अगर आप भी चाहते है ड्राई स्किन से हमेशा के लिए छुटकारा तो जरूर करें ये 7 घरेलु नुस्के , माने जाते है काफी असरदार

Posted by: | Posted on: August 9, 2021

फरीदाबाद ( पिंकी जोशी ) :- अक्सर कई लोगो को ड्राई किन की समस्या हो जाती है रूखी त्वचा ऑयली स्किन से कही ज्यादा नाजुक होती है। मौसम चाहे गर्मियों का हो या सर्दियों का सूखी त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है नहीं तो हमारे चेहरे पर झुर्रियां होने लगती हैं ।

इन उपायों के प्रयोग से करे ड्राई स्किन की देखभाल और बनाएं स्किन को सॉफ्ट :-

  • कभी भी स्किन को रगड़कर ना सुखाये इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है और स्किन खराब हो सकती है। इसलिए हमेशा शरीर को हमेशा हल्के हाथों से नरम तौलिये की मदद से ही सूखाये।
  • स्किन के लिए शहद बहुत ही लाभकारी है क्योकि ये एक नैचुरल मॉइश्चराइज़र होता है जो त्वचा को आसानी से मुलायम बनाता है। इसके प्रयोग से झुर्रियों व फ़ाइन लाइंस भी ठीक हो जाती है इसे आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए सीधे इस्तेमाल कर चेहरा धो दें।
  • एलोवेरा लगाने से त्वचा स्वस्थ्य और चमकदार बनती है। एलोवेरा को काटकर उसका जेल त्वचा और चेहरे पर लगाए और तब तक मालिश करें जब तक ये त्वचा में अच्छे से घुल ना जाएं। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना इस उपाय को अपनाने पर ड्राई स्किन की समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है।
  • त्वचा के लिए पानी बेहद महत्वपूर्ण होता है। खासकर ड्राई स्किन वाले लोगों को भरपूर पानी पीना चाहिए। ये स्किन को अंदर से मॉइश्चराइज़्ड करता है जिससे स्किन सॉफ्ट रहती है। ऐसा करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है और दिन में कम से कम 7-8 ग्लास पानी ज़रूर पिना चाहिए।
  • नारियल का तेल बहुत लाभदायक होता है। ये त्वचा को जरूरी पोषण देता है। ड्राई स्किन पर नारियल तेल लगाकर हलके हाथो से मसाज करें और कुछ देर तक इसे ऐसे ही छोड़ दे। जब तक की त्वचा इसे सोख न ले बेहतर परिणाम के लिए रोजाना रात के समय इस उपाय का प्रयोग जरूर करें।
  • हल्दी पाउडर में एक शहद , दही और जैतून का तेल मिलकर पेस्ट तैयार कर ले। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद जब ये सूख जाएं तब चेहरा ठंडेपानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस फेसपैक को आजमाने पर ड्राई स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है।

नोट : कोई भी उपाए प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *