Wednesday, December 12th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 12, 2018

साईधाम में धूमधाम से मनाया गया स्कूल का वार्षिकोत्सव एवं फाउंडर्स डे

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। तिगांव रोड साईधाम में बुधवार को शिरडी साई बाबा स्कूल का वार्षिकोत्सव एवं ट्रस्ट के संस्थापक चेयरमैन डा० मोतीलाल गुप्ता का जन्मदिवस फाउंडर्स डे के रूप में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने मनमोहक अंदाज में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्कूली बच्चों ने बहुत सुंदर झांकियां एवं कलाकृतियां बनाई हुई थी, जो बेहद ही सुंदर तरीके से बनाई गई थी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में एशियन अस्पताल के चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर डा० एन के पांडे एवं ओसवाल कास्टिंग के चेयरमैन ने अपने विचार प्रस्तुत किए और संस्था के चेयरमैन डा० मोतीलाल गुप्ता की कार्यशैली और उनकी डेडीकेशन की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि 84 वर्ष की उम्र में भी जिस प्रकार की एकाग्रता एवं जज्बा डा० मोतीलाल दिखा रहे हैं, उसकी जितना प्रशंसा की जाए कम है। आज के आधुनिक दौर में अगर आप बच्चों को नि:शुल्क उच्च गुणवता की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं, तो इससे बड़ा पुण्य कार्य कोई नहीं हो सकता। उन्होंने बताया कि डा० मोतीलाल ने कभी 49 बच्चों के साथ स्कूल की शुरूआत की थी और आज इस स्कूल में 1400 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। डा० मोतीलाल गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि मेरा लक्ष्य भारतवर्ष के गरीब परिवारों के एक-एक बच्चे को नि:शुल्क एवं उत्तम गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करना है और इसके लिए जो भी संभव होगा वो करें। उन्होंने देश के उद्योगपतियों, राजनेताओं एवं सामाजिक संगठनों से भी इस कार्य में सहयोग करने की अपील की। डा० मोतीलाल ने कहा कि मेरा ध्येय गरीबों की सेवा करना है और वो जैसे भी हो पाएगी करूंगा। उन्होंने कहा कि जब तक भारतवर्ष का गरीब बच्चा उच्च गुणवत्ता की शिक्षा ग्रहण नहीं करेगा, भातरवर्ष की उन्नति की हम किस प्रकार कामना कर सकते हैं। इस मौके पर प्रसिद्ध कवि दिनेश रघुवंशी, शिक्षाविद डा० एम पी सिंह, समाजसेवी अनीता शर्मा ने अपने विचार प्रकट किए और डा० मोतीलाल को जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी। कवि दिनेश रघुवंशी ने अपने अंदाज में कविता पेश करते हुए कहा कि ‘समुंद्र में मोती तो बहुत होते हैं, लेकिन मोतीलाल कोई विरला ही होता है’ के साथ जन्मदिन मुबारकबाद दी। कार्यक्रम के अंत में आर डी शर्मा ने कहा कि शिरडी साई बाबा स्कूल किसी भी एनजीओ द्वारा चलाया जा रहा एकमात्र ऐसा संस्थान है जहां पर नि:शुल्क गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है। स्कूली बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन और कार्यक्रम की सफलता के लिए मैनेजमेंट कमेटी, प्रिंसीपल बीनू शर्मा, विकास मल्होत्रा एवं स्टाफ का धन्यवाद जताया। कार्यक्रम के अंत में अपनी कला एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्कूली छात्रों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर हरियाणा सरकार के सीएसआर दुर्गेश शर्मा, रोहित रूंगटा, समाजसेवी रेखा शर्मा, मनीष अग्रवाल, अजय गुप्ता, सुदर्शना गुप्ता, एस के माथुर, नीरा गोयल, नीरज शर्मा, विकास रॉय, वर्मा जी एवं अन्य आए हुए अतिथियों ने डा० मोतीलाल गुप्ता का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया और उनको शुभकामनाएं दी।
Posted by: | Posted on: December 12, 2018

डॉ सरिता से मिलकर संतान उत्पति ना होने से मायूस लोगों में नज़र आई आशा की किरण

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )।  विवाह के वर्षों बाद भी जिन दम्पतियों की संतान नहीं हो पा रही है , डॉ सरिता से मिलकर उन्हें संतान उत्पति की किरण नज़र आने लगी है। ऐसे मायूस लोगों के चेहरों पर आशा दिखाई दे रही है। रिवाइव आई वी ऍफ़ केयर में ऐसे दम्पतियों के लिए लगाए गए दो दिवसीय शिविर में आये ऐसे सैंकड़ों विवाहित जोड़ों ने बच्चे न होने की परेशांनियाँ डॉक्टर सरिता व उनकी टीम के समक्ष रखी और डॉ सरिता ने उन्हें बताया की टेस्ट ट्यूब बेबी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे अधिकतर मामलों में सफलता मिलती है। ऐसे अनेक दम्पति हैं जिन्हे इस प्रक्रिया से लाभ हुआ है और उन्हें संतान प्राप्ति हुई है। डॉ सरिता ने शिविर में आये दम्पतियों को बताया की टेस्ट ट्यूब बेबी की प्रक्रिया से होने वाले लगभग ज़यादातर बच्चे तथा माताएं स्वस्थ होते हैं।
पांच नंबर में खुले इस आई वी ऍफ़ केंद्र के प्रांगण में लगे प्रथम  शिविर में ऐसे अनेक दम्पतियों ने भाग लिया , जिनके विवाह को कई वर्ष हो चुके हैं लेकिन उनकी संतान नहीं हो पा रही , जिसकी वजह से वह मायूस से होने लगे हैं।  कई पति -पत्नियों ने डॉ सरिता को बताय कि वह इस दौरान कई डॉक्टरों के पास जा जा कर थक चुके हैं , लेकिन उन्हें कहीं से भी कोई सुखद परिणाम नहीं मिला। डॉ सरिता ने उन्हें विश्वास दिलाया और बताया कि आई वी ऍफ़ की प्रक्रिया से अधिकतर केसों में ऐसे मायूस हो चुके लोगों को भी स्वस्थ संतान की प्राप्ति हुई है। डॉ  सरिता  ने बताया कि वह पिछले दस वर्षों से भी अधिक से नॉएडा में ऐसा ही केंद्र चला रही हैं , और वहां आने वाले  अब तक सैंकड़ों दम्पति ऐसे हैं जिनको संतान की प्राप्ति हुई है।  डॉ सरिता से मिलकर शिविर में आये लोगों को उम्मीद की किरण नज़र आने लगी है।
Posted by: | Posted on: December 12, 2018

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की विधि ने नेशनल गेम्स में जीता गोल्ड मैडल

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )। रांची (झारखण्ड) के खेलगांव में 8 से 11 दिसंबर तक आयोजित 64 वें नेशनल स्कूल गे स -२०१८ आर्चरी टूर्नामेंट अंडर-17 में विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल की कक्षा दसवीं की छात्रा विधि यादव ने रिकर्व राउण्ड (टीम इवेंट) में गोल्ड पर निशाना साध कर न केवल स्कूल बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। उक्त विचार प्रकट करते हुए स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि विधि की सफलता पूरे समाज की बेटियों की सफलता है क्योंकि इससे साबित हो जाता है कि यदि बेटियों को समान अवसर मिलें तो वे सफलता के हर शिखर को छू सकती हैं। श्री यादव विधि के गोल्ड जीतकर वापिस लौटने के अवसर पर आयोजित स ाान समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर विधि के लौटने पर उसका भव्य स्वागत किया गया। साथ ही आर्चरी कोच नीरज वशिष्ठ को भी स मानित किया गया। इस अवसर पर बात करते हुए विधि ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने अभिभावकों, कोच और स्कूल प्रबंधन को देते हुए कहा कि उनकी यह सफलता बिना इन सभी के आशीर्वाद और सहयोग के संभव नहीं थी। गौरतलब है कि रांची के खेलगांव में आयोजित 64 वें नेशनल स्कूल गे स आर्चरी टूर्नामेंट अंडर-17 प्रतियोगिता में 25 से ज्यादा राज्यों के खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विधि से पहले भी विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के अनेक छात्र नेशनल लेवल पर स्वर्ण और अन्य पदक जीत चुके हैं जिसमें आर्ची यादव का सिलेक्शन तो प्रदेश की ओलंपिक टीम के लिए भी हुआ है। इसके अतिरिक्त स्कूल द्वारा संचालित क्रिकेट, कबड्डी एवं ताइक्वांडो अकादमी में भी छात्र बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस अवसर पर क्षेत्र के वरिष्ठ नेता एवं समाजसेवी राजेश नागर ने भी विधि को स मानित किया और बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं दीं। समारोह में मु य रूप से स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव, श ाी यादव, अकादमी डॉयरेक्टर सीएल गोयल, प्रिंसिल कुलविंदर कौर एवं क्षेत्र के अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: December 12, 2018

बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने हरियाणा स्टेट बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल प्राप्त किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने हरियाणा स्टेट बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल प्राप्त किया l यह प्रतियोगिता कैथल जिले के चीका गांव में 8/12/2018 से 10/12/2018 तक आयोजित की गई l इस प्रतियोगिता में 29 जिलों की टीमों ने भाग लिया l जिसमें बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के विद्यार्थियों इमरान,योगेश,पंकज, मनीष,अमित ने हरियाणा स्टेट बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप की प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल प्राप्त कर स्कूल को गर्वित किया l इससे पहले भी बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल ने जिला स्तर पर बाल बैडमिंटन में प्रथम स्थान प्राप्त किया था जिला बाल बैडमिंटन चैंपियनशिप 2018 -19 प्रतियोगिता का आयोजन नवयुग सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 68 आई. एम. टी. फरीदाबाद में किया गया था! इसमें 22 टीमों ने हिस्सा लिया था l जिसमें प्रथम स्थान बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंझावली ने सीनियर वर्ग में तथा द्वितीय स्थान जूनियर वर्ग में नवयुग स्कूल में हासिल किया था! सीनियर वर्ग में कप्तान इमरान,पंकज,अरुण, आकाश साहिल,योगेश व नितेश ने प्रथम स्थान हासिल किया था तथा जूनियर वर्ग में बाल कल्याण पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल मंझावली में प्रथम स्थान प्राप्त किया था ! जिसमें अमित, राहुल, सौरभ, हरिओम,मनीष ने बाजी मारी थी और इसी प्रतियोगिता के  आधार पर बाल कल्याण स्कूल के विद्यार्थियों  को हरियाणा स्टेट बॉल बैडमिंटन चैंपियनशिप में  हिस्सा लेने का मौका मिला, जिसे जीतकर उन्होंने सिल्वर मेडल प्राप्त किया स्कूल के चेयरमैन श्री गुरुदत्त शर्मा व प्रधानाचार्य श्री बी.पी.भट्ट ने बच्चों को इस उपलब्धि पर विद्यालय के सभी अध्यापकगण व बच्चों के माता-पिता को हार्दिक बधाई दी तथा आगे भी राष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए प्रोत्साहित किया तथा बच्चों के मनोबल में वृद्धि की! ताकि खेलकूद के क्षेत्र में अपने स्कूल व क्षेत्र का नाम रोशन कर सकें !