Friday, August 27th, 2021

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: August 27, 2021

बाबा मोहन राम मंदिर में श्रीमद् भागवत कथा की ज्योति प्रज्वलित कर जजपा नेता मनोज गोयल को व्यास जी ने दिया आशीर्वाद

बल्लबगढ़सु l सुभाष कॉलोनी स्थित बाबा मोहन राम मंदिर के प्रांगण में बुधवार को जजपा वरिष्ठ नेता मनोज गोयल व डॉक्टर दिनेश डागर झारसैंतली ने संयुक्त रुप से ज्योति प्रज्वलित पश्चात श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ व्यास सुनील ठाकुर द्वारा किया गया लेकिन कथा से पूर्व महिलाओं, पुरुषों एवं बच्चों ने मंदिर स्थल से भव्य कलश यात्रा आगे बढ़ते हुए लगभग 2 किलोमीटर की परिक्रमा मंदिर स्थल पर पूर्ण हुई। जहां पर श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।

कथा वाचक व्यास सुनील ठाकुर जी (वृंदावन) ने कलश जल से अभिसंचित कर कथा का शुभारंभ किया।

श्रीमद् भागवत कथा शुभारंभ के दौरान जजपा वरिष्ठ नेता मनोज गोयल ने ज्योत प्रज्वलित पश्चात व्यास सुनील ठाकुर जी को फूलों की माला पहनाकर उनका स्नेह पूर्वक स्वागत किया जहां पर जजपा नेता मनोज गोयल व डॉ दिनेश डागर ने श्रद्धा पूर्वक हाथ जोड़कर अग्नि ज्योत को नमन किया उसके पश्चात बाबा मोहन राम मंदिर की संचालिका माता भूदेवी को जजपा नेता ने श्रीमद् भागवत कथा के समापन दौरान भंडारे में स्वेच्छा पूर्वक खाद्य सामग्री मंदिर स्थल पर भिजवाने की इच्छा व्यक्त की तो जननायक जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मनोज गोयल श्रद्धालुओं को बोले कि प्रत्येक मानव पानी के बबूले समान है इसलिए किसी व्यक्ति को भी ईश्वर को साक्षी मानकर और गुरु के चरणों का गुणगान करते हुए भवसागर को पार करने की दृढ़ इच्छा होनी चाहिए इसलिए सभी को प्रलोभन के दलदल से दूर रहकर सद मार्ग पर चलना चाहिए उन्होंने कहा की जनहित की समस्याओं को लेकर सरकार भी गंभीर है अगर फिर भी कोई लोगों की छोटी मोटी समस्याएं हैं तो निस्वार्थ भाव से जन सेवा को समर्पित हैं और रहेंगे।

अगली कड़ी में व्यास सुनील ठाकुर जी ने श्रीमद्भागवत पुराण की महत्ता का वर्णन करते हुए कहा कि कलयुग में भागवत कथा श्रवण से ही मोक्ष की प्राप्ति होती है। कलयुग के प्रवेश करते ही राजा परीक्षित की बुद्धि का हरण हुआ और उन्होंने अज्ञानता वश तपस्या में लीन ऋषि के गले में सर्प डाल दिया। इस पाप से मुक्ति पाने को राजा परीक्षित ने सात दिनों तक श्रीमद्भागवत कथा का श्रवण किया। कथा श्रवण से ही उन्हें मोक्ष की प्राप्ति हुई। बताया कि सनातन धर्म में मनुष्य को पाप कर्म और असामाजिक कृत्यों को करने से रोकने के लिए पुराणों और धार्मिक ग्रंथों में अनेक प्रसंग दिए गए हैं। इन प्रसंगों के श्रवण से जीवन में सात्विकता आती है। सात्विक जीवन ही व्यक्ति को पुण्य की ओर ले जाता है और जो व्यक्ति पुण्य कर्म करता है। वह मोक्ष की प्राप्ति करता है। कलयुग में केवल कथा ही मनुष्य की व्यथा दूर कर सकती है।
इस श्रीमद् भागवत कथा की संयोजिका और बाबा मोहन राम मंदिर की सेविका माता भूदेवी के साथ मंदिर के श्रद्धालुओं बाबा नंद किशोर. विजयपाल मिंटू और पंडतानी मालती. पूजा. शीला. लिखो देवी. दयावती व क्षेत्रीय लोगों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

Posted by: | Posted on: August 27, 2021

डबुआ कॉलोनी स्थित जैन कॉन्वेंट स्कूल में आज निशुल्क कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया

फरीदाबाद(विनोद वैष्णव )। डबुआ कॉलोनी स्थित जैन कॉन्वेंट स्कूल में आज निशुल्क कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर आयोजित कैंप का शुभारंभ पूर्व विधायक एवं वरिष्ठ भाजपा नेता नागेंद्र भड़ाना तथा वार्ड नम्बर-10 के पार्षद मनवीर भड़ाना ने किया। इस मौके पर आए हुए अतिथियों का स्कूल के चेयरमैन डॉ. अमित जैन स्मृति चिन्ह व बुक्के भेंट कर स्वागत किया। इस कैम्प में लगभग 300 क्षेत्रवासियों को वैक्सीन लगाई गई।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन लगाने आई टीम में एनएम यशोदा, बीएनएम छाया व आशा वर्कर परमजीत कौर, सुमन, पिंकी और रीता शामिल थे। स्कूल की प्रिंसीपल सारिका जैन एवं स्कूल स्टाफ के सहयोग से वैक्सीन का कार्य शांति पूर्वक सम्पन्न हुआ।

वैक्सीनेशन करवाने आए लोगों को सम्बोधित करते हुए स्कूल के चेयरमैन डा.अमित जैन ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र के अलावा उनका शिक्षण संस्थान सामाजिक क्षेत्र में नेत्र जांच शिविर, रक्तदान शिविर तथा कोविड़-19 वैक्सीनेशन कैम्प लगवा रहा है ताकि क्षेत्र के लोग इन कैम्पों का फायदा लें और दूर जाने तथा भीड़भाड़ में जाने से बचे।कैंप के अंत में स्कूल के चेयरमैन डॉ. अमित जैन ने आई हुई टीम, स्टाफ व अन्य सहयोगी पंकज जैन, अजय, संतोष कुमार, अमित भड़ाना का आभार जताया।

Posted by: | Posted on: August 27, 2021

भूलकर भी न करे झाड़ू लगाते समय ये गलतियां, धन में बढ़ोतरी होने की है मान्यता

फरीदाबाद ( पिंकी जोशी ) : अक्सर ये माना जाता है कि मेहनत के बाद भी लोगों के जीवन में धन की कमी रहती हैं। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है। शास्त्र में यह बताया गया है कि किसी भी नकारात्मक ऊर्जा में बदलाव लाकर वहां की स्थिति में परिवर्तन लाया जा सकता है।

घर में साफ-सफाई के लिए झाड़ू का प्रयोग किया जाता है। यह बात तो हर कोई जानता है। मगर झाड़ू केवल सफाई में लिए ही नहीं होती , वास्तु में झाड़ू को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। कहते हैं कि वास्तु शास्त्र में बताए हुए उपयो के प्रयोग से आपको जल्द ही धन की प्राप्ति होती है।
भूलकर भी न करें झाड़ू लगाते समय ये गलतियां :-

  • कभी भी शाम के समय झाड़ू नहीं लगानी चाहिए ऐसा कहा जाता है की शाम के समय झाड़ू लगाने से मां लक्ष्मी निराश हो जाती हैं और यह अशुभ माना जाता है साथ है ऐसा करने से धन की हानि भी होती है।
  • टूटे हुए झाड़ू का कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई बार हम लोग टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल भी कर लेते हैं। तीलियों को दोबारा जोड़कर इस्तेमाल करने को वास्तु में अशुभ माना जाता है। अगर आप इन बातों का ध्यान रखते है तो धन लाभ की आशंका बढ़ने लगती है।
  • झाड़ू को कभी भी ऐसी जगह में ना रखे जहाँ से वह किसी को दिखाई न दे। क्योकि झाडू को धन का सूचक माना जाता है और ये तो आप जानते ही होंगे कि धन को किसी को नहीं दिखाया जाता हैं।
  • झाडू को कभी भी पैर लगाने की भूल नही करनी चाहिए। क्योकि यह आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर बना सकता है। साथ ही झाडू को ऐसी जगह रखे जहाँ पर किसी का भी पैर झाडू में ना लग पाए।

नोट : सभी जानकारिया सोशल मीडिया द्वारा ली गयी है।