Tuesday, October 16th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: October 16, 2018

हैंड वॉश करके विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )
। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, सेक्टर-2 में विश्व हैंड वास डे मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों के हाथ धुलवाए गए। बच्चों को हाथ धोने के फायदे बताए गए। इस अवसर पर स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि बच्चों में अच्छी आदतें डालकर उन्हें श्रेष्ठ बनाया जा सकता है। श्री यादव ने बच्चों को बताया गया कि हाथ न धोने से खांसी, जुकाम, बुखार, पेट आदि बहुत से खतरनाक बीमारियां हो जाती हैं। छात्र-छात्राओं ने समूह बनाकर खाना खाने से पहले अपने साथियों के हाथ धुलवाए और बताया गया कि किस तरह हाथों को स्वच्छ रखने से बीमारियों से बचा जा सकता है। इस अवसर पर विद्यालय की डॉयरेक्टर सुनीता यादव ने बच्चों को बताया कि हाथ कब कब धोना है। खाना बनाने से पहले, खाना खाने या खिलाने के पहले शौच के बाद, मल साफ करने के बाद, अगर हम लोग इस पर पूर्ण रूप से ध्यान दें तो लगभग 40 प्रतिशत बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

Posted by: | Posted on: October 16, 2018

किसानों के बाजरे का एक-एक दाना खरीदा जाएगा – विपुल गोयल

बल्लभगढ़ ( विनोद वैष्णव )
भावांतर भरपाई योजना के तहत बाजरे की खरीद के लिए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बल्लभगढ़ के राजा नाहर सिंह महल में प्रेस वार्ता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जानकारी के अभाव में किसान बिना गेट पास जनरेट हुए मंडी पहुंच रहे हैं जिससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है विपुल गोयल ने कहा कि किसानों को पहले फोन करके यह जानकारी लेनी चाहिए कि उनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद वेरीफिकेशन पूरा हुआ है या नहीं। विपुल गोयल ने कहा कि जिन किसानों का गेटपास जनरेट हो गया है वहीं किसान उस दिन बाजरा बेचने पहुंचे। उन्होंने कहा कि जिन भी किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है उनके बाजरे का एक-एक दाना खरीदा जाएगा किसानों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
विपुल गोयल ने कहा कि भावांतर भरपाई योजना किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
पिछली सरकारों में जिस बाजरे को कोई खरीदने वाला नहीं था उस बाजरे को सरकार ने 1950 रुपए प्रति क्विंटल खरीद कर किसानों को एक बड़ी सौगात दी है। इसीलिए किसान भाइयों को भी इसमें सहयोग करना होगा।उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसान भाइयों का रजिस्ट्रेशन तो हो चुका है लेकिन जिन थोड़े बहुत किसानों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया और वह आगे जागरुक रहें और व्यवस्था का सम्मान करें विपुल गोयल ने कहा सरकार किसानों के लिए पूरी तरह संवेदनशील है और किसानों की आय को दोगुना करना हमारा दृढ़ संकल्प है।उन्होंने कहा कि पहली बार हरियाणा सरकार ने टमाटर, प्याज,आलू और फूलगोभी  4 सब्जियों को भी भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया।
विपुल गोयल ने कहा कि हर जिले में बागवानी उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जा रही है ताकि किसान कम भूमि पर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा देने वाली खेती कर सकें । इन बागवानी केंद्रों में किसानों को ट्रेनिंग देने के साथ-साथ मार्केटिंग में भी मदद की जाएगी । उन्होंने कहा कि बीज से लेकर बाजार तक सरकार पूरी तरह किसानों के साथ है। बागवानी की खेती को 25% तक ले जाना हरियाणा सरकार का लक्ष्य है ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकें।
Posted by: | Posted on: October 16, 2018

दशहरे पर्व को लेकर नहीं बनी सहमति , एक पक्ष ने सयुंक्त रूप से पर्व मनाने से किया इंकार

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) |
आज नगर निगम में दशहरे पर्व को लेकर चले आ रहे विवाद को पर जिला प्रशासन के साथ सिद्ध पीठ श्री हनुमान मंदिर के प्रधान राजेश भाटिया व जोगिंद्र चावला की बैठक हुई। इस बैठक में जॉइंट कमिश्नर संदीप अग्रवाल ,बड़खल एस डी एम अजय चौपड़ा , एनआईटी के एसीपी गजेंद्र सिंह ,जिला रजिस्ट्रार अनिल चौधरी व आला अधिकारी मौजूद थे। बैठक में नगर निगम के जॉइंट कमिश्नर संदीप अग्रवाल ने दोनों पक्षों से पुरे मामले का ब्यौरा लिया। उन्होंने सिद्ध पीठ श्री हनुमान मंदिर के प्रधान राजेश भाटिया से कहाकि दोनों पक्ष मिल कर दशहरा पर्व का आयोजन करें लेकिन जोगिंद्र चावला ने दशहरा पर्व को साथ मनाने से साफ इंकार कर दिया। इस बात पर राजेश भाटिया ने कहाकि धार्मिक सामाजिक संघठन रजिस्टर्ड ही नहीं है तो वह फिर वह दशहरा धार्मिक सामाजिक संघठन कैसे मना सकती है। जॉइंट कमिश्नर संदीप अग्रवाल ने जिला रजिस्टर्ड अनिल चौधरी से पूछा की दोनों संस्थाओ में से कौन सी संस्था रजिस्टर्ड है इस पर अनिल चौधरी ने बताया की सिद्ध पीठ श्री हनुमान मंदिर ही रजिस्टर्ड संस्था है। जॉइंट कमिश्नर व बड़खल एसडीएम ने सिद्ध पीठ श्री हनुमान मंदिर के प्रधान राजेश भाटिया से पूछ की आपकी संस्था इस दशहरे पर्व का आयोजन करने में सक्षम है तो उन्होंने कहाकि उनकी संस्था दशहरे पर्व का आयोजन करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार है। इस पर निगम के जॉइंट कमिश्नर व बड़खल एस डी एम अजय चौपड़ा ने सिद्ध पीठ श्री हनुमान मंदिर के प्रधान को यह कहाकि इस कार्यवाही का फैसला कल सुना दिया जायेगा।

Posted by: | Posted on: October 16, 2018

फांद सौ योजन समुद्र यहां तक आया हूँ, ये अंगूठी श्री राम चन्द्र की आपके लिए लाया हूँ

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )
विजय रामलीला कमेटी मार्किट नम्बर 1, फरीदाबाद के भव्य मंच पर कल रात दिखाया गया लंका दहन। पहले दृश्य में हनुमान को लंका के द्वार पे लंकिनी नामक राक्षसी ने रोका जिसे मुष्टिका प्रहार से हनुमान ने किया घायल। फिर दिखाया गया सीता और रावण की तकरार जो हनुमान जी पेड़ पर छुप कर सुनते हैं। सीता (जितेश अहूजा) और रावण (टेकचन्द) के बीच हुआ जम के सम्वाद जिस पर दर्शकों ने तालियों से वाहवाही दी। इसके बाद मेघनाद द्वारा हनुमान को ब्रह्मपाश में बांधा गया और रावण के दरबार मे पेश किया गया। वहां जाकर हुआ रावण ओर हनुमान के बीच धमाकेदार तकरार। अंत मे पूंछ में लगी आग से हनुमान ने लंका ध्वस्त कर दी। सीता से निशानी ले वापिस राम जी की ओर रवाना हुए। आज बंधेगा राम सेतु और मुख्य आकर्षण रहेगा रावण अंगद सम्वाद।

Posted by: | Posted on: October 16, 2018

मॉडर्न आर्य पब्लिक स्कूल के हरीश और अंशिका ने जीता स्वर्ण पदक 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )| मॉडर्न स्कूल में आयोजित  जिला शोतकान कराटे  प्रतियोगिता में मॉडर्न  छात्रों ने श्रेष्ट प्रदर्शन किया | स्कूल की छात्र अंशिका सिंह ने 11  वर्ष आयु वर्ग में स्वर्ण तथा 16  वर्ष आयु वर्ग में हरीश ने स्वर्ण पदक हासिल किया| इसके आल्वा  हेमलता ,कपिल देव , ध्रुव  ने अपने वर्ग में कांस्य पदक हासिल कर स्कूल का नाम रोशन किया | स्कूल के चेयरमैन डॉ प्रवेश मालिक और प्रधानचार्य निशा मालिक सोमबार  को स्कूल के प्रांगण  में सभी खिलाड़ियों का स्वागत किया गया।