Monday, February 14th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 14, 2022

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जिले के अंदर कानूनी जागरूकता व सहायता केंद्र आमजन के लिए लगाया गया

फरीदाबाद (पिंकी जोशी) : हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण पंचकूला द्वारा हरियाणा के प्रत्येक जिले के अंदर कानूनी जागरूकता व सहायता केंद्र आमजन के लिए लगाया गया। यह कार्यक्रम जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण यशवीर सिंह राठौर के आदेश अनुसार एवं मंगलेश कुमार चौबे, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की देखरेख में आयोजित किया गया है।

सीजेएम मंगलेश कुमार चौबे ने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य है की आमजन कि सहायता व जागरूकता एक ही छत के नीचे एक जगह हो सके और लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। जैसा कि पेंशन बनवाना, आधार कार्ड बनवाना, वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र, लोगों को अपनी पेंशन बारे शिकायत या बच्चों से संबंधित कोई भी समस्या हो जिसका समाधान 1098 पर फोन करके किया जा सके है। इसके अलावा महिला हेल्प डेस्क, पुलिस लाइन का भी स्टॉल लगाया गया है जिसके द्वारा महिलाओं की समस्याओ का समाधान कराया जा रहा है। साथ ही फोन नंबर 112 पर वरिष्ठ नागरिक से संबंधित हेल्पलाइन 7290010000 व हर समय पोर्टल के बारे में भी जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा खाद आपूर्ति विभाग द्वारा लोगों के राशन कार्ड से राशन वितरण की योजनाओं के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ-साथ रोजगार विभाग, शिक्षा विभाग, कैनारा बैंक, जिला अग्रणी कार्यालय, बाल कल्याण समिति, नव जनमोर्चा रोड सेफ्टी, स्वास्थ्य विभाग, जिला सूचना केंद्र के द्वारा आधार कार्ड बनवाना व अन्य विभागों द्वारा लोगों को कानूनी जानकारी देकर विभाग की योजनाओं की जानकारी देकर लोगों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। इस अवसर पर लगभग 18 विभागों द्वारा पुराने अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय, सेक्टर 15 में स्टाल लगाए गए।

Posted by: | Posted on: February 14, 2022

कोरोना योद्धा, पूर्व सैनिकों के बच्चों व मेधावी छात्रों के लिए लिंग्याज यूनिवर्सिटी ने लांच की चार करोड़ की छात्रवृत्ति योजना

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : कोरोना योद्धा, पूर्व सैनिकों के बच्चों व मेधावी छात्रों के लिए लिंग्याज विद्यापीठ डीम्ड-टु-बी ने चार करोड़ रुपए की लिंग्याज छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा 22- 23 (एलएसईटी) शुरू की है। शनिवार को हरियाणा सरकार के पूर्व मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण ने इसे लांच किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस छात्रवृत्ति योजना से छात्रों को काफी आर्थिक मदद मिलेगी। जिससे वे अपनी पढ़ाई और बेहतर ढंग से कर सकेंगे। उन्होंने यूनिवर्सिटी की भी सराहना करते हुए कहाकि यह एक अच्छी पहल है।

अन्य बड़े शिक्षण संस्थानों को भी इस तरह की पहल करनी चाहिए, जिससे मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक मदद मिल सके। इस दौरान लिंग्याज ग्रुप के चेयरमैन डा. पिचेश्वर गड्डे ने कहां कि 50% स्कॉलरशिप हरियाणा के छात्र-छात्राओं के लिए होगी। जिससे हरियाणा राज्य के विकास में हमारी ओर से एक योगदान हो सके। वही  प्रो वाइस चांसलर प्रो. जसकिरण कौर ने कहाकि यूनिवर्सिटी ने कोरोना योद्धा, पूर्व सैनिकों के बच्चों व मेधावी स्टूडेंट्स को 4 करोड़ की स्कॉलरशिप देगी। इसमें ट्यूशन फीस पर 100 फीसदी तक छात्रवृत्ति दी जाएगी। उन्होंने कहा इस छात्रवृत्ति को लांच करने का उद्देश्य योग्य छात्रों की प्रतिभा को पहचानना व उन्हें पेशेवर और तकनीकी पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है। यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई पूरी करने का मौका मिले। इसलिए यह उनके लिए एक इनाम है, जिससे वे अपने सपनों को पूरा कर सकें।

छात्रवृत्ति के लिए कैसे होगी अंकों की गणना :
स्कॉलरशिप टेस्ट से 40, कक्षा 10वीं के प्रदर्शन से 20, कक्षा 12 वीं के प्रदर्शन से 40 फीसदी वेटेज होगी। छात्रवृत्ति के लिए न्यूनतम योग्यता अंक 85 फीसदी है। इस परिक्षा को छात्र-छात्राएं 2 बार दे सकेंगे। इस मौके पर निर्देशक भाविक कुचिपुड़ी व कुलसचिव प्रेम कुमार सालवान भी मौजूद थे। कार्यक्रम का मंच का संचालन डॉ. स्मृति महाजन ने किया।