Monday, March 9th, 2020

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: March 9, 2020

सतयुग ग्राम शिक्षा केन्द्र मे सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारमभ

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )।सतयुग दर्शन ट्रस्ट द्वारा गाँव महावतपुर में स्थापित सतयुग ग्राम शिक्षा केन्द्र में आज सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का उद्घाटन ट्रस्ट के मार्गदर्शक सजन , ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी रशमा गाँधी एवं सिंगर सिलाई मशीन कमपनी की महाप्रबंधक अल्पना सरना के कर कमलों द्वारा किया गया।इस अवसर पर सजन ने बताया कि यह सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र सिंगर सिलाई मशीन कम्पनी के सहयोग से स्थापित किया गया है और इसके कोर्स सिंगर द्वारा मान्यता प्राप्त है। अभी इस सिलाई केन्द्र में २२ से २५ लड़कियों के दो बैच प्रारमभ किये जा रहे हैं शीघ्र ही यहां एक दिन में तीन बैच चलाए जाएंगे जिसमें ६० लड़कियों को सिलाई सिखाने की व्यवस्था की जा रही है।इस अवसर पर सिंगर सिलाई मशीन कमपनी की महाप्रबंधक अल्पना सरना भी उपस्थित थीं। सरना ने बताया कि सिंगर द्वारा सिखाए जाने वाले कोर्स में तीन महीने का सर्टिफिकेट और छ: महीने का डिप्लोमा कोर्स प्रशिक्षित ट्रेनर द्वारा सिखाया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि सिंगर द्वारा फरीदाबाद में लगभग ३०० और पूरे देश में लगभग ६०० 00सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिनमें महिलाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें अपने पैरों पर खड़े होने योग्य बनाया जा रहा है ताकि जीवन में कभी भी आवश्यकता पडऩे पर इसका उपयोग किया जा सके। इस मौके पर सिंगर की तरफ से सिलाई मशीनों के लिए फ्री सर्विस कैंप भी लगाया गया जिनमें काफी संख्या में ग्रामीणों ने अपनी सिलाई मशीनें ठीक करायीं।सतयुग ग्राम शिक्षा केन्द्र की अध्यक्षा श्रीमती वीना सचदेवा ने बताया इस सिलाई प्रशिक्षण के लिए स्थानीय महिलाओं में बहुत उत्साह है और आस-पास के गांवों से लड़कियां सिलाई सीखने आ रही हैं। उन्होंने आगे बताया कि आज से ही यहाँ पर एनआईआईटी फाउंडेशन के सहयोग से कंप्यूटर कोर्स भी प्रारमभ किए जा रहे हैं जिनमें आईटी बेसिक, आईटी एडवांस, रूस् वर्ड व रूस् ए1सेल, रूस् ऑफिस में तीन-तीन महीने के कोर्स और सोशल नेटवर्किंग में ६ महीने का सर्टिफिकेट कोर्स करवाए जाएंगे।इस अवसर पर महावतपुर गाँव पंचायत के नमबरदार राम सिंह, मेमबर देवेंदर चौहान, मेमबर रघुबीर व हीरा लाल चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, सतयुग बीएड कॉलेज की चेयरपर्सन मीरा तनेजा, प्रिंसिपल जुगनू भाटिया व ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ.आर.के.ठुकरालसहित कई पदाधिकारी व सदस्यगण उपस्थित थे।

Posted by: | Posted on: March 9, 2020

लिंग्याज विद्यापीठ के छात्रों को 15 दिन में 100 से अधिक नौकरी के मिले प्रस्ताव

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। लिंग्याज विद्यापीठ के प्लेसमेंट में इस वर्ष रिकार्ड वृद्धि हुई है। प्लेसमेंट अवधि के पहले 15 दिनों के भीतर 100 से अधिक नौकरियों की पेशकश की गई।प्लेसमेंट के दौरान लगभग 70 प्रतिशत अर्हता रखने वाले बी.टैक के छात्रों और 80 प्रतिशत अर्हता रखने वाले एमबीए के छात्रों को नौकरी के प्रस्ताव मिले। शीर्ष नियोक्ता इनफोसिस, कॉगनिजंट और विप्रो थे। कंप्यूटर साइंस/आईटी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में अधिकतम 85 प्रतिशत प्लेसमेंट हुए। इसके अलावा विश्वविद्यालय में 34 प्रतिशत छात्रों को कई नौकरी के प्रस्ताव मिले।प्लेसमेंट सत्र के दौरान कैम्पस में कॉमन सर्विसेज सेंटर, फेडरल बैंक, बाइजुसेस, इनफोसस, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विस, यामाहा, पथवेज स्कूल, निरवाना फाइनेंस, इंडिया होल्डिंग लिमिटेड, डेल्टन कैबल्स, डेसिमल टेक्नोलॉजी प्रा. लिमिटेड, एमएस मैटरिक्स प्रा. लिमिटेड, लाइडो लेमिंग, बेरियल सिस्टम्स तथा अईजीद कंस्लटेंसी सर्विसेज सहित 50 से अधिक कम्पनियों ने परिसर का दौरा किया। लिंग्याज विद्यापीठ का सैकड़ों कॉर्पोरेट फर्मों और बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के साथ टाई-अप है।इस मौके पर लिंग्याज विद्यापीठ के चांसलर डा. पिचेश्वर गड्डे ने कहा कि यह प्लेसमेंट सीजन हमारे छात्रों के बलए बहुत अच्छा रहा है। अब तक इस सत्र का उच्चतम पैकेज 12 लाख रुपए है। उनमें से कई को शीर्ष कम्पनियों से नौकरी के प्रस्ताव मिले हैं। उन्होंने कहा कि लिंग्याज विद्यापीठ ने छात्रों के सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास के लिए कड़ी मेहनत की और यह सुनिश्चित किया कि वे कॉर्पोरेट जगत में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। प्लेसमेंट सीजन में दिल्ली एनसीआर के बहुत से प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी व कॉलेज के छात्रों ने भी भाग लिया।इस अवसर पर निदेशक संजय कुमार (प्रशिक्षण व प्लेसमेंट) ने कहा कि हमारी रणनीति सीखने की तकनीक, अत्याधुनिक सुविधाओं और एक आधुनिक परिसर के साथ छात्रों के बीच आवश्यक पेशेवर कौशल विकसित करने में मदद करती है। ये उन्हें प्रतिस्पर्धा का सामना करने और गतिशील कॉर्पोरेट वातावरण में वितरित करने के लिए तैयार करते हैं। प्रशिक्षण, प्लेसमेंट और प्रवेश की पहल के परिणाम स्वरूप लिंग्याज विद्यापीठ दिनोंदिन आशातीत मापदंडों को छू रहा है। लिंग्याज विद्यापीठ में कम्पनियां प्रतिदिन छात्रों को अवसर प्रदान कर रही हैं। अभी तक 12 लाख रुपए वार्षिक वेतन तक ऑफर छात्रों ने प्राप्त किए हैं। वह सही पात्रता वाले 91.2 छात्र नौकरी के मौके दे चुके हैं।

Posted by: | Posted on: March 9, 2020

लिंग्याज विद्यापीठ में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। लिंग्याज विद्यापीठ में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। समारोह का उदघाटन उप-कुलपति, रजिस्ट्रार और विभागों के प्रमुख ने किया। कार्यक्रम के समापन मौके पर सभी ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए शपथ ली। कार्यक्रम में वृद्धाश्रम से महिलाओं को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया और उनके आत्म-समर्पण और वृद्धाश्रम में रहने के निर्णय का हार्दिक अभिनंदन किया। साथ ही उन्हें शॉल भेंट करके सम्मानित भी किया गया।इस अवसर पर शिकायत समिति की अध्यक्ष एवं विधि संकाय की प्रमुख प्रो. (डॉ.) श्वेता बजाज ने समारोह की शान में अत्यधिक प्रेरणाजनक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि अगर नारी जीवन दायिनी है तो वह अपने आत्म-सम्मान का दायित्व भी बखूबी निभा सकती है। डा. गर्ग ने कोरोना वायरस से संबंधित चेतावनी और उससे बचने के उपाय बताये। उपकुलपति मोहम्मद लुकमान खान ने बच्चों को समाज के प्रति जागरूक और मलिाओं का सम्मान करने की सलाह दी। अंतत: रजिस्ट्रार डॉ. सालवान ने महिला सशक्तिकरण की शपथ समाज में पालन करने का आग्रह करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव दिया जिसमें उन्होंने उप-कुलपति, डॉ. श्वेता बजाज, डॉ. शिखा गुप्ता, डॉ. जमायमा तथा श्री बिन्दू, आयोजक समिति और विधि संकाय का विशेष धन्यवाद किया। विद्यापीठ ने समारोह में आये सभी अतिथिगण और दर्शकों का आभार व्यक्त किया।

Posted by: | Posted on: March 9, 2020

महिलाओं को हर दिन सम्मान मिले तो हमारी जरूरत ही नहीं पड़े : महिला पुलिस अधिकारी :-राधिका बहल

फरीदाबाद। शहर की महिलाओं को सुरक्षा देने वाली पुलिस अधिकारियों का सम्मान महिला दिवस पर किया गया। ह्यूमन लीगल ऐड एंड क्राइम कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (संस्था) की राधिका बहल( महासचिव )और संस्था के सदस्य लोग किया ने कहा यदि महिला शक्ति का हर दिन इसी तरह का सम्मान हो तो हमारी जरूरत ही नहीं पड़े अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर लोगों ने नारी शक्ति को नमन किया। ह्यूमन लीगल ऐड क्राइम कंट्रोल आर्गेनाइजेशन संस्था ने कार्यक्रमों का आयोजन कर पुलिस महिलाओं को सम्मानित किया। सेक्टर 16 के महिला थाने में कार्यक्रम का आयोजन किया गया महिला थाना की इस्पेक्टर सुनीता देवी ने कहा कि महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। हमारे देश की बेटियों ने हर क्षेत्र में नाम रोशन किया है। आज देश की बेटी फाइटर प्लेन से लेकर ट्रेन तक चला रही हैं। उन्होंने नारी शक्ति को नमन करते हुए कहा कि आज नारी किसी से पीछे नहीं है। कार्यक्रम के अंत में महिला थाना की इंसपेक्टर सुनीता देवी ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में बेहतर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की बेहतर सोच के लिए उनकी प्रशंसा की। इस दौरान संस्था के पदाधिकारी सदस्य गण मौजूद रहे महिला पुलिस को भी सम्मानित किया गया। संस्था की महासचिव राधिका बहल ने सभी महिला पुलिसकर्मियों को को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि यह दिवस हमें ऐसा मौका देता है जब हमें महिलाओं द्वारा अर्जित की गई उपलब्धियों की सराहना करनी चाहिए।आज महिलाएं पुलिस, सेना, वा वायुसेना, राजनीति के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रही हैं, लेकिन जहां महिलाओं की उपलब्धियां हमारा सिर ऊंचा करती हैं तो वहीं महिलाओं पर होने वाले अत्याचार व उनकी पीड़ा हमारा सिर शर्म से नीचे झुकाती हैं। इसलिए आज का ये दिन संकल्प लेने का दिन है कि हम महिलाओं के साथ अन्याय नहीं होने देंगे।इस दौरान संस्था के सदस्य पिंकी, रेखा, रितु, परमजीत, लक्ष्मी उषा, पीयूष, आदि मौजूद रहीं।