Thursday, February 1st, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: February 1, 2018

इतिहास में अब तक का सर्वाधिक निराशाजनक बजट – तरुण तेवतिया 

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )|युवा कांग्रेस के जिला अध्यक्ष तरुण तेवतिया ने वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा पेश किए गए बजट को निराशाजनक बताया है। उनका कहना है कि यह इतिहास का अब तक का सबसे निराशाजनक बजट है। युवाओं के लिए बजट में कुछ नहीं रखा गया है और न ही इनकम टैक्स में कोई खास राहत लोगों को दी गई है। गुरूवार को ब्यान जारी कर तरुण तेवतिया ने कहा कि बजट में युवाओं के लिए कुछ नहीं रखा गया है। युवाओं को रोजगार देने के नाम पर वित्त मंत्री ने कहा है कि देश भर में 70 लाख युवाओं के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाएंगे। यह तो आगे दौड़ पीछे छोड़ वाली बात है। क्योंकि प्रधानमंत्री पहले 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वायदा कर चुके हैं। युवाओं को रोजगार देने की जगह सरकार ने अपना टारगेट की कम कर लिया है। युवाअों को रोजगार किस तरह से दिया जाएगा, इसके लेकर कुछ नहीं बताया गया है। बजट में नए 99 स्मार्ट सिटी बनाने की बात कही गई है, लेकिन अभी पहले घोषित स्मार्ट सिटी में ही कोई विकास कार्य नहीं हुए हैं। फरीदाबाद को स्मार्ट सिटी घोषित हुए डेढ़ साल से अधिक समय हो गया है, लेकिन अभी तक यहां काम नहीं हुआ है। शहर में जगह – जगह गंदगी के ढेर दिखाई देते हैं। पढ़ाई करना और स्वास्थ्य सेवाओं को महंगा करने का काम किया गया है। शिक्षा व स्वास्थ्य पर सेस को 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है। इससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। वित्त मंत्री के अनुसार इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके बाद भी इनकम टैक्स में लोगों को कोई राहत नहीं दी गई है।

Posted by: | Posted on: February 1, 2018

सूरजकुण्ड मेला में फरीदाबाद पुलिस आपका स्वागत करती है :-अमिताभ सिंह ढिल्लों

( विनोद वैष्णव ) |पुलिस आयुक्त अमिताभ सिंह ढिल्लों ने, सूरजकुण्ड फरीदाबाद में 2 फरवरी 2018 से शुरु होकर 18 फरवरी तक चलने वाले अन्तर्राष्ट्रीय क्राफट मेले के सभी आंगतुक/मेला दर्शीयांे को अपने संदेश में कहा कि सूरजकुण्ड मेला में फरीदाबाद पुलिस आपका स्वागत करती है। हमने आपकी सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक इन्तजाम किए है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि सभी मेला दर्शीयांे से फरीदाबाद पुलिस की अपील है कि यातायात व्यवस्था को सुचारु रुप से चलाने व आमजन को होने वाली अवाछिंत परेशानी से बचने के लिए मेला देखने वालें सभी वाहन मालिक अपने वाहनों को निर्धारित पार्किंग स्थल पर ही पार्क करें। वाहन पार्किग के लिए 12 पार्किंग स्थल बनाए गए है। उन्होंने कहा कि सडक के किनारे पर वाहन पार्क ना करें। वाहनों की सुरक्षा की द्ृष्टि से निर्धारित पार्किंग का ही प्रयोग करें। जाम की स्थिति पैदा ना होने दें और यातायात पुलिस का सहयोग करें। पार्किंग में वाहन पार्क करते समय अपने वाहन में लैपटाॅप, बैग, मोबाइल व अन्य किमती सामान ना छोड़े। उन्होंने कहा कि मेले के सभी गेट पर सिविल में व वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात है। गेट पर सिक्योरिटी चैकिंग में पुलिस का सहयोग करें। मेंला दर्शीयों से अनुरोध है कि वो अपने साथ बिडी, माचिस, सिगरेट, किसी भी तरह का नशीला पदार्थ व अन्य जवलनशील प्रदार्थ लेकर ना आए।
पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस आयुक्त ने फरीदाबाद निवासियांे से अनुरोध करते हुए कहा कि जो वाहन मालिक निजी वाहन से दिल्ली आना-जाना करते है वो सभी दिनांक 2 फरवरी से 18 फरवरी तक अनखीर, से मानव रचना, अनंगपुर चैक, प्रहलादपुर व शुटिंग रेंज से होकर दिल्ली जाने वाले मार्ग का प्रयोग करने से बचेंे। कृृप्या एनएच-2 व अन्य वैक्लपिक मार्ग का प्रयोग करें।

Posted by: | Posted on: February 1, 2018

मानव रचना में ‘UNWINDING CREATIVITY’ का विमोचन

( विनोद वैष्णव ) |मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज के फैकल्टी ऑफ मीडिया एंड ह्यूमैनिटीज की ओर से एक कार्यक्रम रखा गया। यह कार्यक्रम शैडोज ऑन पेपर के सहयोग से आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में छात्रों की ओर से लिखी गई कविताओं की किताब ‘UNWINDING CREATIVITY’ का विमोचन किया गया। इस मौके पर सीएलएआई, यूएसए के उप-प्रधान प्रोफेसर डॉ. चंद्र मोहन ने बतौर मुख्य अतिथि और सम्मानीय अतिथि के रूप में रोड ट्रांसपोर्ट एवं हाई-वे मंत्रालय, भारत सरकार के डायरेक्टर IAS प्रियांक भारती ने हिस्सा लिया।

डॉ. चंद्र मोहन ने छात्रों को बधाई दी और कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से छात्रों में क्रिएटिविटी बढ़ती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि, आने वाले समय में ऐसा एक और विशाल कार्यक्रम होगा जिसमें और भी बच्चे हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि, MRIIRS केFMEH में क्रिएटिविटी पर आधारित एक शुरू कोर्स होना चाहिए ताकि बच्चे और भी ज्यादा क्रिएटिव बन सकें। यहां मौजूदIAS प्रियांक भारती ने IAS बनने तक के अपने सफर की बातें साझा की। उन्होंने सभी छात्रों को बधाई दी और कहा कि, आप जो भी करें उसे पूरे मन से करें ताकि आप उसमें सफल हो सकें।

FMEH की ओर से किताब विमोचन के बाद इंटर यूनिवर्सिटी/कॉलेज कविता प्रतियोगिता का कार्यक्रम भी रखा गया, जिसे यासीन अनवर और प्रोमिला काजी ने जज किया। इसमें दिल्ली-एनसीआर के कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी के कई छात्रों ने हिस्सा लिया, जिसमें पहले स्थान पर दिल्ली यूनिवर्सिटी की पूजा शाह, दूसरे स्थान पर मानव रचना डेंटल कॉलेज की विद्या भूषण, तीसरे स्थान पर MRIIRS के इंग्लिश डिपार्टमेंट की मेघा, चौथे स्थान पर एसजीटी यूनिवर्सिटी के शशांक पांडे और पांचवें स्थान पर आईपी यूनिवर्सिटी के अभिषेक यादव रहे।

इस कार्यक्रम में MRIIRS के वाइस चांसलर डॉ. एनसी वाधवा, FMEH की डीन नीमो धर, डॉ. शिवानी वशिष्ठ, प्रोफेसर आईके किल्लम, डॉ. श्रीधर, हरबीर कौर अरोड़ा, रोमा घोष और शैडोज ऑन पेपर के संस्थापक नर्मेश और रीत वर्मा समेत बाकी फैकल्टी मेंबर्स और छात्र मौजूद रहे।

Posted by: | Posted on: February 1, 2018

32वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2018 का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो फरवरी करेंगे

सूरजकुंड, ( विनोद वैष्णव )- सूरजकुंड मेला परिसर स्थित चौपाल पर मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण की चेयरपरसन रश्मि वर्मा ने बताया कि 32वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2018 का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो फरवरी 2018 को प्रातः 11 बजे करेंगे। इस समारोह की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। इस अवसर पर हरियाणा के पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, उत्तर प्रदेश की पर्यटन एवं महिला कल्याण मंत्री प्रो रीता बहुगुणा जोशी, भारत में किरगिज राजदूत समरगुल आदमकुलोबा, केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल, बडखल की विधायक सीमा त्रिखा, बल्लभगढ के विधायक मूलचंद शर्मा तथा हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन जगदीश चोपडा आदि अन्य कई प्रमुख हस्तियां भी मौजूद रहेंगी।
 पहली बार वर्ष 1987 में भारतीय कला हस्तशिल्प व हथकरघा की वैभवता को दर्शाने के लिए सूरजकुंड क्राफ्ट मेला का आयोजन केंद्रीय पर्यटन, टैक्सटाइल, संस्कृति, विदेश मंत्रालय तथा हरियाणा सरकार के सहयोग से सूरजकुंड मेला प्राधिकरण व हरियाणा पर्यटन द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। यह मेला अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर भारतीय शिल्प, संस्कृति व खानपान की विशेष पहचान बन चुका है।
केन्द्रीय पर्यअन मंत्रालय की सचिव श्रीमती रश्मि वर्मा ने बताया कि इस मेले में भारत के विभिन्न राज्य हिस्सा लेते हैं और उन राज्यों के कलाकार व बुुनकर अपनी ऐतिहासिक धरोंहरों व काश्तकारी का यहां पर प्रदर्शन करते हैं। यह मेला ऐसे कलाकारों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करता है जो काश्तकारों व बुनकरों के हाथों से बने सामान को सीधा उपभौक्ताओं तक पहुंचाता है और इसमें कलाकारों को सामान बिक्री करने का एक मौका मिलता है। मेले के दौरान विदेशी पर्यटक यहां आते हैं और वे भी इन कलाकारों का सामान लेते हैं। इस बार इस मेले में उत्तर प्रदेश थीम राज्य के रूप में भाग ले रहा हैं जबकि किग्रीस्तान पार्टनर राष्ट्र हैं। उन्होंने इस अवसर पर देश में बढती पर्यअकों की संख्या के साथ-साथ देश में पर्यटन के दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि इस मेले में एक छोटे भारत की झलक देखने को मिलती है।
हरियाणा पर्यटन के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विजय वर्धन ने बताया कि प्रति वर्ष लाखों पर्यटकों को लुभाने के साथ साथ यह मेला भारतीय शिल्प का संवर्धन कर रहा है। पर्यटकों की बढती संख्या को देखते हुए इस वर्ष 15 दिन के बजाय यह मेला 17 दिन का किया गया है, और इसके अंतर्गत दो की बजाय तीन सप्ताहंत आएंगे। यह मेला दो फरवरी को शुरू होकर 18 फरवरी को संपन्न होगा। डिजिटल इंडिया के तहत मेला की टिकट बुक माई शो डॉट कॉम पर उपलब्ध होंगी। आफलाइन टिकट के लिए गेट नंबर एक पर काउंटरों की संख्या भी बढाई गई है। श्री वर्धन ने बताया कि सहज यातायात एवं पार्किंग के लिए गेट नंबर एक और दो के बीच चार एकड की पार्किंग बढाई गई है। होटल राजहंस से मेला ग्राउंड तक जाने वाला मार्ग कोलकाता के मशहूर कलाकारों द्वारा बनाई गई स्ट्रीट आर्ट पेंटिंग आकर्षण का केंद्र होगी। पर्यटकों के लिए फरीदाबाद और नजदीकी मेट्रो स्टेशनों से मुफ्त फेरी सेवाओं का इंतजाम किया गया है। इस साल 28 देश मेला में भागीदारी की सहमति दे चुके हैं जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 23 थी। गत वर्ष सात देशों के मुकाबले इस वर्ष 14 देशों के कलाकार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। 325 विदेशी भागीदारों में 82 शिल्पी भी शामिल हैं। मेले का कुल क्षेत्रफल साढे 42 एकड होगा। करीब सौ एकड भूमि पार्किंग के प्रयोग में लाई जाएगी। इस वर्ष 1071 स्टॉल शिल्पकारों को प्रदान की गई हैं जबकि पिछले वर्ष यह संख्या 1008 थी। गेट नंबर दो (केरला गेट) को सहज प्रवेश के लिए चौडा किया गया है। मेला परिसर को विशाल द्वारों व सतरंगी लडियों से सजाया गया है। पर्यटकों की सुविधा के लिए सांकेतिक चिन्ह, सूचना पट आदि लगाए गए हैं। हरियाणा के अपना घर का क्षेत्रफल बढाया गया है। जनसुविधा परिसरों व शौचालयों की संख्या बढाई गई है। विद्यार्थियों, वीरांगनाओं, स्वतंत्रता सैनानियों व दिव्यांग जनों के लिए कार्यदिवसों पर विशेष छूट का प्रावधान गत वर्ष की भांति किया गया है।
हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक एवं सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक समीर पाल सरो ने बताया कि पार्टनर देश किरगिस गणतंत्र व अन्य विदेशी कलाकारों द्वारा हर्षोल्लास के साथ प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इस वर्ष उत्तर प्रदेश अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला का थीम स्टेट है जो कि अपनी अनोखी संस्कृति एवं समृद्ध कला का प्रदर्शन करेगा। उत्तर प्रदेश द्वारा बनारस के घाट की गेट नंबर एक पर, मुख्य चौपाल पर कुंभ द्वार, गेट नंबर पांच पर अयोध्या द्वार की रेप्लिका और अपना घर भी बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के अपना घर में बनारस का बुनकर परिवार वहां के रहन सहन के साथ अपनी संस्कृति की छटा बिखेरेगा।
इस मौके पर किग्रीस्तान की मिनिस्टर काऊंसलर श्रीमती फातिमा सुसाहनलो ने भी संबोधित किया।
मेला में टर्की, मोरक्को, थाईलेंड, सीरिया, श्रीलंका, तंजानिया, नीगर, नेपाल, इजिप्ट, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान, न्यूजीलेंड, मालदीव, मॉरीसस, यूगांडा, युक्रेन, बांगलादेश, भूटान, तुर्कमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान, तजाकिस्तान, लेबनान, कीनिया, तनीषिया, मेडागासकर, रसिया तथा क्रिरगिस गणतंत्र के अंतरराष्ट्रीय लोक कलाकारों द्वारा पर्यटकों के मनोरंजन के लिए प्रस्तुतियां दी जाएंगी। उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र एवं अन्य क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों द्वारा दिन भर विभिन्न प्रकार के नृत्यों की प्रस्तुति दी जाएगी। जिसमें पंजाब पुलिस समूह द्वारा भांगडा व गिद्दा, हरियाणवी डांस, काला जादू, कच्ची घोडी, बीन पार्टी व बंचारा नगाडा पार्टी आदि शामिल रहेंगी। इसी प्रकार शाम को भी विशेष नृत्य व सांस्कृतिक प्रस्तुतियां आयोजित होंगी। मशहूर कवि पद्मश्री सुरेंद्र शर्मा व अन्य कवियों द्वारा हास्य कवि सम्मेलन, मशहूर भोजपुरी गायिका मालिनी अवस्थी, सुजात हुसैन खान, वाव वुमनिया फोकलोर्स बैंड, संजू प्रसाद द्वारा सूफी कव्वाली व गीत, गायिका डा रिंकू कालिया व पद्मजीत सहरावत द्वारा सजदा, अलीशा दीप गर्ग और सन्नी सिसोदिया द्वारा कथक, पंजाबी गायक शंकर साहनी, निजामी ब्रदर्श के सूफियाना गीतों का लुत्फ भी शाम को चौपाल पर मेला दर्शकों को मिलेगा। पर्यटक साढे 42 एकड पर फैले मेला परिसर में बने 1071 स्टॉलों पर शिल्पकारों और 36 फूड स्टॉलों की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस वर्ष थीम स्टेट उत्तर प्रदेश और पार्टनर देश किरगिस रिपब्लिक सहित होटल प्रबंधन संस्थान फरीदाबाद व पानीपत के स्टॉल पर स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के एक एक परिवार मेला परिसर में बने अपना घर में संबंधित राज्यों का रहन सहन दर्शाएंगे। यह मेला दो से 18 फरवरी सुबह साढे 10 से रात्रि साढे आठ बजे तक प्रतिदिन खुला रहेगा।
सूरजकुंड का इतिहास
10वीं शताब्दी में तोमर वंश के राजा सूरजपाल द्वारा बनाए गए कुंड पर सूरजकुंड नाम पडा है। यह कुंड सूर्यदेवता की आराधना को दर्शाता है। इस ऐतिहासिक सूरजकुंड पर आयोजित होने वाला मेला भारतीय संस्कृति की समृद्धि एवं विभिन्नता को दर्शाता है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा इस कुंड पर आने वाले पर्यटकों का आवागमन एवं स्वच्छता की देखरेख की जाती है।
कैसे पहुंचें सूरजकुंड
आईएसबीटी दिल्ली, शिवाजी स्टेडियम, गुरूग्राम और फरीदाबाद से मेला दिनों में फ्री बस सेवा उपलब्ध रहेगी। हरियाणा के अन्य ़क्षेत्रों से भी मेला एक्सप्रेस बसें उपलब्ध रहेंगी। बल्लभगढ से तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन वाया सूरजकुंड और तुगलकाबाद मेट्रो स्टेशन से बल्लभगढ वाया सूरजकुंड, बदरपुर मेट्रो स्टेशन से सूरजकुंड 30-30 मिनट के अंतराल पर बसें उपलब्ध रहेंगी। केंद्रीय सचिवालय से बदरपुर वाया सरिता विहार एवं मोहन एस्टेट मेट्रो सर्विस उपलब्ध होगी। फरीदाबाद और दिल्ली के बीच बदरपुर मेला का नजदीकी केंद्र है। मेला परिसर से नजदीकी दिल्ली मेट्रो स्टेशनों व फरीदाबाद से मुफ्त बस सेवा उपलब्ध रहेगी।
Posted by: | Posted on: February 1, 2018

स्वच्छता का निरिक्षण करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने वीरवार को मेला परिसर का दौरा किया

सूरजकुंड/( विनोद वैष्णव ) : हरियाणा पर्यटन और सूरजकुंड मेला प्राधिकरण द्वारा केंद्रीय पर्यटन, कपड़ा, संस्कृति एवं विदेशी मामले मंत्रालय के सहयोग से आयोजित किए जाने वाला मेला एक और जहाँ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान के लिए जाना जाता है वहीँ यहाँ आने वाले पर्यटकों के दिलो दिमाग में भारत की एक साफ़ और स्वच्छ देश की छवि निर्मित हो इसके लिए स्वच्छता और साफ़ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।  स्वच्छता का निरिक्षण करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने वीरवार को मेला परिसर का दौरा किया और अधिकारीयों के साथ मीटिंग कर उन्हें आवशयक दिशा निर्देश दिए।  उन्होंने मौके पर ही फरीदाबाद रेंज के कमिशनर मोहम्मद शाईन से फरीदाबाद एंट्री गेट से लेकर मेले तक साफ़ सफाई व कचरा निपटान बारे बातचीत की। मेले परिसर का निरिक्षण करने के दौरान उन्होंने शौचालय ,कूड़ेदान और पीने के पानी की व्यवस्था को गहराई से देखा और जहाँ कमी पाई गई वहीँ मौके पर मौजूद अधिकारीयों को ये कमियां तुरंत दूर करने को कहा।  उन्होंने अधिकारीयों से मेले में जागरूकता के लिए प्रमुख स्थानों पर स्वच्छता के होर्डिंग लगाने व इससे संबंधित उद्घोषणा करने की बात कही। 

सुभाष चंद्र ने मेले में कचरे को इकठ्ठा करने व इसके उठान की जानकारी लेते हुए कर्मचारियों की पर्याप्त संख्या सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा की ये मेला भारत के हस्तशिल्प, हथकरघा की विविधता व समृद्धि को विश्व स्तर पर प्रदर्शित करता है।अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी राष्‍ट्रव्‍यापी पहचान को देखते हुए यहाँ स्वच्छता का मॉडल पेश किया जाना जरुरी है . उन्‍होंने कहा कि जन समर्थन के बिना स्‍वच्‍छता मिशन के लक्ष्‍य को प्राप्‍त नहीं जा सकता ऐसे में इस देश के हर नागरिक को इस मुहीम से जोड़ना होगा , ये राष्‍ट्र निर्माण का एक बहुत बड़ा संकल्‍प है। मिशन के तहत गांव से लेकर केंद्रीय स्तर  तक समाज के हर तबके की भागीदारी तय की गई है। महिलाओं के अनेक स्‍वयं सहायता समूह सक्रिय हैं, सिविल सोसाएटी, सैन्‍य बलों, इंटरफेस ग्रुप, एनसीसी कैडेट जैसे युवा संगठनों, पंचायती राज संस्‍थाओं और कारपोरेट सेक्‍टर की निरंतर भागीदारी से इस अभियान को और गति दी जा रही है। 
इस अवसर पर हरियाणा पर्यटन विभाग से केके यादव , सुलभ संस्था के जितेंद्र सिंह , रमेश कर्दम , अनीश चोपड़ा सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। 
Posted by: | Posted on: February 1, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन, मशहूर होंगे हरियाणवी व्यंजन

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव ) : बाजरे की खिचड़ी, कचरी की चटनी, टिकडा जैसे हरियाणवी व्यंजन भले ही हमें कभी कभार मिलते हों लेकिन हरियाणा के सभी जिलों में अब इन व्यंजनों का लुत्फ उठाया जा सकेगा | उद्योग और पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल के प्रयासों से शुक्रवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल सूरजकूंड में हरियाणा रसोई का शुभारंभ करेंगे | हरियाणा रसोई में बाजरे और मेथी की रोटी,  टिकडे, बाजरे की खिचड़ी, दलिया, कचरी की चटनी, शक्कर रोटी, खांड रोटी, शक्कर वाली खीर का लोग आनंद ले पाएंगे तो वहीं चना, सरसों ,बथुए का साग, पीली दाल, चूरमा और ग्वार की फली की सब्जी , पापड की सब्जी, बडी का साग, कढी के अलावा हरियाणवी खट्टी रबडी और लस्सी का भी आप स्वाद ले सकते हैं | सूरजकूंड मेले में लॉन्च के बाद हरियाणा के हर जिले के टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स में हरियाणा रसोई की शुरूआत की जाएगी | विपुल गोयल ने हरियाणा की रसोई के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री मनोहरलाल का आभार व्यक्त करता हुए कहा है कि हरियाणा में पर्यटन के साथ लोग हरियाणावी व्यंजनों के भी मुरीद हो सकें इसके लिए हरियाणा रसोई अहम भूमिका निभा सकती है | साथ ही हरियाणा के व्यंजन हरियाणवी संस्कृति का भी प्रतीक हैं | इससे पहले विपुल गोयल जरूरतमंदों के लिए फरीदाबाद के बीके अस्पताल में महाराजा अग्रसेन स्नेह भोजनालय का भी चला रहे हैं जिसमें 5 और 10 रुपये में भरपेट भोजन दिया जाता है |