Wednesday, September 7th, 2022

now browsing by day

 
Posted by: | Posted on: September 7, 2022

सतयुग दर्शन में विश्व समभाव दिवस पर आठवें अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई-आलम्पियाड की परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : विश्व समभाव दिवस के शुभ अवसर परदिनाँक 7 सितम्बर 2022 को समभाव-समदृष्टि की महत्ता को दर्शाते एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका यू-ट्यूब से सीधा प्रसारण भी किया गया। कार्यक्रम की शुरुवात सतयुग दर्शन ट्रस्ट के मार्गदर्शक सजन सतयुग दर्शन ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी रेशमा गाँधी सतयुग दर्शन संगीत कला की चेयरपरसन अनुपमा तलवार सतयुग दर्शन के विशाल सभागार में ने दीप प्रज्ज्वलन कर के की।

इस अवसर पर सतयुग दर्शन के विशाल सभागार में दिल्ली एन.सी.आर के स्कूलों के प्रधानाचार्य/अध्यापकगण व अंतर्राष्ट्रीय मानवता-ई-ओलम्पियाड के विजेताओं के अतिरिक्तबतौर चीफ गेस्टमिनस्टर आफॅ स्टेट आफॅ पावर एंड हेवी इन्डस्ट्रीसकृष्ण पाल गुर्जर नीरज शर्मा विधायक N.I.T. फरीदाबादचौधरी रणाबीर सिंह विश्व विद्यालय जींद के वी० सी० डा० रनपाल सिंहफरीदाबाद की डी० ई० ओ० डा० मुनीष चौधरीपद्‌म उस्ताद गुल्फाम अहमददिल्ली विश्व विद्यालय के प्रोफेसर संजल भट्‌टकौशलाचार्य अवार्ड से सम्मानित नीरा चन्द्राउत्तर प्रदेश रतन से सम्मानित डा० सुनीता दुबे आदि भी उपस्थित रहे।

इस अवसर पर सभी सजनों को संबोधित करते हुए ट्रस्ट के प्रवक्ता ने कहा कि ईश्वर ‘सम‘ है व ‘सम‘ ही ईश्वर है।  ‘सम‘ से ही ‘साम्य‘ यानि समान होने का भाव —‘समभाव‘ उत्पन्न होता है व इसी से भावों में एकरूपता व एकरसता पनपती है। इस आशय से ‘सम‘ समानता कासमता काएकता का यानि सर्वव्यापक भगवान का प्रतीक है व ‘समभाव‘समान भाव या प्रकृति से युक्त होहर हाल में एक रस रहने का द्योतक है। इस परिप्रेक्ष्य में आगे कहा गया कि एक ‘समभावी‘ समग्र विश्व को अपने-पराए की भेद-बुद्धि से रहित होकरएकरूपता से देखता है इसलिए उसका चित्त कभी भी दु:खी या क्षुब्ध नहीं होता अपितु वह तो जीवन की हर परिस्थिति में यानि संयोग-वियोगहर्ष-शोकसिद्धि-असिद्धिजय-पराजयमान-अपमानलाभ-हानि आदि में समरसनिष्पक्ष बना रहता है तथा परस्पर सजनता अनुरूप एक सा आचार-व्यवहार करते हुए ‘समदर्शी‘ कहलाता है।

सबकी जानकारी हेतु इस अंतर्राष्ट्रीय मानवता ई ओलम्पियाड के अंतर्गतस्कूली स्तर पर पाँचवी से आठवीं तक के लेवल में दिल्ली के ए० पी० जे० स्कूलप्रीतम पूरा  के चैतन्य वर्मा ने व नौंवी से बारवहीं तक के लेवल में बरेली की अनुष्का ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। बेसट परफोरमेन्स की स्कूल ट्राफी में क्रमश: प्रथम स्थान न्यू कौन्डली दिल्ली के गवर्मेण्ट गर्लस सीनियर सैकन्डरी स्कूल नेद्वितीय स्थान लुध्याना के गवर्मेण्ट सीनियर सैकन्डरी स्कूलपी० ए० यू० ने एवं तृतीय स्थान .अम्बेटा के अजीत सिंह सरस्वती विद्या मन्दिर ने प्राप्त किया है। कालेज स्तर पर गुरुग्राम की काजल वर्मा ने प्रथम स्थान,  नवादा बिहार के गजानंद कुमार ने द्वितीय स्थान एवं हरिद्वार की भारती ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। व्यक्तिगत स्तर पर हुई परीक्षा में यू० पी० की निशा ने प्रथम स्थानहिमाचल प्रदेश सोलन के धैर्य ने द्वितीय स्थान एवं यू० पी० की नंदिनी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया है। इन सब विजेताओं को टी०वीटेबलेटस्मार्टफोनइत्यादि प्रदान किए गए। इसके अतिरिक्त अन्य हजार विजेताओं को ई-गेजेटस व अन्य आकर्षण इनाम इत्यादि प्रदान किए गए।

Posted by: | Posted on: September 7, 2022

अधिवक्ता परिषद के 30वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर बतौर मुख्यातिथि पहुंचे- पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : अधिवक्ता परिषद सम्मेलन आज पूरे देश मे मनाया जा रहा है । अधिवक्ता परिषद की स्थापना 7 सितंबर 1992 में हुई थी। संस्था का मुख्य उद्देश्य आम नागरिकों को उचित न्याय सुलभ कराने व राष्ट्रीय हित की सुरक्षा व देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखना है। इसी कड़ी मे फरीदाबाद मे भी अधिवक्ता परिषद के सदस्यों द्वारा 30वां स्थापना दिवस मनाया गया। जिसमे पूर्व उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की ओर कार्यक्रम में मौजूद सभी अधिवक्ताओं को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी।

पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा की अधिवक्ता परिषद राष्ट्रवादी विचारों का संगठन है, हमारे अधिवक्ता भाइयों मे राष्ट्रवादी ओर सांस्कृतिक विचारो का विकास हो इसलिए अधिवक्ता परिषद की स्थापना हुई ओर इस बात को नकारा नहीं जा सकता की सरकारी सुविधाओं से वंचित लोग हो या गरीब ओर न्याय से वंचित वर्ग, अधिवक्ता परिषद के सदस्यों ने न्याय दिलाने मे हमेशा ही अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पूर्व मंत्री ने आगे जिक्र करते हुए बताया की आज देश के कर्मठ, यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र् मोदी जी की केंद्र सरकार में भी 18 केबिनेट मंत्री वक़ील है ओर लगभग इतने ही वकील भारत के प्रथम मंत्रिमंडल के गठन के समय में भी रहें हैं ओर बड़े गर्व की बात है की जो देश के माननीय उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ है वो भी अधिवक्ता परिषद के सदस्य भी है।

पूर्व मंत्री ने कहा की अधिवक्ताओं के माध्यम से समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को भी न्याय मिले ओर कोई भी वर्ग न्याय से वंचित ना रहे बस यही सोच हम सभी की होनी चाहिये क्योंकि पेशे के साथ- साथ सेवा भाव होना भी बेहद जरूरी है । कार्यक्रम की शुरुआत पूर्व मंत्री के हाथो से दीप प्रज्वलन के साथ् हुई ओर अधिवक्ता परिषद के सदस्यों ने पूर्व मंत्री विपुल गोयल का शॉल ओढ़ाकर ओर मोमेंटो भेंट कर स्वागत करते हुए अपनी खुशी जाहिर की। इस मोके पर पूर्व मंत्री विपुल गोयल ने फरीदाबाद में वरिष्ठ अधिवक्ता ओर नगर कार्यवाह का प्रभार देख रहे आरएसएस के गोपाल दत्त शर्मा का शॉल ओढ़ाकर ओर मोमेंटो भेंट कर सम्मान किया।

इस मोके पर रविन्द्र गुप्ता प्रधान, केपी तेवतिया प्रधान बार एसोसिएशन, अशोक सिरसी वाईस प्रेजिडेंट, जगरूप सिंह, गोपाल दत्त शर्मा, नवल किशोर गर्ग, संदीप पाराशर, बॉबी रावत, राज कुमार तंवर, प्रकाश्वीर नागर, नरेंद्र पाराशर, मनीष राघव, रघुवेश सिंघल, राज कुमार तंवर, योगेश अत्री, सुशील जाखड़, दीपक बक्शी, महेन्द्र बघेल, मुकेश वर्मा, विपिन यादव व अन्य सैकड़ो अधिवक्ता व गणमान्य लोग कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Posted by: | Posted on: September 7, 2022

सूरज स्कूल सेक्टर- 56 में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया शिक्षक दिवस

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : शिक्षक दिवस के अवसर पर सूरज स्कूल सेक्टर- 56 में आयोजित किया गया समारोह। इस अवसर पर विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने अपने शिक्षकों के प्रति सम्मान, व प्यार की भावना व्यक्त की। विद्यालय के प्रधानाचार्या कनिका घई ने शिक्षाकों का मनोबल बढ़ाते हुए उनको शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी और शिक्षक दिवस का महत्त्व बताते हुए छात्रों का मार्गदर्शन किया, जिससे की सभी विद्यार्थी शिक्षा व शिक्षकों के प्रति जागरूक हो।

विद्यालय में विद्यार्थी द्वारा विशेष सभा आयोजित की गई, जिसमे विद्यार्थियों ने अनेक प्रकार की प्रस्तुति प्रस्तुत की। विद्यालय में शिक्षाकों के मनोरंजन का भी पूरा ध्यान रखा गया, जिसके चलते विद्यालय में शिक्षकों के लिए कई प्रकार की प्रतियोगिताएं भी रखी गई। सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए हंसते-गाते और बड़े ही हर्षोल्लास के साथ बिताया गया शिक्षक दिवस विद्यालय में सभी अध्यापकों व विद्यार्थियों की चेहरे पर एक शकून भरी मुस्कान थी और हर्ष , उल्लास और खुशी के साथ सूरज स्कूल सेक्टर 56 मे बीता शिक्षक दिवस।

Posted by: | Posted on: September 7, 2022

शिक्षक दिवस के अवसर पर डी.सी. मॉडल स्कूल में शिक्षकों को किया गया सम्मानित

फरीदाबाद (विनोद वैष्णव) : डी.सी. मॉडल विद्यालय के प्रांगण में दिनांक 5 सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस विशेष उमंग, उत्साह व जोश के साथ मनाया गया। इस अवसर में चीफ गेस्ट के रूप में ‘डॉ. विश्वरूप रॉय चौधरी ’, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रिय कार्यकारिणी के सदस्य अरुण बजाज ,योगेश अग्रवाल ,महापौर सुमन बाला , समाज सेवी रेखा अदलखा और डॉ. मोतीलाल गुप्ता उपस्थित रहे रहें। शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर अध्यक्ष ने शिक्षक वृंद को उनके कुशल कार्य प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया | फरीदाबाद के विभिन्न विद्यालयों से आये हुए प्रधानाचार्यों को भी सम्मानित किया गया | इस अवसर पर समाज के लिए अनेक संस्थाओ के पराया को नही सराहा गया |

विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. ज्योति गुप्ता ने भी राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला साथ ही महान विभूति शिक्षाविद् सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णनन का स्मरण करके अपने अमूल्य वचनों द्वारा प्रातः कालीन सभा को संबोधित किया।

इस पावन अवसर पर शिक्षकों व विद्यार्थियों ने हृदयस्पर्शी, मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम व धमाकेदार डांस प्रस्तुति से दर्शकदीर्घा का मन मोह लिया। सभी ने शिक्षकों द्वारा किए गए अथक परिश्रम व स्वस्थ समाज के निर्माण हेतु किए गए उनके प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की व सभी शिक्षकों को भेंट स्वरूप स्मृति चिह्न प्रदान कर तथा राष्ट्रीयगान की स्वरलहरियों के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।