Archives

now browsing by author

 
Posted by: | Posted on: 21 hours ago

डीएवी सेंटेनरी कॉलेज में मेगा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया

फरीदाबाद ([पिंकी जोशी) : डीएवी सेंटेनरी कॉलेज ने कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. विजयवंती के मार्गदर्शन में 21 मार्च को अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक मेगा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया।

डीएसआई की ओर से क्रेक इंजिनियस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड ने कॉलेज कैंपस ड्राइव की व्यवस्था की, दो चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्होंने बावन छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया है। कार्यक्रम का आयोजन ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट अधिकारी विजय पाल सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्या ने विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

Posted by: | Posted on: 3 days ago

D.C Model Sr. Sec. School क्यों बेहतर है शिक्षा के क्षेत्र मे

Posted by: | Posted on: 3 days ago

डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में होली महोत्सव का आयोजन

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में फूलों से होली महोत्सव का आयोजन किया गया। कॉलेज प्रांगण में पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों द्वारा इस रंगों से भरी होली का आयोजन किया गया। इस होली महोत्सव का आयोजन कॉलेज के प्राध्यापकों के लिए किया गया जिसमें पूरे कॉलेज में ढोल नगाड़ों व स्पीकर की धुन पर सभी प्राध्यापकों ने उत्साह के साथ रंग व गुलाल उड़ाए।

इस महोत्सव का थीम “रंग बरसे” रहा और जमकर रंग बरसाए भी गए। पर्यटन विभाग के विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ होली से जुड़े बहुत सारे गेम भी प्राध्यापकों के लिए आयोजित किए।
कॉलेज की प्राचार्या डॉ. विजयवंती ने इस उत्साहवर्धक कार्यक्रम की तारीफ करते हुए, पूरे कॉलेज में स्नेह व प्यार को बांटने का संदेश दिया। इसके अलावा कॉलेज के सीनियर प्राध्यापकों जिनमें डॉ. अर्चना भाटिया, डॉ. सुनीति आहूजा, डॉ. शिवानी तंवर, डॉ. जितेंद्र ढुल, डॉ. अंजु गुप्ता, डॉ. रुचि अरोड़ा, डॉ. अर्चना सिंघल व डॉ. नरेंद्र दुग्गल ने भी इस रंगों भरे त्योहार के माध्यम से पूरे कॉलेज को आपस में प्रेम व सद्भावना के साथ आगे बढ़ने का संदेश दिया।

ये रंगारंग कार्यक्रम पूरे जोश व उत्साह के साथ मनाया गया जिसमें कॉलेज का पूरा टीचिंग व नॉन-टीचिंग स्टाफ मौजूद रहा और ढोल नगाड़ों की थाप पर कई घंटों इस रंगमहोत्सव में सरोबर हो कर कार्यक्रम का आनंद लेते रहे।
यह कार्यक्रम पर्यटन विभागाध्यक्ष अमित कुमार के मार्गदर्शन में हुआ, उन्होंने विभाग के विद्यार्थियों व स्टॉफ के सहयोग से ये सारा कार्यक्रम पूर्ण किया।
इसके अलावा डॉ. निशा सिंह, मजीत सिंह, मैडम तमन्ना सैनी ने भी कार्यक्रम की सफलता में भरपूर योगदान दिया व कार्यक्रम को सफल बनाया। यह कार्यक्रम मुख्यतः कॉलेज के पर्यटन विभाग व सांस्कृतिक कमेटी के संपूर्ण सहयोग से संपन्न हुआ।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

मोंटेसरी के ओरिएंटेशन दिन का एक बेहतरीन आयोजन था :-पिया शर्मा प्रिंसिपल

“ओरिएंटेशन सिर्फ नियमों को सीखने के बारे में नहीं है, बल्कि हमारी शैक्षिक यात्रा को आकार देने वाले संस्कृति और नैतिकता को समझने के बारे में है।” मोंटेसरी के ओरिएंटेशन दिन का एक बेहतरीन आयोजन था जो नए छात्रों और उनके माता-पिता को स्कूल समुदाय में स्वागत करने का उद्देश्य रखता था। इस दिन की गतिविधियां पंजीकरण, आध्यात्मिक विचार, प्रदर्शनी, जानकारीपूर्ण सत्र, और सामाजिक बातचीतों को समाहित करती थी।**मुख्य अंश:**1. **पंजीकरण और बैज पिनिंग:** माता-पिता पंजीकरण डेस्क पर अपना पंजीकरण करते थे, जहां छात्र अधिकारी माता-पिता के लिए बैज लगाते थे, जो छात्र की स्कूल में यात्रा की शुरुआत को प्रतिनिधित करते थे।2. **आध्यात्मिक आरंभ:** कार्यक्रम आध्यात्मिक विचारों के साथ शुरू हुआ, जिसमें प्रभु की प्रार्थना, बाइबल का पाठ, और एक विशेष प्रार्थना शामिल थी, जो भक्ति और समुदाय की भावना को प्रोत्साहित करती थी।3. **स्तुति और भजन:** मोंटेसरी के छात्रों ने स्तुति और भजनों के साथ एक उत्साही स्वागत नृत्य प्रदर्शन किया, जो समारोह और गर्मी का वातावरण बनाता था।4. **प्राचार्य माम का पत्र:** हमारी प्राचार्य माम श्रीमती पीया शर्मा ने खुद को परिचित कराया, स्कूल की नैतिकता में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए, और चेयरमैन सर डॉ। एफ। पिंटो के दृष्टिकोणों का साझा किया, स्कूल की कार्य संस्कृति को महत्व देते हुए।5. **कर्मचारी परिचय:** सेक्शन इंचार्ज और स्टाफ शिक्षक ने खुद को परिचयित किया, माता-पिता के साथ संबंध स्थापित किया, और स्कूल की समर्पित टीम को प्रदर्शित किया।6. **एवी प्रस्तुति:** प्राक्तन, विद्यालय के समय, यूनिफार्म, डिजिटल प्लेटफार्म (रायन ओएस ऐप, माय क्लासरूम बोर्ड ऐप) और अन्य आवश्यकताओं पर एक जानकारीपूर्ण प्रस्तुति के लिए माता-पिता को एवी कक्ष में निर्देशित किया गया।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

सीमा त्रिखा को हरियाणा के कैबिनेट मंत्री बनने पर जी.बी. एन. सीनियर सेकेंडरी विद्यालय 21 डी की ओर से हार्दिक बधाई

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : जी.बी. एन. सीनियर सेकेंडरी विद्यालय 21 डी की संवेदनशील निदेशिका अनीता सूद और कर्मठ प्रधानाचार्या निशा शर्मा की ओर से सीमा त्रिखा को हरियाणा की कैबिनेट मंत्री के सम्मानित पद की उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।

यह सम्मान आपके कठिन परिश्रम, नेतृत्व और समर्पण का प्रतीक है। आपकी यह उपलब्धि न केवल आपके लिए बल्कि फरीदाबाद के विकास और प्रगति के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। आपके इस उत्कृष्ट कार्य को हम सभी गर्व से स्वीकार करते हैं। आपके नेतृत्व में क्षेत्र में विकास और समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने का हम समर्थन करते हैं।जी.बी.एन.विद्यालय का पूरा समुदाय और प्रशासनिक टीम श्रीमती सीमा त्रिखा को इस बड़ी उपलब्धि पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती है। हमें विश्वास है आपके नेतृत्व में देश के विकास को गति मिलेगी। जी.बी.एन. विद्यालय का संपूर्ण समर्थन और शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

डी.ए.वी शताब्दी महाविद्यालय में स्वयं सेवक सात दिवसीय शिविर सफलतापूर्वक संपन्न

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : डी.ए.वी .शताब्दी महाविद्यालय में कार्यकारी प्राचार्या डॉ. विजयवंती के नेतृत्व में सात दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। यह आयोजन एन. एस. एस. ऑफिसर डॉ जितेंद्र ढुल (पीओ–बॉयज यूनिट), मिस कविता शर्मा (पीओ–गर्ल्स यूनिट) की देख- रेख में सम्पन्न हुआ। शिविर के दौरान अनेक गतिविधियां हुई जिसका उद्देश्य समाज सेवा ही रहा। स्वयं सेवको ने दिव्यांग विद्यार्थियों के विद्यालय में जाकर भ्रमण किया व गौशाला का भी भ्रमण किया तथा अपनी यथाशक्ति के अनुसार दान पुण्य किया। इस अवसर पर महाविद्यालय में अनेक गतिविधियां करवाई गई। इनमें डिबेट, मेहंदी कंपटीशन आदि सम्मिलित रहीं। खेल के माध्यम से विद्यार्थियों में आत्मविश्वास को जागृत करने का एक सफल प्रयास किया गया। इस आयोजन मे अनेक वक्ताओं ने अपने विचारों से विद्यार्थियों को लाभान्वित किया।

इस शिविर का समापन मुख्य वक्ता के रूप में सम्मिलित जी.वी.डब्ल्यू. फरीदाबाद की प्राचार्या डॉ. सुनिधि, प्राचार्या द्वारा किया गया। उन्होंने एन.एस.एस के विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें जीवन भर समाज की सेवा करनी चाहिए तथा समाज में सुधार करने के लिए अपना-अपना योगदान देना चाहिए। मनोविज्ञान सलाहकार मोनिका गुप्ता ने मानसिक संतुलन के बारे में विद्यार्थियों को बताया। महिला थाना की एस.एच.ओ. सविता ने भी नियमों कानूनो से विद्यार्थियों को अवगत करवाया तथा बच्चों को जागरूक किया। डॉ. नीरज सिंह ने पर्यावरण के बारे में बताया। वहीं डॉ .योगेश ने एनएसएस के मोटो पर अपने विचार प्रकट किए।

समापन अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. विजयवंती ने अपने संबोधन में बच्चों को समाज और मनुष्य के बीच में संबंध स्थापित करते हुए हमेशा समाज के प्रति समर्पित रहने का संदेश दिया व एन.एस.एस. गान की सार्थकता को भी अपने जीवन में धारण करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक गण, गैर शिक्षक गण व एन.एस.एस. यूनिट के छात्र मौजूद रहे तथा ब्रिजेश, पंकज उपाध्याय, नेहा को एन एस एस बेस्ट वॉलंटियर का अवार्ड देकर सम्मानित किया गया। ऋषभ शुक्ला, नमन मिश्रा, दृष्टि कुमारी और दीप्ति को एन एस एस एक्टिव वॉलंटियर का अवार्ड दिया गया।

Posted by: | Posted on: 1 week ago

डीएवी शताब्दी कॉलेज में “मेरा पहला वोट देश के नाम” अभियान के अंतर्गत गतिविधियों का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : डीएवी शताब्दी कॉलेज में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब द्वारा “मेरा पहला वोट देश के नाम”अभियान पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।इस अभियान का उद्देश्य फर्स्ट टाइम वोटर्स को वोट देने के लिए प्रोत्साहित करना रहा।पहली गतिविधि में विद्यार्थियों को वोट देने के लिए शपथ दिलवाई गई।दूसरी गतिविधि में वोटिंग के लिए प्रेरित करता हुआ एक सेल्फी प्वाइंट बनवाया गया जिसमे कॉलेज के अधिकतर विद्यार्थियों ने फोटोज करवाई।अंत में तीसरी गतिविधि के अंतर्गत रील मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया जिसका शीर्षक “मेरा देश कैसा है” रहा।

इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को वोटिंग का महत्व और एक एक वोट की कीमत क्या होती है बताना रहा और साथ ही ये भी बताया गया कि वोटिंग के दिन वोट देकर अपने कर्तव्य का निष्पादन करना चाहिए।विद्यार्थियों ने बढ़चढ़ इस प्रतियोगिता में भाग लिया।इस प्रतियोगिता में बीसीए विभाग से कनिष्का एवम उनकी टीम ने प्रथम , बीबीए से वर्षा ने द्वितीय और बीसीए से अदिति एवम उनकी टीम ने तृतीय पुरुस्कार प्राप्त किया। इस कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्या डॉ विजयावंती के मार्गदर्शन में करवाया गया।इस कार्यक्रम में संयोजक की भूमिका इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब से वंदना,रजनी और तनु ने निभाई।

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) में चल रहे मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप के 17वें संस्करण का रविवार को समापन हुआ

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) में चल रहे मानव रचना कॉरपोरेट क्रिकेट चैलेंज कप के 17वें संस्करण का रविवार को समापन हो गया। क्रिकेट की चैंपियंस ट्रॉफी पर बेन एंड गॉज़ (दिल्ली) टीम ने कब्जा जमाया। ग्रैंड फिनाले में बतौर मुख्य अतिथि श्री विकास माटा,प्लांट हैड, हीरो मोटर कोर्प- गुरुग्राम व धारूहेड़ा मौजूद रहे।

इस मौके पर डॉ. प्रशांत भल्ला, अध्यक्ष, एमआरईआई; डॉ. अमित भल्ला, उपाध्यक्ष, एमआरईआई; राजीव कपूर, एमडी एमआरईआई व सीईओ एमआरवीपीएल; डॉ. एनसी वाधवा, महानिदेशक, एमआरईआई; डॉ. संजय श्रीवास्तव – उपकुलपति एमआरआईआईआरएस; श्री सरकार तलवार – निदेशक, खेल, एमआरईआई; सहित मानव रचना के वरिष्ठ गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे।

टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला एसईसी – आरजेएमटी इंजीनियरिंग (फरीदाबाद) और बेन एंड गॉज़ (दिल्ली) टीमों के बीच खेला गया। बेन एंड गॉज़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। 16 ओवर के इस मैच में टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 235 रन बनाए। टीम से प्रांजल सिंह ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक 48 रनों का योगदान दिया। आरजेएमटी से गेंदबाजी करते हुए शिवम शर्मा ने तीन विकेट लिए। जवाबी पारी में एसईसी – आरजेएमटी इंजीनियरिंग की टीम 12वें ओवर में 143 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। टीम से सुनील ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। बेन एंड गॉज़ ने 93 रनों से जीत हासिल की।

बेन एंड गॉज़ से प्रांजल ने ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब जीता। आरजेएमटी से अविनाश प्रताप टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज और आरजेएमटी से सुनील टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने। बेन एंड गॉज़ से नवनीत को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ फील्डर चुना गया। टीसीएस टीम से मनीष देशवाल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने और इसी टीम से राहुल कालरा को आउटस्टैंडिंग परफॉर्मेंस के लिए स्पेशल पुरस्कार मिला। टीम इंडियन ऑयल (आरएंडडी) को फेयर प्ले ट्रॉफी प्रदान की गई।

डॉ. प्रशांत भल्ला ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, “इस टूर्नामेंट के साथ, हमारे संस्थापक दूरदर्शी का दृष्टिकोण जुड़ा हुआ है।

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

NVN School Bhiduki पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर संचालित होने वाला स्कूल बना*

*किसी भी स्कूल के लिए सिर्फ शिक्षा ही नहीं, बच्चों के स्वास्थ्य के लिए उचित माहौल बनाना भी बहुत आवश्यक* – Bhiduki गांव की सरपंच शशि वालाBhiduki स्थित NVN सीनियर सेकेंडरी स्कूल पूरे होडल हसनपुर पलवल क्षेत्र का ऐसा पहला स्कूल बन गया है, जहां पर स्कूल चलाने के लिए आवश्यक ऊर्जा की जरूरत को पूरी तरह से सौर ऊर्जा के माध्यम से पूरा किया जा रहा है.. 7 वर्ष पहले NVN स्कूल ने एक बड़ी पहल करते हुए सबसे पहले अपने यहां सौर ऊर्जा का इंतजाम किया था.. बच्चों की बढ़ती हुई जरूरत को ध्यान में रखते हुए अब NVN स्कूल ने 15 किलो वाट का एक और सोलर प्लांट अपनी छत पर लगाया.. रविवार को इसका विविधत उद्घाटन गांव की सरपंच श्रीमती शशि बाला ने किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा प्रदूषण रहित है और एक स्कूल में साफ हवा, साफ पानी और खेलने की मैदान की पर्याप्त सुविधाएं होना बहुत आवश्यक है..इस अवसर पर NVN स्कूल की प्रिंसिपल कुसुम चौधरी ने कहा कि पिछले 7 वर्षों में स्कूल ने प्रयास किया है कि न सिर्फ बच्चों को बेहतरीन शिक्षा दी जा सके बल्कि उनके लिए खेलने की पर्याप्त सुविधाएं हों, योग के माध्यम से स्वस्थ भविष्य का आधार बने और उनके लिए एक स्वस्थ माहौल जिसमें साफ हवा, साफ पानी शामिल हो इसका इंतजाम किया जाए..आने वाले समय में कौशल विकास की जरूरत को ध्यान में रखते हुए *NVN स्कूल ने ULUPSU के साथ अनुबन्ध किया है*.. इसके साथ ही Leadschool के माध्यम से किए गए बदलाव बच्चों के अंदर शिक्षा को लेकर रुचि को बढ़ा रहा है.. कुसुम चौधरी ने कहा कि अगर बच्चे पढ़ाई में रुचि देना शुरू करते हैं तो फिर उनका हर तरह का परिणाम बेहतर आने लगता है और Leadschool के माध्यम से NVN स्कूल में यह संभव होता दिख रहा है कि सभी बच्चे बहुत रुचिकर तरीके से अपनी पढ़ाई में आगे बढ़ रहे हैं..

Posted by: | Posted on: 2 weeks ago

अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता एवं अग्रवाल कॉलेज के महासचिव दिनेश गुप्ता ने संयुक्त रूप से केंद्रीय मंत्री एवं वर्तमान में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी कृष्ण पाल गुर्जर को अग्रिम शुभकामनाएं दी

अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता एवं अग्रवाल कॉलेज के महासचिव दिनेश गुप्ता ने संयुक्त रूप से केंद्रीय मंत्री एवं वर्तमान में फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी कृष्ण पाल गुर्जर को अग्रिम शुभकामनाएं दी एवं उनके जीत के लिए बधाइयां दी साथ ही कहा कि गुर्जर पहले से अधिक वोटो से जीत करके फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे l इस मौके पर कृष्ण पाल गुर्जर ने देवेंद्र गुप्ता को बधाई देते हुए कहा कि यह शिक्षा जगत की जीत है या औद्योगिक जगत की जीत है क्योंकि बिना जनता के मैं कुछ नहीं उन्होंने अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के अध्यक्ष देवेंद्र गुप्ता से अपील करते हुए कहा कि शिक्षा का प्रचार और प्रचार आप इसी तरीके से करते रहें जिससे कि फरीदाबाद का नाम पूरे प्रदेश और देश में जगमग रहे