Wednesday, December 26th, 2018

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: December 26, 2018

इंडियन फार्मा इंडस्ट्री ए ग्लोबल लीडर की संकल्पना के साथ तीन दिवसीय आईपीसी 2018 का आयोजन 

 नोएडा (विनोद वैष्णव )|एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा में तीन दिवसीय 70वीं इंडियन फार्मास्यूटिकल कांग्रेस (आईपीसी) का शुभारंभ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के कर कमलों द्वारा किया गया  उन्होंने कहा भारत इकलौता ऐसा देश है, जो 150 से ज्यादा देशों को सस्ती दरों पर दवाएं उपलब्ध करवा रहा है। वहीं सरकार आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी जैसी दवा पद्धतियों और योगासन को भी बढ़ावा दे रही है। क्योंकि भारत विश्व में उभरती हुई तीसरी अर्थव्यवस्था है और उसमें फार्मा सेक्टर का भी अहम योगदान है। आईपीसी के चेयरमैन व सन फार्मा के प्रबंध निदेशक दिलीप सिंघवी ने बताया कि इस तीन दिवसीय सम्मेलन में करीब 6 हजार दवा एक्सपर्ट भाग ले रहे हैं। वहीं अगले दशक में भारत को दवाइयों के निर्माण में ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करने का प्रयास है। जिससे भारत 2030 तक विश्व में दवाओं का तीसरा बड़ा बाजार होगा। इससे करीब 26 लाख लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
 
इस उपलक्ष में एमवीएन विश्वविद्यालय, पलवल के स्कूल ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज कि संकायाध्यक्ष डॉ ज्योति गुप्ता के साथ विभाग के तरुण विरमानी, मोहित संधूजा, माधुरी ग्रोवर  और छात्र-छात्राओं की टीम ने आईपीसी में शिरकत की। तरुण विरमानी ने आईपीसी में पोस्टर प्रतियोगिता को परखने का कार्य किया वहीं इस  पोस्टर प्रतियोगिता में एमवीएन के छात्र-छात्राओं ने भी भाग लिया । कुलपति प्रो (डॉ) जे.वी  देसाई, कुलसचिव डॉ राजीव रतन ने फार्मेसी विभाग के इस कार्य को सराहा 
Posted by: | Posted on: December 26, 2018

राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कामयाबी पाने वाले कुंदन ग्रीन वैली स्कूल के छात्रों का वार्षिकोत्सव पर सम्मान हुआ

बल्लभगढ़(विनोद वैष्णव/दीपक शर्मा )।कुंदन ग्रीन वैली स्कूल के वार्षिक उत्सव पर हजारों की सं या में जुटे लोगों के बीच होनहारों बच्चों को स ाानित किया गया। अहसास नाम से आयोजित इस वार्षिकोत्सव में स्थानीय विधायक मूलचंद शर्मा मु य अतिथि रहे।

यहां विधायक मूलचंद शर्मा ने कहा कि कुंदन ग्रीन वैली स्कूल में बच्चों को तरासकर हीरा बनाया जा रहा है। इस बात की मैं गारंटी ले सकता हूं। उन्होंने कहा कि इस स्कूल में बच्चों को प्रवेश कराने के बाद अभिभावकों को बड़ी राहत मिलती है। उन्होंने 2020 में होने वाले पैरा ओल िपक में सलेक्ट हुए स्कूल के छात्र मनीष नरवाल को स मानित किया। वहीं स्कूल की ओर से नरवाल को 51 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। इसके साथ साथ कबड्डी के राष्ट्रीय खिलाड़ी भविष्य, फेंसिंग में राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड विजेता दीपिका और गुंजन, आर्करी की राष्ट्रीय खिलाड़ी पूजा सहित 122 अन्य प्रतिभावान खिलाड़ी छात्र छात्राओं को स मानित किया गया। इस अवसर पर सभी स मानित छात्रों के अभिभावकों को भी स्मृति चिन्ह, कलाई घड़ी और शॉल देकर स मानित किया गया।

स्कूल के चेयरमैन भारत भूषण शर्मा ने कहा कि कुंदन ग्रीन वैली स्कूल तक बच्चा पहुंचाने की जि मेदारी आपकी और उसके बाद उसे निखारने की जि मेदारी हमारी मैनेजमेंट की है। इस बात की मैं गांरटी देता हूं कि आपको कभी भी अपने बच्चे की तरक्की के बारे में कोई शिकायत नहीं होगी।

स्कूल के बच्चों ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए भी अपनी कला का परिचय दिया। उन्होंने दशावतार, हरियाणवी डांस, अध्यात्मिक थीम पर आधारित नृत्य अघोरी, फैंसी डे्रस प्रतियोगिता आदि के जरिए अपनी योज्यता का परिचय कराया। इस कार्यक्रम में कुल 435 छात्रों ने भागीदारी की।

इस अवसर पर बल्लभगढ के एसडीएम राजेश कुमार ने अध्यक्षता की वहीं बाल कल्याण परिषद के चेयरमैन एचएस मलिक, डा सतीश चंद्र शर्मा, डीएसपी संदीप शर्मा, देवदत्त भारद्वाज, रमेश डागर, गौरव पाराशर, डिप्टी डीएमओ शीला भगत, बीईओ बल्लभगढ़ वीना बोहरा, डा सुभाष श्योराण, नरेंद्र परमार आदि प्रमुखता से मौजूद रहे। स्कूल की डिप्टी डाइरेक्टर कमल अरोड़ा ने सभी का धन्यवाद किया।

Posted by: | Posted on: December 26, 2018

केनाज डांस ऑफ सोशल की तरफ से फरिदाबाद वासियों को एक तोहफा’ जोरबा’ के रूप में मिला

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव )क्रिसमस के पहले २३ दिसम्बर के केनाज डांस ऑफ सोशल की तरफ से फरिदाबाद वासियों को एक तोहफा’ जोरबा’ के रूप में मिला।केनाज डांस ऑफ सोशल की संचालिका कशिना श्रृषि २३ दिसंबर को हुड्डा सेंटर सेक्टर १२ में अपने प्रोग्राम जोरबा’ 6′ को प्रस्तुत किया।इसके मुख्य अतिथि माननीय श्री विपुल गोयल जी थे। जिन्होंने आकर इस प्रोग्राम में हिस्सा ले रही बेटियों को प्रोत्साहित किया क्योंकि इस बार जोरबा’ 6′ की थीम ‘बेटी’ थी। प्रसिद्ध बालीवुड कोरियोग्राफर दीपक सिंह भी इस प्रोग्राम के सेलिब्रिटी अतिथि थे । जिन्होंने अपने एक्सपर्ट कमेन्टस के द्वारा सभी बच्चों को प्रोत्साहित किया उनके असिस्टेंट नीतिश कुमार ने भी इस प्रोग्राम का थीम नृत्य कोरियोग्राफ किया । जिनके प्रत्येक आए हुए व्यक्ति ने पूरी पूरी प्रशंसा की । मुख्य अतिथि का स्वागत केनाज डांस ऑफ सोल के सबसे छोटी बेटीयों कियारा, कियाना,भाविशा, काव्याशीं ने प्लांट और शाल देकर किया। बच्चों के नृत्य और उनकी ड्रेसस ने तो सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। जिसकी तो दीपक सिंह जी ने भी तारीफ की थी। प्रत्येक ड्रेस उसके नृत्य और गाने के अनुरूप थी। और बच्चे बहुत ही सुन्दर लग रहे थे हर आयु वर्ग के बच्चों ने सबको चौंकाया। अंजलि राय का सिखाया हुआ हुपला डांस भी तारीफें काबिल था। सुनिता जी जो जिमनास्टिक टीचर हैं उनके जिमनास्टिक करते हुए बच्चे भी तालियों के हकदार बने। इस प्रोग्राम को सफल बनाने में अनेक और भी लोग सामने आएं जिनमें डॉ गगन शर्मा, अल्पना अमिराशि, इन्फिनिटी एडवरटाइजिंग,योगी फार्म, अपार प्रोडक्ट्स,जैमटेक,शाइन स्टूडियो,एडमायरविज बिल्लरटेक, डॉ सीमा महेन्द्र, एप्रिसिएशन एंटरप्राइजेज, और सफायर टेवल,है।सफायर ट्रैवल की तरफ से एक क्विज प्रतियोगिता का आयोजन भी था जिसमें जीतने वाले को25,000 रूपयों का गिफ्ट वाउचर सिंगापुर के लिए था।कशिना श्रृषि का इस बार यह ‘जोरबा 6’ भी पहले जोरबा कि तरह से सबसे अलग और सबसे सफल बनकर सामने आया और प्रत्येक व्यक्ति ने इसकी प्रशंसा की।कशिना श्रृषि बधाई की पात्र है। प्रोग्राम को सफल बनाने में संजय मिश्रा, ओलिविया घोष,सुब्रतो सर, हिन्जा, संदीप सलारिया, और रेनु ठक्कर जी का भी योगदान है

Posted by: | Posted on: December 26, 2018

पं० सुरेन्द्र शर्मा बबली ‘मानव शान सम्मान से अलंकृत 

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव/दीपक शर्मा )। अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं० सुरेन्द्र शर्मा बबली को रिदम ग्रुप ऑफ टेलेंट ने उनको सामाजिक, धार्मिक एवं समाज सेवा के क्षेत्र में किए जा रहे अभूतपूर्व योगदान के लिए ‘मानव शान सम्मानÓ से अलंकृत किया। सूरजकुण्ड स्थित ग्रीनफील्ड कॉलोनी में आयोजित प्रतिभा खोज व मान-सम्मान कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे पं० सुरेन्द्र शर्मा बबली ने नन्हें-मुन्ने बच्चों का हौसला बढ़ाया और उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों की सराहना करते उनको अपने छिपी प्रतिभाओं को उजागर करने की प्रेरणा दी। उन्होंने स्कूल प्रबंधन एवं रिदम ग्रुप ऑफ टेलेंट द्वारा बच्चों की प्रतिभाओं को उभारने वाले इस तरह के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बधाई दी और कहा कि इस तरह के आयोजनों से बच्चों को अपने टेलेंट प्रदर्शन करने का मौका मिलता है, जिससे वो भविष्य में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इस अवसर पर रिदम ग्रुप ऑफ टेलेंट के पं० ब्रिजेश शर्मा ने उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि वो इसी तरह जन सेवा करते रहें, ताकि समाज को एक नई दिशा प्रदान कर सकें। इस अवसर पर पार्षद हेमा बैंसला, पूर्व एसएचओ आशा, मोहित शर्मा, मीनाक्षी, वन्दना एवं रिददम ग्रुप के पदाधिकारियों सहित अन्य उपस्थित रहे।
Posted by: | Posted on: December 26, 2018

विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने किया मदर्स मीट का आयोजन

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव/दीपक शर्मा )। बच्चा अपने जन्म के बाद जब बोलना सीखता है तो सबसे पहले जो शब्द वह बोलता है वह होता है ‘माँÓ। स्त्री माँ के रूप में बच्चे की गुरु है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल, तिगांव ने एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाते हुए मदर्स मीट का आयोजन किया जिसमें सभी छात्रों की माताओं को स्कूल में आमंत्रित किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ फरीदाबाद की मेयर श्रीमती सुमन बाला ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती बाला ने कहा कि माता को जो अनुभव होता है वही बालक के जीवन पर प्रभाव डालता है। माता से ही वह संस्कार ग्रहण करता है। माता के उच्चारण व उसकी भाषा से ही वह भाषा-ज्ञान प्राप्त करता है। यही भाषा-ज्ञान उसके संपूर्ण जीवन का आधार होता है। इसी नींव पर बालक की शिक्षा-दीक्षा तथा संपूर्ण जीवन की योग्यता व ज्ञान का महल खड़ा होता है। इसलिए सभी बच्चों की माताओं को भी आज के युग में सक्रिय रहना चाहिए। श्री बाला ने कहा कि अभिभावकों को चाहिए कि वे अपने बच्चों की शादियों के लिए पैसा जोडऩे और खर्च करने की बजाय उसे शिक्षा पर खर्च करें ताकि बच्चे इसी शिक्षा के प्रकाश से अपना जीवन रोशन कर सकें। कार्यक्रम में पहुंची बीईओ श्रीमती अनीता शर्मा ने माताओं को समझाया और प्रोत्साहित किया कि उन्हें आगे बढ़कर बच्चों की शिक्षा और करियर की तरफ ध्यान देना चाहिए। वे सिर्फ अपने आपको बच्चों के लालन-पालन तक ही सीमित न रखें। बच्चों का करियर भी उनकी ही जिम्मेदारी है। श्रीमती अनीता ने कहा कि बालक को जीवन में विकसित होने, उत्कर्ष की ओर बढऩे के लिए भी माँ ही शक्ति प्रदान करती है। उसे सही प्रेरणा देती है। समय-समय पर बचपन में माता द्वारा बालक को सुनाई गई कथा-कहानियाँ, उपदेश व दिया गया ज्ञान, बच्चे के जीवन पर अमिट छाप तो छोड़ता है। बचपन में दिया गया ज्ञान ही संपूर्ण जीवन उसका मार्गदर्शन करता है। इसलिए माताओं को सक्रिय रूप से बच्चों के करियर आदि की जानकारी रखनी चाहिए ताकि वे उन्हें सही मार्गदर्शन दे सकें। श्रीमती अनीता ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार के आयोजन से बच्चों को काफी लाभ मिलेगा। स्कूल और माताएं मिलकर बच्चों के बेहतर भविष्य की नींव रख सकते हैं। कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने बताया कि स्कूल के द्वारा यह मदर्स मीट का आयोजन किया गया है ताकि इस प्रकार के आयोजनों से बच्चों की माताओं में आत्मविश्वास बढ़ सके और वे आगे बढ़ कर अपने बच्चों की शिक्षा और करियर से जुड़े विषयों को गंभीरता से लें और बच्चों को सही मार्गदर्शन दे सकें। उनका प्रयास रहेगा की आगे भी इस प्रकार के आयोजन किए जाते रहें ताकि एक जागरुकता का माहौल तैयार किया जा सके, जिससे बच्चों को भी लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त मदर्स एवं बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार के गेम्स का आयोजन किया गया जिसे सभी ने इंज्वाय किया। बच्चों के लिए झूलों का भी खास इंतजाम रखा गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में पहुंची मदर्स के लिए सेमीनार आदि का आयोजन किया गया और उन्हें विभिन्न प्रकार की जानकारियां उपलब्ध करवाई गईं।  इस अवसर पर मुख्य रूप से स्कूल के डॉयरेक्टर शम्मी यादव, सीएल गोयल, प्रिंसिपल कुलविंदर कौर, विक्रम सिंह एडवोकेट एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।