Friday, July 27th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: July 27, 2018

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल एवं रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टॉउन ने स्कूल को डोनेट किया वॉटर कूलर

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव )। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल एवं रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टॉउन द्वारा चांदपुर स्थित गर्वनमैंट स्कूल में ४०० लीटर का वॉटर कूलर लगाया गया। वॉटर कूलर का शुभारंभ विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के डॉयरेक्टर श्री दीपक यादव एवं क्लब के प्रेजिडेंट श्री नरेन्द्र परमार ने स्कूल की छात्रा से करवाया। इस अवसर पर विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने बताया कहा कि उनका हमेशा से प्रयास रहा है कि समाज के लिए कार्य किए जाएं जिससे सभी लोग लाभान्वित हों और उनका जीवनस्तर सुधरे। इसी कड़ी में रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टॉउन के साथ मिलकर उन्होंने स्कूल में वॉटर कूलर लगाने का काम किया है ताकि सरकारी स्कूल के बच्चों को भी पीने का स्वच्छ जल उपलब्ध हो सके। बच्चों को साफ पीने का पानी बहुत जरूरी है। पीने का पानी अगर साफ न हो तो कई बीमारियों का कारण बनता है। दीपक यादव ने कहा कि ऐसे में उन्हें खुशी है कि स्कूल में वॉटर कूलर लगने से अब बच्चों को पीने का साफ पानी उपलब्ध हो सकेगा और वे स्वस्थ रह कर पढ़ाई कर सकेंगे। दीपक यादव ने कहा कि वे प्रयास करेंगे की आगे भी बच्चों के लिए अन्य कार्य किए जाएं ताकि शिक्षा के साथ-साथ स्वास्थ्य का स्तर भी सुधरे। इस अवसर पर रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद इंडस्ट्रियल टॉउन के प्रेजिडेंट नरेन्द्र परमार ने कहा कि वे आगे भी विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के साथ मिलकर इस प्रकार के सामाजिक कार्य करते रहेंगे। इस अवसर पर मुख्य रूप से बीईओ श्रीमती अनीता शर्मा, जिला पार्षद विक्रम सिंह एडवोकेट, ग्राम सरपंच मुकेश, शिक्षाविद् डॉ. सुभाष श्योराण, शिक्षाविद् भारत शर्मा, रो. नवीन गुप्ता, रो. महेन्द्र सर्राफ, इंडस्ट्रियलिस्ट एसपी सिंह, अनिल रस्तोगी, रो. संजय अत्री एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: July 27, 2018

मानव रचना में हेड एंड नेक कैंसर डे पर लगाया गया ओरल कैंसर जांच शिविर

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ):  मानव रचना डेंटल कॉलेज में तंबाकू से होने वाली हानिकारक बीमारियों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए दो दिवसीय कैंप लगाया गया। यह कैंप मानव रचना डेंटल कॉलेज और न्यूट्रिशन एंड डाइटिटिक्स डिपार्टमेंट की ओर से लगाया गया था। हर्बिनॉक्स की ओर से इस कैंप को स्पॉनसर किया गया और मुफ्त में दवा भी दी गई। इसमें मानव रचना में काम करने वाले चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों का ओरल चेक-अप किया गया। करीब 150 लोगों ने अपना चेक-अप करवाया। इस कैंप का मुख्य मकसद तंबाकू का सेवन करने से होने वाली गंभीर बीमारियों को लेकर जागरूक करना था।

इस कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले मरीजों को मुफ्त में न्यूट्रिशन सलाह, मुफ्त टेस्ट और मुफ्त जांच के साथ-साथ वाइटल स्टेनिंग भी की गई। इसका मुख्य मकसद ओरल कैंसर की जांच करना था।

इस दौरान MRIIRS के प्रो-वीसी डॉ. एमके सोनी, मानव रचना डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह, वाइस प्रिंसिपल डॉ. आशिम अग्रवाल, ओरल पैथोलॉजी की एचओडी डॉ. शिवानी अग्रवाल, फैकल्टी ऑफ अप्लाइड साइंसिस की डीन डॉ. सरिता सचदेवा समेत अलग-अलग डिपार्टमेंट्स के फैकल्टी मेंबर्स और एचओडी मौजूद रहे। डॉ. एमके सोनी ने सभी छात्रों और फैकल्टी मेंबर्स को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि, यह कार्य बेहद सराहनीय है और इस तरह के कार्य करने से समाज का भला होता है। मानव रचना हमेशा से ही समाज के लिए कार्य करने में आगे रहता है।

एमआरडीसी के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह ने कहा कि हम इस कार्य को और भी आगे ले जाना चाहते हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ मिल सके।

Posted by: | Posted on: July 27, 2018

स्वर सम्राट मोहम्मद रफ़ी की याद में 29 जुलाई को कार्यक्रम

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| फरीदाबाद में साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने के लिए फरीदाबाद साहित्यिक व सांस्कृतिक केंद्र नामक संस्था गठित की गयी है। ये संस्था पहला कार्यक्रम 29 जुलाई  को स्वर सम्राट मोहम्मद रफ़ी की याद में करवा रही है। संस्था के अध्यक्ष विनोद मालिक ने बताया कि इस गरिमामयी कार्यक्रम में मुंबई , दिल्ली व् अन्य कई शहरों से गायक आ रहे हैं। कार्यक्रम में एंट्री निशुल्क किन्तु आमंत्रण से राखी गयी है। संस्था का लक्ष्य शहर में सांस्कृतिक व सहित्यिक कार्यक्रमों से जोड़ना है। श्री मालिक का कहना है की संगठन में ऐसे ही लोगों को जोड़ा गया है , जो शहर में इन कार्यक्रमों के माध्यम से शहर की प्रतिभाओं को उजागर करें तथा उत्साहित करें।  इस संस्था में शहर के प्रसिद्ध उद्योगपति नवीन सूद वरिष्ठ उपाध्यक्ष , शिक्षाविद एवं जीवा आयुर्वेद के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान उपाध्यक्ष, हरीश अरोड़ा सांस्कृतिक सचिव , एम् एल नंदवानी महासचिव तथा जगदीप सिंह मैनी को कोषाध्यक्ष बनाया गया है।  इनके अलावा वे के अग्रवाल तथा अश्वनी कुमार सेठी को संस्था का कार्यकारी सदस्य नियुक्त किया गया है।

आज एक पत्रकार वार्ता में जानकारी  देते हुए संगठन के पदाधकारियों ने बताया के 29 जुलाई को संगीत संध्या के उपरान्त जश्न-ए -फरीदाबाद का आयोजन करने की योजना है।  ये कार्यक्रम 5 -7 अक्टूबर को किया जायेगा।  तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में पुस्तक मेला , मुशायरा व कवि सम्मेलन तथा सांस्कृत समारोह आयोजित किये जायेंगे।
श्री मालिक ने पत्रकारूँ को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के मशीनी युग में इंसान स्मार्ट फोन व टीवी में खो गया है। इससे हर व्यक्ति अलग थलग सा पड़ गया है और ऐसा लगता है जैसे यह शहर रूक सा गया हो। शहर में लोग आपस में जुड़ सकें तथा इन गतिविधियों के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों की प्रतिभाओं को आगे आने का अवसर मिल सके , यही इस संगठन का मुख्य लक्ष्य है।
Posted by: | Posted on: July 27, 2018

पलवल में कावडियों की सुरक्षा के दृष्टिगत धारा 144 लागू

पलवल( विनोद वैष्णव )।  जिलाधीश मनीराम शर्मा ने श्रावण मास-अगस्त, 2018 में 01 अगस्त 2018 से 10 अगस्त 2018 तक कावड आगमन पर जिला में कावडियों के सुगम आवागमन के लिए सुरक्षा एवं व्यवस्था बनाए रखने के दृष्टिगत जिला क्षेत्र में अपराधिक प्रक्रिया (1973) के तहत धारा 144 लागू कर दी है। जिलाधीश के उक्त आदेश 01 अगस्त से 10 अगस्त 2018 तक लागू रहेंगे। जिलाधीश के उक्त आदेशों की उल्लंघना पर कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधीश द्वारा जारी आदेशानुसार दिल्ली-मथुरा सडक़ मार्ग पर मथुरा की तरफ केवल बाई ओर मुख्य सडक़ मार्ग से कम से कम 100 फुट की दूरी पर कांवड़ शिविर स्थापित किए जा सकते हैं। कांवड़ शिविरों के मध्य कम से कम 02 किलोमीटर की दूरी अनिवार्य की गई है। जिलाधीश मनीराम शर्मा ने पलवल जिला क्षेत्र में कांवड़ शिविर लगाने के लिए संबंधित उपमण्डलों के उपमण्डल अधिकारी (ना.) से अनुमति लेना अनिवार्य किया है।