December, 2018

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: December 31, 2018

नेहरू कॉलेज के डॉ राकेश पाठक मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )महर्षि दयानंद विश्वविदयालय रोहतक में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस एवं सम्मान समारोह में  मुख्य अतिथि माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद से डॉ राकेश पाठक को एनएसएस के   सर्वश्रेष्ठ प्रोग्राम ऑफिसर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर  प्रमाण पत्र, 5000 रुपए तथा एनएसएस ब्लेजर कोट देकर प्रोफेसर राकेश पाठक का सम्मान किया गया। साथ ही में नेहरू कॉलेज  फरीदाबाद के ही छात्र हिमांशु को एनएसएस में महर्षि दयानंद विश्वविदयालय में द्वितीय स्थान आने पर प्रमाण पत्र, तथा 2500 रुपए देकर सम्मानित किया गया। डॉ राकेश पाठक एवं हिमांशु की इस उपलब्धि पर प्राचार्या डॉ प्रीता कौशिक, डॉ शेलेश्वर  कौशिक , डॉ एम के गुप्ता, डॉ रामलाल, डॉ ओ पी रावत, डॉ तारा मनी जिंदल, डॉ भूपेंद्र, डॉ विमल, डॉ प्रतिभा, डॉ विवेकानंद, ऑफिस हेड श्री स्योरम  सहित सभी स्टाफ सदस्यों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी। डॉ राकेश पाठक ने इस उपलब्धि का श्रेय  प्राचार्या डॉ प्रीता कौशिक  को देते हुए कहा कि उनके कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में महाविद्यालय की  राष्ट्रीय सेवा योजना तथा यूथ रेड क्रॉस समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रही है तथा भविष्य में भी जन कल्याण तथा  समाज को जागरूक करने का प्रयास करती रहेंगी। एनएसएस स्वयं सेवक आदित्य झा, कुलदीप, विमलेश राज, गौरव, प्रवेश, जयवीर, पूजा, पिंकी, अभिजीत झा, इरशाद आदि ने भी एनएसएस प्रभारी डॉ राकेश पाठक तथा स्वयं सेवक हिमांशु को इस विशेष उपलब्धि पर बधाई दी।
Posted by: | Posted on: December 31, 2018

एम .पी. एस इंटरनेशनल स्कूल के दो बच्चों ने Inter-Carrom Championship में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | 26 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक पंचकुला सैकटर-14 में स्थित गवर्मेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स में हरियाणा स्टेट और Inter-Carrom Championship का आयोजन किया गया था जिसमे 15 जिलों से लगभग 300 बच्चों ने भाग लिया था | इसमें एम .पी. एस इंटरनेशनल स्कूल (जवां) की तरफ़ से दो बच्चों ने भाग लिया था | सब – जूनियर कैटेगरी (under-14) में पारस तथा कैडिट कैटेगरी (Under-11) में विवेक ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया | दोनों बच्चों ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया | स्कूल की संचालिका अंजू चौधरी व प्रधानाचार्या अरुणा चौधरी ने उनको बधाई दी तथा उनका हौसला बढाया| दोनों बच्चों ने अपने स्कूल तथा माता- पिता का नाम रोशन किया है| स्कूल मैनेजमेंट को उन पर गर्व है|

Posted by: | Posted on: December 31, 2018

सतयुग दर्शन ट्रस्ट में सदाचारी बनने का शुभ संकल्प ले किया नववर्ष का भव्य स्वागत

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) सतयुग दर्शन ट्रस्ट  फऱीदाबाद, आरमभ से ही समाज के प्रत्येक आयु वर्ग के सदस्यों के चारित्रिक उद्धार के प्रति प्रतिबद्ध होकर, तरह-तरह के आयोजनों के माध्यम से सामाजिक उत्थान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आया है। इसी संदर्भ में ट्रस्ट ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर बड़े ही उत्कृष्ट व सुन्दर ढंग से, वर्तमान युवाओं को जाग्रति में आने का आवाहन देते हुए, बुरे से अच्छा इंसान बनने का समझौता दिया। इस संदर्भ में कार्यक्रम के आरमभ में सजनों को सृष्टि के खेल से परिचित कराते हुए ट्रस्ट के मार्गदर्शक श्री सजन जी ने कहा कि जानो कि ब्राहृ ही सबसे बड़ी परम तथा नित्य चेतन सत्ता है जो जगत का मूल कारण और सत्त, चित्त, आनन्द स्वरूप मानी गई है। यही नित्य चेतन सत्ता हर प्राणी की आत्मा में परमात्मा के रूप में विद्यमान है। इसी ब्राहृ सत्ता को ग्रहण करने पर अर्थात् ब्राहृ की शक्ति, सामथ्र्य व बल का उपभोग करने पर मानव वेद विहित कर्म करते हुए इस जगत में आने का अपना प्रयोजन सहजता से सिद्ध कर पाता है। इस शुभ कारज में सुनिश्चित रूप से सफलता प्राप्त करने के लिए मानव को जन्मोपरांत इस ब्राहृ या पारमार्थिक सत्ता का ज्ञान प्राप्त करना अति आवश्यक होता है। इस परमार्थी तत्व का ज्ञान रखने पर ही वह अपने ब्राहृ स्वरूप को यथार्थता जान पाता है व ब्राहृज्ञानी कहलाता है। इसी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होने स्पष्ट किया कि ब्राहृज्ञानी ही समस्त वेदराशि अर्थात् वेदांत यानि वेद ध्वनि का तत्व समझने वाला होता है। इसीलिए वह ब्राहृज्ञ जगत को ब्राहृमय मान उसमें स्थिरता व धीरता से शुद्ध ब्राहृ भाव अनुसार आत्मतुष्टि से विचरता हुआ, अपने जीवन के सभी कर्तव्य सहर्ष साहस से धर्मसंगत निभाता हुआ, अंत ब्राहृगति अर्थात् मोक्ष को प्राप्त होता है। यह अपने आप में जीवन का वास्तविक सत्य जान व सत्य स्वरूप हो उत्तम कार्य करते हुए सर्वश्रेष्ठता को प्राप्त होने की बात होती है जिससे सत-कीर्ति प्राप्त होती है। जानो केवल ऐसा सत्यवादी मानव ही इस मायावी जगत में अपने धर्म पर दृढ़ रहते हुए मानवता यानि सजनता का प्रतीक कहलाता है।

सजन जी ने उपस्थित युवाओं को कहा कि आपको भी ऐसा ही सजनता का प्रतीक मानव बनना है। इस हेतु याद रखना है कि यह मायावी संसार चर और अचर अर्थात् जड़ और चेतन सृष्टि से सुसज्जित है। इन चराचर प्राणियों का गुरु, परमेश्वर अर्थात् प्रणव मंत्र श4द ब्राहृ ही है। केवल वह ही उचित विद्या या कला सिखा, वह उपाय या मूल युक्ति बताने में समर्थ है जिसके द्वारा सारे कार्य तुरन्त सिद्ध हो जाते है। इसी महत्ता के दृष्टिगत, सजनों एक मानव के लिए अंतर्मुखी हो यानि अपने ख़्याल को आत्मेश्वर संग जोड़, समुचित ढंग से जीवन जीने की कला, केवल परमेश्वर से ही सीखने का विधान है। अत: आप भी इस तथ्य के दृष्टिगत च्च्श4द है गुरु, शरीर नहीं हैज्ज् इस विचारधारा को मानो और ज्ञानी को नहीं ज्ञान को अपनाओ व निमित्त में नहीं नित्य में श्रद्धा बढ़ाओ। इसके अतिरिक्त सजनों उपस्थित युवाओं को इस विचारधारा के प्रति कटिबद्ध रखने के लिए उन्होंने मूलमंत्र आद् अक्षर यानि प्रणव मंत्र का जाप कराया। श्री सजन जी ने कहा कि मूलमंत्र आद् अक्षर यानि प्रणव मंत्र के जाप की यह क्रिया आपके मन-मस्तिष्क की शांति के लिए अति आवश्यक है। इस क्रिया को अफुरता से समपन्न करने पर ही आप अपने बुद्धि व मन से नियम-नीतिनुसार पूरा कार्य लेने में सक्षम हो सकते हो। आशय यह है कि यदि अक्षर ठीक चले और ख़्याल अफुर रहे तो मनमत किसी कारण भी बुद्धि पर हावी नहीं हो सकती अपितु बुद्धि जो कहती है मन प्रसन्नतापूर्वक वही करता है। इसके विपरीत यदि मानव का ख़्याल हर समय संसारी बातों के कनरस व नकारात्मक सोचों में डूबा रहता है तो मनमत, बुद्धि पर हावी हो जाता है। परिणामस्वरूप बुद्धि भ्रमित, चित्त वृत्तियाँ अस्थिर व चचंल तथा अंत:करण मलीन हो जाता है। इस तरह मानसिक स्थिरता भंग हो जाती है और सुख-दु:ख में सम अवस्था में बने रहना कठिन हो जाता है। यही कारण है कि ऐसा इंसान फिर दु:ख आने पर रोता है व सुख आने पर हर्षाता है। ऐसा न हो इसलिए कह रहे हैं कि अक्षर का अजपा जाप अफुरता से करो यानि जगत के समस्त कार्यव्यवहार करते हुए भी ख़्याल आद् अक्षर अर्थात् ब्राहृ श4द ओ3म् के जाप में निरंतर रत रहे। ऐसा करने से आत्मप्रकाश ह्मदय व्याप्त हो जाएगा और उसके ओज व तेज से मन में छाया हुआ अज्ञान अंधकार पूर्णता छँट जाएगा। परिणामत: संकल्प कुसंगी सजन और संगी बनने लगेगा यानि मन उपशम हो जाएगा, चित्त एकाग्र हो जाएगा, वृत्ति, स्मृति व बुद्धि निर्मल हो जाएगी और ख़्याल अफुर हो जाएगा। इस तरह अन्दर आत्मिक बल का वर्धन होगा, आत्मविश्वास जाग्रत होगा और आत्मिक शक्ति के प्रयोग द्वारा ख़ुद पर आत्मनियन्त्रण रख जितेन्द्रिय बनना व मानवता के सिद्धान्तों पर डटे रहना सहज हो जाएगा यानि सत्य-धर्म के निष्काम रास्ते पर चलते हुए व परोपकार कमाते हुए अपना जीवन सफल बना लोगे और अपने यथार्थ सत -चित्त-आनन्द ज्योति स्वरूप परब्राहृ परमेश्वर को पा लोगे। ऐसा अद्भुत होते ही सजनों आपके लिए च्च्ईश्वर है अपना आपज्ज् के भाव से जगत में विचरना सहज हो जाएगा और आप इसी जीवनकाल में अपने जीवन के परम ध्येय यानि मोक्ष को पा विश्राम पा लोगे।

Posted by: | Posted on: December 31, 2018

फैशन एक्स की मॉडलों ने मिलेनियम सिटी में दिखाया जलवा

गुडग़ांव(विनोद वैष्णव )। फैशन एक्स क्वीन ब्यूटी कांटेस्ट का फाइनल ऑडिशन सेक्टर 29 के एक होटल में संपन्न हुआ जिसमें विभिन्न राज्यों से 25 मॉडलों ने हिस्सा लिया। इस दौरान मॉडलों ने रैंप पर आकर अपनी अदाएं और टैलेंट दिखाए। प्रोग्राम में जज के रूप में वेब फिल्म के डायरेक्टर अमित अग्रवाल, राजीव गांधी कैंसर होस्पीटल दिल्ली की यूनिट हेड डॉ स्वरूपा मित्रा एवं इनोविजन ब्रांड मैनेजमेंट के सीईओ हरिन्द्र डोगरा मौजूद रहें। जबकि गेस्ट के रूप में फिल्म ऐक्टर एवं मॉडल राज चौहान, बिग बॉस में अभिनेता सलमान खान का डायलॉग राइटर खालिद आजमी, इनोविजन इंटरनेशनल टीम के मनीष, दीपिका एवं ब्रज गुप्ता मौजूद रहे। इसके अलावा कार्यक्रम को सफल बनाने में इनोविजन के कंसलटेंट नरेश खरब, जेके पुरी, इनोविजन  की उपाध्यक्ष मोनिका चड्ढा, श्रवण कुमार, सी डब्ल्यू सी के मेंबर पवन रूहल, हीना खान,  रोहित चौहान, नितीन राणा आदि की भूमिका महत्वपूर्ण रही।
ऑडिशन में मॉडलों ने जजों के विभिन्न सवालों का बहुत ही खुबसूरती से जवाब दिया। इसके अलावा कई मॉडलों ने रिकॉर्डिंग डांस एवं गीत प्रस्तुत किए। बाद में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए इनोविजन ब्रांड मैनेजमेंट के सीईओ हरिन्द्र डोगरा ने कहा कि फैशन एक्स क्वीन एक तरह का ब्यूटी कांटेस्ट है जिसका ऑडिशन अब तक दिल्ली, गुडग़ांव, जयपुर, देहरादून एवं चंडीगढ़ में सफलता पूर्वक हो चुका है। इस ऑडिशन के माध्यम से अब तक 25 प्रतियोगियों का ग्रेंड फिनाले के लिए सेलेक्शन हो चुका है। वहीं डॉ स्वरूपा मित्रा ने बताया कि इस ऑडिशन में भाग लेने के लिए किसी भी प्रतियोगी से कोई फीस नहीं ली गई। जबकि बेव फिल्म के डायरेक्टर एवं ऐक्टर अमित अग्रवाल एवं फिल्म ऐक्टर राज चौहान ने बताया कि वे अपनी आने वाली फिल्मों में फैशन एक्स क्वीन के सफल प्रतिभागियों को अपनी फिल्मों में अभिनय करने का मौका देंगे।  इस ऑडिशन में दिल्ली, गुडग़ांव, राजस्थान, देहरादून, चंडीगढ, जालंधर, हरिद्वार, हिमाचल प्रदेश से मॉडलों ने भाग लिया।
Posted by: | Posted on: December 31, 2018

प्रोत्साहन चैरिटेबल ट्रस्ट ने सर्दी से निजात दिलाने के लिए किए कंबल वितरित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| कडक़ती सर्दी के इस मौसम में गरीब और जरुरतमंद परिवार की महिलाओं को सर्दी से कुछ हद तक निजात दिलाने के लिए प्रोत्साहन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सेक्टर-9 के श्रीराम मंदिर में कंबल वितरित किए गए। ट्रस्ट की प्रधान मधु गुप्ता और उपाध्यक्ष नम्रता मित्तल की अध्यक्षता में किए गए इस कंबल वितरण समारोह में सैक्टर-9 की कोठियों में काम करने वाली घेरेलू सहायिकाएं तथा आसपास की झुग्गी-बस्ती की महिलाएं सैकड़ों की तादाद में कंबल लेने आई हुई थी। इस अवसर पर गरीब व निराश्रित महिलाओं की भलाई के लिए काम करने वाली गैर-सरकारी संस्था प्रोत्साहन चैरिटेबल ट्रस्ट की प्रधान मधु गुप्ता, उपाध्यक्ष नम्रता मित्तल, कांता बंसल, पूजा बंसल, वंदना मित्तल, रिक्की चौधरी, वंदना मदान, प्रभा गोयल, शिखा कश्यप, आशी बंसल, बबीता गोयल, ज्योति यादव,संजीव मित्तल आदि ने इस कंबल वितरण समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई।
ट्रस्ट की प्रधान मधु गुप्ता व उपाध्यक्ष नम्रता मित्तल ने बताया कि उनकी संस्था पूरे वर्ष जरूरतमंद, गरीब व निराश्रित लोगों की मदद के लिए नि:शुल्क हैल्थ चैक-अप कैंप, कंबल वितरण रक्तदान शिविर आदि इस तरह के सामाजिक कार्यो करती रहती है। उन्होंने सेक्टर-9 मार्किट में एक डिस्पेंसरी भी खोली हुई है जिसमें गरीब लोगों का इलाज फ्री करते हुए उन्हें दवाईंयां भी दी जाती हैं।

Posted by: | Posted on: December 29, 2018

छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मरक्षा शिविर आयोजित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | श्रीराम शिक्षण संस्थान की ओर से संचालिक सेक्टर-21ए स्थित गोल्ड फील्ड पब्लिक स्कूल में शनिवार को आत्मरक्षा शिविर आयोजित किया गया। इसका उद्देश्य छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाना था। इस मौके पर पुलिस उपायुक्त (एनआईटी) विक्रम कपूर बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे, जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में उद्योगपति एसएस बांगा, सोसायटी के सदस्य संजय कक्कड़ व जगदीप ग्रोवर मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल की प्रधानाचार्य डा. अमृता ज्योति सिंह ने की।
कार्यक्रम की शुरूआत दीप जलाकर की गई। इस मौके पर डीसीपी विक्रम कपूर ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए छात्राओं को हरियाणा पुलिस के एप दुर्गा शक्ति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस एप को छात्राएं अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करें और उन्हें कभी भी किसी तरह की परेशानी हो तो एप पर पुलिस को सूचना दें। पुलिस तुरंत उनकी सहायता के लिए पहुंचेगी। उद्योगपति एसएस बांगा ने भी स्कूल की ओर से छात्राओं को सशक्त व सक्षम बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए स्कूल प्रबंधन को बधाई दी। इस दौरान विद्यार्थियों ने देशभक्ति नाटक, योगा, कराटे आदि का प्रदर्शन किया। स्कूल प्रबंधन ने सभी छात्रों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में अंत में स्कूल की प्रधानाचार्य डा. अमृता ज्योति सिंह ने सभी का धन्यवाद किया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

Posted by: | Posted on: December 29, 2018

दर्जन भर महिलाओं ने थामा ‘आप का दामन, कार्यकर्ताओं में उत्साह

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )| धर्मबीर भड़ाना के नेतृत्व में शुक्रवार को दर्जनभर महिलाओं ने आम आदमी पार्टी ज्वाईन की। महिला जिलाध्यक्ष गीता शर्मा ने सभीमहिलाओं का पार्टी में आने पर स्वागत किया और आम आदमी पार्टी की टोपी पहनाकर उनको विधिवत रूप से पार्टी में ज्वाइन कराया। आम आदमी पार्टी मेंशामिल महिलाओं सत्तो देवी, लक्ष्मी, पूनम झा, अर्चना कुमारी, काजल, इंदिरा सिंह, ऊषा रानी, रेखा अरोड़ा, शालिनी ने कहा कि जिस प्रकार से दिल्ली में आम आदमी पार्टी कार्य कर रही हैं, उनकी नीतियों से वो बेहद प्रभावित है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक ईमानदार
एवं स्वच्छ छवि के व्यक्ति हैं और उनके निर्देशन में कार्य करना उनका सौभागय है। वो अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगी और हरियाणा में
पार्टी को मजबूती प्रदान करने में अपना पूर्ण सहयोग देंगी। इस अवसर पर आप नेता धर्मबीर भड़ाना ने पार्टी में शामिल महिला शक्ति का स्वागत किया और
कहा कि जिस प्रकार से महिलाएं आम आदमी पार्टी में रूचि दिखा रही हैं, उससे अन्य विपक्षी दलों के होश उड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार
से अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में विकास कार्य किए हैं, उससे साफ जाहिर है कि अगर प्रदेश की जनता ने इस बार उनको जिम्मेवारी सौंपी तो हरियाणा की
कायापलट कर देंगे। केवल आम आदमी पार्टी ही ऐसी पार्टी है, जहां गरीब, कमजोर व छोटे से छोटे कार्यकर्ता को तवज्जो दी जाती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बीजेपी का सूपडा साफ होने वाला है और प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिन्द के नेतृत्व में प्रदेश में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। धर्मबीर भडाना ने कहा कि अगर आम आदमी पार्टी की सरकार प्रदेश में आती है तो दिल्ली की तर्ज पर हरियाणा में लोगों को बिजली हाफ और पानी माफ दिया जाएगा। शिक्षा एवं स्वास्थ्य की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और आमजन एवं गरीबों की पूरी सुनवाई होगी। उन्होंने प्रदेश सरकार पर शिक्षा और स्वास्थ्य के नाम पर लूट मचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रदेश के स्कूलों एवं अस्पतालों की हालत बद से बदत्तर है। हमने स्वयं कुछ स्कूलोंं की हकीकत आपके सामने रखी और अंत में स्थानीय विधायक डर गए, जिसके चलते हमें बडख़ल के स्कूल में ही नहीं घुसने दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के विधायक या स्वयं मुख्यमंत्री दिल्ली में आकर स्कूलों की हालत देखें और खुद अंतर महसूस करें। दिल्ली में उनको स्कूलों का निरीक्षण करने से रोका नहीं जाएगा। इस मौके उपाध्यक्ष राजूद्दीन, सोनू, मंडल अध्यक्ष चमन मलिक, जोन अध्यक्ष सोहनराज, किरणपाल भड़ाना एवं महिला जिलाध्यक्ष गीता शर्मा मौजूद थी।

Posted by: | Posted on: December 29, 2018

शंखनाद रैली के साथ हरियाणा में होगा नया आगाज : सुखबीर मलेरना

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) : भाजपा किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष सुखबीर मलेरना ने कहा कि 30 दिसम्बर को कैबिनेट मंत्री, हरियाणा सरकार विपुल गोयल द्वारा सैक्टर-12 में होने जा रही शंखनाद रैली हरियाणा में चुनावी बिगुल फूकेगी। आगामी चुनावों की गर्माहट को देखते हुए यह रैली महत्वपूर्ण होगी और कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे। उक्त वक्तव्य सुखबीर मलेरना ने शुक्रवार को शंखनाद रैली के लिए पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांवों बघौला, पृथला, भनकपुर, भुर्जा, सहराला, आमरू, दूधोला, सिकंदरपुर, देवली, मांदकोल आदि में लोगों को निमंत्रण देते हुए कहे। उन्होंने कहा कि शंखनाद रैली ऐतिहासिक होगी और हजारों लोग भारी संख्या में इसमें शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि विपुल गोयल एक ओजस्वी एवं आदर्श नेता हैं और लोगों के साथ उनका जुड़ाव है। अपने 4 वर्ष के कार्यकाल में अपने कार्यों से उन्होंने लोगों को प्रभावित किया है और उनके दिलों में अपनी विशेष जगह बनाई है। इसलिए भी यह रैली महत्वपूर्ण बन जाती है और प्रदेश के ओजस्वी मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ रैली में अपने विचार रखेंगे।
Posted by: | Posted on: December 28, 2018

फौगाट स्कूल के छात्र का स्कूली नेशनल क्रिकेट में चयन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )|राजीव कॉलोनी समयपुर रोड स्थित फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र खिलाडी अमन शुक्ला का राष्ट्र स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए गेंदबाज के रूप में चयन हुआ है।ज्ञात रहे कि अक्टूबर माह में स्पोर्ट्स स्कूलए राई में आयोजित राज्य स्तरीय अंडर .17 ग्रुप में फरीदाबाद जिले की टीम ने फतेहाबाद को हराकर पहला स्थान हासिल किया था।दिनांक 01 जनवरी से 07 जनवरी तक जाम नगर गुजरात में क्रिकेट की अंडर .17 आयु वर्ग की क्रिकेट प्रतियोगिता का राष्ट्रीय स्तर पर आयोजन होगाए जिसमे फौगाट स्कूल का होनहार खिलाडी दाएं हाथ का उम्दा गेंदबाज जिसने राज्य स्तर पर खेले गए चार मैचों में 10 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने का ख़िताब अपने नाम किया थाए का चयन हरियाणा प्रदेश की टीम में होना फौगाट स्कूल के लिए गर्व की बात है।यह खिलाडी चंदावली के पास स्थित क्रिकेट ग्राउंड में क्रिकेट कोच खेम शर्मा के सानिध्य में प्रशिक्षण लेता है अभी हाल ही में हरियाणा प्रदेश की टीम का प्रशिक्षण शिविर राजा नाहर सिंह क्रिकेट स्टेडियम फरीदाबाद में सरकारी कोच राजकुमार शर्मा व प्रशिक्षक शिव भारद्धाज की सरपरस्ती में संपन्न हुआ। हरियाणा की 16 सदस्यीय क्रिकेट टीम में फरीदाबाद से चुने गए चार खिलाडियों में से एक फौगाट पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल की नौवीं कक्षा का छात्र अमन शुक्ला है।छात्र के इस चयन पर ख़ुशी का इजहार करते हुए फौगाट स्कूल के निदेशक सतीश फौगाट ने फरीदाबाद के सहायक शिक्षा अधिकारी (खेल) , बुद्धि राम धनकड़ , जिला शिक्षा अधिकारी सतेंदर कौर वर्मा ,डीपीई शिव भारद्धाज, कोच खेम शर्मा व खिलाडी तथा उसके अभिभावकों को बधाई दी तथा खिलाडी की खेल प्रतिभा को निखारने में हर संभव मदद का भरोसा दिया। स्कूल प्रांगण में छात्र खिलाडी को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया । इस मौके पर स्कूल संस्थापक चौधरी रणबीर सिंह ,प्रधानाचार्या निकेता सिंह, दीप चंद,एम् पी सिंह एविवेक, रीना चौधरी,रीतू दलाल ,पूनम श्रीवास्तव,सोनू हूडा ,शशि मिश्रा,राजबाला ,प्रीती,पूर्णिमा ,हिमानी,राखी गुप्ता ,गोविन्द सिंह,हिमांशु पॉंडेय,कुणाल राजपूत ,कप्तान सिंह,नरेंद्र एमंजू सिंह,गीता ,नेहा शुक्ला,अमिता ,कमलेश शर्मा ,मोहम्मद बुरहान आदि उपस्थित थे ।

Posted by: | Posted on: December 27, 2018

लिंग्याज विद्यापीठ में पैरामेडिकल प्रयोगशालाओं सहित 5 नए डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रारम्भ

फरीदाबाद ( विनोद वैष्णव )। भारत सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए आयुष्मान भारत कार्यक्रम के अंतर्गत गत दिसंबर माह से चल रही राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा योजना के अंतगर्त स्थानीय शिक्षण संस्था, लिंग्याज विद्यापीठ ने मेडिकल साइंस के क्षेत्र में 5 नए डिप्लोमा कोर्स का चयन किया है, जिनका शुभारंभ 1 जनवरी 2019 से किया जाएगा।
विभिन्न पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्सों का उदघाटन विद्यापीठ के कुलाधिपति डॉ. पिचेश्वर गड्डे, कुलपति डॉ. डी.एन. राव व गुलशन बावेजा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी युवा, उन्नत स्वास्थ्य कौशल के युवा संस्थान द्वारा किया गया। इस अवसर पर दिनेश टंडन, चीफ एक्जीकुटिव ऑफ महिंद्रा एण्ड महिंद्रा, ब्रिगेडियर डॉ. विनोद राघव, निदेशक शिक्षाविद् युवा तथा वी.के. सिंघल, चेयरमैन युवा भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर लिंग्याज विद्यापीठ के कुलपति डॉ. डी.एन. राव ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि संस्थान के अंतर्गत चल रहे लिंग्याज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ साइंस (नर्सिंग) में चलाए जाने वाले उक्त कोर्स होंगे—डिप्लोमा इन मेडिकल लेब टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन ऑपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन मल्टीपरपज हेल्थ वर्कर एवं डिप्लोमा इन इमरजैंसी मेडिकल केयर।
डॉ. राव ने आगे बताया कि उक्त पांचों कोर्स के लिए नई प्रयोगशालाएं तैयार की जा चुकी हैं जो छात्रों को प्रत्यक्षत: कोर्स से संबंधित जानकारियां देंगी। उक्त लेबोरेट्रीज का निर्माण युवा इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस हेल्थ केयर स्कील के सहयोग से किया गया है। उक्त कोर्सों में कितने छात्र प्रशिक्षण लेंगे, इसके लिये विद्यापीठ ने अपनी संस्तुति उच्च अधिकारियों को भिजवा दी है।
डॉ. राव ने डिप्लोमा कोर्सों की महत्ता के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इन कोर्सों का लक्ष्य आगामी विद्यार्थियों को नौकरी उन्मुख पाठ्यक्रम व स्वास्थ्य देखभाल नौकरियों के लिए तैयार करना है। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए एक जीविका-पथ है जिसमें विद्यार्थी कला प्रयोगशालाओं की स्थिति द्वारा अच्छे कैरियर के अवसर प्राप्त कर सकता है।
चेयरमैन ऑफ युवा, पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फोर्टिस कम्पनी ने इस बात पर बल दिया किया कि इन कोर्सों में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का पालन किया गया है तथा सर्वोत्तम सिमुलेशन तकनीक का प्रयोग किया गया है। विद्यार्थी कृत्रिम पर्यावरण में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं, ठीक जैसे वे किसी एक दिव्य शरीर पर करते हैं। इन कोर्सों के आगमन से हम विद्यार्थियों को एक ट्रेनर से टेक्नोलजिस्ट बना सकते हैं तथा उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर तक उठा सकते हैं।
साथ ही गुलशन बावेजा, उन्नत स्वाथ्य कौशल के युवा संस्थान ने अपने अनुभव देते हुए कहा कि इन प्रकार के कोर्सों द्वारा हम सर्वोत्तम प्रशिक्षण देकर अपने डॉक्टर एवं नर्सों को प्रशिक्षित कर सकते हैं तथा विद्यार्थी डिप्लोमा कोर्सों के सफल प्रशिक्षण के बाद किसी भी अस्पताल में रोजगार प्राप्त कर सकता है।
इस कार्यक्रम के उदघाटन पर विद्यापीठ प्रबंधन समिति समेत डीन एकेडेमिक्स, डॉ. पेमिला चावला तथा फार्मेसी एचओडी डॉ. सौरभ दहिया सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष भी शामिल थे।