवल अगस्त माह ही होगा जिसमें वे इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर परीक्षा में बैठ इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे। बतादें कि ग्रेड एजी प्लेटफॉम के माध्यम से यह प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों को एडमिट कार्ड जारी किए जायेंगे। जिसे छात्र अपने ईमेल से डाउनलोड कर इस परीक्षा में बैठ सकेंगे। इसके रिजल्ट के लिए एक टीम का गठन किया गया है जो इस परीक्षा का परिणाम घोषित करेगी। वाइस चांसलर प्रो. डॉ. जी.जी. शास्त्री का कहना हैं कि केवल यही आखिरी चांस होगा जिसमें छात्र इस छात्रवृति का लाभ उठा सकते है। उन्होंने बताया कि 4 करोड़ की इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत ट्यूशन फीस में 100% तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस छात्रवृत्ति को लांच करने का उद्देश्य योग्य छात्रों की प्रतिभा को पहचानना व उन्हें पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई पूरी करने का मौका मिले। इसलिए यह उनके लिए एक इनाम है, जिससे वे अपने सपनों को पूरा कर सकें।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

रावल पब्लिक स्कूल ने भारत की आजादी के 75 साल के गौरव को किया नमन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : रावल पब्लिक स्कूल बल्लभगढ़ ने 75वें आज़ादी का अमृत महोत्सव को स्कूल परिसर में भारत सरकार द्वारा शुरू किए गए। हर घर तिरंगा अभियान को बढ़ावा देने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया। स्कूल में देशभक्ति, देश के प्रति सम्मान पैदा करने के लिए कई साँस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन किया गया, और महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा दिए गए बलिदान को याद किया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में त्रिलोक चंद एसडीएम बल्लभगढ़ का रावल ग्रुप के प्रो चेयरमैन अनिल रावल और प्रिंसिपल सुश्री राखी वर्मा द्वारा स्वागत किया गया।

समारोह की शुरुआत भारत की विविध संस्कृति को दर्शाने वाली नृत्य प्रस्तुति के साथ हुई। प्राचार्या सुश्री राखी वर्मा ने समारोह में उपस्थित हो कर अपना कीमती देने के लिए मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया। मुख्य अतिथि त्रिलोक चंद एस डी एम बल्लभगढ़ ने रावल ग्रुप के प्रो चेयरमैन, रावल पब्लिक स्कूल की प्राचार्या और छात्र प्रतिनिधियों को देश का गौरव तिरंगा भेंट किया। स्कूल के छात्रों ने राष्ट्रीय ध्वज
तिरंगे की पवित्रता और गरिमा को बनाए रखने का संकल्प लिया। उन्होंने 13 से 15 अगस्त तक अपने घर पर झंडा फहराने का भी संकल्प लिया।

त्रिलोक चंद जी ने छात्रों को देशभक्ति की भावना से राष्ट्रीय ध्वज के महत्व को समझने के लिए प्रोत्साहित और जागरूक किया। उन्होंने यह बताने के लिए हर घर तिरंगा रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया कि राष्ट्रीय ध्वज के नीचे हम सभी का एक अविभाजित हृदय और एक अविभाज्य आत्मा है।

इस कार्यक्रम ने छात्रों और सभी उपस्थित जनों के दिलों को गर्व से भर दिया और याद दिलाया कि स्वतंत्रता अनिवार्य है। नागरिकों के रूप में हमें यह सुनिश्चित करने के लिए वह सब कुछ करना चाहिए कि यह खतरे में न पड़े और हम सभी को एक राष्ट्र के रूप में एक साथ खड़ा होना चाहिए।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

सरस्वती शिशु सदन सी. सै. स्कूल तिगांव में रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सरस्वती शिशु सदन सी. सै. स्कूल तिगांव में रक्षाबंधन व स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया। तिगांव के एस.एच.ओ. अशोक सैनी तथा सामाजिक कार्यकर्त्ता दयानंद नागर इस अवसर पर मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की शुरूआत सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हुई जिसमें कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। सबसे पहले बहन-भाई के प्यार को दर्षाते गीत ‘बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बाँधा है’ पर छोटे-छोटे बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत किया। इसके बाद चौथी कक्षा की छात्रा विधि ने ‘एक-दो-तीन- तथा आठवीं कक्षा की छात्राओं ने ‘जय हो’ नामक गीत पर नृत्य किया। बारहवीं कक्षा के विज्ञान संकाय के छात्र कार्तिक ने ‘वन्दे मातरम्’ तथा तीसरी कक्षा के नन्हें-मुन्ने छात्रों ने ‘सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी’ नामक गीत पर नृत्य कर अपनी देषभक्ति की भावनाएँ व्यक्त की।

विद्यालय की हिंदी विषय की अध्यापिका सुमन शर्मा ने ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गीत बहुत ही मधुर आवाज में गाया। सातवीं कक्षा की छात्रा सिया वर्मा ने ‘म्हारा हरियाणा’ नामक गीत पर हरियाणवीं नृत्य कर समाँ बाँधा। कक्षा छठी से आठवीं तक के छात्रों ने कारगिल युद्ध पर एक नृत्य नाटिका प्रस्तुत की, जिसने सभी दर्षकों के दिलों को देषभक्ति की भावना से ओत-प्रोत कर दिया। इस अवसर पर छात्रों के लिए राखी बनाने की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सामाजिक कार्यकर्त्ता श्री दयानंद नागर जी ने अपने प्रेरणादायक भाषण द्वारा छात्रों को ऊँचे सपने देखने तथा राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने के लिए प्रेरित किया। एस.एच.ओ. श्री अषोक सैनी जी ने सभी छात्र-छात्राओं को विष्वास दिलाया कि वे तिगांव क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने का पूरा प्रयास करेंगे जिससे छात्रों को आगे बढ़ने में किसी भी तरह की परेषानी न हो। समस्त सरस्वती परिवार ने अमृत महोत्सव रैली निकाली जिसके माध्यम से ‘तिरंगा -मेरी शान’ का संदेष दिया गया। अंत में स्कूल के संस्थापक वाई.के.माहेष्वरी व स्कूल की प्राचार्या सुषमा सैनी ने सभी का धन्यवाद किया तथा सभी को रक्षाबन्धन व स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी।