Monday, August 9th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: August 9, 2021

अगर आप भी चाहते है ड्राई स्किन से हमेशा के लिए छुटकारा तो जरूर करें ये 7 घरेलु नुस्के , माने जाते है काफी असरदार

फरीदाबाद ( पिंकी जोशी ) :- अक्सर कई लोगो को ड्राई किन की समस्या हो जाती है रूखी त्वचा ऑयली स्किन से कही ज्यादा नाजुक होती है। मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का सूखी त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है नहीं तो हमारे चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैं ।

इन उपायों के प्रयोग से करे ड्राई स्किन की देखभाल और बनाएं स्किन को सॉफ्ट :-

  • कभी भी स्किन को रगड़कर ना सुखाये इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है और स्किन खराब हो सकती है। इसलिए हमेशा शरीर को हमेशा हल्के हाथों से नरम तौलिये की मदद से ही सूखाये।
  • स्किन के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है क्योकि ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है जो त्वचा को आसानी से मुलायम बनाता है। इसके प्रयोग से झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस भी ठीक हो जाती है इसे आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए सीधे इस्तेमाल कर चेहरा धो दें।
  • एलोवेरा लगाने से त्वचा स्वस्थ्य और चमकदार बनती है। एलोवेरा को काटकर उसका जेल त्वचा और चेहरे पर लगाए और तब तक मालिश करें जब तक ये त्वचा में अच्छे से घुल ना जाएं। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाने पर ड्राई स्किन की समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है।
  • त्वचा के लिए पानी बेहद महत्वपूर्ण होता है। खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों को भरपूर पानी पीना चाहिए। ये स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज़्ड करता है जिससे स्किन सॉफ्ट रहती है। ऐसा करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है और दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिना चाहिए।
  • नारियल का तेल बहुत लाभदायक होता है। ये त्वचा को जरूरी पोषण देता है। ड्राई स्किन पर नारियल तेल लगाकर हलके हाथो से मसाज करें और कुछ देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दे। जब तक की त्वचा इसे सोख न ले बेहतर परिणाम के लिए रोजाना रात के समय इस उपाय का प्रयोग जरूर करें।
  • हल्दी पाउडर में एक शहद , दही और जैतून का तेल मिलकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद जब ये सूख जाएं तब चेहरा ठंडेपानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस फेसपैक को आजमाने पर ड्राई स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है।

नोट : कोई भी उपाए प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Posted by: | Posted on: August 9, 2021

सी०बी०एस०ई० कक्षा 10 का अच्छा परिणाम घोषित होने पर संस्कृति कान्वेंट स्कूल मंधावली के अभिवावकों एवं छात्र-छात्राओं में प्रसन्नता

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | सी०बी०एस०ई० कक्षा 10 का प्रतीक्षित परिणाम विद्यार्थियों के लिए सुखद अनुभूति के साथ घोषित हुआ ! 10वी का अच्छा परिणाम आने पर छात्र-छात्राएँ एवं उनके अभिवावक तथा अध्यापक, अध्यापिकाएँ प्रसन्न एवं उत्साहित हैं! विद्यालय की प्रधानाचार्या अर्चना त्यागी द्वारा छात्रों का अच्छा परिणाम आने पर उन्हें शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की ! इसी तारतम्य में माननीय निदेशक संदीप चाहर एवं ज्योति चाहर दुवारा छात्रों को अपने उद्बोधन दुवारा प्रोत्साहित किया, एवं उनके उज्जवल भविष्य हेतु शुभकामनाएँ देते हुए छात्रों का उत्साहवर्धन किया तथा कक्षा 10वी के अच्छे परिणाम के लिए अध्यापकों एवं अध्यापिकाओं को सम्मानित किया गया !
इस विद्यालय के निम्नलिखित विद्यार्थियों का उनके नाम के सम्मुख अंकित प्राप्ताकों का प्रतिशत अंकित हैं, जो बहुत ही उत्साहवर्धक है!
आकाश (96.33 %)
आशुतोष (96.04 %)
पलक (94.15 %)

Posted by: | Posted on: August 9, 2021

सीआईए-थ्री पुलिस टीम ने मादक पदार्थ तस्करी की वारदात को नाकाम करते हुए 3 महिलाओं व 5 युवकों को 106 किलो गांजा (मादक पदार्थ) सहित काबू किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) :- पकड़े गए आरोपितों की पहचान कान्ता पत्नी काला, प्रेमो पत्नी मलुक निवासी राक्सेड़ा पानीपत, राजकौर पत्नी अमरजीत निवासी झगौला दिल्ली, मलकीत उर्फ बिल्लु निवासी बसाड़ा, गुरमीत निवासी गढी नवाब, गुरमेज व गुरुदास निवासी राक्सेड़ा पानीपत व निशान निवासी नलीपार करनाल के रुप मे हुई।

सीआईए-थ्री इंस्पेक्टर अनिल छिल्लर ने बताया पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन जी के कुशल दिशा निर्देशानुसार नशा तस्करी की वारदातों पर अंकुश लगा आरोपितों की धरपकड़ के लिए जिला पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया हुआ है। अभियान के तहत शनिवार को सीआए-थ्री पुलिस की एक टीम गश्त के दौरान चौटाला रोड़ पर मौजूद थी। इसी दौरान पुलिस टीम को गुप्त सुचना मिली कि संदिग्ध किस्म की तीन महिलाएं व पांच युवक बैग लिये सिवाह निर्माणाधीन बस अड्डा के पास खड़े है। बैगों मे गांजा (मादक पदार्थ) होने की संभावना है। पुलिस टीम ने महिला सिपाही ज्योति व प्रीति को टीम मे शामिल कर तुरंत मौके पर दंबिश दे आरोपित तीनों महिलाओं व पांचो युवकों को बैगों सहित काबू कर नामपता पुछा तो उन्होने अपनी पहचान कान्ता पत्नी काला व प्रेमो पत्नी मलुक निवासी राक्सेड़ा पानीपत, राजकौर पत्नी अमरजीत निवासी झगौला दिल्ली, मलकीत उर्फ बिल्लु पुत्र गुरमेज निवासी बसाड़ा, गुरमेज पुत्र मलुक, गुरुदास पुत्र नानक निवासी राक्सेड़ा, गुरमीत पुत्र चरण सिंह निवासी गढी नवाब पानीपत व निशान पुत्र बलविन्द्र निवासी नलीपार करनाल के रुप मे बताई। ड्यूटी मैजिस्ट्रेट को मौके पर बुलाकर पुलिस टीम ने नियमानुसार आरोपितों के बैंगो की तलाशी ली तो बैगों से गांजा (मादक पदार्थ) बरामद हुआ।

कान्ता के बैग से टेप से लिपटे हुये गांजे के 2/2 किलो के 6 पैकेट, प्रमो के बैग से 12 किलो, राजकौर के बैग 12 किलो, गुरमेज के बैग से 2/2 किलो के 7 पैकेट, निशान के बैग से 14 किलो, गुरदास के बैग से 14 किलो, गुरमीत के बैग से 14 किलो व मलकीत उर्फ बिल्लु के बैग से 14 किलो गांजा बरामद हुआ। बरामद गांजा का वजन करने पर 106 किलो पाया गया। बरामद गांजा (मादक पदार्थ) को पुलिस कब्जा मे लेकर गिरफ्तार आरोपितों के खिलाफ थाना औधोगिक सेक्टर-29 मे एनडीपीएस एक्ट के तहत मकुदमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अमल मे लाई गई।

इंस्पेक्टर अनिल छिल्लर ने आगे जानकारी देते हुए बताया की पुलिस टीम द्वारा छानबीन करने पर आरोपित कांता का पहले भी आपराधिक रिकॉर्ड होना पाया गया। कांता के खिलाफ पहले भी मादक पदार्थ तस्करी की वारदात के संबंध मे जिला के थाना समालखा मे दो मुकदमें दर्ज है।