Saturday, November 9th, 2019

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: November 9, 2019

नूंह में बाल महोत्सव 2019 का शुभारंभ

नूंह (विनोद वैष्णव )| जिला बाल कल्याण परिषद नूंह के तत्वाधान में बुधवार को सरदार गुरुमुख सिंह ममोरियल पब्लिक स्कूल नूंह में बाल महोत्सव 2019 का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त विवेक पदम सिंह ने मॉं सरस्वती  की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी सुरजभान ने की। अतिरिक्त उपायुक्त ने प्रतिभागियों का उत्सावर्धन करते हुए कहा कि बच्चों की प्रस्तुति काबीले तारीफ है, बच्चों ने जो मेहनत की है उसके लिए वे बधाई के पात्र है और इस मेहनत के लिए उनके अध्यापक भी बधाई के पात्र है। जिन्होंने इन बच्चों को शानदार कार्यक्रम की प्रस्तुति के लिए तैयार किया है। कार्यक्रम में बच्चों के साथ-साथ उनके  टीचर का भी अपनापन भी देखने को मिला। विद्यार्थी जीवन सीखने के लिए बहुत अच्छा समय होता है और प्रतियोगिताओ में भागीदारी कर अव्वल रहने की प्रेरणा विद्यार्थी जीवन से ही मिलती है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मंच से बच्चों को आगे बढने का मौका मिलता है और विद्यार्थी जीवन से सीखने के बाद ही हम अलग-अलग क्षेत्रों में ख्याती प्राप्त कर जाते है। उन्होंने कहा कि बच्चे अच्छी-अच्छी बातों को ग्रहण करें और समाज में फैली बुराईयों से बचे रहें। एडीसी ने कहा कि जिले के 20 स्कूलों के लगभग 500 विद्यार्थीयों ने अलग-अगल गु्रपों में अपनी कला का प्रर्दशन मंच के माध्यम से किया है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाना बड़ी बात नही है बल्कि प्रतियोगिता में भागीदारी करना बड़ी बात है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे इस प्रकार कि गतिविधियों में बढचढ कर भाग ले ताकि जीवन में कुछ नया सीखने को मिले। एडीसी ने बाल महोत्सव के दौरान आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं का निरिक्षण किया तथा बच्चों का उत्सावर्धन किया।जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने बताया कि जिला स्तरीय बाल प्रतियोगिता 09 नवम्बर तक चलेगी तथा 14 नवम्बर को पारितोषिक वितरण माननीय उपायुक्त महोदय के कर कमलो से किया जाएगा। वीरवार के कार्यक्रम में एसडीएम नूंह बतौर मुख्यतिथि शिरकत करेगें। 
बॉक्स:- प्रतियोगितओं के परिणाम इस प्रकार रहें:- 
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में दिपालय पब्लिक स्कूल घूसपैठी से मीनाक्षी प्रथम, स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू़ से आरती सिंगला द्वितीय, मेवात मॉडल स्कूल तावडू़ की आसमीन तृतीय, एच.एस.एस.एस की मनीषा चौथे स्थान पर रही। ग्रुप डांस (1 से 5)प्रतियोगिता में:- स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू़ की टीम प्रथम, मदर प्राईड स्कूल नूंह की टीम द्वितीय, मेवात मॉडल स्कूल नूंह की टीम तृतीय तथा दीपालय पब्लिक स्कूल घूसपैठी की टीम चौथे स्थान पर रही। 
दीया मोमबती सजावट प्रतियोगिता (6 से 8):- दीपालय पब्लिक स्कूल घूसपैठी प्रथम, मेवात मॉडल स्कूल तावडू़ द्वितीय, अरावली पब्लिक स्कूल फिरोजपुर-झिरका तृतीय, मेवात मॉडल स्कूल पुन्हाना चौथे स्थान पर रहें। चित्रकला प्रतियोगिता :- जिन्नत मेवात मॉडल स्कूल तावडू़ प्रथम, दीपालय पब्लिक स्कूल घूसपैठी से प्रतिम द्वितीय, अपरोज खान मदर प्राईड स्कूल नूंह तृतीय व अमीत शर्मा मॉर्डन हिन्द स्कूल खोरी कला चौथे स्थान पर रहें। ग्रुप डांस (6 से 8)प्रतियोगिता में:- मदर प्राईड स्कूल नूंह प्रथम, सरदार गुरुमुख स्कूल नूंह द्वितीय, स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू़ की टीम तृतीय, मेवात मॉडल स्कूल तावडू़ की टीम चौथे स्थान पर रही।
फैन्सी ड्रैस (5 साल)प्रतियोगिता में:-  मॉर्डन हिन्द स्कूल तावडू़ृ की विश्वनवी प्रथम, मार्डन मदर प्राईड स्कूल नूंह की हिंमाशी द्वितीय, सरदार गुुुरुमुख सिंह स्कूल की निव्या जैन तृतीय, स्वामी विवेकानंद स्कूल तावडू़ की त्रिरसा यादव चौथे स्थान पर रही।इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी सुरज भान, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सुरेश गुप्ता, बीईओ नूंह अब्दूल मजीद, सरदार जीएस मलिक, मंच संचालक प्रवकता अशरफ हुसैन, बाल कल्याण समीति के चैयरमैन राजेश छौकर व सदस्य दिनेश सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहें। 

Posted by: | Posted on: November 9, 2019

लिंग्याज विद्यापीठ के दो दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम ‘जेस्ट-2019’ जज्बा का आगाज का उद्घाटन में फिल्म अभिनेता राहुल रॉय पहुंचे

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )| लिंग्याज विद्यापीठ में शुक्रवार को दो दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम ‘जेस्ट-2019’ जज्बा का आगाज हुआ। मुख्य अतिथि फिल्म अभिनेता राहुल राय ने दीप प्रज्ज्वलित कर जेस्ट की शुरुआत की। इसके बाद पंजाबी भंगड़े पर प्रतिभागियों ने शानदार प्रस्तुति दी। फैशन शो, दक्षिण भारतीय नृत्य, लोक नृत्य, पश्चिम नृत्य, नाट्य रूपांतर तथा अन्य संगीतमय कार्यक्रमों से बच्चों ने समां बांध दिया। इस दौरान विभिन्न तरह की इंटर कालेज प्रतियोगिताएं भी हुईं। जेस्ट में छात्रों का उत्साह देखते ही बन रहा था। समारोह का समापन ‘म्यूजिकल स्टार नाइट के साथ शनिवार को होगा। इसमें प्रसिद्ध गायिका आस्था गिल अपनी स्वरलहरियों से समां बांधेंगी। लिंग्याज विद्यापीठ के चांसलर डा. पिचेश्वर गड्डे के अनुसार दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में लिंग्याज ग्रुप के अलावा अन्य कालेजों के भी छात्र-छात्राएं हिस्सा ले रहे हैं।

न्यूज़ 21 टीवी के संपादक विनोद वैष्णव की लिंग्याज यूनिवर्सिटी में आये फिल्म अभिनेता राहुल रॉय से खास बातचीत में कहा ऐसे युवाओं का निर्माण करें जो देश व समाज में सहभागिता निभा सकें: राय

फिल्म अभिनेता राहुल राय ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और इन्हें संस्कारित करना समाज के बाद शिक्षक वर्ग की जिम्मेदारी है। इसलिए ऐसे शिक्षित युवाओं का निर्माण करें जो देश व समाज में अपनी सहभागिता ईमानदारी से निभा सकें। लिंग्याज विद्यापीठ में आयोजित कार्यक्रम में पत्रकारों से राय ने कहा कि माता-पिता व गुरुजनों का सम्मान तथा आज्ञा पालन ही सबसे बड़ा ईश्वरीय वरदान है। उन्होंने कहा कि जिंदगी में ऐसे कार्य करने चाहिए जिन्हें लोग और समाज याद रखे और हर पल को हमें खुशी के साथ बिताना चाहिए।