Wednesday, April 4th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: April 4, 2018

प्रत्यक्ष शक्ति का स्रोत “निरोगी काया” के उद्देश्य हेतु “जायका-ए-फार्मेसी” प्रतियोगिता का एम वी एन विश्वविद्यालय में आयोजन

( विनोद वैष्णव )|  को एम वी एन विश्वविद्यालय के तत्वाधान में फार्मेसी विद्यालय के बी फार्मा तृतीय वर्ष के छात्र व छात्राओं ने “जायका-ए-फार्मेसी” प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय प्रांगण में किया गया।इस कार्यक्रम के संचालक मोहित मंगला  ने बताया कि बी.फार्मा तृतीय वर्ष के 52 छात्र और छात्राएं ने 9 टीमों के रूप में 27 प्रकार के भारतीय व्यंजनों को बनाकर प्रदर्शित किया। छात्र व छात्राओं के बनाए गए व्यंजनों को विश्वविद्यालय के सभी अध्यापक, कर्मचारी गणों,अन्य संकाय व विभागों के छात्र/छात्राओं के द्वारा परखा और चखा गया।इस अवसर पर मोहित मंगला  ने बताया की शक्तियों में निरोगिता को ही पहली प्रत्यक्ष शक्ति माना गया है। एक अस्वस्थ रोगी व्यक्ति का मन, मस्तिष्क, स्वभाव आदि अस्त व्यस्त हो जाता है और वह कोई कार्य करने और उस कार्य को सफल बनाने की स्थिति में नहीं रहता। वह अपने लिए और दूसरों के लिए भार स्वरुप बन जाता है।निरोगी रहने के लिए क्या करना चाहिए? इस पर फार्मेसी संकाय की संकायाध्यक्ष डॉ ज्योति गुप्ता जी ने बताया‌ कि हमारी भारतीय परंपरा में बताया गया है कि प्रत्येक मसाले, जिन्हें पहले औषधि कहा जाता था, कि अपनी-अपनी एक औषध मूल्य होता है और उनको उचित अनुपात व मात्रा में प्रयोग किया जाए तो व्यक्ति निरोगी रहने में सफल हो सकता है। इसी संकल्पना पर उन्होंने छात्र व छात्राओं को प्रेरणा दी कि वह इस संकल्पना पर अपना अपना बुद्धि कौशल का प्रयोग व प्रदर्शन करें।इस अवसर पर प्रतियोगिता का मुख्य आकर्षण फायर छाछ, मसाला कार्न, स्प्राउट चाट, कर्ड फ्रूट, दलिया विद गुड़ आदि रहे।इस अवसर पर फार्मेसी संकाय के वरिष्ठ अध्यापक श्रीमान तरुण विरमानी जी ने बताया आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में व्यक्ति आवश्यकता से अधिक खा लेता है जिससे उसके आमाशय में निकलने वाला पाचक रस उसे पचा नहीं पाता और वह खाना विष बन जाता है। अतः व्यक्ति को आधा पेट आहार, चौथाई पानी व चौथाई हवा के नियम के अनुसार भोजन करना चाहिए और भोजन को चबा चबा कर खाना चाहिए।अंत में विश्वविद्यालय के अतिरिक्त सह पाठयक्रम गतिविधि के प्रभारी डॉ राहुल वार्ष्णेय जी ने फार्मेसी संकाय का धन्यवाद देते हुए कहा कि फार्मेसी महाविद्यालय के कारण ही हम सभी जागरुक एवं सतर्क हो सके हैं और अपने जीवन में स्वस्थ तन व स्वस्थ मन की कहावत को चरितार्थ कर सकते हैं। इस अवसर पर एम वी एन विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय डॉ जे बी देसाई जी व कुलसचिव माननीय डॉ राजीव रतन जी ने फार्मेसी संकाय की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर करने से हम सभी को अद्यतन जानकारी होती है और हम सभी अपने आप को अपग्रेड कर लेते हैं। फार्मेसी संकाय के सभी अध्यापकगण, श्री मोहित संधुजा जी, श्रीमती रेशु विरमानी जी, श्री चरण सिंह जी, श्री विकास जोगपाल जी, श्री अतुल शर्मा जी, मि. शादाब आलम जी, श्रीमती कीर्ति शर्मा जी, श्रीमती माधुरी ग्रोवर जी, श्री गिरीश मित्तल जी व श्री त्रिलोक शर्मा जी सहित सभी कर्मचारी गणों ने छात्र/छात्राओं को हौसला व सहयोग प्रदान किया।

Posted by: | Posted on: April 4, 2018

मनीष अरोड़ा के मामले की जांच करेगा क्राइम ब्रांच: अमिताभ ढिल्लो

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ): आज पुलिस कमिश्नर से एक पीडि़त परिवार ने अपने बेटे की मौत के जिम्मेदार लोगों को गिरफ़्तार करने की मांग की है। परिजनों ने पुलिस कमिश्नर को बताया कि 26 मार्च को उनके पुत्र मनीष अरोड़ा ने अपने ही मकान में अज्ञात कारणों के चलते फांसी पर लटक कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली थी। जिसके तहत थाना कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया था। लेकिन आठ दिन बीत जानेे के बाद भी मामला ज्यों का त्यों बना हुआ है। इस सन्दर्भ में हताश परिवार मृतक मनीष अरोड़ा का भाई निशांत अरोड़ा, मां सीमा अरोड़ा व उनके साथ दर्जनों परिवार के प्रमुख लोग आज पुलिस कमिश्नर से मिले। उन्होंने पुलिस कमिश्नर को बताया कि थाना कोतवाली ने उन के मामले में लापरवाही बर्ती है। जिन लोगों के नाम परिवार वालों ने शंका के तौर पर पुलिस को बताए थे उन लोगों से ना तो कोई पूछताछ की गई और ना ही कोई कार्रवाई की गई है वह लोग सरेआम खुले में घूम रहे हैं। उन्होंने कमिश्रर से इस मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग करते हुए कहा कि यह मामला क्राइम ब्रांच को सौंप दें । पुलिस कमिश्नर अमिताभ ढिल्लो से परिजनों ने मृतक के पास से मिले मोबाइल फोन की भी जांच कराने की मांग की । पुलिस कमिश्रर ने मामले को सहजता से सुनते हुए इसकी कार्रवाई को क्राइम ब्रांच को सौंपने के आदेश दिए ।

Posted by: | Posted on: April 4, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार जल्द ग्रुप डी के 38 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है

चंडीगढ( विनोद वैष्णव )- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि प्रदेश सरकार जल्द ग्रुप डी के 38 हजार पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है, जिसमें विशेष रूप से गरीब समाज के युवाओं को रोजगार अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में ऐसी सरकार बनाने की परंपरा थी, जो योग्य युवाओं का हक मारकर 35 वर्षों के लिए अयोग्य लोगों को भर्ती करते रहे थे। लेकिन भाजपा सरकार ने इस परंपरा को बंद करते हुए बैकलाग को भी भरने की दिशा में अहम कदम उठाया है।
मुख्यमंत्री आज अपने आवास पर प्रदेशभर से आए वाल्मीकि समुदाय के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर रहे थे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक संतोष सारवान, बिशंभर वाल्मीकि, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार दीपक मंगला, मुख्यमंत्री के निजी सचिव राजेश गोयल, भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन, भाजपा प्रदेश एससी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष एवं हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग चेयरमैन रामअवतार वाल्मीकि की मौजूदगी में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने समाज से जुड़े लोगों का एक-एक कर परिचय लिया तथा आत्मीयता के साथ मुलाकात की। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने रोजगार एवं शिक्षा क्षेत्र में बरसों से बिगडी व्यवस्था को सुधारा है। पूर्व सरकारें जिस प्रकार अयोग्य लोगों को 35 वर्षों तक प्रदेश की जनता पर थोपकर योग्य युवाओं के भविष्य को अंधकारमय करते थे। आज हमने पारदर्शी व्यवस्था देते हुए युवाओं को मेरिट के आधार पर नौकरी देने की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में भी बिना पढाई के ही विद्यार्थी अगली कक्षा में पहुंच जाते थे, लेकिन हम एक बार फिर से आठवीं का बोर्ड शुरू करने जा रहे हैं। 
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब एवं पिछडा वर्ग के हित के लिए दशकों से उनकी बैकलाग को भरने की मांग को पूरा करने जा रहे हैं और इस संबंध में मुख्य सचिव को विशेष भर्ती निकालने के आदेश दिए जा चुके है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने निर्णय लिया है कि भविष्य में सफाईकर्मी और चौकीदार के लिए शैक्षणिक शर्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि 11 जिलों में समाज के युवाओं को अच्छी शिक्षा के लिए हास्टल का निर्माण, 7 जिलों में अंत्योदय सेवा केंद्र प्रारंभ किए जाएंगे। इसके बाद अंत्योदय सेवा केंद्र सभी जिलों में खोलते हुए उपमंडल स्तर पर शुरू करने की योजना है।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिल में गरीबों के प्रति जो दर्द है उसको शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि गत 24 अक्तूबर को मुख्यमंत्री ने वाल्मिकी सम्मेलन में जो घोषणाएं की थी वो लगभग पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने वाल्मिकी समाज को केवल गुमराह करने का काम किया है जबकि 21 साल बाद वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ही इस समाज को उचित प्रतिनिधित्व मिला है।
समुदाय के लोगों ने कैथल में महर्षि वाल्मीकि के नाम पर संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने, हरियाणा सफाई आयोग का गठन करने, गांव मिर्चपुर के पीडित वाल्मीकि समुदाय के लोगों के रहने के लिए गांव ढंढूर में साढे सात एकड़ जमीन पर प्लाट देने, ठेके के आधार पर की जाने वाली भर्तियों में आरक्षण का प्रावधान शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार जताया। यही नहीं लोगों ने योग्यता के आधार पर नौकरी देने, पढ़ी-लिखी पंचायतें बनाने, सफाई कर्मचारियों के वेतन में 1900 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोतरी करने व विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने जैसे काम गिनवाते हुए कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में गरीब का सरकार व प्रशासन के प्रति विश्वास बढ़ा है। इस मौके पर हरियाणा सफाई कर्मचारी आयोग वाइस-चेयरमैन कृष्ण कुमार, सदस्य रामफल लोहट, चंद्रप्रकाश बोसती, मोहनलाल बदन, आजाद सिंह व सुनीता अरड़ाना भी मौजूद रहे।
Posted by: | Posted on: April 4, 2018

विद्यासागर स्कूल चेयरमैन ने दीं विधायकों को जन्मदिन की शुभकामनाएं

फरीदाबाद( विनोद वैष्णव ) । रेवाड़ी के विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास एवं बल्लभगढ़ से विधायक पं. मूलचंद शर्मा के जन्मदिन पर उन्हें बधाई देने का क्रम सुबह से ही प्रारंभ हो गया। इस दौरान विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव एवं उनके बेटे शम्भी यादव, श्री कापड़ीवास एवं श्री शर्मा के निवास पर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देने पहुंचे। इस अवसर पर चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि रणधीर सिंह कापड़ीवास एवं पं. मूलचंद शर्मा की विनम्रता ने उन्हें समाज के सभी वर्गों के बीच लोकप्रिय बना दिया है और उनकी कड़ी मेहनत ने उनके क्षेत्र को बदल दिया है। हम दोनों की लंबी आयु और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं। श्री यादव ने उन्हें पुष्प गुच्छ भेंटकर जन्मदिन की बधाई दी और उनके सुदीर्घ और स्वस्थ जीवन की कामना की। गौरतलब है कि रेवाड़ी विधायक श्री धर्मपाल यादव के बड़े पुत्र का विवाह, रेवाड़ी विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास की बेटी के साथ हुआ है एवं पं. मूलचंद शर्मा, श्री यादव के पुराने एवं घनिष्ठ मित्रों में से हैं