Thursday, December 14th, 2017

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 14, 2017

सतयुग दर्शन विद्यालय ने लहराया भारत का परचम

Vinod Vaishnav |भारत के केरल राज्य में अ_ारह देशों की पॉवर लि3िटंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। यह आयोजन एशियन पॉवर लि3िटंग फैडरेशन की तरफ़ से आयोजित था। इसमें अ_ारह देशों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व फरीदाबाद के सुप्रसिद्ध स्कूल सतयुग दर्शन विद्यालय की तीन छात्राओं ने किया। इन छात्राओं में जिया शर्मा (कक्षा नवी) ने ८४ किलोग्राम भार-वर्ग में २६० किलोग्राम वजन उठाकर रजत पदक प्राप्त करके आगामी ओलोंपिक खेलों में अपना स्थान निश्चित कर लिया। विद्यालय की बारहवीं कक्षा की छात्रा अपर्णा चौहान ने ६८ किलोग्राम के भार-वर्ग में काँस्य-पदक जीता। अन्य छात्रा आस्था त्यागी को प्रशस्ति-पत्र प्राप्त हुआ। विद्यालय पहुँचने पर प्रधानाचार्य डॉ. शीर्ष भारद्वाज जी ने तीनों छात्राओं का पारंपरिक ढंग से स्वागत-सममान किया। प्रधानाचार्य जी ने विजित छात्राओं का मनोबल बढ़ाते हुए जीत के इस क्रम को भविष्य में भी जारी रखने का संदेश दिया। विद्यालय परिसर में आए अनेक नगरवासियों का भी डॉ. भारद्वाज जी ने अभिनंदन किया तथा अन्य छात्रों को भी शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी अधिक से अधिक भाग लेने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने तीनों छात्राओं को केवल अपना विद्यालय ही नहीं अपितु देश का गौरव बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहने के लिए कहा। प्रधानाचार्य जी ने स्वागत समारोह में उपस्थित अभिभावकों व अन्य अतिथियों को बताया कि सतयुग दर्शन विद्यालय में लड़कियों की सभी प्रकार के खेलों की अत्याधुनिक समुचित व्यवस्था है। विजित छात्राओं ने शहर के पुलिस कमिश्नर डॉ. हनीफ़ कुरैशी से भी मुलाकात की। कुरैशी जी ने छात्राओं की इस उपल4िध पर हार्दिक बधाई देते हुए उन्हें आशार्वाद दिया।

Posted by: | Posted on: December 14, 2017

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका

Vinod Vaishnav | नेहरू युवा केन्द्र , खेल एवयं युवा कार्यकर्म मंत्रालय केंद्र सरकार नई दिल्ली द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के सहयोग से राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नम्बर 3 एन आई टी फरीदाबाद में आयोजित भाषण प्रतियोगिता में पहले तीन स्थान पर आए प्रतिभागियों को रुपये 5000 , 3000 और 1000 के साथ साथ प्रमाण पत्र देते हुए नेहरू युवा केन्द्र फरीदाबाद के अधिकारी श्री सुनील कौशिक पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी सरदार मंजीत सिंह , जिला संयोजक राष्ट्रीय सेवा योजना फरीदाबाद के सुशील कण्व , अनिता शर्मा , कृष्णा शर्मा व अन्य अतिथिगण ।

Posted by: | Posted on: December 14, 2017

नियमित होने तक अतिथि अध्यापकों का अनशन जारी रहेगा

फरीदाबाद Vinod Vaishnav  : उद्योग मंत्री विपुल गोयल के कार्यालय पर हरियाणा अतिथि अध्यापक संघ-22 का क्रमिक अनशन 44वें दिन भी जारी है। गुरूवार को जिला फरीदाबाद से बल्लभगढ ब्लॉक के अतिथि अध्यापकों ने अपना क्रमिक अनशन संपन्न किया व शाम पांच बजे से फरीदाबाद ब्लॉक के अतिथि अध्यापक जितेंद्र चौधरी, कुसुम, मोनिका, दीपिका, और कृष्णा शर्मा ने अपना क्रमिक अनशन शुरू किया।
पूर्व हसला प्रधान सुशील कन्वा जी एन.आइ.टी.नम्बर-3 के समस्त नियमित और अतिथि अध्यापकों के साथ अनशन स्थल पर पहुंचे तथा माला पहनाकर अतिथि अध्यापकों का अनशन शुरू करवा अपना समर्थन दिया। उन्होंने सरकार से मांग की अतिथि अध्यापक जब से विभाग से आए हैं। तब से सरकारी विद्यालयों में बच्चों की संख्या बढी और परीक्षा परिणाम में भी सुधार हुआ है। अतिथि अध्यापकों की सेवा सराहनीय रही है। सरकार को चाहिए के इनके 12-13 वर्ष के अनुभव को देखते हुए इनकी सेवाएं नियमित करनी चाहिए।
उपस्थित सभी नियमित अध्यापकों ने मिलकर अतिथि अध्यापकों की मांगो को उचित बताया और सरकार को जल्द से जल्द मांगें मानने के लिए बाध्य किया। अतिथि अध्यापकों ने सरकार के खिलाफ रोष जाहिर करते हुए कहा हरियाणा प्रदेश में पिछले 12 वर्षों से अतिथि अध्यापक लगातार अपनी निष्ठा और पूर्ण ईमानदारी से अध्यापन कार्य कर बच्चों का सर्वागीण विकास कर रहे हैं। मौजूद सरकार ने सत्ता में आने से पूर्व उनसे वादा किया था कि सरकार बनने पर पहली कलम से सभी अतिथि अध्यापकों को नियमित कर दिया जाएगा और उन्हें उनके पिछले कार्य काल का पूर्ण वेतन दिया जाएगा किंतु सरकार अपने वायदे को भूल कर लगातार अतिथि अध्यापकों का शोषण कर रही है। उनकी सरकार से यही मांग है कि एक सही नीति बनाकर सभी अतिथि अध्यापकों को जल्द से जल्द नियमित करें। अभी अतिथि अध्यापक शांतिपूर्वक ढंग से अपना क्रमिक अनशन चला रहे हैं यदि सरकार ने उनकी मांगों को पूरा ना किया तो अतिथि अध्यापक हर तरह का प्रदर्शन करने से पीछे नहीं हटेंगे सड़कों पर उतरेंगे सड़कों पर आम लोगों को सरकार की सच्चाई से अवगत कराया जाएगा कि सरकार वादा करके अपने वादे से मुकर रही है।
इस अवसर पर श्री सुशील कण्वा पूर्व हसला जिला प्रधान,भीम सिहं जिला प्रधान( फरीदाबाद अध्यापक संघ),जिले सिंह तंवर,राकेश शास्त्री, कवि मदन लाल,जितेन्द्र तंवर,गोपाल शास्त्री, उमेश कुमार, धर्मेंद्र शास्त्री, सुन्दर भडाना