January, 2021

now browsing by month

 
Posted by: | Posted on: 6 months ago

क्षेत्र के युवा बने ** रोजगार सक्षम :: दो मुख्य सरकारी संस्थाओं ने किया समझौता ज्ञापन राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद के प्राचार्य डॉ एम के गुप्ता और एनएसआईसी ,नीमका के डीजीएम राम कुमार यादव ने आज एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये

क्षेत्र के युवा बने ** रोजगार सक्षम :: दो मुख्य सरकारी संस्थाओं ने किया समझौता ज्ञापन राजकीय महाविद्यालय फरीदाबाद के प्राचार्य डॉ एम के गुप्ता और एनएसआईसी ,नीमका के डीजीएम राम कुमार यादव ने आज एक ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये जिस के तहत नेहरु महाविद्यालय के विद्यार्थियों को एनएसआईसीज रोजगारपरक क्षेत्रो जेसे जीएसटी,कंप्यूटर हार्डवेयर,सोफ्टवेयर,आईटीआर,ब्यूटी थेरेपीमें ट्रेनिंग करायेगा।(एन एसआईसी केन्द्र सरकार द्वारा चालित संस्था है जिस मे स्मॉल स्केल इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग दी जाती है।) एमओयू के तहत इन कौर्सेस की जितनी भी मिनिमम सरकारी फ़ीस है,उस पर एनएसआईसी की तरफ से 20 %डिस्काउंट होगा तथा शेष फ़ीस का आधा खर्चा महाविद्यालय वहन करेगा।इस एमओयू को विद्यार्थियों के हित में सफल बनाने मे वीमेन सेल व प्लेसमेंट सेल पूरी तरह से प्रयासरत रहेंगे की विद्यार्थी इन के द्वारा ट्रेंड होकर रोजगार की नई संभावनाएं तलाश सकें। इस अवसर पर प्लेसमेंट सेल की तरफ से डॉ प्रतिभा चौहान ने व वीमेन सेल इंचार्ज ड़ॉ नीरमणि ने प्राचार्य के साथ साइन किया और वरिष्ठ प्रोफ़ेसर डॉ नरेंदर ,डॉ राजपाल ने विद्यार्थियों के हित में इस समझौते के लिये बधाई दी।इस मौके पर मौजूद महाविद्यालय से लीना शर्मा ,पूनम अहलावात तथा एनएसआईसी से डीजी रेणू दाहिया ,मनीष दुबे,कपिल शर्मा,विपिन कुमार ने शुभकामनायें दी कि इस तरह मिल कर कार्य करने से देश तकनीक व रोजगार के क्षेत्र में युवाओं को सक्षम बना सकें।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

महात्मा कन्हैयालाल महता जी की (पुण्यतिथि) प्रेरणा दिवस

दिनांक 28 जनवरी 2021 को के× एल× महता महिला महाविद्यालय के प्रांगण में प्रेरणा दिवस को बड़े उत्साह पूर्वक मनाया गया l कार्यक्रम का प्रारंभ यज्ञ हवन से हुआ l उसके उपरांत महाविद्यालय के सभागार में भजनों के माध्यम से महर्षि दयानंद शिक्षण संस्थान के संस्थापक महात्मा कन्हैयालाल महता जी को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए lकार्यक्रम की अध्यक्षता योगाचार्य श्री ओम् प्रकाश जी महाराज ने की और के एल मेहता जी के जीवन पर प्रकाश डाला l कार्यक्रम के अंत में अध्यक्ष श्री आनंद महता जी ने आए हुए गणमान्य अतिथियों का धन्यवाद किया l

अतिथियों के लिए प्रीति भोज का आयोजन भी किया गया l

Posted by: | Posted on: 6 months ago

दिल्ली में दंगा करने वालों को बेनकाब करना जरूरी: नवीन गोयल

गुरुग्राम(विनोद वैष्णव ) | भाजपा युवा नेता नवीन गोयल ने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में हुई घटना की निंदा करते हुए कहा कि यह काम किसानों का नहीं है। किसानों के भेष में जिन लोगों ने दिल्ली में जो हंगामा किया है, वह किसी भी तरह से सभ्य नहीं कहा जा सकता। बेशक शरारती तत्वों ने माहौल खराब करने के प्रयास किए हों, लेकिन देश की जनता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में विश्वास करती है।
यहां जारी बयान में नवीन गोयल ने कहा कि सरकार इतने दिनों से धरने पर बैठे किसानों के साथ बातचीत करके तीन अध्यादेश पर बीच का रास्ता निकाल रही थी। सरकार की मंशा साफ थी कि किसानों को जब तक पूरी तरह से संतुष्ट ना कर दे, तब तक अध्यादेश लागू करने को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। सरकार कभी नहीं चाहती है कि देश के अन्नदाता को नाराज करके किसी भी तरह का अध्यादेश लागू किया जाए। इसके लिए सरकार ने डेढ़ साल का लंबा समय भी किसानों से बातचीत में दिया। ताकि हर कोई इस अध्यादेश को बारीकी से पढ़ ले, समझ ले। क्योंकि आंदोलन ही करते रहना, किसी बात का हल नहीं है। भाजपा युवा नेता ने कहा कि बार-बार कृषि मंत्री ने किसानों के प्रतिनिधिमंडल से बात करके उन्हें इस अध्यादेश पर अपनी बात रखी है। यह देश की अस्मिता पर हमला है। लाल किले पर झंडा लगा देने की हिमाकत से पता चलता है कि इसके पीछे बहुत बड़ी साजिश चल रही थी। प्रदर्शनकारियों के सामने पुलिस उन्हें समझाने का प्रयास करती रही, लेकिन शरारत करने वालों ने पुलिस को ही निशाना बनाया। यह सब दंगे करने के लिए उकसाने की कार्यवाही थी। गणतंत्र दिवस पर शांतिपूर्वक मार्च की बात कहकर राजधानी में जो बवाल किया गया है, वह किसानों का काम नहीं हो सकता। किसानों की आड़ में शरारती तत्वों ने यह काम किया है। सरकार ने कुछ लोगों की तो पहचान कर ली है। बाकी की भी पहचान की जा रही है। नवीन गोयल ने कहा कि सरकार ऐसे तत्वों से सख्ती से निपटे। साथ ही उन्होंने कहा कि देश की जनता का जो विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में है, वह किसी भी कीमत पर डगमगा नहीं सकता।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

कौन है वो लोग जिन्हें लाल किले पर तिरंगा बर्दाश्त नहीं- बिजेंद्र नेहरा

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | गणतंत्र दिवस के पावन पर्व पर दिल्ली और पूरे भारत में जो देखा है वह बहुत से लोगों की नीयत और सही चेहरे को दिखा गया है भारतीय जनता पार्टी के मीडिया पैनलिस्ट प्रदेश प्रवक्ता बिजेंद्र नेहरा ने पूरे घटनाक्रम को शर्मनाक बताते हुए कड़ी निंदा की।

उपद्रवियों द्वारा लाल किले पर तिरंगे के स्थान पर किसी ओर झंडे को लगाना यह बहुत ही शर्मनाक है हरेक धर्म का अपना स्थान है परंतु तिरंगे से ऊपर कुछ नही है। हरेक भारतवासी के दिल मे तिरंगा बसता है । जिसे लाल किले पर तिरंगा बर्दाश्त नही जिसे भारत की शान पर तकलीफ है वो कौन लोग है देश की जनता आज उन सब की सही पहचान कर ले

पिछले कुछ महीनों से लगातार भारतीय जनता पार्टी देश के सामने इस तथ्य को लाने के लिए प्रयास कर रही थी कि किसान आंदोलन और दिल्ली बॉर्डर पर बैठे हुए किसानों के पीछे किसका हाथ है। किसान आन्दोलन के नाम पर की जा रही  राजनीति का असली चेहरा आज पूरे देश को दिख गया है मोदी सरकार ने कृषि कानूनों में सुधारों की बात कही, लगभग 2 साल तक किसान कानूनों को टालने के लिए भी बात कही, लेकिन इस आंदोलन का असली मकसद तो किसान था ही नही। किसान आंदोलन की आड़ में  राजनीति करनी थी। अराजकता फैलानी थी।

 जिन किसान नेताओं ने शांतिपूर्ण ट्रैक्टर मार्च की जिम्मेदारी ली थी और 37 शर्तों के साथ दिल्ली पुलिस से ट्रैक्टर यात्रा की परमिशन ली थी क्या आज वह किसान नेता इस अराजकता के लिए जिम्मेदार नहीं है जब दिल्ली की सड़कों पर उपद्रवी तांडव दिखाने की कोशिश कर रहे थे तब यह तथाकथित किसान नेता कहाँ थे और उन्होंने उपद्रवियों को रोकने का प्रयास क्यों नहीं किया। ट्रेक्टर मार्च के रूट को धता बताते हुए, तमाम नियम कानून की परवाह न करते हुए उपद्रवियों ने दिल्ली में खूब उपद्रव मचाया

जब सुप्रीम कोर्ट की तरफ से भी आशंका जताई गई थी तब भी किसान नेता अड़े रहे कि शांति पूर्वक ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे, हमारी अपनी जिम्मेदारी है लेकिन जिस तरह का परिदृश्य दिल्ली की सड़कों पर आज दिखाई दिया, वह देश की छवि को शर्मसार करने वाला था जिसके लिए पूर्णरूप से किसान नेता जिम्मेवार है।  शांतिपूर्ण मार्च के नाम पर अराजक तत्वों द्वारा हथियारों को साथ लेकर चलना, पथराव करना, लाठी, डंडो से पुलिस पर हमला, बसों में आग लगाना, बसो व गाड़ियों में तोड़फोड़ करना, पुलिस के ऊपर ट्रैक्टर चढ़ाना यह किसान आंदोलन नही हो सकता। इसके साथ ही कही न कही किसानों के नाम पर राजनीति करने वाली राजनीतिक पार्टियों का असली चेहरा भी जनता के सामने आ चुका है तथा वे भी पूरी तरह से इसके लिए जिम्मेवार है। आज के घटनाक्रम ने साबित कर दिया है कि किसान आंदोलन किसानों के हाथों में न हो कर किसी ओर हाथों में है।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

फरीदाबाद के रायन इंटरनेशनल स्कूल में 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | राष्ट्रीय एकता की भावना का जश्न मनाने के लिए 26 जनवरी, 2021 को फरीदाबाद के रायन इंटरनेशनल स्कूल में 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। प्रातःविद्यालय के प्रांगण में प्रधानाचार्या निशा शर्मा द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा राष्ट्रगान गाया गया।
एक विशेष आभासीय सभा का भी आयोजन किया गया जिसकी शुरुआत बाइबल पाठ तथा भगवान की प्रार्थना के साथ की गई।कार्यक्रम की मुख्यातिथी डा अक्षी चौधरी,जो अर्धसैनिक बलों के साथ एक अधिकारी है।मुख्यातिथी और स्कूल के कुछ पूर्व छात्रों का प्रिंसिपल निशा शर्मा और सभी स्टाफ सदस्यों द्वारा स्वागत किया गया तथा उन्हें सम्मानित किया गया।
विद्यालय के छात्रों के द्वारा विभिन्न भाषाओं में अतिथियों का हार्दिक स्वागत कियागया।
देशभक्ति की भावना को जगाने के लिए, राष्ट्रीय प्रतिज्ञा ली गई। छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का एक अदभुत प्रस्तुतिकरण दर्शाया, जिसने न केवल हमारे देश की प्रगति को उजागर किया, बल्कि हमारे राष्ट्र की एकता को भी दिखाया, खासकर COVID समय में।
विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजेता छात्रों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। दिन का मुख्य आकर्षण स्कूल के पूर्व छात्रों अनुपम, युवराज और लक्षय द्वारा किया गया विशेष संगीत प्रदर्शन था, जिसने सभी का मन मोह लिया। इन छात्रों ने अपना नया एल्बम ‘दरमियान ’भी पेश किया।
मुख्यातिथी ने अपने भाषण में छात्रों को एक सच्चे देशभक्त होने के लिए प्रेरित किया और देश सेवा के लिए सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया।
स्कूल प्रिंसिपल, निशा शर्मा ने अपने संबोधन में सभी शिक्षकों और छात्रों के प्रयासों की सराहना की। उन्होने मुख्यातिथी और माता-पिता का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि 26 जनवरीकादिन एक विशेष तथा महत्वपूर्ण दिन है ,हमें इसे पूरे जोश के साथ मनाना चाहिए।हमें राष्ट्र की ताकत बनना चाहिए और इसे अधिक से अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करनी चाहिए।
कार्यक्रम का समापन धन्यवाद प्रस्ताव के पश्चात स्कूल एंथम और राष्ट्रगान के साथ किया गया।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

गणतंत्र दिवस पर श्री श्याम बाबा सेवा ट्रस्ट ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन :-दीपक यादव पार्षद


फरीदाबाद:- श्री श्याम बाबा सेवा ट्रस्ट द्वारा सिंघला धर्मशाला, सिही गेट बल्लबगढ़ में रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद मिडटाउन और रेडक्रॉस के तत्वाधान में रक्तदान शिविर का आयोजन किया। इस रक्तदान शिविर में वार्ड नं 36 के पार्षद दीपक यादव रक्तदान किया और सभी रक्तदाताओं का हौसला बढ़ाया।प्रधान गोपाल गोयल ने बताया कि शिविर में 158 यूनिट एकत्रित हुआ और कहा कि ट्रस्ट समाजिक एवं धार्मिक कार्यो में हरसंभव प्रयास करती है और लगातार 21 वर्षो से स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन करते आ रहे है।ट्रस्ट द्वारा डिस्पेंसरी, सिलाई सेंटर और पब्लिक शौचालय का भी सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है।इस अवसर पर ट्रस्ट के संस्थापक पंडित अनिल वशिष्ठ, संजीव त्यागी प्रधान गोपाल गोयल महासचिव दिनेश देशवाल कोषाध्यक्ष नीरज सिंघला मीडिया प्रभारी वेद वशिष्ठ,अमित मित्तल,नीरज सिंगला,प्रदीप बंसल,अमित गोयल,रमन शर्मा,लालाराम गोले,अश्वनी मिश्रा,के सी शर्मा,निशूमित्तल,मनोज चौहान,राजेश यादव आदि शामिल रहे।
फोटो कैप्शन :- रक्तदाता पार्षद दीपक यादव का हौशला बढ़ाते दाएं से राजेश यादव,अनिल वशिष्ठ, दिनेश देशवाल,संजीव त्यागी

Posted by: | Posted on: 6 months ago

कांग्रेस नेता लखन सिंगला ने 72वे गणतंत्र दिवस की सुभकामनाए दी

कांग्रेस नेता लखन सिंगला ने 72वे गणतंत्र दिवस की सुभकामनाए दी

Posted by: | Posted on: 6 months ago

हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स पलवल ने किया कोरोना योद्धाओं का सम्मान।कार्यक्रम विनायक ग्लोवल स्कूल किठवाड़ी में सम्पन्न हुआ।

सब हताश थे कोरोना से , अंधकार से छाया था।
हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइडस ने नर सेवा कर अपना फ़र्ज़ निभाया था।। …..गीता माही………

हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स पलवल ने किया कोरोना योद्धाओं का सम्मान।कार्यक्रम विनायक ग्लोवल स्कूल किठवाड़ी में सम्पन्न हुआ।स्कूल चैयरमैन चौधरी रणवीर जी, डारेक्टर ऋतु चौधरी भी उपस्थित रही।स्कूल प्रिंसिपल अलका गुप्ता ने सभी मेहमानों का स्वागत किया। कोरोना काल मे हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स पलवल के जिन वालंटियर्स ने घर घर जाकर व सड़क से गुजरने वाले लोगों की मदद की है तथा मेडिकल सहायता व रक्त दान शिविर में अग्रणी रहे इसके अलावा अन्य सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों जिन्होंने बिना रुके बिना थके लोगों की मदद की थी उन्हें हिंदुस्तान स्काउट्स एंड गाइड्स पलवल ने सम्मान के रूप में प्रशस्ति पत्र व मेडल देकर सम्मान दिया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य कमिश्नर (आई ए एस)श्री शिवप्रसाद शर्मा जी रहे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य सचिव नवीन जयहिंद जी रहे।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जगन डागर के निवास पर उनके साथ बैठे पुलिसकर्मी

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) |किसान आंदोलन का सबसे ज्यादा असर हरियाणा में दिखाई दे रहा है। हरियाणा के भाजपा नेता इन दिनों किसानों के विरोध का जगह-जगह सामना करते दिखाई दे रहे हैं। ऐसा ही मामला सोमवार को सैक्टर-7 स्थिति फरीदाबाद के वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व पार्षद जगन डागर के निवास पर देखने को मिला। किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे जगन डागर के निवास पर पुलिस मौके पर मौजूद थी और जगन डागर के समीप सभी बैठे हुए थे। यह भी कहा जा सकता है कि एक तरह से पुलिस ने डागर को नजरबंद कर लिया था। जब तक कैबिनेट मंत्रीी का कार्यक्रम चला तब तक पुलिस उनके घर पर मौजूद रही। दरअसल, हरियाणा सरकार के परिवहन एवं खनन विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा को अपने विधानसभा क्षेत्र बल्लभगढ़ के सैक्टर 55 में विकास कार्य के उद्घाटन के लिए आना था। जहां पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता जगन डागर ने उन्हें काले झंडे दिखा कर किसानों के समर्थन में उनका विरोध जताने की तैयारी कर रखी थी। लेकिन उनके विरोध प्रदर्शन से पहले ही पुलिस और सीआईडी की टीम उनके निवास पर पहुंच गई और उनको घर से नहीं निकलने दिया।

इस मामले में जगन डागर का कहना है कि लोकतंत्र में किसी का भी शांतिपूर्वक विरोध करने का सभी का अधिकार है। लेकिन फिर भी भाजपा सरकार ने उन्हें अपना विरोध जताने से रोका जोकि ठीक नहीं है। देश में लोकतंत्र है, जब सरकार जनविरोधी काम करती है तो लोग उसका विरोध करते ही है। लेकिन भाजपा सरकार अपने विरोध को छुपाने के लिए किसानों का दमन कर रही है। जो की स्वस्थ लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि किसानों के किसी भी औजार फावड़ा ,खुरपी, टैक्टर व अन्य सामान पर किसी भी भाजपाई का कोई हक नहीं है क्योंकि भाजपा किसानों के किसी भी चीज को छुने तक का हक खो चुकी है। भाजपा सरकार एक तरफ तो कहती है कि उनके खजाने भरे हुए हैं वहीं दूूसरी तरफ वो आम लोगो से नगर निगम का काम चलाने के लिए टैैैैक्टर भेंट ले रही है। जगन डागर ने डाॅ पवन द्वारा नगर निगम को टैक्टर भेंट करने का विरोध किया। उन्होंने कहा कि कैबिनेट मंत्री एक तरफ तो कह रहे है कि उनके खजाने भरे हुए हैं और दूसरे तरफ वार्ड नम्बर एक के लिए डाॅ पवन नगर निगम को टैक्टर भेंट कर रहे हैं टैक्टरों की जरूरत आज किसानों को है न की नगर निगम को । नगर निगम तो कहीं से भी अपनी व्यवस्था कर लेगा लेकिन टैक्टर किसानों की रोजी रोटी है। उसे भी भाजपा छीन लेना चाहती है।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने किसान विरोधी बिल को कोरोना काल में देश की जनता पर थोप दिया है। जिसके बाद भाजपा सरकार अब पूरी तरह से बेनकाब हो चुकी है। भारतीय जनता पार्टी किसान और मजदूर वरोधी पार्टी है। मोदी सरकार चंद उद्योगपतियों की मदद करने के लिए किसान विरोधी कानून लेकर आई है। जब तक इस कानून को मोदी सरकार वापस नहीं ले लेती तब तक भाजपा सरकार का इसी तरह जगह-जगह विरोध होता रहेगा और वो आगे भी भाजपा नेताओं का विरोध करेंगे। पत्रकारों ने जब जगन डागर से जिला प्रशासन के बारे में सवाल किए तो उन्होंने बताया कि जिला फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल यादव मिलनसार और लोगों की समस्याओं को प्रमुखता से निपटाते आए हैं उनकी कार्यशैली से सभी लोग खासे प्रभावित हैं ।

Posted by: | Posted on: 6 months ago

राजकीय महाविद्यालय खेड़ी गुजरान में बीए तथा बीकॉम के विद्यार्थियों के लिए आगमन समारोह का आयोजन किया गया

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव ) | राजकीय महाविद्यालय खेड़ी गुजरान में बीए तथा बीकॉम के विद्यार्थियों के लिए आगमन समारोह का आयोजन किया गया समारोह के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य श्री ईश्वर कुमार गुप्ता ने नए सत्र के शुभारंभ की कामना की तथा सभी विद्यार्थियों का स्वागत किया एवं डॉ तनुश्री दहिया ने विद्यार्थियों को उनके पाठ्यक्रमों से संबंधित आवश्यक जानकारियां देते हुए बताया कि सभी विद्यार्थियों का 75% उपस्थिति रखनी अनिवार्य है तथा महाविद्यालय की तरफ से दी जाने वाली इंटरनल एसेसमेंट की गणना किस आधार पर की जाती है इसकी भी जानकारी दी गई महाविद्यालय की विभिन्न सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया गया लीगल लिटरेसी सेल के बारे में श्रीमती राजेश कुमारी ने प्लेसमेंट सेल सांस्कृतिक गतिविधियों के बारे में नीति पवार ने लाइब्रेरी एवं स्कॉलरशिप के बारे में दुष्यंत कुमार ने स्पोर्ट्स तथा बस पास के बारे में डॉक्टर अरुण कुमार ने विद्यार्थियों को जानकारी दी इसके साथ-साथ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजनीति विभाग की प्राध्यापिका राजेश कुमारी ने सभी विद्यार्थियों को निष्पक्ष मतदान की शपथ दिलाई कार्यक्रम के अंत में डॉ सुधा ने सभी विद्यार्थियों तथा स्टाफ सदस्यों का धन्यवाद किया